ऑपरेशन ग्रीन योजना | किसानों को होगा बड़ा फायदा जानिये योजना के बारे में सभी जानकारी

|| ऑपरेशन ग्रीन योजना, Operation Green Plan?, ऑपरेशन ग्रीन योजना क्या है? | What is the Operation Green Plan?, Objective of Operation Green Plan 2023, ऑपरेशन ग्रीन योजना के लाभ | Benefits of Operation Green Plan, ऑपरेशन ग्रीन योजना के लिए आवेदन कैसे करें? | How to apply for Operation Green scheme? ||

भारत सरकार के द्वारा देश लॉकडाउन लगाने के बाद से ही देश की पूरी अर्थव्यवस्था अस्त व्यस्त हो गई है, जिस कारण आज दैनिक जीवन में उपयोग होने वाले सभी वस्तुओं से लेकर खाने पीने की चीजे और सोना-चांदी के भी दाम दिन प्रतिदिन बहुत ही तेजी से बढ़ रहे है। लेकिन इसका सबसे ज्यादा प्रभाव देश के किसानों के ऊपर पड़ा है। हमारे देश में कई ऐसे किसान हैं जो आलू टमाटर प्याज जैसे फल एवं सब्जियों का उत्पादन करते हैं और आर्थिक तंगी के कारण वह अपनी फसलों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाकर बेचने में असमर्थ हैं क्योंकि प्राइवेट परिवहन से उत्पाद को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने में काफी खर्च आता है.

जिसकी वजह से किसान अपनी फसलों को दूसरी जगह नहीं भेज पा रहे हैं और उन्हें फल सब्जियों की सही कीमत नहीं मिल पा रही है। वही दूसरी ओर बहुत सी ऐसी जगह भी जहां के किसानों के उत्पाद नहीं बिकने के कारण सड़ गए है, जिसकी वजह से किसानों की आर्थिक स्थिति दिन-प्रतिदिन खराब होती जा रही है किसानों की आय को बढ़ाने और उनकी आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए देश के खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय के द्वारा ऑपरेशन ग्रीन योजना 2023 का शुभारंभ किया गया है जिसके अंतर्गत किसानों की फसलों जैसे-आलू प्याज एवं टमाटर को सही कीमत पर बेचने और एक जगह से दूसरी जगह ले जाने के लिए आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी।

अगर आप Operation Green Plan 2023 के संबंध में सभी जरूरी जानकारी जैसे उद्देश्य पात्रता मापदंड जरूरी दस्तावेज और आवेदन प्रक्रिया के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको हमारा यह आर्टिकल पूरे पढ़ने की आवश्यकता है क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको ऑपरेशन ग्रीन योजना 2023 क्या है? के संबंध में पूरी जानकारी विस्तार से बताएंगे।

Contents

ऑपरेशन ग्रीन योजना क्या है? | What is the Operation Green Plan?

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा 1 जुलाई 2001 को ऑपरेशन ग्रीन योजना का शुभारंभ किया गया था जिसके अंतर्गत कृषि उत्पादक संगठन के साथ कृषि परिषद प्रसंस्करण सुविधाओं तथा पेशेवर प्रबंधक को प्रोत्साहित करने का कार्य किया जाता था लेकिन वर्ष 2021 में केंद्र सरकार के द्वारा Operation Green Plan 2023 को राष्ट्रीय स्तर पर शुरू किया गया है जिसका लाभ देश के सभी किसानों को प्राप्त होगा।

ग्रीन योजना किसानों को होगा बड़ा फायदा जानिये योजना के बारे में सभी जानकारी

इस योजना के माध्यम से सरकार अधिसूचित फलों एवं सब्जियों जैसी फसलों का उत्पादन करने वाले किसानों को उनके उत्पादन बेचने, उत्पाद के रखरखाव एवं ट्रांसपोर्ट के लिए 50% अनुदान के रूप में वित्तीय सहायता प्रदान करेगी ताकि देश के किसान कम खर्च पर अपनी फसलों को एक स्थान से दूसरे स्थान ले जाकर भेज सकें और अधिक से अधिक मुनाफा कमा सके। केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई इस योजना के माध्यम से किसानों की आय में वृद्धि होगी.

साथ ही रहे आत्मनिर्भर और सशक्त भी बनेंगे। यदि आप ऑपरेशन ग्रीन योजना 2023 के लिए आवेदन करने जा रहे हैं तो इसके लिए आपको कई पात्रता मापदंड एवं जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जिनके बारे में हमने नीचे विस्तार से बताया है।

योजना का नाम ऑपरेशन ग्रीन योजना
साल 2023
विभागखाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय
उद्देश्य किसानों को मिलने वाले मूल्य में वृद्धि
हेल्पलाइन नंबर011-26406557, 26406545, 93118940
वेबसाइट https://www.sampada-mofpi.gov.in/

ऑपरेशन ग्रीन योजना 2023 में हुए बदलाव

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि भारत सरकार के द्वारा जब देश में लॉक डाउन की घोषणा की गई थी उस स्थिति में देश के किसानों को अपने उत्पाद सब्जियों एवं फलों को भेजने में काफी मशक्कत हुई वही कुछ जगहों पर तो किसान बहुत ही कम कीमत पर अपने उत्पाद बेचने पर मजबूर थे तथा कुछ किसानों की फसलें सड़वी रही थी जिसकी वजह से किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है।

देश के किसानों को आर्थिक नुकसान से बाहर निकालने तथा उन्हें फसल के रखरखाव एवं ट्रांसपोर्ट के लिए सहायता राशि उपलब्ध कराने हेतु केंद्र सरकार के द्वारा ऑपरेशन ग्रीन योजना को शुरू किया गया है ताकि किसान कम खर्च पर अपनी फसलों को एक स्थान से दूसरे स्थान ले जाकर भेज सकें और मुनाफा कमा सकें।

ऑपरेशन ग्रीन के अंतर्गत मिलेगा 50% का अनुदान

ऑपरेशन ग्रीन योजना के अंतर्गत किसानों को अपनी फसल फल सब्जियों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर स्थान पर ले जा कर बेचने में आने वाले परिवहन सेवा के खर्च का 50% अनुदान राशि केंद्र सरकार द्वारा दी जाएगी। इस योजना के अंतर्गत किसानों को अपनी फसल फल सब्जियों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर स्थान पर ले जा कर बेचने में आने वाले परिवहन सेवा के खर्च का 50% अनुदान राशि केंद्र सरकार द्वारा दी जाएगी।

इसके अलावा फसलों के संरक्षण एवं रखरखाव के लिए शीतगृह भण्डारण बनाने में आने वाले खर्च का 50% केंद्र सरकार उठाएगी अर्थात् अब किसानों को अपनी फसल को एक स्थान से दूसरे स्थान ट्रांसपोर्ट करने तथा शीतगृह भण्डारण बनवाने के लिए अधिक खर्च नहीं करना होगा, जिसके बाद उनकी आमदनी बढ़ेगी और किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा।

ऑपरेशन ग्रीन योजना 2023 का उद्देश्य | Objective of Operation Green Plan 2023

केंद्र सरकार के द्वारा की गई ऑपरेशन ग्रीन योजना 2023 का प्रमुख उद्देश्य टॉप प्रसंस्करण को बढ़ावा देने और विभिन्न कृषि उत्पादक संगठन, कृषि परिषद प्रसंस्करण सुविधाएं के साथ पेशेवर प्रबंधनों को प्रोत्साहित करना है। अपने इस लक्ष्य की पूर्ति के लिए केंद्र सरकार सब्जियों एवं फलों का उत्पादन करने वाले किसानों को ट्रांसपोर्ट तथा फसलों के रखरखाव के लिए निर्माण होने वाले शीतगृह भण्डारण के निर्माण हेतु अनुदान राशि प्रदान करेगी, यह अनुदान राशि लाभार्थी के बैंक खाते में सीधे प्रदान की जाएगी।

ऑपरेशन ग्रीन योजना के लाभ | Benefits of Operation Green Plan

सरकार द्वारा किसानों के हितों के लिए शुरू की गई इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को बहुत सारे लाभ प्राप्त होंगे, जिनकी पूरी सूची नीचे उपलब्ध कराई गई है-

  • ऑपरेशन ग्रीन योजना तहत मॉनसून या फिर प्राकृतिक आपदा कारण किसानों की फसलों के होने वाले नुकसान के लिए सहायता दी जाएगी।
  • इस योजना का लाभ लाभ प्राप्त करके सभी किसान अपनी फसल को अच्छी कीमत पर बेच पाएंगे।
  • यह योजना फसल के मूल्यों में होने वाले उतार-चढ़ाव को रोकने में काफी मददगार साबित होगी, जिसके कारण किसान सही कीमत पर खेती हेतु बिजवाई खरीद सकेंगे.
  • Operation Green Plan योजना उन किसानों के लिए काफी फायदेमंद होगी जो आलू टमाटर और प्याज के उत्पादन करते है।
  • इस योजना के शुरू होने से किसानों द्वारा उत्पादित फसलों की कीमत में इजाफा नहीं होगा जिस कारण किसानों को फसल का सही दाम मिल पाएगा।
  • ऑपरेशन ग्रीन के अंतर्गत किसानों के लिए सरकार ने 470 से अधिक ऑनलाइन कृषि सेवा केंद्र शुरू करेगी।
  • इसके अलावा पूरे देश में 22000 नई कृषि मंडियों का निर्माण किया जाएगा, ताकि किसान आसानी से अपनी फसल बाजार तक पहुंचा सके।
  • इन सब के अलावा किसानों को आने वाली प्राकृतिक आपदाओं से बचने के लिए और किसानों को राहत के लिए जलवायु संबंधित जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी।

ऑपरेशन ग्रीन योजना के लिए पात्रता मापदंड | Eligibility criteria for Operation Green scheme

केंद्र सरकार के द्वारा निम्नलिखित को Operation Green scheme के लिए पात्र बनाया गया है, जिनके बारे में हमने नीचे बताया गया है-

  • Operation Green scheme के लिए देश के सभी किसान उत्पादक संगठन एवं संस्था लाभविंत होंगी।
  • इस योजना के माध्यम से खाद्य प्रसंस्करण के अंतर्गत आने वाले किसानों को लाभ मिलेगा।
  • देश के जो लोग सब्जी एवं फलों के उत्पादन या प्रसंस्करण कार्य करते है उन्हे इस योजना का पात्र माना जायेगा.
  • इसके अलावा इस योजना का लाभ व्यक्तिगत किसान, सहकारी समिति भी प्राप्त कर सकेंगे।

ऑपरेशन ग्रीन योजना के लिए जरूरी दस्तावेज | Documents required for Operation Green Plan

अगर आप इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है तो आपको इस योजना के लिए अपना आवेदन प्रस्तुत करना होगा, जिसके लिए आपको निम्न दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी जो कुछ इस प्रकार से है-

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बिजली बिल
  • वोटर आईडी कार्ड
  • पैन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

ऑपरेशन ग्रीन योजना के लिए आवेदन कैसे करें? | How to apply for Operation Green scheme?

जो भी इच्छुक किसान ऑपरेशन ग्रीन योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है वह सभी नीचे बताए गए steps को ध्यानपूर्वक फॉलो करें, जो निम्नलिखित प्रकार से नीचे उपलब्ध है-

  • ऑपरेशन ग्रीन योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आवेदक को सबसे पहले खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय के Online Portal https://www.sampada-mofpi.gov.in/ पर जाना होगा.
  • अब आपके सामने Ministry of food processing industry को वेबसाइट का होम पेज ओपन होगा।
  • यहां आपको कई सारे ऑप्शन मिलेंगे आपको EOI Registration के सेक्शन में जा कर Operation Greens ऑप्शन पर क्लिक करना है।
ग्रीन योजना के लिए आवेदन कैसे करें
  • क्लिक करते ही आपके सामने ऑपरेशन क्लीन योजना 2023 का आवेदन पत्र खुल जाएगा।
  • इसके बाद आपको इस आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारी दर्ज करनी होगी और फिर मांगे गए सभी जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • इतना सब करने के पश्चात आपको नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है जैसे ही आप सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे आपका आवेदन ग्रीन ऑपरेशन योजना के तहत हो जाएगा।

ऑपरेशन ग्रीन योजना से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न और उनके उत्तर

ऑपरेशन ग्रीन योजना किसके द्वारा शुरू की गई है?

इस योजना की शुरुआत भारत के खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय के मंत्री हरसिमरत कौर बादल के द्वारा वर्ष 2018 में की गई है।

ऑपरेशन ग्रीन योजना के माध्यम से किन फसलों को बढ़ावा दिया जाएगा?

ऑपरेशन क्लीन योजना 2023 के माध्यम से आलू प्याज और टमाटर जैसी सब्जियों तथा फलों के उत्पादन को बढ़ावा दिया जाएगा।

इस योजना के अंतर्गत किसानों को क्या लाभ मिलेंगे?

ऑपरेशन ग्रीन योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने वाले किसानों को फसलों को ट्रांसपोर्ट करने एवं उनके रखरखाव के लिए अनुदान राशि प्रदान की जाएगी।

ऑपरेशन ग्रीन योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को कितनी अनुदान राशि मिलेगी?

इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को फसलों के ट्रांसपोर्ट में आने वाले खर्च तथा शीतगृह भण्डारण के निर्माण में होने वाले खर्च 50% अनुदान मिलेगा।

ऑपरेशन ग्रीन योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करें?

जो भी इच्छुक नागरिक ऑपरेशन ग्रीन योजना 2023 के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं वह खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना पंजीकरण कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज हमने आप सभी को केंद्र सरकार के द्वारा किसानों की आय में वृद्धि करने एवं उनकी आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए शुरू की गई एक नई योजना ऑपरेशन ग्रीन योजना 2023 क्या है? के बारे में पूरी जानकारी प्रदान कर दी है उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा. अगर आपको यह लेट अच्छा लगा हो तो आपसे अनुरोध है कि आप इसे अधिक से अधिक अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Leave a Comment