हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र | Online Apply Haryana Birth Certificate Hindi

हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र | हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र आवेदन  कैसे करे | Online Apply Haryana Birth Certificate Hindi| Haryana Birth Certificate Hindi | Download Haryana Birth Certificate Hindi

हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र :- सभी लोग जानते है कि जब किसी बच्चे का जन्म होता है तो बच्चे के जन्म से जुड़ा उसका जन्म प्रमाणपत्र सबसे जरूरी दस्तावेज होता है। क्योंकि इसी दस्तावेज़ से बच्चे की पहचान की जाती है कि वह किसका बच्चा है, कहाँ का है, और उसके माता पिता कौन है। लेकिन अक्सर देखा जाता है कि आज इस हरियाणा राज्य में बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र को बनवाने के लिए काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है मतलब की हरियाणा राज्य में जब की किसी बच्चे का जन्म होता है तो उसके हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए माता पिता को यहां वहां चक्कर लगाने होते है जो किसी भी माता पिता के लिए परेशानी का सब बन जाता है।

लेकिन अब इस समस्या को देखते हुए और हरियाणा नागरिकों को राहत देते हुए हरियाणा सरकार ने हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनवाने के लिए एक पोर्टल वेबसाइट को लांच किया है, जहां से अब हरियाणा निवासी घर बैठे अपने बच्चे के जन्म के बाद उसके जन्म प्रमाणपत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। मतलब की अब हरियाणा नागरिकों के लिए बच्चे के जन्म के बाद उसका यह महत्वपूर्ण दस्तावेज़ बनवाने के लिए यहां वहां नही भटकना होगा। सो दोस्तों अब अगर आप हरियाणा राज्य में रहते है तो आपके लिए सरकार की यह बड़ी पहल साबित हो सकती है, सो अब अगर आपके परिवार, घर मे किसी बच्चे के जन्म हुआ है और अभी तक उसका हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र नही बना है तो हमारी इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े आप हमारी नीचे दी गयी जानकारी को फॉलो करते हुए आसानी से घर बैठे हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनवाने के किये आवेदन कर सकते है तो चलिये इसके बारे में नीचे डिटेल में जानने की कोशिश करते है –

हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र | Haryana Birth Certificate Hindi

जन्म प्रामानपत्र पत्र एक बहुत महत्वपूर्ण दस्तावेज़ होता है जो बच्चे की जन्म के बाद बनवाना जरूरी होता है बता दे कि इस प्रमाण पत्र में बच्चे की जन्म तिथि, उसके माता पिता का नाम, पता, होते है जिन्हें सरकारी सरकारी क़ानूनी नियम के साथ प्रमाणित किया जाता है। साथ ही बता दे कि यह एक ऐसा दस्तावेज़ होता है जिसके होने और सरकारी गतिविधियो में शामिल किया जाता है। अगर ऐसे और सरल भाषा मे समझे तो अगर आपके पास हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र होगा तभी आपको सरकार की तरफ से चल।रही योजनाओ का लाभ दिया जाएगा अन्यथा नही दिया जाएगा। इसीलिए हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र आज सभी के पास होना जरूरी है.

नाम हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र
लाभ ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र
लाभार्थी हरियाणा राज्य के सभी नागरिक
राज्य हरियाणा राज्य
प्रक्रिया ऑनलाइन प्रक्रिया

ये भी जाने –

सरकार के द्वारा शुरू किए गए 1969 (RBD Act No1969) के तहत अब हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र सबके पास होना अनिवार्य है। सो अब अगर आपने अपने अपने परिवार, घर मे बच्चे के जन्म के बाद अभी तक उसका हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र नही बनवाया है या फिर।इस प्रमाण पत्र को बनाने में कोई परेशानी हो रही है तो हमारी नीचे दी गयी जानकारी को पढ़ते हुए इस दस्तावेज को अवश्य बनवा ले। हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनवाने की पूरी प्रक्रिया के बारे में नीचे विस्तार से बताया गया है। तो चलिये शुरू करते है –

हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र  के लाभ और उपयोग

हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र का कहाँ – कहाँ इस्तेमाल किया जाता है इसके बारे में आप नीचे पढ़ सकते है –

  • जब बच्चे का किसी स्कूल कॉलेज में एडमिशन कराते है तो वहां हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है।
  • पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस आदि बनवाने में इसकी आवश्यकता होती है।
  • मतदाता लिस्ट में जुड़ने के लिए जरूरत पड़ती है।
  • हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र की राशन कार्ड में नाम के लिए भी आवश्यकता होती है।
  • सरकार के द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ लेने के लिए इसकी आवश्यकता होती है।

हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र के लिए जरूरी दस्तावेज़

हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन करने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजो की आवश्कयता होती है जो कि इस प्रकार है –

  • बच्चे के जन्म स्थान, समय दिनांक का कोई प्रूफ
  • बच्चे के माता पिता का नाम
  • माता पिता का आधार कार्ड
  • फ़ोटो
  • मोबाइल नंबर

हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र | Online Apply Haryana Birth Certificate Hindi

आशा करता हूँ कि आपको हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र से जुड़ी दी गयी जानकारी आपको पसन्द आ गयी होगी फाइनली अब इस पत्र को कैसे बनवा सकते है इसके बारे में बात करते है। तो आपको बता दे कि अगर आप अपने बच्चे या किसी का हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनवाना चाहते है तो यह काफी आसान है बस आप हमारी नीचे दी गयी स्टेप को फॉलो करते हुए आसानी से इसे बनवा सकते है –

  • सबसे पहले आपको इसकी https://edisha.gov.in/ ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।
  • इस वेबसाइट पर आते ही यहाँ आपको इसके होम पेज पर Download Forms & Instructions का ऑप्शन मिलेगा जहाँ आपको क्लिक कर देना है जैसा की आप नीचे स्क्रीन शार्ट में भी देख सकते है.
हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन
  • अब यहाँ आपको कई सरे विकल्प देखने को मिलेंगे जहाँ आपको Birth Certificate का भी विकल्प मिलेगा बस आपको यही क्लीक कर देना है.
  •  Birth Certificate के विकल्प पर क्लिक करते ही यहाँ आपको हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र  Application Form PDF Download  का विकल्प मिलेगा।  जहाँ आपको क्लीक कर देना है.
  • इसे डाउनलोड करने के बाद आपको इसका प्रिंट आउट निकाल लेना है और इसमें पूछी गयी सभी जानकारी जैसे बच्चे का नाम, माता – पिता का नाम, पता आदि जैसी सभी जानकारी भरने के बाद आपको इस फॉर्म को संबंधित विभाग में जमा कर देना है.
  • बस अब आपका आवेदन हो चुका है लगभग 7 से 10 दिन में हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र बना जायेगा।

हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र से जुड़े सवाल जवाब

हरियाण जन्म प्रमाण पत्र क्या है?

हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र एक सरकारी दस्तावेज है जो हरियाणा राज्य सरकार के द्वारा सभी नागरिकों के लिए जारी किया जाता है। इस प्रमाण पत्र में यह प्रमाणित किया जाता है कि आपके माता-पिता का नाम क्या है और आपका जन्म किस तारीख और किस जगह पर हुआ है।

हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र बनवाने की प्रक्रिया को ऑनलाइन करना क्यों पड़ा?

हरियाणा राज्य के नागरिकों को अपने बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए सरकारी दफ्तरों में काफी समय बर्बाद करना पड़ता था इसके अलावा कोई परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है इस समस्या को देखते हुए हरियाणा सरकार ने जन्म प्रमाण पत्र बनवाने की प्रक्रिया को ऑनलाइन मोड पर किया है।

जन्म प्रमाण पत्र का इस्तेमाल कहां कहां किया जाता है?

जन्म प्रमाण पत्र का उपयोग आप इसी कॉलेज या स्कूल में एडमिशन लेने के लिए, ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए,।किसी सरकारी योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए और मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वाने के लिए जन्म प्रमाण पत्र का होना बहुत जरूरी है।

आवेदन करने के कितने दिनों के बाद जन्म प्रमाण पत्र जारी किया जाता है?

आवेदन करने के 15 से 30 दिनों के अंदर आवेदन करने वाले लाभार्थी के नाम पर राज्य सरकार के द्वारा जन्म प्रमाण पत्र जारी किया जाता है जिसे बनवाना अनिवार्य कर दिया गया है।

हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए कितने शुल्क का भुगतान करना होगा?

यदि आप हरियाणा राज्य के निवासी हैं और आपने अभी तक अपना या अपने बच्चों के नाम का जन्म प्रमाण पत्र नहीं बनवाया है और आप जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको कुछ निर्धारित शुल्क का भुगतान करना होगा। जिसकी जानकारी आपको ऑफिशल वेबसाइट पर मिल जाएगी।

निष्कर्ष 

दोस्तों आज हम ने आपको हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र | Online Apply Haryana Birth Certificate Hindi  के बारे में बताया हमने आपको यह बताया कि इस योजना के लिए आप किस प्रकार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। और इस योजना से आप को क्या-क्या लाभ मिल सकते हैं। हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको कैसी लगी या योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न आप हमसे पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य ही उत्तर देंगे धन्यवाद

Spread the love

Leave a Comment