डुप्लीकेट पैन कार्ड कैसे प्राप्त करे? | खोये हुए पैनकार्ड का नंबर कैसे प्राप्त करें?

डुप्लीकेट पैन कार्ड कैसे प्राप्त करे?:- आज के समय में किसी सरकारी या अन्य कोई भी काम जैसे- सरकारी योजना में ऑनलाइन आवेदन, बैंक से लोन लेने के लिए तथा किसी बड़े कालेज में दाखिल हासिल करने के लिए आपको सभी डॉक्यूमेंट जैसे पासपोर्ट, आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, राशन कार्ड की जरूरत अवश्य होती है। जिनमें में से एक पैन कार्ड भी है। जैसा कि आज के  समय मे पैन कार्ड हमारे लिए सबसे जरूरी दस्तावेज बन चुका है। पैन कार्ड भारतीय आयकर विभाग द्वारा ऐसे लोगो को प्रदान किया जाता है।

जो अपनी मासिक सैलरी का कुछ भाग आयकर रिटर्न के रूप में आयकर विभाग में हर महीने भरते है। इसका इस्तेमाल हम किसी भी प्रकार के बिजनेस तथा वित्तीय कार्यो को पूरा करने के लिए तथा व्यापार से समन्धित लेन देन करने के लिए करते है इसके साथ ही पैन कार्ड का इस्तेमाल हम अपनी पहचान के लिए भी कर सकते है। आज वित्तीय सम्बंधित सभी प्रकार ले लेन देन के लिए हमे पैन कार्ड की जरूरत होती है। कई बार ऐसा होता है कि हमारा पैन कार्ड चोरी हो जाता है या खो जाता है। या नष्ट हो जाता है तो हम बहुत से काम नही कर पाते है।

जिस कारण हमें काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में हम अपना पैन कार्ड दोबारा प्राप्त करने के बारे में सोचते हैं यदि आपका पैन कार्ड चोरी या खो गया है तो आपको परेशान होने की जरूरत नही है क्योंकि हम आपके लिए इस आर्टिकल में बतायेगे की आप किस प्रकार अपना पैन कार्ड दोबारा प्राप्त कर सकते है इसकी पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल में अंत तक बने रहे।

पैन कार्ड क्या होता है? | What is PAN card

खोये हुए पैनकार्ड का नंबर कैसे प्राप्त करें

यदि बात करे पैन कार्ड की तो इसका पूरा नाम permanent Account number होता है। पैन कार्ड भी और दस्तावेजों की तरह एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है।  पैन कार्ड के बिना आप किसी भी तरह का वित्तीय लेन देन नही कर सकते है। इसका मतलब यदि आपको बैंक या व्यापार समन्धित वित्तीय लेन देन करना है। तो आपको पैन कार्ड की आवश्यकता होगी। आप इसका use पहचान के लिए भी कर सकते हैं। और एक नए नियम के अनुसार अगर आपका पैन कार्ड अपने बैंक एकाउंट में लगा हुआ नही है तो आपका बैंक एकाउंट बन्द कर दिया जाएगा। इसलिए आप अपने बैंक एकाउंट में पैन कार्ड जल्द से जल्द लिंक करा लें।

पैन कार्ड चोरी होने या खोने पर क्या करे?

यदि किसी व्यक्ति का पैन कार्ड खो जाता है या चोरी हो जाता है तो आप इसे दुबारा नही बनवा सकते हैं आप चाहे तो इसकी Duplicate copy प्राप्त कर सकते है। पैनकार्ड की Duplicate copy प्राप्त करने के लिए आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीके से आयकर विभाग में एप्लिकेशन फॉर्म के द्वारा आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

यदि आप ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपके पास आपके पैनकार्ड का नम्बर होना अनिवार्य है। लेकिन यदि आपके पास पैन कार्ड का नम्बर नही है तो आपको थोड़ी समस्या हो सकती है। लेकिन हम आपको यहाँ बताएगे की आप किस तरह से घर बैठे ऑनलाइन आवेदन करके पैन कार्ड की Duplicate copy प्राप्त कर सकते हैं।

डुप्लीकेट पैन कार्ड प्राप्त करने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट

पैन कार्ड की डुप्लीकेट प्राप्त करने के लिए आप आवेदन करना चाहते हैं तो आपके लिए कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट की जरूरत होगी। इन जरूरी डॉक्यूमेंट की जानकारी हम आपके लिए नीचे दे रहे हैं।

  • पैन कार्ड की डुप्लीकेट कॉपी प्राप्त करने के लिए आपके पास एड्रेस प्रूफ के लिए आधार कार्ड, पासपोर्ट आदि दस्तावेज का होना जरूरी है।
  • आवेदनकर्ता के पास अपनी जन्मतिथि के प्रूफ के लिए 10बी या 12बी की मार्कशीट का होना चाहिए।
  • इसके साथ ही आपको पासपोर्ट साइज फोटोज़ की जरूरत होगी।
  • आवेदक को अपनी पहचान के लिए राशन कार्ड, आधार कार्ड आदि का होना जरूरी है।

पैन कार्ड नम्बर कैसे प्राप्त करें? | How to get PAN card number

जब किसी भी नागरिक का  पैन कार्ड खो जाता है या चोरी हो जाता है और उससे अपना पैन कार्ड नम्बर याद नही होता है तो आपको पैन कार्ड प्राप्त करने में काफी परेशानी होती है लेकिन यदि आप अपना पैन कार्ड नम्बर प्राप्त करना चाहते हैं तो हम आपके लिए नीचे कुछ आसान स्टेप्स उपलब्ध करा रहे हैं। इन स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से पैन कार्ड का नम्बर प्राप्त कर सकते हैं।

Step1. इसके लिए आपको आयकर विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके डारेक्ट भारतीय आयकर विभाग की ऑफशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं।

https://www.incometaxindiaefiling.gov.in/home

Step2. इस पेज पर आपको know your PAN/ TAN/ AO का एक ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक कर देना है।

डुप्लीकेट पैन कार्ड प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

Step3. know your PAN/TAN/AO के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने अगला पेज ओपन हो जाएगा।

Step4. इस नए पेज पर आपसे कुछ जरूरी जानकारी पूछी जाएगी जिससे आपको ध्यानपूर्वक भरना है। और नीचे दिए गए सब्मिट के बटन पर क्लिक कर देना है।

Step5. अब आपके द्वारा दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर एक sms द्वारा एक OTP प्राप्त होगा। जिसे आपको दिए गए बॉक्स में भरकर वैलिड के बटन पर क्लिक कर देना है।

डुप्लीकेट पैन कार्ड प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

Step6. इतना करने के बाद आपके सामने आपके पैन कार्ड का नम्बर और अन्य सभी जानकारी दिखाई देगी। जिसकी मदद से आप पैन कार्ड की डुप्लीकेट कॉपी प्राप्त कर सकते हैं।

डुप्लीकेट पैन कार्ड प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | Online application for obtaining duplicate PAN card

पैन कार्ड नंबर प्राप्त कर लेने के बाद आपके लिए यदि पैन कार्ड की डुप्लीकेट कॉपी प्राप्त करनी है तो आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यदि आप पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे बातये गए स्टेप्स को ध्यान से फॉलो करें।

Step1. ऑनलाइन डुप्लीकेट पैन कार्ड प्राप्त करने के लिए लिए आपको आयकर विभाग की ऑफशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

Step2.  इस ऑफशियल वेबसाइट पर आपका पहले से एकाउंट बना हुआ है तो आपको रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करके लॉगिन करना होगा।

डुप्लीकेट पैन कार्ड कैसे प्राप्त करे

Step3. तथा यदि आपका एकाउंट ऑफशियल वेबसाइट पर पहले से नही बना है तो आप Apply online select के ऑप्शन पर क्लिक करके लॉगिन कर सकते हैं।

Step4. अब आपको Application type changes or correction in existing PAN Data/reprint of PAN Data के ऑप्शन को चुनना होगा।

Step5. यहाँ आपसे कुछ जरूरी जानकारी पूछी जाएगी जिसे आपको ध्यान से भरना है और सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।

Step6. सब्मिट के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको एक टोकन नंबर प्राप्त होगा। जिसके द्वारा आपको आगे जाकर लॉगिन करना है।

Step7. इसके बाद अब आपको नीचे दिए गए continue with PAN application form के ऑप्शन पर क्लिक करना है। क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा।

Step8. यहाँ आपको Submit Digitally through e-kyc and e-sign के ऑप्शन को सेलेक्ट कर लेना है।

Note- यदि आप इस ऑप्शन को सेलेक्ट करते हैं तो आप अपने आधार कार्ड से ही पूरी प्रोसेसिंग कर सकते हैं। आपको किसी भी डॉक्यूमेंट को उपलोड करने की जरूरत नही होगी। यदि आप डॉक्यूमेंट की मदद से पूरी प्रोसेसिंग करना चाहते हैं तो आप दूसरे ऑप्शन को चुन सकते हैं।

Step9. क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। जिसमे आपको अपना पैन कार्ड नंबर तथा आधार कार्ड नंबर पहले से भरा हुआ दिखाई देगा। और next के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step10. next के बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक और नया पेज खुल जायेगा। जिसमे आपसे कुछ जरूरी जानकारी पहले से उपलब्ध होगी। उसे आपको ध्यान से चेक कर लेनी है और कोई गलती है तो उससे भरकर next एक ऑपशन पर क्लिक करना होगा।

Step11. अब आपके लिए Prof of Pan card का ऑप्शन दिखाई देगा जिसमे से आपको copy of pan card के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है। और नाम आदि भरकर सब्मिट कर देना है।

Step12. इतना करने के बाद आपको इनकम टैक्स डेमॉर्टमेंट द्वारा निर्धारित फीस को जमा करना होगा इसके लिए आपको नीचे दिए गए प्रोसीड के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक और नया पेज ओपन हो जायेगा।

Step13. इस पेज पर आप ऑनलाइन डेबिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से आयकर विभाग द्वारा निर्धारित फीस का भुकतान कर सकते हैं। इसके बाद आपको कंटीन्यू के बटन पर क्लिक कर देना है।

Step14. क्लिक करने के बाद आपके आधार कार्ड से लिंक फ़ोन नंबर पर एक sms द्वारा एक OTP मिलेगा। जिसे आपको स्क्रीन पर दिख रहे बॉक्स में एंटर कर देना है। और सब्मिट के ऑप्शन पर क्लिक करना है। इतना करने के बाद आपका Duplicate pan card के लिए ऑनलाइन आवेदन पूरा हो जाएगा और आपको एक Acknowledgement slip प्राप्त होगी जिसका आपको प्रिंट आउट निकलवा कर अपने पास सुरक्षित रखनी है। जिसकी मदद से आप अपने पैन कार्ड की वर्तमान स्थिति का पता लगा सकते हैं।

आपका नया डुप्लीकेट पैन कार्ड कब आएगा

यदि आप जानना चाहते हैं की डुप्लीकेट पैन कार्ड ऑनलाइन करने के कितने दिनों में आपको नया पैन कार्ड प्राप्त होगा। तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि डुप्लीकेट पैन कार्ड ऑनलाइन करने के 30 से 40 दिन के अंदर आपका नया डुप्लीकेट पैन कार्ड आपके होम एड्रेस पर डाक के द्वारा आ जाएगा। इसलिए आपको 30 से 40 दिन का इंतजार करना होगा।

Duplicate Pan Card Related FAQ

जब किसी का पैन कार्ड खो जाता है, और फिर वह नए या हम कहे कि डुप्लीकेट पैन कार्ड को बनवाने के लिए आवेदन करता है तो उसके मन मे काफ़ी प्रश्न उठते है। जिनके बारे में नीचे हमने बताया है।

पैन कार्ड का पूरा नाम क्या है?

पैन कार्ड का पूरा नाम क्या है यह काफ़ी लोगो के लिए महत्वपूर्ण सवाल बन गया है। हम आपको बता दे कि पैन कार्ड का पूरा नाम PAN (permanent Account number) होता है।

डुप्लीकेट पैन कार्ड प्राप्त करने के लिए क्या करे?

अगर आपका पैन कार्ड खो गया है तो आप आसानी से बताई गई ऊपर स्टेप को फॉलो करते हुए डुप्लीकेट पैनकार्ड को प्राप्त कर सकते है।

डुप्लीकेट पैन कार्ड आने में कितना समय लगता है? 

डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए अप्लाई करने के बाद आपको लगभग 30 से 40 दिन काइंतज़ार करना होगा। 30 से 40 दिन के बाद यह आपके अड्रेस पर आपको डाक द्वारा प्राप्त हो जाएगा।

डुप्लीकेट पैन कार्ड कैसे प्राप्त करें?

डुप्लीकेट पैन कार्ड को प्राप्त करना काफ़ी आसान है। आप आसानी से हमारे इस आर्टिकल में दी गयी ऊपर जानकारी के अनुसार डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए अप्लाई करके पैन कार्ड प्राप्त कर सकते है।

निष्कर्ष 

दोस्तों आज हमने आपको डुप्लीकेट पैन कार्ड कैसे प्राप्त करे? | खोये हुए पैनकार्ड का नंबर कैसे प्राप्त करें? के बारे में बताया हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं। और किस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन करके अपने फॉर्म सबमिट करवा सकते हैं। योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न आप हमसे पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य ही उत्तर देंगे धन्यवाद।

Spread the love

Leave a Comment