[घर बैठे] ऑनलाइन आधार कार्ड कैसे निकाले? | Download Adhar Crad Online

Online Adhar Card Kaise Download kare  :- आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Online आधार कार्ड कैसे निकाले के बारे में जानकारी साझा करने वाले है, क्योंकि बहुये सी ऐसे लोग ही जिनका आधार कार्ड खो गया है, ये वे उन्होंने आधार कार्ड में संशोधन कराया है या किसी अन्य कारण से वह आधार कार्ड को डाउनलोड करना चाहते है। वैसे विभाग द्वारा आधार कार्ड Reprint की सुविधा भी उपलब्ध करायी गयी हैं जहां से कोई भी व्यक्ति अपना आधार कार्ड दुबारा से मंगवा सकता है पर इसके लिए आपको काफी समय भी लगता है और साथ कुछ शुल्क का भुगतान भी करना होता है।

पर आज हम आपको जो आधार कार्ड Download (Online Adhar Card Kaise Download kare ) करने की प्रक्रिया के बारे में बताने जा रहे है यहां आपको नजे तो किसी शुल्क का भुगतान करना होगा और ना ही इसके लिए आपको समय लगेगा। क्योंकि यहां से आप आधार कार्ड को PDF फॉर्मेंट में Online अपने Device में Download कर सकेंगे। और उसका प्रिंटआउट निकलवा कर उसका उपयोग किसी भी काम में कर सकेंगे। तो चलिये इसके बारे में विस्तार से जानते है –

आधार कार्ड क्या है? | What Is Adhar Card

आधार कार्ड नंबर से आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें

आधार कार्ड भारत सरकार द्वारा जारी किया जाने वाला एक आधिकारिक दस्तावेज है। जिसे भारत में निवास करने वाला कोई भी व्यक्ति बहुत आसानी से अपने नजदीकी आधार केंद्र पर जाकर बनवा सकता है। तथा इससे प्राप्त होने वाले लाभ को प्राप्त कर सकता है।

इसके अलावा आज के समय में आधार कार्ड पहचान के रूप में प्रयोग किया जाने वाला दस्तावेज है,और भारत में अधिकतर लोगों के पास ये उपलब्ध भी है। पर अभी भी बहुत से ऐसे लोग है जो आधार कार्ड बनवा तो चुके है पर किसी कारण उनके पास आधार कार्ड उपलब्ध नहीं है।जिस कारण वे इसका उपयोग नहीं कर पा रहे है और बहुत से लाभ को प्राप्त करने से बांछित रह जा रहे है।

पर अब आपको बिल्कुल भी परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आधार कार्ड को कैसे ऑनलाइन माध्यम का उपयोग करके Download करना है, इसके बारे में नीचे विस्तार से बताया गया है।इसलिए लेख को नीचे तक ध्यान पूर्वक पढ़े। हम उम्मीद करते है कि ये लेख आपके लिए महत्वपूर्ण और मददगार साबित होगा।

आधार कार्ड डाउनलोड करने के तरीके – Ways to download Aadhaar Card

अगर आप आधार कार्ड डाउनलोड करना चाहते है तो आपकी जानकारी के लिए अवगत करा दें कि आधार कार्ड Download करने के कई तरीके विभाग द्वारा उपलब्ध कराए गए है। और आपकी सटीक जानकारी के लिए उन सभी तरीकों के बारे में हमारे द्वारा नीचे लेख में बताया गया है।आपको जो भी तरीका ज्यादा सुविधजनक लगे उसका उपयोग करके आप आधार कार्ड को Download कर सकते है जो कि निम्न है –

आधार कार्ड नंबर से आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें? – How to download Aadhaar Card from Aadhaar Card Number?

अगर आपके पास आपका आधार कार्ड नंबर उपलब्ध है, तो बहुत आसानी से नीचे लेख में दिए गए पॉइंट्स को Step By Step Follow करके डाउनलोड कर सकते है। जो कि निम्न है –

  • इसके लिए आपको सबसे पहले विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट https://eaadhaar.uidai.gov.in/ पर जाना होगा।
  • जिसका Home Page आपकी Screen पर  कुछ इस प्रकार खुल जायेगा। जैसा कि आप नीचे दिए गए Screen Short में देख सकते है।
  • अब आपको यहां ऊपर मेनू में My Aadhar का Option दिखाई देगा। जिसके ऊपर क्लिक करके आपको Download Aadhaar में विकाल्प का चयन करना होगा
आधार कार्ड नंबर से आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें
  • जिसके बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार पेज खुल जायेगा।जहां आपको सबसे पहले अपने 12 अंकों के आधार कार्ड नंबर को दर्ज करना होगा। जिसके बाद दिए गये कैप्चर कोड को दर्ज करना होगा।
आधार कार्ड नंबर से आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें
  • और फिर Send OTP के ऊपर कर देना है।जिसके बाद आपके Aadhar Card Registered Mobile Number पर एक OTP आयेगा। अगर नहीं आया है तो आपको Resend OTP के ऊपर क्लिक कर देना है।
  • जिसके बाद आपको उस OTP को बताये गए स्थान पर दर्ज करना होगा।
  • जिसके बाद आपसे विभाग द्वारा एक सर्वे लिया जाएगा। जहां आपको कुछ सवाल दिए गए होंगे। जिनमें से आपको 4 ऑप्शन दिए जाएंगे।जिसमें से एक – एक ऑप्शन का चयन करके आपको उस सर्वे को पूर्ण कर लेना है।
  • जिसके बाद Download Aadhar के ऊपर क्लिक करना होगा। क्लिक करके बाद आपके Device में आधार कार्ड PDF फॉर्मेंट में डाउनलोड होने लगेगा।

PDF कैसे Open करें-

अगर आपने आधार कार्ड को PDF फॉर्मेंट में डाउनलोड कर लिया है तो उसे Open करने के लिए आपको एक Password दर्ज करना होता है तथा हर PDF का Password अलग – अगल होता है, तो आपको बता दें कि इस Password में आपको जिस व्यक्ति का आधार कार्ड है उसके नाम के शुरुआत के चार अक्षर के इंग्लिश के कैपीटल लेटर में तथा व्यक्ति की जन्म तिथि का वर्ष दर्ज करना होगा। जैसे – मेरा नाम Mukesh Chandra है और मेरे जन्म तिथि 2001 है और मैं अपने आधार कार्ड की PDF को Open करता हूं तो मुझे पासवर्ड में MUKE2001 दर्ज कराना होगा। और मेरे आधार की PDF खुल जाएगी।

Enrolment Number से आधार कार्ड कैसे Download करें? – How to download Aadhar card from Enrolment Number?

अगर आपके पास आधार कार्ड नंबर नहीं है तो आप Enrolment Number से भी आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते है। जो आपको आधार कार्ड बनवाते समय प्रदान की गयी आवेदन स्लिप पर दर्ज होता है।

  • इसके लिए आपको UIDAI की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा जिसके बाद ऊपर में बतायी गयी। जानकारी के अनुसार My Aadhar पर क्लिक करके Downlaod Aadhar में विकाल्प का चयन करना होगा।जिसके बाद आपके सामने एक पेज खुल जायेगा।
आधार कार्ड नंबर से आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें
  • जहां आपको Aadhar Number,Enrolment Number,Virtual Id के विकाल्प नज़र आएगा। जहां आपको Enrolment Number वाले ऑप्शन के ऊपर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपको आपको 28 अंकों के एनरोलमेंट नंबर नंबर को दर्ज करना होगा।जिसके बाद कुछ अन्य जानकारीयों जैसे – PIN Code,Full Name आदि को भरना होगा।
Enrolment Number से आधार कार्ड कैसे Download करें

जिसके बाद दिए गये कैप्चर कोड को भरना होगा।

जिसके बाद सेंड OTP के ऊपर क्लिक करना होगा। जिसके बाद आपके आधार रेजिस्टर मोबाइल नंबर और एक OTP आयेगा। जिसे आपको दर्ज करना होगा।

जिसके बाद आधार कार्ड Download को जाएगा। और ऊपर बताये गए तरीके से Password को डालकर उस PDF को Open कर लेना होगा।

आधार कार्ड से जुड़े सवाल जवाब

आधार कार्ड क्या है?

आधार कार्ड एक बहुत ही जरूरी दस्तावेज होता है जो केंद्र सरकार के द्वारा प्रत्येक नागरिक के लिए अलग-अलग जारी किया जाता है इस कार्ड की मदद से आप कई तरह के कार्य कर सकते हैं जो आज के समय में बनवाना अनिवार्य हो गया है। आप कई तरह के कार्य कर सकते हैं जो आज के समय में बनवाना अनिवार्य हो गया है।

आधार कार्ड बनाना क्यों जरूरी है?

यदि आप किसी सरकारी या गैर सरकारी काम को करने के लिए जा रहे हैं तो आपको वहां अपनी पहचान के रूप में आधार कार्ड की फोटो कॉपी लगानी पड़ती है। इसलिए आपको आधार कार्ड बनवा लेना चाहिए।

आधार कार्ड बनवाने के लिए क्या करना होगा?

अगर आपने अभी तक अपना आधार कार्ड नहीं बनवाया है और आप अपना आधार कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपके लिए UIDAI की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।

क्या आधार कार्ड खो जाने पर नया आधार कार्ड प्राप्त कर सकते हैं?

जी हां अगर आपका आधार कार्ड खो गया है या फिर नष्ट हो गया है तो आप इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने आधार कार्ड नंबर की मदद से पुनः अपना आधार कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

आधार कार्ड नंबर कितने अंको का होता है?

आधार कार्ड नंबर मुख्य रूप से 12 अंकों का होता है। जिसकी मदद से आप आधार कार्ड वर्चुअल आईडी भी प्राप्त

निष्कर्ष

आज हमारे द्वारा इस लेख के माध्यम से आधार कार्ड ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें? के बारे में विस्तार से जानकारी साझा की गई तथा उससे जुड़े बहुत से डाउट को क्लियर करने की कोशिश की गयी।

हम उम्मीद करते है कि आर्टिकल में दी गयी जानकारी आपको पसन्द आयी होगी तथा मददगार साबित हुई होगी। अगर अभी भी आपके मन में लेख में दी गयी जानकारी को लेकर कोई भी डाउट है तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हमारी टीम द्वारा आपके डाउट को जल्द से जल्द क्लियर करने की कोशिश की जाएगी।

Spread the love

Leave a Comment