छत्तीसगढ़ पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल रजिस्ट्रेशन फॉर्म | Padhai Tunhar Dwar Portal Registration form

छत्तीसगढ़ पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल रजिस्ट्रेशन फॉर्म 2023 :- इस कोरोना वायरस के कारण पुरे विश्व में काफी लोगो को नुकसान हुआ है और बहुत से लोग इससे प्रभावित हुए है। इस कोरोना वायरस के कारण पुरे विश्व के कई शहरो में लॉक डाउन लगाया गया था। देश के अभी भी बहुत से स्कूल नही खोले गये है जिसके कारण बहुत से छात्रो की पढाई इसके कारण प्रभावित हुई है और इसी कारण सरकार अपने देश के पढने वाले बच्चो के लिए कई तरह की योजनायें चलाती रहती है।

इस कारण को देखते हुए छत्तीसगढ़ सरकार ने अपने राज्य में एक नये पोर्टल की शुरुआत की है जिस पोर्टल के तहत राज्य के छात्रो को ऑनलाइन पढाई के लिए कई सुबिधायें दी जाएगी। छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना का नाम “छत्तीसगढ़ पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल”रखा गया है। इस पोर्टल पर राज्य के स्कूल जाने वाले सभी छात्रों को सभी तरह का स्टडी मटेरियल, E-lacture, विडियो लेसन आदि कई तरह की पढाई की सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू किया गया यह पोर्टल राज्य के ऐसे छात्रों के काफी काम आयेगा, जिससे राज्य के नागरिको को इस लॉक डाउन में घर पर रहकर अपनी पढाई करने में किसी तरह की कोई परेशानी नही होगी।

Contents

Padhai Tunhar Dwar Portal Registration form

इस Padhai Tunhar Dwar Portal से ऐसे छात्र अपने घर पर रहकर इस पोर्टल से ऑनलाइन lacture ले सकेगे और साथ ही इस पोर्टल की मदद से अपना होमवर्क भी कर सकेगे। हमारे इस आर्टिकल में आपको इस पोर्टल के बारे में सभी जानकारी दी जाएगी जिससे आप इस पोर्टल पर बिना किसी परेशानी के अपनी सभी जरुरी काम कर सके और इस पोर्टल की सभी सेवाएं ले पाए तो आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

छत्तीसगढ़ पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल क्या है | What is Padhai Tunhar Dwar Portal

छत्तीसगढ़ पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें

यह छत्तीसगढ़ पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा अपने राज्य के उन नागरिक बच्चो के लिए लांच किया गया है जो स्कूल जाते है और इस covid-19 वायरस के कारण स्कूल बंद होने के कारण स्कूल नही जा पा रहे है और उनकी पढाई नही हो पा रही है। इस पोर्टल पर सरकार राज्य के सभी बच्चो के पढने की सभी सामग्री उपलब्ध कराएगी। इस पोर्टल पर बच्चो को अपने स्कूल के अपनी सभी विषयों से सम्बंधित सभी ई-लेक्चर मिलेगे और बच्चे अपना होमवर्क भी ऑनलाइन सबमिट कर सकेगे। इस छत्तीसगढ़ पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल पर कक्षा एक से कक्षा दस तक के छात्र और छात्राओं की पढाई कराई जाएगी।

नामछत्तीसगढ़ पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल
लाभऑनलाइन क्लास
लाभार्थी स्कूल जाने वाले बच्चे
राज्यछत्तीसगढ़
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
वेबसाइटयहाँ क्लिक करे

छत्तीसगढ़ सरकार के इस फैसले से राज्य के बहुत से बच्चो को अपनी रुकी हुई पढाई करने के मौका मिलेगा। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू किये गये इस पोर्टल पर लाखो छात्रो को बिना किसी तरह का शुल्क दिए हुए फ्री में सभी कंटेंट एक्सेस कर सकेगे जिससे उनको अपनी परीक्षा देने में काफी मदद मिलेगी। कक्षा 1 से 10 तक के वो सभी छात्र जो इस पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन पढाई करना चाहते है वो सभी छात्र इस पोर्टल पर विजिट करके अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते है, इसके बाद ही वह इस पोर्टल से अपनी पढाई कर सकते है। अगर आप इस पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करना चाहते है तो आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े, जिससे आप बिना किसी परेशानी के इस पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कर सके।

छत्तीसगढ़ पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल पर छात्रो को मिलने वाली सुविधांए | features of Padhai Tunhar Dwar Portal

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू किये गये इस पोर्टल पर छात्रो को कई सुविधाएँ दी जा रही है जिनके बारे में नीचे बताया जा रहा है।

  • इस पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करने के बाद छात्र अपनी कक्षा की सभी विषय के कंटेंट को एक्सेस कर सकेगे।
  • इस पोर्टल पर उपलब्ध सभी books पीडीऍफ़ फॉर्मेट में होगी, छात्र जिन books को ऑनलाइन पढ़ सकेगे और अगर छात्र इन books को डाउनलोड करना चाहता है तो वह इन books को डाउनलोड भी कर सकता है।
  • इस पोर्टल पर पढने के दौरान अध्यापक द्वारा छात्रो को होमवर्क भी दिया जायेगा जिसको छात्रो को अपनी कॉपी में करने के बाद उसका फोटो इस पोर्टल पर अपलोड करना होगा जिसको अध्यापक जाँच सकेगे।
  • इस छत्तीसगढ़ पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल पर अपनी पढाई करने के लिए छात्र और अध्यापक को ऑनलाइन इस पोर्टल पर विजिट करना होगा जहाँ वह विडियो कोंफ्रेस के जरिये छात्रो को पढ़ा सकेगे।
  • इस पोर्टल के होने की वजह से अब छात्रो की पढाई नही रुकेगी।

छत्तीसगढ़ पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल के लाभ | Benefits of Padhai Tunhar Dwar Portal

इस छत्तीसगढ़ पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल के कई लाभ है जो इस पोर्टल के माध्यम से छात्रो को मिल सकेंगे। अगर आप इन मिलने वाले लाभों के बारे में और जानना चाहते है तो आप हमारे इस आर्टिकल पर बने रहे।

  • इस छत्तीसगढ़ पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल का सबसे बड़ा लाभ यह है कि इस पोर्टल के माध्यम से अब इन सभी बच्चो की पढाई हो सकेगी जो अभी तक कोरोना वायरस के कारण स्कूल नही जा पा रहे थे।
  • इस पोर्टल का लाभ यह भी है कि अब बच्चे इस पोर्टल पर लॉग इन करके अपनी सभी विषयों की पढाई कर पायेगे और अपने एग्जाम दे सकेगे।
  • इस पोर्टल पर उन बच्चो की पढाई कराई जा सकेगी जिनको कोरोना वायरस से संक्रमित होने का खतरा काफी ज्यादा होता है मतलब कि इस पोर्टल पर कक्षा एक से कक्षा 10 तक के छात्रो की पढाई कराई जा सकेगी।
  • इस छत्तीसगढ़ पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल पर बच्चो को ई क्लासरूम, स्टडी मटेरियल कंटेंट, वीडियो लेसन, शैक्षणिक खेल और साथ ही होमवर्क भी मिल सकेगा।
  • इस छत्तीसगढ़ पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल पर अपनी पढाई करने के लिए छात्र और छात्राओं को पढने की कोई भी शुल्क नही देना होगा। यह सेवा सभी बच्चो के लिए मुफ्त है।

छत्तीसगढ़ पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए जरुरी डाक्यूमेंट्स | Important Documents for Padhai Tunhar Dwar Portal

अगर आप इस पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करना चाहते है तो आपके पास कुछ जरुरी डाक्यूमेंट्स होने चाहिए जो इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए अनिवार्य है। इस पोर्टल के लिए सभी जरुरी डाक्यूमेंट्स की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस छत्तीसगढ़ पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल पर आवेदन करने वाला छात्र छत्तीसगढ़ का निवासी होना अनिवार्य है।
  • छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू किये गये इस पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना भी जरुरी है।
  • इस छत्तीसगढ़ पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपके पास अपने स्कूल के आई डी प्रूफ होने भी जरुरी है।
  • इस पोर्टल में अपना आवेदन करने के लिए आवेदक के पास उसका मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी होनी भी जरुरी है।

छत्तीसगढ़ पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें?| How to register Yourself as a Student on Padhai Tunhar Dwar Portal

अगर आप इस छत्तीसगढ़ पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करना चाहते है तो आप नीचे दिए जा रहे सभी निर्देशों को ध्यान से पढ़े, जिससे आप इस पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कर पायें

  • इस छत्तीसगढ़ पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको सबसे पहले इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा, आप चाहे तो इस दिए हुए लिंक “http://cgschool।in” पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।
  • जैसे ही आप इस वेबसाइट पर विजिट करेगे, आपको इस वेबसाइट के होमपेज पर “विधार्थी पंजीयन” का एक लिंक दिखाई देगा। आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा।
छत्तीसगढ़ पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें
  • जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेगे आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपको एक फॉर्म मिलेगा जहां आपको शिक्षा का प्रकार चुनना है, और मोबाइल नंबर दर्ज करना है। और ओटीपी प्राप्त करे के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • Now यहां आपको मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी को दर्ज करना है और नेक्स्ट पर क्लिक करना है।
छत्तीसगढ़ पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें
  • जैसे ही आप नेक्स्ट पर क्लिक करके बैसे ही इस योजना से जुड़ा फॉर्म प्राप्त होगा अब आपको इस फॉर्म में पूछी गयी सभी जरुरी जानकारी को भरना होगा, सभी जरुरी जानकारी को भरने के बाद आप इस फॉर्म के नीचे दिए गये “सबमिट” बटन पर क्लिक करके इस फॉर्म को सबमिट कर दे।
  • इसके बाद छत्तीसगढ़ पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल पर आपका फॉर्म सबमिट हो जायेगा और आपको अपने मोबाइल नंबर पर इसका conformation मिल जायेगा।

छत्तीसगढ़ पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल पर शिक्षक रजिस्ट्रेशन कैसे करें | How to register Yourself as a Teacher on Padhai Tunhar Dwar Portal

अगर आप एक शिक्षक है और आप इस छत्तीसगढ़ पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करना चाहते है तो आप नीचे दिए जा रहे सभी निर्देशों को फॉलो करके इस पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

  • इस छत्तीसगढ़ पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल पर अपना शिक्षक रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको सबसे पहले इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा, आप चाहे तो इस दिए हुए लिंक “http://cgschool.in/ पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।
  • इसके बाद आपको इस वेबसाइट पर “शिक्षक पंजीयन” का एक आप्शन दिखाई देगा, आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेगे आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपको छत्तीसगढ़ पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल का शिक्षक रजिस्ट्रेशन फॉर्म दिखाई देगा।
  • अब आपको इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा और इस फॉर्म के नीचे दिए गये “सबमिट” बटन पर क्लिक करके इस फॉर्म को सबमिट कर देना होगा।
  • इसके बाद आपका रजिस्ट्रेशन फॉर्म सबमिट हो जायेगा और आपको अपने मोबाइल नंबर पर इसका conformation मिल जायेगा।
  • बाकी आप ऊपर रजिस्टर करने के प्रोसेस के अनुसार दी गयी स्टेप को अपनाकर शिक्षक रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

छत्तीसगढ़ पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल का एंड्राइड app | Download Android App for Padhai Tunhar Dwar Portal

अगर आप इस छत्तीसगढ़ पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल का एंड्राइड app इस्तेमाल करना चाहते है तो आप गूगल प्ले स्टोर से इस पोर्टल का एंड्राइड app डाउनलोड कर सकते है। अगर आप इस app को डाउनलोड करने का लिंक चाहते है तो आप इस https://play.google.com/store/apps/details?id=in.cgschools.learningapp पर क्लिक करके सीधे इस app को डाउनलोड कर सकते है।

छत्तीसगढ़ पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण सवाल जवाब

छत्तीसगढ़ पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल क्या है?

यह छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के द्वारा राज्य में स्कूल जाने वाले बच्चों के लिए शुरू किया गया एक ऑनलाइन पोर्टल है जिसके माध्यम से स्कूल जाने वाले बच्चे घर बैठे पढ़ाई कर सकेंगे।

छत्तीसगढ़ पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल पर कौन पंजीकरण कर सकता है?

इस ऑनलाइन पोर्टल पर केवल छत्तीसगढ़ राज्य में निवास करने वाले ऐसे बच्चे रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं जो स्कूल जाते हैं।

छत्तीसगढ़ पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल को लांच करने की आवश्यकता क्यों पड़ी?

कोरोनावायरस महामारी की वजह से राज्य में स्कूलों को बंद कर दिया गया है जिस कारण छात्रों की पढ़ाई नहीं हो पा रही है इस समस्या को दूर करने के लिए इस ऑनलाइन पोर्टल को लॉन्च करने की आवश्यकता पड़ी।

क्या छत्तीसगढ़ पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए किसी अतिरिक्त शुल्क का भुगतान करना होगा?

जी नहीं इस ऑनलाइन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको किसी अतिरिक्त शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा आप एकदम फ्री में इस ऑनलाइन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं

छत्तीसगढ़ पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

यदि आप छत्तीसगढ़ पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो ऊपर बताएगी प्रक्रिया को ध्यान पूर्वक फॉलो करें।

निष्कर्ष

देश के विकास के लिए शिक्षा का सबसे ज्यादा महत्व होता है लेकिन इस कोरोना संक्रमण के कारण सर्फ व्यापार को ही नही बल्कि देश भर की शिक्षा के स्तर पर काफ़ी फर्क पड़ा है, लेकिन दोबारा शिक्षा के स्तर को बढ़ाने के लिए सरकार निरन्तर कार्य कर रही है ताकि छात्रों को उचित शिक्षा मिल सके। इसी बात को ध्यान में रखते हुए छत्तीसगढ़ सरकार ने छत्तीसगढ़ पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल की शुरुआत की है।

जिसके बारे में हमने आपको छत्तीसगढ़ पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल रजिस्ट्रेशन फॉर्म | Padhai Tunhar Dwar Portal Registration form के बारे में बताया हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं । और किस प्रकार आप ऑनलाइन एवं ऑफलाइन आवेदन कर के अपने फॉर्म सबमिट करवा सकते हैं। हमारे द्वारा दी हुई जानकारी आपको कैसी लगी या फिर योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न आप हमसे पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य ही उत्तर देंगे धन्यवाद।

Leave a Comment