NCMC कार्ड क्या है? | One Nation One Mobility Card | लाभ, पात्रता

One Nation One Mobility Card  2021 :- जैसा कि आप जानते है कि आज का समय टेक्नोलॉजी का समय है और आये दिन नई नई टेक्नोलॉजी बढ़ रही है और लोगो का काम डिजिटल हो रहा है। आज के अपने आर्टिकल में हम आपको भारत के प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गयी एक नई योजना के बारे में बतायेगे, जो हमारे देश के प्रधानमंत्री ने 28 दिसम्बर को शुरू की गयी। प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गयी इस योजना का नाम “One Nation One Mobility Card” रखा गया है। हमारे इस आर्टिकल में आपको इस योजना से सम्बंधित सभी जानकारी प्रदान की जाएगी। अगर आप इस One Nation One Mobility Card के बारे में जनकारी लेकर इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

देश के प्रधानमंत्री द्वारा शुरु की गयी इस One Nation One Mobility Card योजना के अंतर्गत देश के नागरिको का एक कार्ड बनाया जायेगा जो एटीएम कार्ड कि तरह ही होगा और इस कार्ड से पुरे देश में ऑनलाइन Transaction किये जा सकेगे और साथ ही यह कार्ड किसी भी जगह जैसे मेट्रो, बस, एअरपोर्ट, टोल टेक्स आदि का भुगतान करने में काम आ सकता है।

One Nation One Mobility Card 2021

इस योजना की शुरुआत से देश के नागरिको का बहुत समय बेचेगा क्योंकि अब उनको लाइन में लगकर टिकट खरीदने की जरूरत नही पड़ेगी और वह इस कार्ड से अपने सभी ऑनलाइन Transaction कर पायेगे। इस लेख में आपको सभी जरूरी जानकारी प्रदान की जाएगी जिससे आप इस One Nation One Mobility Card योजना का लाभ ले सके। अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े।

One Nation One Mobility Card- NCMC क्या है? | What is One Nation One Mobility Card

इस One Nation One Mobility Card की घोषणा हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दिल्ली में ड्राइवरलेस मेट्रो का उदघाटन करते समय की गयी थी। इस योजना की घोषणा करती हुए प्रधानमंत्री ने बताया कि इस कार्ड से पुरे देश भर में ऑनलाइन Transaction किये जा सकेगे और इसके साथ लोगो को 5% का कैशबैक ऑफर भी दिया जायेगा जिससे लोगो को यह One Nation One Mobility Card प्रयोग करने में फायदा हो और लोग इस कार्ड का प्रयोग करें।

योजना का नामOne Nation One Mobility Card 2021
कब शुरू किया गया28 ददिसम्बर
किसने शुरू कीप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
लाभ किसे प्रदान किया जाएगादेश के सभी नागरिक
लाभसभी तरह के ट्रांजेक्शन
प्रकियाऑनलाइन

अगर आप नही जानते तो आपको बता दू कि पिछले 18 महीने से हमारे देश की 25 बैंकों द्वारा जितने भी डेबिट कार्ड प्रदान किये गये है उन सभी डेबिट कार्ड में यह One Nation One Mobility Card का फीचर प्रदान किया जायेगा। इस One Nation One Mobility Card के माध्यम से यात्रियों को अब मेट्रो में यात्रा करने के लिए टोकन लेने की जरूरत नही पड़ेगी और ना ही स्मार्ट कार्ड लेने की जरूरत पड़ेगी, क्योंकि अब यह सभी काम इस One Nation One Mobility Card से हो सकेगे।

[ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन] राष्ट्रीय वयोश्री योजना 2021 | Rashtriya vayoshri Yojana

इस One Nation One Mobility Card के बन जाने से उन लोगो को सबसे ज्यादा फायदा होगा जो मेट्रो और बस से अपने ऑफिस जाते है या फिर सफ़र करते है। ऐसे लोगो को अब प्लेटफार्म पर रूककर टिकट लेने की जरूरत नही पड़ेगी, और ना हो अब लाइन में लगना होगा। आप इस कार्ड की मदद से अपने वाहन का टोल टेक्स भी दे सकेगे। इस One Nation One Mobility Card पर खर्च किये गये सभी पैसो पर आपको 5% का कैशबैक प्रदान किया जायेगा।

One Nation One Mobility Card की अन्य सुविधाएँ | Other Features of One Nation One Mobility Card

One Nation One Mobility Card पूरे देश में किसी भी transaction के लिए प्रयोग किया जा सकेगा और इसके लिए सरकार ने मान्यता भी प्रदान कर दी गयी है और साथ ही इस कार्ड के माध्यम से टोल पार्किंग आदि के शुल्क का भुगतान किया जा सकता है। जिस भी नागरिक के पास यह One Nation One Mobility Card होगा वह नागरिक इस कार्ड से अपनी शॉपिंग का भुगतान भी कर सकेगा और एटीएम से कैश निकालने के लिए इस कार्ड का इस्तेमाल किया ज सकेगा।

इस कार्ड को सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा 2019 में गुजरात के अहमदाबाद में लांच किया गया था जहाँ इस कार्ड से लोगो को काफी फायदा होगा। इस कार्ड को डिजिटल इंडिया के तहत लांच किया जा रहा है जिससे देश के नागरिक डिजिटल तरीके का इस्तेमाल कर सके इसलिए देश के कई निजी तथा सरकारी बैंक इस One Nation One Mobility Card को अपने ग्राहकों को जारी कर रहे हैं।

One Nation One Mobility Card के लाभ | Benefits of One Nation One Mobility Card

प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गयी इस योजना के कई लाभ है जो इस योजना के तहत देश के नागरिको को मिलेगे।

  • यह One Nation One Mobility Card यूजर को एक इंटीग्रेटेड एक्सेस प्रदान करेगा, किसी नागरिक को मेट्रो, बस, एअरपोर्ट, आदि में यात्रा करने के लिए लाइन में लगकर टिकट नही लेना होगा और इस कार्ड की मदद से ऑनलाइन भुगतान कर सकेंगे
  •  इस One Nation One Mobility Card के कारण अब प्लेटफार्म पर यात्रियों को लाइन में नही लगना होगा।
  •  अगर आपने पिछले 18 महीने में अपनी बैंक से डेबिट कार्ड लिया है तो आप उस डेबिट कार्ड से इस One Nation One Mobility Card का लाभ ले सकते है।
  • इस One Nation One Mobility Card का प्रयोग बढ़ाने के लिए सरकार इस कार्ड पर कई प्रकार के कैशबैक ऑफर भी प्रदान कर रही है जिससे कि नागरिक इस कार्ड का प्रयोग करें।
  • इस कार्ड योजना के लिए सरकार द्वारा 5 सदस्य कमेटी का गठन किया गया है जो इस योजना को आगे बढायेगे।
  •  इस One Nation One Mobility Card के माध्यम से टोल पार्किंग के शुल्क से लेकर अपनी शॉपिंग तक का भुगतान कर पायेगे
  •  यह One Nation One Mobility Card एक एटीएम कार्ड की तरह भी काम कर सकेगा और आप इसकी मदद से एटीएम से कैश निकाल सकेगे

One Nation One Mobility Card बनवाने के लिए जरुरी दस्तावेज

अगर आप अपना One Nation One Mobility Card बनवाना चाहते है तो आपके पास कुछ जरुरी कागजात होने चाहिए इसके बाद ही बैंक द्वारा आपका One Nation One Mobility Card बनाया जायेगा।

  •  अपना One Nation One Mobility Card बनवाने के लिए आपका किसी ऐसी बैंक में खाता होना जरुरी है जो बैंक अपने ग्राहकों का One Nation One Mobility Card बना रही है।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास अपना आधार कार्ड होना भी जरुरी है।
  • आवेदन करने वाले नागरिक के पास उसका पासपोर्ट साइज़ फोटो और उसके बैंक की पासबुक होनी भी जरुरी है।
  •  इस One Nation One Mobility Card के लिए आवेदन करने वाले आवेदक के पास उसका मोबाइल नंबर भी होना चाहिए।

One Nation One Mobility Card को कैसे बनवाएं | How to make One Nation One Mobility Card

  • अगर आप इस One Nation One Mobility Card को बनवाना चाहते है तो आप नीचे दिए गये सभी निर्देशों को पढ़ कर अपना One Nation One Mobility Card बनवा सकते है।
    अपना One Nation One Mobility Card बनवाने के लिए आपको सबसे पहले अपनी उस बंक में जाना होगा जहाँ आपका खाता है
  •  इसके बाद आपको अपनी बैंक में [पता करना है कि वह बैंक One Nation One Mobility Card बना रही है।
  • अगर आपकी बैंक One Nation One Mobility Card बना रही है तो आपकी बैंक आपका One Nation One Mobility Card बना देगी।
  • अब आपको अपना One Nation One Mobility Card बनवाने के लिए इसका आवेदन फॉर्म लेना होगा, और उस फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको इस आवेदन फॉर्म में सभी जरुरी कागजात को सलग्न करना होगा और इस आवेदन फॉर्म को बैंक के कर्मचारी के पास जमा कर देना होगा।
  • इसके बाद आपके आवेदन फॉर्म की जाँच की जाएगी और इसके बाद आपका One Nation One Mobility Card बना दिया जायेगा।

One Nation One Mobility Card 2021 से जुड़े कुछ जरूरी सवाल जवाब

One Nation One Mobility Card 2021 क्या है?

यह एक ऑनलाइन पोर्टल है जिसपर रजिस्ट्रेशन करके देश के नागरिक किसी भी तरह का टिकिट बुक कर सकते है।

One Nation One Mobility Card 2021 का क्या लाभ है?

इस कार्ड का सबसे बड़ा लाभ यह है कि रोजाना सफर करने वाले नागरिक बिना किसी समस्या के मेट्रो, बस आदि का टिकिट बुक कर सकते है।

One Nation One Mobility Card कैसे बनवाये?

One Nation One Mobility Card 2021 बनवने के लिए आप ऊपर दिए गए आसान स्टेप्स को फॉलो कर के अपना कार्ड बनवा सकते हैं।

One Nation One Mobility Card 2021 का लाभ किसे मिलेगा?

इस कार्ड का लाभ सभी 25 बैंकों के क्रेडिट कार्ड धारकों को प्रदान किया जाएगा।

इस योजना की शुरुआत किसके द्वारा की गई है?

इस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 14 फरवरी 2019 को की गई है।

निष्कर्ष 

दोस्तों आज हमने आपको NCMC कार्ड क्या है | One Nation One Mobility Card | लाभ, पात्रता योजना  के बारे में बताया हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं। और किस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन करके अपने फॉर्म सबमिट करवा सकते हैं। योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न आप हमसे पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य ही उत्तर देंगे धन्यवाद।

Spread the love

Leave a Comment