उड़ीसा मिशन शक्ति स्कूटर योजना 2024 | पात्रता, दस्तावेज व पंजीकरण प्रक्रिया | Odisha Mission Shakti Scooter Yojana 2024

भारत देश में निवास करने वाली आम जनता के कल्याण हेतु केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा समय-समय पर नई योजनाएं शुरू की जाती हैं ताकि आम नागरिकों को एक अच्छा जीवन प्रदान किया जा सके। इसी प्रकार की एक योजना Mission Shakti Scooter Yojana 2024 भी है जिसे उड़ीसा राज्य सरकार के द्वारा शुरू किया गया है। जिसे मुख्य रूप से राज्य की महिलाओं के लिए प्रारंभ किया गया है यह उड़ीसा राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई एक ऐसी महत्वपूर्ण योजना है. 

जिसके माध्यम से राज्य की सभी सामूहिक सहायता कर्मचारी महिलाओं को इलेक्ट्रिक स्कूटी खरीदने हेतु ब्याज पर वित्तीय सहायता राशि उपलब्ध कराई जाएगी। ताकि स्वयं सहायता समूह से संबंध रखने वाली महिलाओं की गतिशीलता उत्पादकता को बेहतर बनाया जा सके। यदि आप भी स्वयं सहायता समूह यानी SHG Group से संबंध रखते हैं और आप उड़ीसा मिशन शक्ति स्कूटर योजना 2024 के संबंध में अभी तक नहीं जानते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित होने वाला है।

क्योंकि अपने इस लेख के द्वारा आज हम अपने पाठकों के लिए Odisha Mission Shakti Scooter Yojana 2024 Kya hai in Hindi और इससे संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी विस्तार पूर्वक उपलब्ध कराने वाले हैं ताकि लाभार्थी महिलाओं को मिशन शक्ति स्कूटर योजना का लाभ प्राप्त करने के दौरान किसी भी तरह की समस्या उत्पन्न ना हो इसलिए आप ध्यानपूर्वक हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए।

Contents show

उड़ीसा मिशन शक्ति स्कूटर योजना 2024 क्या है? | Odisha Mission Shakti Scooter Yojana 2024 Kya hai in Hindi 

उड़ीसा राज्य सरकार के द्वारा महिलाओं के कल्याण और उसके विकास के लिए Odisha Mission Shakti Scooter Yojana 2024 को प्रारंभ किया गया है। जिसके अंतर्गत महिलाओं को इलेक्ट्रिक स्कूटी खरीदने के लिए लोन के रूप में वित्तीय सहायता राशि उपलब्ध कराई जाएगी। इस योजना के माध्यम से केवल उन्हीं महिलाओं को ब्याज मुफ्त राशि प्राप्त होगी जो महिलाएं स्वयं सहायता समूह में आती हैं। मिशन शक्ति स्कूटर योजना के तहत लाभार्थी महिलाओं को ₹100000 तक की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी। 

उड़ीसा मिशन शक्ति स्कूटर योजना 2024 पात्रता दस्तावेज व पंजीकरण प्रक्रिया Odisha Mission Shakti Scooter Yojana 2024

सरकार के द्वारा इस योजना के तहत दी जाने वाली धनराशि पर महिलाओं को कोई भी ब्याज नहीं देना होगा और इससे उनकी गतिशीलता उत्पादकता में भी सुधार आएगा। और एसएचजी की महिलाएं के पास पर्याप्त साधन उपलब्ध होगा, जिससे उन्हें लोगो की मदद करने में आसानी होगी। Mission Shakti Scooter Yojana 2024 के शुरू होने से उड़ीसा राज्य की स्वयं सहायता समूह की महिलाओं की आर्थिक स्थिति का विकास होगा और महिलाएं एक अच्छा जीवन यापन करने हेतु सक्षम बना सकेगी। 

उड़ीसा राज्य में निवास करने  वाली जो भी महिलाएं मिशन शक्ति स्कूटर योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए के लिए आवेदन करना चाहती है तो आप अंतिम तक हमारे इसलिए को पूरा पढ़ें क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से हमने उड़ीसा मिशन शक्ति स्कूटर योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी विस्तार पूर्वक आसान भाषा में उपलब्ध कराई है तो और अधिक समय बर्बाद किए बिना चलिए शुरू करते है-

उड़ीसा मिशन शक्ति स्कूटर योजना 2024 का उद्देश्य | Objective of Orissa Mission Shakti Scooter Scheme 2024

मिशन शक्ति स्कूटर योजना 2024 की शुरुआत उड़ीसा राज्य सरकार के द्वारा की गई है इस योजना को प्रारंभ करने का प्रमुख उद्देश्य राज्य के स्वयं सहायता समूह के अंतर्गत आने वाली महिलाओं को इलेक्ट्रिक स्कूटी खरीदने हेतु ₹100000 तक की आर्थिक सहायता राशि प्रदान करना है.

ताकि महिलाओं को आसपास के क्षेत्र में आने-जाने में आसानी हो। आपकी जानकारी कैसे बता दे की उड़ीसा सरकार के द्वारा इस योजना के तहत लाभार्थियों को लोन के रूप में वित्तीय सहायता से प्रदान की जाएगी जिस पर उन्हें किसी भी प्रकार के ब्याज का भुगतान नहीं कर रहा होगा। मिशन शक्ति स्कूटर योजना उड़ीसा के शुरू होने से ना सिर्फ महिलाओं की गतिशीलता उत्पादकता में सुधार आएगा बल्कि उनकी आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने में भी मदद मिलेगी।

ब्याज मुक्त मिलेगी 1 लाख रुपए की धनराशि | Interest free amount of Rs 1 lakh will be given

उड़ीसा राज्य सरकार के द्वारा स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के परिवहन की सुविधा को आसान बनाने के उद्देश्य से मिशन शक्ति स्कूटर योजना को प्रारंभ कर दिया है। इस योजना के माध्यम से लाभार्थी महिलाओं को इलेक्ट्रिक स्कूटी खरीदने के लिए सरकार के द्वारा ₹100000 तक की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह धनराशि लाभार्थी महिलाओं को रन के रूप में दी जाएगी जिस पर उन्हें किसी भी प्रकार का ब्याज नहीं देना होगा कहने का तात्पर्य है कि उड़ीसा राज्य सरकार के द्वारा लाभार्थी महिलाओं को इस योजना के तहत ब्याज रहित ₹100000 तक प्रदान किए जाएंगे जिसका उपयोग करके स्वयं सहायता समूह की महिलाएं इलेक्ट्रिक स्कूटी खरीद सकती हैं। जिससे राज्य में लोग डीजल या पेट्रोल के स्थान पर इलेक्ट्रिक स्कूटी का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित होंगे और वातावरण भी सुरक्षित रहेगा।

ओडीसा मिशन शक्ति स्कूटर योजना के लाभ | Benefits of Odisa Mission Shakti scooter scheme

जैसा कि आप सब जानते हैं स्वयं सहायता समूह की महिलाओं का कार्य आसपास के क्षेत्र के लोगों को आर्थिक मदद पहुंचाना होता है लेकिन आने-जाने के दौरान उन्हें काफी प्रॉब्लम होती है लेकिन उड़ीसा मिशन शक्ति स्कूटर योजना के तहत महिलाएं निम्नलिखित लाभ प्राप्त कर सकती हैं जिसके उनके संचरण में काफी आसानी होगी, जो निम्न प्रकार से है-

  • उड़ीसा मिशन शक्ति स्कूटर योजना के अंतर्गत महिलाओं को स्कूटी खरीदने हेतु आर्थिक सहायता से प्रदान की जाती है।
  • इस योजना के तहत केवल एसएचजी समूह के अंतर्गत आने वाली महिलाओं को ही लाभ मिलेगा।
  • सरकार के द्वारा लाभार्थी महिलाओं को इस योजना के माध्यम से इलेक्ट्रिक स्कूटी खरीदने के लिए ₹100000 तक की सहायता राशि दी जाएगी।
  • मिशन शक्ति स्कूटर योजना के तहत मिलने वाली आर्थिक सहायता राशि पर लाभार्थी महिलाओं को कोई ब्याज नहीं देना होगा।
  • जिससे महिलाओं के ऊपर ब्याज का बोझ नहीं होगा और उनके परिवहन की सुविधा आसान बनेगी।
  • इस योजना के माध्यम से राज्य में स्वतंत्र महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा दिया जा सकेगा।
  • राज्य में इलेक्ट्रिक स्कूटी का उपयोग बढ़ेगा जिससे पर्यावरण संरक्षण और वायु प्रदूषण को काम किया जा सकेगा।
  • यह एक ऐसी योजना है जो महिलाओं की गतिविधियों और अफसर को बढ़ाने में मदद प्रदान करेगी जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।

ओडीसा मिशन शक्ति स्कूटर योजना के लिए पात्रता मापदंड | eligibility criteria for Odisha Mission Shakti Scooter Yojana 2024 in Hindi

उड़ीसा मिशन शक्ति स्कूटी योजना 2024 के तहत लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थी महिलाओं के पास कुछ आवश्यक योग्यताओं का उपयोग भी होना बेहद ही जरूरी है क्योंकि इन सभी योग्यताओं को पूरा करने वाली महिलाओं को ही इस योजना के तहत इलेक्ट्रिक स्कूटी खरीदने के लिए आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी, जो सूचीबद्ध रूप में इस प्रकार से बताई गई है –

  • मिशन शक्ति स्कूटर योजना के तहत आवेदन करने वाली महिला का ओडिसा की स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • राज्य सरकार के द्वारा केवल स्वयं सहयता समूह (एसएचजी) से सम्बंधित महिलाओं को ही लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • साथ ही साथ आवेदन करने के दौरान महिला का स्वयं सहायता सदस्य के रूप में सक्रिय होना अनिवार्य है।
  • लाभ प्राप्त करने हेतु आवेदक महिला के पास पहले से कोई दो पहिया चार पहिया वाहन नहीं होना चाहिए।
  • आवेदन करने वाली आवेदक महिला की आयु 18 वर्ष या इससे अधिक होनी अनिवार्य है।

ओडीसा मिशन शक्ति स्कूटर योजना के लिए जरूरी दस्तावेज | Documents Required for Odisha Mission Shakti Scooter Yojana 2024 in Hindi

उड़ीसा राज्य में स्वयं सहायता समूह से संबंध रखने वाली जो भी इच्छुक महिलाएं Odisha Mission Shakti Scooter Yojana 2024 के अंतर्गत स्कूटी खरीदने के लिए आर्थिक सहायता राशि प्राप्त करना चाहती हैं तो इस योजना के तहत आवेदन करने हेतु आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होने चाहिए जो सूचीबद्ध रूप में इस प्रकार से बताए गए हैं, जैसे-

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • एसएचजी सदस्य का प्रमाण
  • आयु प्रमाण पत्र 
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता विवरण
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी।

ओडीसा मिशन शक्ति स्कूटर योजना के लिए आवेदन कैसे करें? | How to apply for Odisha Mission Shakti Scooter Scheme?

उड़ीसा राज्य सरकार के द्वारा राज्य की महिलाओं के लिए कई प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही है इन सभी का लाभ प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार महिलाओं को ऑफलाइन या ऑनलाइन माध्यम से अप्लाई करने की आवश्यकता होती है। ठीक उसी प्रकार उड़ीसा मिशन शक्ति स्कूटर योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए भी उम्मीदवार महिलाओं को आवेदन करना होगा।

उड़ीसा राज्य की जो भी इच्छुक महिलाएं उड़ीसा राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई ओडिसा मिशन शक्ति स्कूटर योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि अभी राज्य सरकार के द्वारा इस योजना के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया को निर्धारित नहीं किया गया है और ना ही ओडिशा सरकार ने अभी तक इस योजना के तहत आवेदन करने हेतु किसी भी प्रकार की आधिकारिक वेबसाइट या पोर्टल को लांच किया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जल्द ही उड़ीसा राज्य सरकार के द्वारा स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को इलेक्ट्रिक स्कूटी खरीदने हेतु आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए इस योजना की आवेदन प्रक्रिया को सक्रिय किया जाएगा। अगर आप इस योजना से संबंधित के संबंध में सबसे पहले अपडेट प्राप्त करना चाहते है तो आप हमारे इस आर्टिकल के साथ बने रहिए।

Odisha Mission Shakti Scooter Yojana Related FAQs

मिशन शक्ति स्कूटर योजना क्या है?

मिशन शक्ति स्कूटर योजना को उड़ीसा राज्य सरकार के द्वारा शुरू किया गया है जिसके माध्यम से राज्य की महिलाओं को इलेक्ट्रिक स्कूटी खरीदने के लिए वित्तीय सहायता राशि उपलब्ध कराई जाएगी ताकि महिलाओं के परिवहन की सुविधा को आसान बनाया जा सके।

उड़ीसा मिशन शक्ति स्कूटर योजना का लाभ किसे मिलेगा?

उड़ीसा मिशन शक्ति स्कूटर योजना का लाभ मुख्य रूप से उड़ीसा राज्य के स्वयं सहायता समूह से संबंधित महिलाओं को लाभ मिलेगा जो आज भी सक्रिय हैं और लोगों को आर्थिक मदद पहुंचाने का कार्य कर रही हैं।

मिशन शक्ति स्कूटर योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य क्या है?

उड़ीसा राज्य सरकार के द्वारा मिशन शक्ति स्कूटी योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को आर्थिक सहायता राशि प्रदान करके स्कूटी खरीदने हुए तो सशक्त बनाना है ताकि उनकी कार्यशीलता में वृद्धि की जा सके।

उड़ीसा मिशन शक्ति स्कूटर योजना के तहत लाभार्थियों को कितनी सहायता राशि मिलेगी?

उड़ीसा राज्य सरकार के द्वारा मिशन शक्ति स्कूटर योजना के तहत लाभार्थी महिलाओं को इलेक्ट्रिक स्कूटी खरीदने के लिए ₹100000 तक की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी जो लाभार्थी महिलाओं को ऋण के रूप में दी जाएगी।

क्या मिशन शक्ति स्कूटर योजना के तहत मिलने वाली सहायता राशि पर कोई ब्याज देना होगा?

जी नहीं, मिशन शक्ति स्कूटर योजना के तहत मिलने वाली आर्थिक सहायता राशि पर महिलाओं को कोई भी ब्याज नहीं देना होगा क्योंकि सरकार के द्वारा इस योजना के तहत लाभार्थियों को ब्याज रहित मदद दी जाएगी।

मिशन शक्ति स्कूटर योजना के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है?

अगर हम मिशन शक्ति स्कूटर योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं लेकिन आपको इसके आवेदन प्रक्रिया के बारे में जानकारी नहीं है तो अभी फिलहाल इस योजना के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया को शुरू नहीं किया गया है इसलिए उम्मीदवारों को मिशन शक्ति स्कूटर योजना के तहत आवेदन करने के लिए कुछ समय प्रतीक्षा करनी होगी।

निष्कर्ष

उड़ीसा राज्य सरकार के द्वारा महिलाओं के हितों के लिए कई प्रकार के कल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही हैं हाल ही में सरकार के द्वारा स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को परिवहन की सुविधा को सरल बनाने के लिए मिशन शक्ति स्कूटर योजना 2024 को प्रारंभ किया गया है। आज हमने अपने इस लेख के माध्यम उड़ीसा मिशन शक्ति स्कूटर योजना 2024 क्या है? | Odisha Mission Shakti Scooter Yojana 2024 Kya hai in Hindi इसके संबंध में जानकारी उपलब्ध कराई है।

आशा करते हैं कि आपको हमारे द्वारा इस लेख में बताई गई जानकारी पसंद आई होगी और आपको यह लेख अच्छा लगा होगा अगर आर्टिकल अच्छा लगा हो तो कृपया करके इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। और अगर आप उड़ीसा मिशन शक्ति स्कूटर योजना 2024 से संबंधित कोई अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप अपने सभी प्रश्नों को नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं हम आपके द्वारा पूछे गए सभी प्रश्नों का उत्तर कमेंट के माध्यम से प्रदान करेंगे।

Leave a Comment