महाराष्ट्र भूमि अभिलेख 7/12 खसरा खतौनी ऑनलाइन कैसे देखे? MAHA Bhulekh (i.e. Maharashtra Bhumi Abhilekh) –

Online Check Maharashtra Land Records :- भारत सरकार से लेकर राज्य सरकार आज अपनी सभी योजनाओं को ऑनलाइन तरीके से शुरू कर रही है ताकि देश के नागरिकों के लिए सरकार के द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ आसानी से मिल सके। और बैसे भी आज भारत डिजिटल को तरफ आगे बढ़ रहा है। और अब इस डिजिटल भारत के बढ़ते क्रम को मजबूत करने के लिए महाराष्ट्र सरकार ने अपने राज्य की नागरिकों के लिए ज़मीनी विवरण जाँचने के लिए bhulekh.mahabhumi.gov.in portal लांच किया है जिसकी मदद से महाराष्ट्र नागरिक अपनी ज़मीन से जुड़े कागज़ात जैसे भूमि अभिलेख 7/12 खसरा खतौनी ऑनलाइन घर बैठे देख सकते है।

अभी तक तक राज्य के नागरिकों के लिए ज़मीन से जुड़े इन दस्तावेजो को प्राप्त करने और अपनी ज़मीन से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए पटवारी खाने या फिर अन्य सरकारी दफ्तर के चक्कर लगाने होते थे जिसमें नागरिकों का काफी समय नष्ट होता था और समय पर काम भी नही पाता था। बस इसी बात को ध्यान में रखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने इस पोर्टल को लांच किया है ताकि अब राज्य के लोगो के लिए ज़मीनी कागज़ात महाराष्ट्र भूमि अभिलेख खसरा खतौनी आदि को पाने के लिए सरकारी दफ्तर ना जाना पढ़े-

Contents

Maharashtra Land Records 7/12 Khasra Khatouni Online

महाराष्ट्र भूमि अभिलेख 7/12 खसरा खतौनी ऑनलाइन घर बैठे आप कैसे देख सकते है? और bhulekh.mahabhumi.gov.in पोर्टल क्या है? इसके लाभ क्या है? जैसी जुड़ी सभी जानकारी के बारे में आज हम अपने इस आर्टिकल में बताने जा रहे है। सो आप अपनी बेहतर जानकारी के लिए हमारे इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक नीचे तक पढ़े –

महाराष्ट्र भूमि अभिलेख 7/12 खसरा खतौनी क्या है? |Maharashtra Land Records

महाराष्ट्र ऑनलाइन भूमि अभिलेख 7/12 खसरा कैसे देखें

महाराष्ट्र भूमि अभिलेख 7/12 खसरा खतौनी एक सरकारी दस्तावेज़ है जिसमे किसी ज़मीन (खेत) से जुड़ी जानकारी मौजूद होती है। इन दस्तावेज़ से किसी भी व्यक्ति की ज़मीन का मालिकाना हक का पता चलता है। हर राज्य की तरह महाराष्ट्र नागरिको के पास उसकी जमीन से जुड़े यह भूमि अभिलेख 7/12 खसरा खतौनी दस्तावेज़ होना बहुत जरूरी होता है।

नाम महाराष्ट्र भूमि अभिलेख 7/12 खसरा खतौनी
राज्यमहाराष्ट्र
लाभ किसे मिलेगाखेती करने वाले किसानों को
देख रेखलैंड रिकॉर्ड विभाग
प्रक्रियाऑनलाइन

बैसे भी आज कल ज़मीन के कारण गाँवों में बहुत विवाद होते है। जिसे हल करने के लिए क्षेत्र के लेखपाल औऱ पटबारी सरकारी भूलेख की मदद लेते है। आज से कुछ समय पहले ये भूलेख से जुड़ी जानकारी मात्र कचहरी या लेखपाल ओर पटवारियों के पास उपलब्ध होती थी। जिसको प्राप्त करने के लिए किसानों को बार – बार दफ्तारों के चक्कर काटने पड़ते थे। लेकिन अब महाराष्ट्र सरकार द्वारा महाराष्ट्र भूमि अभिलेख 7/12 खसरा खतौनी आदि जैसी जानकारी को अब ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से उपलब्ध करा दी गयी है।

जिसका उपयोग कर राज्य कोई भी व्यक्ति बडी आसानी घर बैठे – बैठे जानकरी प्राप्त कर सकता है।  अधिक जानकरी के लिए लेख को नीचे तक पढ़े –क्योकि नीचे हमने अपने इस आर्टिकल में महाराष्ट्र भूमि अभिलेख 7/12 खसरा खतौनी ऑनलाइन कैसे देखे? MAHA Bhulekh (i.e. Maharashtra Bhumi Abhilekh) के बारे में सम्पूर्ण जानकारी को साझा किया है.

महाराष्ट्र ऑनलाइन खसरा खतौनी प्रक्रिया से लाभ | Benefits of Maharashtra  Online Khasra Khatauni Process

अगर आप महाराष्ट्र ऑनलाइन भूमि अभिलेख 7/12 खसरा प्रक्रिया का उपयोग करना चाहते है। तो आपको इस बात की जानकारी भी होना आवश्यक है कि आपको इसके जरिए क्या – क्या लाभ हो सकते है।

  • महाराष्ट्र पोर्टल ऑनलाइन प्रक्रिया के प्रारम्भ होने से आपको भूमि से जुड़ी जानकारी तथा उससे जुड़ी दस्तावेजों की जानकरी के लिए बार – बार सरकारी दफ्तर के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।
  • इस प्रक्रिया के प्रारम्भ होने से प्रदेश के किसानों के समय और पैसा दोनों की बहुत खपत होगी।
  • इससे आप भूमि का विवरण देख सकते हो तथा उसका प्रिंट आउट भी निकाल सकते हो।
  • इसके प्रारम्भ होने से सरकारी दफ्तारों में हो रही रिश्वत खोर और भ्रष्टाचार में काफ़ी कमी आयेगी।
  • राज्य  के किसान घर बैठे – बैठे अपना खसरा नंबर प्राप्त कर सकते है। तथा उससे जुड़े सभी विवरण ऑनलाइन देख सकते है.

महाराष्ट्र ऑनलाइन भूमि अभिलेख 7/12 खसरा कैसे देखें? | Maharashtra Bhulekh Khasra Khatauni online

अगर आप भी खेती से संबंध रखते है तो यह आपके लिए काफी अच्छी ख़बर है कि आप आसानी अब अपनी ज़मीन से जुड़ी जानकारी को घर बैठे इंटरनेट की मदद से प्राप्त कर सकते है। आप हमारे इस इस आर्टिकल में नीचे दी गयी कुछ स्टेप को फॉलो करते हुए बड़ी आसानी से अपनी ज़मीन का विवरण जैसे भूमि अभिलेख 7/12 खसरा खतौनी आदि को देख सकते है –

  • सबसे पहले आपको राज्य के जमीनी विवरण की ऑफिसियल वेबसाइट https://bhulekh.mahabhumi.gov.in/ पर जाना है.
  • वेबसाइट के होमपेज पर आते ही करनेमें छोटा सा फॉर्म टाइप का मिलेगा जैसा की आप नीचे स्क्रीन शार्ट में भी देख सकते है. जहाँ आपको विभाग निवडा बॉक्स में विभाग का नाम सेलेक्ट करना है।  जैसे की हमने नीचे आपकी जानकारी के लिए नाशिक को सेलेक्ट किया है. विभाग सेलेक्ट करनी के बाद Go पर क्लिक  कर देना है.
महाराष्ट्र भूमि अभिलेख 7/12 खसरा खतौनी ऑनलाइन कैसे देखे
  • अब यहाँ आपको एक और फॉर्म मिलेगा जिसमे आपको अपनी पूछी गयी जानकारी आपका ज़िला, तालुका , गांव का नाम सेलेक्ट करना है.
महाराष्ट्र भूमि अभिलेख 7/12 खसरा खतौनी ऑनलाइन कैसे देखे
  • अब यहाँ आपको नीचे शोध के कुछ विकल्प मिलेंगे जहाँ आपको संपूर्ण नाव  विकल्प का चयन करना है.
  • अब यहाँ आपको एक बॉक्स मिलेगा जिसमे आपको 1 से 100 को सेलेक्ट करना है.
  • 1 से 100 सेलेक्ट करने के बाद यहाँ आपके जिले के सभी गॉव की लिस्ट निकलकर आ जाएगी। जिसमे आपको अपने गॉव को सेलेक्ट करना है
  • अब यहाँ आपको अपना नंबर दर्ज करके नीचे दिए गए 7 /12  विकल्प पर क्लिक कर देना है.
  • 7 /12 पर क्लिक करते ही यहाँ आपको एक नया पेज मिलेगा जहाँ दिए गए कैप्चा कॉड को भरकर आगे बढ़ना है.
महाराष्ट्र भूमि अभिलेख 7/12 खसरा खतौनी ऑनलाइन कैसे देखे
  • अब यहाँ आपके सामने अपने जिस नाम को सिलेक्ट किया है उसके नाम से जुडी जमीनी जानकारी जैसे महाराष्ट्र भूमि अभिलेख 7/12 खसरा खतौनी आदि निकल कर आ जाएगी। जिसमे ज़मीन के मालिक का  खाता संख्या, गांव समूह संख्या, उपखंड, लाभार्थी और उसके बच्चों के नाम, जमीन का क्षेत्र, माप सभी देख सकेंगे।

महाराष्ट्र भूमि अभिलेख खसरा खतौनी से संबंधित कुछ जरूरी सवाल जवाब

महाराष्ट्र भूमि अभिलेख 7/12 खसरा खतौनी ऑनलाइन मोड पर क्यों की गई है?

महाराष्ट्र राज्य में निवास करने वाले नागरिकों को अपनी जमीन से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए निजी पटवारी या लेखपाल के दफ्तरों में बार बार जाना पड़ता था जिससे नागरिक को किस समय और पैसे दोनों की बर्बादी होती थी इस समस्या को दूर करने के लिए महाराष्ट्र राज्य सरकार ने भूमि अभिलेख 7/12 खसरा खतौनी प्राप्त करने की प्रक्रिया को ऑनलाइन मोड पर किया है।

महाराष्ट्र भूमि अभिलेख 7/12 खसरा खतौनी क्या है?

यह एक सरकारी दस्तावेज होता है जो महाराष्ट्र राज्य सरकार के द्वारा राज्य के सभी खेती से संबंधित रखने वाले नागरिक को के लिए जारी किया जाता है जिसमें नागरिकों की भूमि से संबंधित सारी जानकारी दी होती है।

महाराष्ट्र भूमि अभिलेख 7/12 खसरा खतौनी प्राप्त करने के लिए क्या करना होगा?

अगर आप खेती से संबंध रखते हैं और आप अपनी जमीन से जुड़ी जानकारी ऑनलाइन प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले महाराष्ट्र राज्य सरकार के द्वारा संचालित लैंड रिकॉर्ड विभाग की अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

महाराष्ट्र भूमि अभिलेख 7/12 खसरा खतौनी देखने की प्रक्रिया को ऑनलाइन मोड पर करने का मुख्य लक्ष्य क्या है?

इस प्रक्रिया को ऑनलाइन मोड पर करने का मुख्य लक्ष्य राज्य दफ्तरों में होने वाली घूसखोरी और कालाबाजारी को कम करके राज्य का स्तर बेहतर बनाना है।

निष्कर्ष 

आज हमारे उस लेख द्वारा महाराष्ट्र भूमि अभिलेख 7/12 खसरा खतौनी ऑनलाइन कैसे देखे? MAHA Bhulekh (i.e. Maharashtra Bhumi Abhilekh) –  इसकी प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी साझा की गयी। हमने उस आर्टिकल में बताया कि आपको इससे क्या क्या लाभ हो सकते है  अगर आपको इस योजना से जुड़ा कोई डाउट है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हमारी टीम द्वारा आपकी जल्द से जल्द सहायता की जायेगी।

Spread the love

Leave a Comment