(online Registration) हरियाणा कौशल रोजगार निगम | पात्रता, दस्तावेज

हरियाणा राज्य सरकार के कर्मचारियों को कई तरह की सुविधाएं और लाभ पहुंचाने के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। कर्मचारियों को इपीएफ तथा ईएसआई जैसी सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए हरियाणा राज्य सरकार के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी ने हाल ही में हरियाणा कौशल रोजगार निगम योजना का गठन किया है।

जिसके अंतर्गत राज्य के सभी नागरिक ऐसे पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जिन्हें प्राप्त करने के लिए नागरिकों को आउटसोर्सिंग के माध्यम से अप्लाई करना पड़ता है Haryana Kaushal Rojgar Nigam 2022 के अंतर्गत आवेदन करने अथवा इससे संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे उद्देश्य लाभ विशेषताएं पात्रता दस्तावेज आवेदन प्रक्रिया तथा एप्लीकेशन स्टेटस आदि की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं

तो आपको हमारा यह लेख लास्ट तक पूरा ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा। क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से हमने अपने पाठकों के लिए हरियाणा कौशल रोजगार निगम 2022 ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के बारे में विस्तार से पूरी जानकारी उपलब्ध कराई है।

Contents

हरियाणा कौशल रोजगार निगम 2022 योजना क्या है? | What is Haryana Kaushal Rojgar Nigam 2022 scheme

हरियाणा कौशल रोजगार निगम

हरियाणा कौशल रोजगार निगम 2022 योजना हरियाणा राज्य के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी द्वारा आयोजित की गई एक कल्याणकारी योजना है। जिसके माध्यम से सरकार द्वारा प्रत्येक पद के लिए नियुक्ति ऑनलाइन की जाएगी। इस मुहिम को आगे बढ़ाते हुए हरियाणा सरकार ने 1 नवंबर 2021 को कौशल रोजगार निगम पोर्टल भी लॉन्च किया है। इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से कोई भी युवा आउटसोर्सिंग नीतियों के अंतर्गत की जाने वाली भर्तियों पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इतना ही नहीं हरियाणा सरकार ने Haryana Kaushal Rojgar Nigam 2022 के अंतर्गत नौकरी प्राप्त करने वाले युवाओं को ईपीएफ, ईएसआई आदि सभी तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। इससे ना सिर्फ अनुबंधन के आधार पर काम करने वाले कर्मचारियों के शोषण को रोकने में सहायता मिलेगी बल्कि राज्य में पर्याप्त रोजगार के अवसर भी सुनिश्चित हो सकेंगे।

जो भी इच्छुक युवा हरियाणा राज्य सरकार के द्वारा आयोजित की गई इस कल्याणकारी योजना के अंतर्गत पंजीकरण करके लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो बहे युवा इस लेख के निचले हिस्से में बताए गए आसान से स्टेप्स को ध्यान पूर्वक फॉलो करके आसानी से Haryana Kaushal Rojgar Nigam 2022 के अंतर्गत पंजीकरण कर सकेंगे. तो आपका ज्यादा समय न लेते हुए चलिए शुरू करते हैं-

हरियाणा कौशल रोजगार निगम 2022 का उद्देश्य

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा आयोजित हरियाणा कौशल रोजगार निगम 2022 का मुख्य उद्देश्य आउटसोर्सिंग के माध्यम से होने वाली नियुक्तियों को ऑनलाइन करना है। तथा राज्य के प्रत्येक बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करना है। ताकि हरियाणा राज्य में बेरोजगारी दर को घटाकर अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान किए जा सके।

हरियाणा कौशल रोजगार निगम

इस योजना को आगे बढ़ाने के लिए हरियाणा  राज्य सरकार ने एक ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया है। इस योजना से ना सिर्फ योग्य उम्मीदवारों को पारदर्शी एवं पर्याप्त रोजगार मिलेंगे। बल्कि अनुबंधन के आधार पर काम करने वाले कर्मचारियों के शोषण को रोकने में भी काफी मदद मिलेगी।

हरियाणा कौशल रोजगार निगम के लाभ और विशेषताएं

Haryana Kaushal Rojgar Nigam 2022 के अंतर्गत पंजीकरण की प्रक्रिया के बारे में आपको इस योजना के अंतर्गत मिलने वाले लाभ और इस योजना की विशेषताओं के बारे में पूर्ण रूप से जानकारी होना बेहद आवश्यक है। आपकी सुविधा के लिए हमने इस लेख के माध्यम से आपको हरियाणा कौशल रोजगार सृजन योजना के लाभ और विशेषताओं के बारे में विस्तार पूर्वक बताया है-

  • हरियाणा कौशल रोजगार निगम के अंतर्गत आउटसोर्सिंग के माध्यम से होने वाली नियुक्तियां अब ऑनलाइन की जाएंगी।
  • इस योजना का लाभ राज्य के सभी युवाओं को प्रदान करने के लिए 1 नवंबर 2021 को हरियाणा राज्य सरकार ने कौशल रोजगार निगम पोर्टल लॉन्च किया है।
  • जिसके माध्यम से राज्य के सभी बेरोजगार युवा रोजगार प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।
  • मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा हरियाणा कुशल रोजगार निगम 2022 का शुभारंभ किया गया है।
  • Haryana Kaushal Rojgar Nigam  ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से रोजगार प्राप्त करने वाले सभी युवाओं को ईपीएफ ईएसआई अधिक कई तरह की सेवाओं का लाभ भी मिलेगा।
  • इस कल्याणकारी योजना के शुरू होने से अनुबंधन के आधार पर कर्मचारियों के शोषण को रोकने तथा युवाओं को पर्याप्त रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी।
  • Haryana Kaushal Rojgar Nigam 2022 के अंतर्गत संविदा नियुक्तियां मेरिट के आधार पर की जाएगी, जिससे अधिक से अधिक नागरिकों के समक्ष रोजगार के अवसर मौजूद होंगे।

हरियाणा कौशल रोजगार निगम 2022 के लिए जरूरी दस्तावेज

हरियाणा कौशल रोजगार निगम ऑनलाइन पोर्टल पर पंजीकरण करने के लिए लाभार्थी युवा के पास कई महत्वपूर्ण दस्तावेजों का होना अनिवार्य है जिनके बारे में हमने सूचीबद्ध रूप में नीचे बताया है इन दस्तावेजों की मदद से आप आसानी से कौशल रोजगार निगम पोर्टल पर पंजीकरण कर सकेंगे और रोजगार प्राप्त कर सकेंगे।

  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • पहचान प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी

हरियाणा कौशल रोजगार निगम 2022 के लिए जरूरी पात्रता मापदंड

Haryana Kaushal Rojgar Nigam पोर्टल पर पंजीकरण करने के लिए उम्मीदवारों को कई पात्रता मापदंड को पूरा करना होगा जो सूचीबद्ध रूप में नीचे बताई गई हैं-

  • पंजीकरण करने बाली उम्मीदवार की आयु कम से कम 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • आउटसोर्सिंग के अंतर्गत होने वाली नियुक्तियों पर रोजगार प्राप्त करने वाले युवा इस पोर्टल पर पंजीकरण करने के योग्य होंगे।
  • हरियाणा कौशल रोजगार निगम 2022 के अंतर्गत पंजीकरण करने वाले युवा का स्थाई रूप से हरियाणा राज्य का निवासी होना चाहिए।
  • जो नागरिक बेरोजगार है और रोजगार की तलाश में इधर-उधर घूम रहे हैं वह हरियाणा राज्य सरकार द्वारा किए गए इस ऑनलाइन पोर्टल पर पंजीकरण करके जल्द ही रोजगार प्राप्त कर सकते हैं।

हरियाणा कौशल रोजगार निगम के अंतर्गत पंजीकरण कैसे करें?

राज्य में बढ़ रही बेरोजगारी को नियंत्रित करने के लिए 1 नवंबर 2021 को हरियाणा राज्य सरकार ने कौशल रोजगार निगम के नाम से एक ऑनलाइन पोर्टल जारी किया है। जिसके पश्चात युवा आउटसोर्सिंग के माध्यम से रिक्त पदों पर होने वाली भर्तियों के लिए अब ऑनलाइन मोड पर आवेदन कर सकते हैं लेकिन इसके लिए पहले उम्मीदवारों को हरियाणा कौशल रोजगार निगम पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा। जिसके लिए लाभार्थी नीचे बताए गए आसान स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं जो कुछ इस प्रकार से नीचे दिए गए हैं-

Total Time: 40 minutes

पोर्टल वेबसाइट पर जाएं –

हरियाणा कौशल रोजगार निगम

हरियाणा कौशल रोजगार निगम के अंतर्गत पंजीकरण करने के लिए सबसे पहले लाभार्थी युवा को हरियाणा कौशल रोजगार निगम की आधिकारिक वेबसाइट https://hkrnl.itiharyana.gov.in/ पर जाना होगा।

ऑनलाइन अप्लाई पर क्लिक करें के विकल्प क्लिक करें –

जैसे ही आप हरियाणा कौशल रोजगार निगम की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आएंगे आपको यहां अप्लाई ऑनलाइन का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें।

आवेदन फॉर्म भरें –

जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा ।जिसमें आप आवेदन पत्र देख पाएंगे। इस आवेदन फॉर्म में आपको पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे- अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि को बड़े ही ध्यान से भरना होगा।

डॉक्युमेंट्स अपलोड करें –

और फिर मांगे गए सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करना है।

सबमिट बटन पर क्लिक करें –

डाक्यूमेंट अपलोड करने तत्पश्चात अंत में submit के बटन पर क्लिक करना है। अब आप का पंजीकरण हरियाणा कौशल रोजगार निगम के ऑनलाइन पोर्टल पर हो चुका है।

हरियाणा कौशल रोजगार निगम से संबंधित प्रश्न और उनके उत्तर

हरियाणा कौशल रोजगार निगम क्या है?

यह हरियाणा राज्य सरकार के द्वारा लांच किया गया एक ऑनलाइन पोर्टल है जिसके माध्यम से सरकार आउटसोर्सिंग से होने रिक्त पदों पर ऑनलाइन भर्ती कराएगी।

हरियाणा कौशल रोजगार निगम पोर्टल कब लांच किया गया है?

इस पोर्टल को हरियाणा राज्य सरकार ने युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए 1 नवंबर 2021 को लांच किया था।

हरियाणा कौशल रोजगार निगम योजना की शुरुआत किसके द्वारा की गई है?

इस योजना की शुरूआत हरियाणा राज्य के माननीय मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा की गई है। ताकि राज्य में बेरोजगारी की दर को कम किया जा सके।

हरियाणा कौशल रोजगार निगम योजना के अंतर्गत किसे लाभ मिलेगा?

 इस योजना के अंतर्गत हरियाणा राज्य में निवास करने वाले सभी बेरोजगार युवा पंजीकरण करके रोजगार के अवसर प्राप्त कर सकेंगे।

निष्कर्ष

आज के इस लेख के माध्यम से अपने हरियाणा राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी द्वारा आयोजित की गई हरियाणा कौशल रोजगार योजना 2022 के बारे में अनुचित रूप से जानकारी प्राप्त की हमें आशा है कि आपको दी गयी जानकारी उपयोगी रही होंगी।

Spread the love

Leave a Comment