हरियाणा भूलेख 2022 में अपने नाम की जाँच कैसे करें? | Haryana Land Record 2022

Online Haryana Land Record 2022 : – आज का हमारा यह आर्टिकल कर्नाटक राज्य के उन नागरिकों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होने बाला है जो खेती करते है और ज़मीन से तालुख रखते है। क्योंकि आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में कर्नाटक भूलेख खसरा जमा बंदी ऑनलाइन (Haryana Bhulekh Online) कैसे देखे इसके बारे में आज हम विस्तार से इस लेख के माध्यम से चर्चा करेंगे।

तो अब अगर आप भी कर्नाटक राज्य में रहते है और कही ना कही खेती से जुड़े हुए है तो आपको यह आर्टिकल अंत तक ध्यान पूर्वक पड़ना चाहिए क्योंकि यह जानकारी सीधे किसानों की ज़मीन से जुड़ी हुई है जो कि सभी के पास होना अनिवार्य है। बैसे भी दोस्तों जैसा कि हम अभी जानते है कि किस भी किसान के लिए उसकी भूमि, ज़मीन सबसे ज्यादा जरूरी होती है।

Contents

Haryana Land Record 2022

अक्सर देखा जाता है कि  किसानों के लिए उनकी ज़मीन से जुड़े कागज़ात जैसे खसरा , खतौनी  ( Haryana  Land Record) की जरूरत पड़ती रहती है। और जब ज़मीन से जुड़े किसी क़ागज़ात की आवश्यकता होती थी तो प्राप्त करने के लिए किसानों को लेखपाल, पटवारी खाने के चक्कर लगाने होते थे। जिसमे काफी समय नष्ट होता था साथ ही समय पर काम भी नही हो पाता था जो कि किसी भी किसान के किये एक बड़ी समस्या हो जाती थी।

लेकिन अब कर्नाटक राज्य सरकार ने इन प्रदेश के किसानों की समस्या को दूर करते हुए https://jamabandi.nic.in/  पोर्टल वेबसाइट को लांच किया है जहां से अब घर बैठे प्रदेश के किसान अपने जरूरी ज़मीन से जुड़े कागज़ात को ऑनलाइन (Bhulekh Online Kaise Dekhe) देख सकते। कैसे देख सकते है इसके बारे में नीचे हमने विस्तार से बताया है

हरियाणा भूलेख क्या है?| Haryana Bhulekh Khasra Khatauni

हरियाणा भूलेख 2020 में अपने नाम की जाँच कैसे करें

हरियाणा प्रदेश सरकार द्वारा अपने प्रदेश में उपस्थित सभी भूमि का विवरण अपने पास सुरक्षित रखती है जिससे भविष्य में उनके प्रदेश में निवास करने वाले लोगों के लिए किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़े।

इस विवरण को ही भू लेख कहते है। भू लेख के जरिये पता चलता है कि प्रदेश की कौन – सी ज़मीन  पर किसका मालिकाना हक़ है और इस ज़मीन पर कोई  विवाद मुकदमा तो नहीं है। और भी बहुत सी जानकारियां भू लेख में उपस्थित होती है। इसलिये ज़मीन खरीदने या बेचने से पहले किसानों को बार बार सरकारी दफ्तर के चक्कर लगने पड़ते है।

योजना का नाम हरियाणा भूलेख खसरा खतौनी
राज्य हरियाणा
लाभ जमीन संबंधित जानकारी घर बैठक प्राप्त होगी
लाभार्थीहरियाणा में निवास करने वाले सभी भूमि मालिक
प्रक्रियाऑनलाइन

Haryana Bhulekh Khasra Khatauni

क्योंकि आज से कुछ समय पहले ये जानकरी सरकार द्वारा केवल लेखपाल और पटवारियों को  जाती थी। जिसके लिए किसानों को छोटी – छोटी जानकरी प्राप्त करने के लिए सरकारी दफ्तर  के चक्कर काटने पड़ते थे जिस करना उनके समय और पैसे दोनों की बहुत बर्बादी होती थी  इसी बात को ध्यान में रखते हुए हरियाणा प्रदेश सरकार द्वारा एक पोर्टक लंच किया गया है।

जिसके जरिये कोई भी नागरिक कहीं बैठे बैठे ऑनलाइन माध्यम से भू लेख से जुडी जानकारी प्राप्त कर सकता है तथा उसका प्रिंट आउट भी नक़ल सकता है। जिसके लिए  उसे किसी भी शुल्क का भुगतान करना होगा। अगर आप भी हरियाणा भू-लेख से जुड़ी जानकरी प्राप्त करना चाहते है तो इस लेख को आखिर तक पड़े। हम उम्मीद करते है।  ये आपके लिए बहुत लाभकारी साबित होगी।

हरियाणा ऑनलाइन भूलेख से लाभ –

अगर आप हरियाणा ऑनलाइन भू – लेख प्रक्रिया का उपयोग कारण चाहते है तो आपको इससे होने वाले लाभों के बारे में भी जानकारी होना आवश्यक है जो कुछ इस प्रकार है –

  • हरियाणा ऑनलाइन भू – लेख प्रक्रिया के प्रारम्भ होने से प्रदेश के लोगों के समय और पैसे दोनों की बहुत बचत होगी।
  • ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से आप ज़मीन से जुड़े किसी भी विवरण का प्रिंट आउट भी निकल  सकती है।
  • इसके प्रक्रिया का लाभ लेने के लिए आपको किसी भी शुल्क का भुगतान  नहीं करना होगा। ;
  • हरियाणा भूमि भू लेख  ऑनलाइन के प्रारम्भ होने से सरकारी दफ्तारों में हो रही रिश्वत खोर और भ्रष्टाचार में काफ़ी कमी आयेगी।
  • हरियाणा भूमि भूलेख पोर्टल ऑनलाइन प्रक्रिया के प्रारम्भ होने से आपको भूमि से जुड़ी जानकारी तथा उससे जुड़ी दस्तावेजों की जानकरी के लिए बार – बार सरकारी दफ्तर के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।

हरियाणा भूलेख जिलावार

भिवानीकुरुक्षेत्र
दादरी महेंद्रगढ़
फरीदाबाद नूहं
फतेहाबादपलवल
गुरुग्रामपंचकुला
हिसारपानीपत
झज्जररेवाड़ी
जींदरोहतक
कैथल सिरसा
करनाल सोनीपत

हरियाणा भूलेख ऑनलाइन प्रक्रिया से जमाबंदी नक़ल की जाँच कैसे करें -How to Check Online Haryana Bhulekh Jamabandi Nakal

अब अगर आप भी अपनी ज़मीन का विवरण अब घर बैठे ऑनलाइन (Online Haryana Land Record)  देखना चाहते है तो हरियाणा  भू लेख पोर्टल के जरिये आप आसानी से देख सकते है कैसे देख सकते है, इसके लिए हमने नीचे बताया है जिन्हे फॉलो करते हुए आप जमाबन्द, खसरा, खतौनी ऑनलाइन देख सकते है तो चलिए जानते है –

Total Time: 35 minutes

वेबसाइट पर जाएं

सबसे पहले आपको विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।

jamabandi पर क्लिक करें

जिसका होम पेज आपकी स्क्रीन पर कुछ इस प्रकार खुल जायेगा जैसा की आप नीचे दिए स्क्रीन शर्ट में देख सकते है। जहाँ पर ऊपर की तरफ आपको Jamabandi का विकल्प को स्क्रॉल करके  Jamabandi Nakal विकल्प दिखायी। जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है।
हरियाणा भूलेख 2021 में अपने नाम की जाँच कैसे करें

जमाबंदी ददेखने का प्रकार चुनें

जिसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
जहाँ आपको ऊपर की तरफ चार विकल्प दिखायी देंगे। By Owner Name / By Khewat / By Survey Number / By Date of Mutation अब आपको अपनी इच्छा अनुसार किसी भी एक Option का चयन कर लेना है। हम आपको इस आर्टिकल में By Owner Name के द्वारा नक़ल की जाँच करके करना बताएँगे। जैसे ही By Owner Name का चयन करेंगे। तो आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा।
जहाँ आपको पूछी गयी जानकरी जैसे – जिले का नाम , तह सील का नाम , विलेज का नाम आदि का चयन करना है।
हरियाणा भूलेख 2021 में अपने नाम की जाँच कैसे करें

Malik चुनें

जैसे ही आप इन सभी जानकारियों का सही चयन करेंगे। तो आपके सामने कुछ विवरण आ जायेगा। जहाँ आपको Malik का चयन करना है।
हरियाणा भूलेख 2021 में अपने नाम की जाँच कैसे करें

निजी चुनें

अगर आपकी ज़मीन निजी है तो आपको निजी को चुनना है। इसके बाद आपके सामने नया पेज खुल जायेगा। जैसा की आप नीचे देख सकते है।
हरियाणा भूलेख 2021 में अपने नाम की जाँच कैसे करें

नाम चुनें

अब यहाँ आपको मालिक के नाम को दर्ज करना है। जिसके बाद ज़मीन का पूरा विवरण आपके सामने आ जायेगा। आप इसे अपनी इच्छा के अनुसार सुरक्षित भी कर सकते है।
हरियाणा भूलेख 2021 में अपने नाम की जाँच कैसे करें Haryana Land Record 2021

हरियाणा ऑनलाइन खसरा खतौनी की जाँच कैसे करें? | How to Check Online Haryana Bhulekh Khashra 

  • सबसे पहले आपको विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।
  • जहाँ आपको आपको Query का ऑप्शन दिखायी देगा।  जिसे स्क्रॉल करके आपको Owner Ditels के ऑप्शन का चयन करना है।
हरियाणा भूलेख 2020 में अपने नाम की जाँच कैसे करें
  • इसके बाद पूछी गयी जानकारी का का चयन करना है। जिसके बाद अगला पेज खुल जायेगा।
  • अब आपको Select Owner Type का चयन करना है।
हरियाणा भूलेख 2020 में अपने नाम की जाँच कैसे करें
  • जिसके बाद मालिक का प्रकार चुनना है और फिर आपके सामने जिसके बाद सभी जानकरियां जैसे – हिस्सा नंबर , खतौनी नंबर , खेत संख्या आदि की जानकरी आपके सामने आ जाएगी
  • हरियाणा भूलेख 2020 में अपने नाम की जाँच कैसे करें
  • इस प्रकार आप आसानी से अपने ज़मीन का विवरण घर बैठे देख सकते है.

हरियाणा भूलेख खसरा खतौनी से संबंधित कुछ सवाल जवाब

हरियाणा भूलेख खसरा खतौनी क्या है?

यह एक बहुत ही जरूरी दस्तावेज है जो राज्य सरकार के द्वारा सभी भूमि मालिकों के नाम पर जारी किया जाता है यदि कोई व्यक्ति आप की जमीन पर जबरन कब्जा कर ले तो आप इस दस्तावेज की मदद से उस व्यक्ति के खिलाफ केस भी कर सकते हैं।

हरियाणा भूलेख खसरा खतौनी प्राप्त करने की प्रक्रिया ऑनलाइन करने का मुख्य उद्देश्य क्या है?

भूलेख खसरा खतौनी प्राप्त करने की प्रक्रिया को ऑनलाइन करने का मुख्य उद्देश्य सरकारी दफ्तरों में हो रही घूसखोरी और जमीन की कालाबाजारी को कम करना है। जिसके लिए सरकार ने अब भूलेख खसरा खतौनी प्राप्त करने की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है।

भूलेख खसरा खतौनी प्रक्रिया ऑनलाइन होने से क्या लाभ होंगे?

इस प्रक्रिया के ऑनलाइन होने से अब राज्य के नागरिकों को पटवारी के दफ्तर में बार बार जाकर अपना समय बर्बाद नहीं करना होगा। वह आसानी से घर बैठे बैठे अपनी जमीन से संबंधित सभी जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं।

अगर कोई व्यक्ति जमीन पर कब्जा कर ले तो क्या करना चाहिए?

यदि आपकी जमीन कोई अन्य व्यक्ति जबरन कब्जा कर लेता है तो आप अपनी जमीन की भूलेख खसरा खतौनी की मदद से उस व्यक्ति के किलाफ केस दर्ज करा कर अपनी जमीन वापस ले सकते हैं।

हरियाणा भूलेख खसरा खतौनी कैसे देख सकते हैं?

यदि आप अपनी जमीन से संबंधित भूलेख खसरा खतौनी देखना चाहते हैं तो आप हरियाणा भूलेख खसरा खतौनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।

निष्कर्ष –

आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से हरियाणा ऑनलाइन भू लेख पोर्टल की पूरी जानकारी आपसे साझा की। हम उम्मीद करते  ये जानकरी आपको पसंद आयी होगी। अगर आपको से जानकरी से जुड़ा कोई भी सवाल है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमें करके पूछ सकते है। आपके सवाल का जबाब बहुत जल्द हमारी टीम द्वारा दिया जायेगा। धन्यवाद !

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।