बिहार बिजली बिल कैसे चेक करें? | Online Check Bill Status In Bihar

How To Check Bihar Electricity Bill In Hindi:- आज इस डिजिटल युग मे लगभग सभी कार्य फिर चाहे वह सरकारी काम हो या प्राइवेट सभी को ऑनलाइन सिस्टम पर चलाया जा रहा है। ऐसे में आज हमारे काम बहुत आसान होते जा रहे है जैसे कि अगर ऑनलाइन सिस्टम की बात करें तो पहले हर घरों में जो बिजली लगी होती थी उसका बिल कितना है इसके लिए हमें बिजली घर जाना पड़ता था या बिजली आने का इंतजार करना होता था लेकिन आज ऐसा ऐसा कुछ नही है मतलब की अब इस डिजिटल युग में आप घर बैठे बिजली ऑनलाइन चेक कर सकते है। सभी राज्यों ने लगभग बिजली बिल चेक करने की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है।

लेकिन आज हम आपको बिहार बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करें इसके बारे में हिंदी में पूरी जानकारी साझा करने वाले है,So Friends अगर आप बिहार राज्य के निवासी है और आपके यहाँ बिजली कनेक्शन है तो आपके लिए यह पोस्ट काफ़ी उपयोगी साबित होने वाली क्योंकि अब आपके अपने बिजली बिल चेक करने के लिए बिजली घर जाकर अपना समय नष्ट करने की आवश्यकता नही होगी क्योंकि आप नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके बड़ी ही सरलता से घर बैठे बिजली बिल चेक कर सकते है। तो चलिये जानते है –

Contents

बिहार बिजली बिल कैसे चेक करें? | How To Check Bihar Electricity Bill

बिहार बिजली बिल कैसे चेक करें

बिहार बिजली बिल चेक करने से पहले आपको बता दे कि यह राज्य बिजली विभाग के अनुसार 2 भागों में बाँटा गया है पहला नॉर्थ बिहार और साउथ बिहार है इन्ही के हिसाब ने इलाकों में बिजली विभाग के द्वारा 2 अलग – अलग बिजली कंपनियों के द्वारा बिजली सप्लाई की जाती है। जो कि इन प्रकार है –

नाम बिहार बिजली बिल
राज्य बिहार राज्य
लाभार्थीबिहार राज्य के सभी बिजली उपभोक्ता
प्रक्रिया ऑनलाइन
वेबसाइट
देखरेख बिहार बिजली विभाग

बिहार में बिजली सप्लाई करने वाली कंपनियां | Companies Supplying Electricity in Bihar

नॉर्थ बिहार में NBPDCL यानी कि North Bihar Power Distribution Company Limited कंपनी के द्वारा बिजली सप्लाई की जाती है। वही साउथ बिहार में SBPDCL यानी कि South Bihar Power Distribution Company के द्वारा बिजली सप्लाई की जाती है.

बिहार बिजली बिल चेक करने के लिए जरूरी चीज़े

बिहार बिजली चेक करना काफ़ी आसान है बस इसके लिए आपके पास मोबाइल, कंप्यूटर होना चाहिए साथ बिहार बिजली बिल ऑनलाइन चेक करने के लिए आपके आप आपका बिजली कनेक्शन 12 नंबर का उपभोक्ता नंबर होना जरूरी है अगर आपको अपना उपभोक्ता नंबर याद नही है तो आप पिछले महीने जमा की गई बिल कॉपी में देख सकते है- बाकी अब आप बिहार बिजली बिल कैसे चेक इसके बारे में आप नींचे डिटेल में पढ़ सकते है –

आपको बता दे कि नॉर्थ और साउथ दो जगह अलग – अलग कंपनी के द्वारा बिजली सप्लाई की जाती है इसलिय दोनों कंपनी के वेबसाइट अलग – अलग है। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नही है क्योंकि नीचे हमने दोनों कंपनियों के तरीके को स्टेप by स्टेप बताया है तो चलिय जानते है –

नॉर्थ बिहार ऑनलाइन बिजली बिल कैसे चेक करें? | How to Check Online North Bihar Electricity Bill

अगर आप बिहार के नॉर्थ में रहते है तो आप नींचे दी गयी स्टेप को फॉलो करते हुए अपना बिजली बिल चेक कर सकते है –

  • सबसे पहले आपको बिहार नॉर्थ बिजली NBPDCL कंपनी की ऑफिसियल वेबसाइट पे जाना है।
  • वेबसाइट पर आते ही इसके होमपेज पर आपको Quick Bill Payment का Option मिलेगा जहां आपको क्लिक कर देना है।
  • अब यहां आपको एक फॉर्म मिलेगा जहां आपको उपभोक्ता नंबर डालना है और सबमिट बटन पर क्लिक करना है।
नॉर्थ बिहार ऑनलाइन बिजली बिल कैसे चेक करें?
  • सबमिट बटन पर क्लिक करते ही यहां आपके नाम के साथ आपके बकाया बिल से जुड़ी जानकारी निकल कर आ जाएगी।
  • यही आपको लास्ट में View Bill, Pay Bill के 2 ऑप्शन मिलेंगे।
  • अब अगर आप अपना बिल जमा करना चाहते है तो Pay bill पर क्लिक करके अपना बिल जमा कर सकते है। वही अगर आप View Bill पर क्लिक करते है तो आपके सामने आपके बिजली बिल की सम्पूर्ण जानकारी निकल कर आ जायेगी जिसे आप प्रिंट या डाउनलोड भी कर सकते है।

साउथ बिहार ऑनलाइन बिजली बिल कैसे चेक करें? | How To Check Online South Bihar Electricity Bill

अगर आप साउथ बिहार में रहते है तो नीचे दी गयी स्टेप को फॉलो करके साउथ बिहार बिजली बिल ऑनलाइन चेक कर सकते है –

  • सबसे पहले आपको बिहार साउथ बिजली कंपनी की NBPDCL ऑफिसियल वेबसाइट पे जाना है।
  • वेबसाइट पर आते ही इसके होमपेज पर आपको Quick Bill Payment का Option मिलेगा जहां आपको क्लिक कर देना है।
  • अब यहां आपको एक फॉर्म मिलेगा जहां आपको उपभोक्ता नंबर डालना है और सबमिट बटन पर क्लिक करना है।
साउथ बिहार इलेक्ट्रिसिटी बिल चेक कैसे करें
  • सबमिट बटन पर क्लिक करते ही यहां आपके नाम के साथ आपके बकाया बिल से जुड़ी जानकारी निकल कर आ जाएगी।
  • यही आपको लास्ट में View Bill, Pay Bill के 2 ऑप्शन मिलेंगे।
  • अब अगर आप अपना बिल जमा करना चाहते है तो Pay bill पर क्लिक करके अपना बिल जमा कर सकते है। वही अगर आप View Bill पर क्लिक करते है तो आपके सामने आपके बिजली बिल की सम्पूर्ण जानकारी निकल कर आ जायेगी जिसे आप प्रिंट या डाउनलोड भी कर सकते है।

बिहार बिजली कैसे जमा करें? | How To Pay Electricity in Bihar

समय-समय पर बिजली बिल जमा करना काफी जरूरी होता है ताकि आपको एक साथ अधिक रकम जमा करनी ना पढ़े लेकिन बिजली बिल कितना हो गया और बिहार बिजली बिल ऑनलाइन कैसे जमा करें ? इसके उचित जानकारी नही होती है जिस कारण लोग अपना बकाया बिजली बिल नही जमा कर पाते है – इसी बात को ध्यान में रखते हुए हमने बिजली बिल कैसे चेक कर इसके बारे में बताया है बाकी आप बिजली बिल कैसे जमा कर सकते है इसके लिए नीचे दी गयी स्टेप फॉलो कर सकते है –

  • सबसे पहले आपको उस वेबसाइट पर जाना है जहाँ आप रहते है जैसे कि नॉर्थ या साउथ अपने एरिया के अनुसार वेबसाइट पर विजिट करना है।
  • अब आपको सिंपल ऊपर दिए गए तरीक़े को अपनाते हुए अपना उपभोक्ता नंबर डालना है और सबमिट पर क्लिक कर देना है।
  • सबमिट बटन पर क्लिक करते ही यहां आपके नाम के साथ आपके बकाया बिल से जुड़ी जानकारी निकल कर आ जाएगी।
  • यही आपको लास्ट में View Bill, Pay Bill के 2 ऑप्शन मिलेंगे।
  • अब अगर आप अपना बिल जमा करना चाहते है तो Pay bill पर क्लिक करना है।
  • अब यहां आपके सामने बिल जमा करने के कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे जैसे की क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड तो आप जिससे भी इस बिल को जमा करना चाहते है उसका चुनाव करके आसानी से पूछ गयी डिटेल के साथ बिजली बिल जमा कर सकते है।

बिहार बिजली हेल्पलाइन नम्बर | Bihar Electricity Helpline Number

बिजली को लेकर उपभोगताओं को विभिन्न प्रकार की अक्सर समस्याओं का सामना करना पड़ता रहता है इसलिय विधुत विभाग ने बिजली सहायता के लिए नंबर भी जारी किया है। यह ऐसा हेल्पलाइन नंबर है जिसे बिहार नॉर्थ, साउथ दोनों उपभोक्ता अपनी समस्या का समाधान पाने के लिए लगा सकते है नंबर निम्लिखित है –

बिहार बिजली हेल्पलाइन नंबर 1219

बिहार बिजली बिल से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर

बिहार बिजली बिल क्या है?

हम अपने घरों में जितनी बिजली की खपत करते हैं उस खपत का प्रतिमाह हमें भुगतान करना होता है जिसे बिजली बिल कहा जाता है। जिसे चेक करने और भुगतान करने की प्रक्रिया को बिहार सरकार ने ऑनलाइन कर दिया है।

बिहार बिजली बिल चेक करने की प्रक्रिया ऑनलाइन किस लिए की गई है ?

बिहार राज्य के लोगों को अपने घरों का बिजली बिल चेक करने या फिर जमा करने के लिए सरकारी दफ्तरों में काफी चक्कर लगाने पड़ते हैं जिस कारण नागरिकों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। नागरिकों की इन्हीं समस्याओं को दूर करने के लिए बिहार राज्य सरकार में बिजली बिल चेक करने की प्रक्रिया को ऑनलाइन मोड पर किया है।

बिहार बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करें?

बिहार बिजली बिल चेक करने के लिए आपको बिहार बिजली प्रदाता कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। बिजली बिल चेक करने के लिए आपके पास उपभोक्ता संख्या होना बहुत जरूरी है

बिहार बिजली बिल से संबंधित किसी भी समस्या या शिकायत दर्ज कराने के लिए क्या करना होगा?

यदि आप अपने घर में आने वाले बिजली बिल से संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत दर्ज कराना चाहते हैं तो आप बिहार बिजली हेल्पलाइन नंबर 1219 पर कॉल करके अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

क्या ऑनलाइन बिजली बिल का भुगतान भी किया जा सकता है?

जी हां अगर आप अपने घर के बिजली बिल का भुगतान ऑनलाइन करना चाहते हैं तो आप ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन मेथड के द्वारा अपने बिजली बिल का आसानी से भुगतान कर सकते हैं।

निष्कर्ष

तो दोस्तो ये था हमारा आज का आर्टिकल जिसमे हमने बिहार बिजली कैसे चेक करें? बिल कैसे जमा करे इसके बारे में आपको विस्तार से बताया है। आशा करता हूँ कि आपको दी गयी जानकारी महत्व पूर्ण रही होगी और आप सफलतापूर्वक बिहार बिजली चेक और जमा कर चुके होंगे।

Spread the love

Leave a Comment