[ऑनलाइन आवेदन] पन्‍नाधाय जीवन अमृत योजना | Pannadhay Jivan Amrat Yojana Download Apply form

 Pannadhay Jivan Amrat Yojana  2022 :- भारत सरकार के द्वारा शुरू किए आत्मनिर्भर अभियान को आगे बढ़ाने के लिए सभी राज्य सरकार अपने- अपने राज्यो में अनेक योजनाओ का संचालन कर रही है। ताकि इन योजनाओ की मदद से भारत के सभी नागरिको के लिए आत्मनिर्भर बनाया जा सके। अब इसी क्रम को आगे बढ़ाते हुए राजस्थान सरकार ने अपने प्रदेश के नागरिकों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए पन्‍नाधाय जीवन अमृत योजना की शुरुआत की है।

राजस्थान सरकार ने प्रदेश के गरीब नागरिको के लिए आम आदमी बीमा योजना की शुरुआत की थे लेकिन अब राज्य सरकार ने इस योजना में कुछ बदलाव करते हुए अब Pannadhay Jivan Amrat Yojana 2022 के नाम से शुरुआत की है। सरकार के द्वारा शुरू की गई अपने राज्यों के ग़रीब नागरिको के लिए काफ़ी महत्वकांक्षी योजना है।

पन्‍नाधाय जीवन अमृत योजना क्या है? इसके लिए जरूरी दस्तावेज़, और इसकी आवेदन प्रक्रिया आदि के बारे में नीचे हमने अपने साथी कल में विस्तार से बताया है अगर आप राजस्थान प्रदेशवासी हैं तो नीचे दी गई जानकारी को फॉलो करते हुए इस योजना में आवेदन करके योजना का लाभ ले सकते हैं तो चलिए शुरू करते हैं –

पन्‍नाधाय जीवन अमृत योजना | Pannadhay Jivan Amrat Yojana

Pannadhay Jivan Amrat Yojana

पन्‍नाधाय जीवन अमृत योजना राजस्थान सरकार के द्वारा शुरू की गई एक महत्वकांक्षी योजना है इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार अपने प्रदेश के गरीब नागरिकों के लिए सामाजिक और सुरक्षा प्रदान करेगी। ताकि वह आत्मनिर्भर बन सकें और अपना जीवन यापन अच्छे से व्यतीत कर सकें।

Pannadhay Jivan Amrat Yojana मुख्य रूप से राज्य के ऐसे लोगों के लिए शुरू की गई है जो बीपीएल कार्ड धारक है और अपना जीवन यापन गरीबी रेखा से नीचे कर रहे हैं। इस योजना के अंर्तगत सरका द्वारा अगर राज्य में निवास करने वाले गरीब परिवार में किसी मुखिया (पैसे कमाने) की मृत्यु हो जाती है या फिर वह किसी कारण अपंग हो जाता है। तो इस योजना के तहत उस परिवार के लिए सरकार की तरफ से कुछ आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

Pannadhay Jivan Amrat Yojana 2022

पन्‍नाधाय जीवन अमृत योजना के अंतर्गत सरकार के द्वारा गरीब परिवार की मुखिया की मृत्यु हो जाने या शरीर से अपंग हो जाने पर आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी ताकि अपंग होने वाला व्यक्ति या फिर उसके परिवार के अन्य सदस्य अपना आगे का जीवन यापन अच्छे ढंग से कर सके। इतना ही नही इस स्थिति में परिवार में पढ़ रहे बच्चो के लिए सरकार के द्वारा अलग से छात्रवृति प्रदान की जाएगी।

राजस्थान सरकार के द्वारा शुरू की यह काफ़ी महत्वाकांक्षी योजनाओ में से है जो ग़रीब नागरिको के लिए काफ़ी उपयोगी साबित होगी। बाकी इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा जिसके बारे में आपको नीचे बताया जा रहा है।

पन्‍नाधाय जीवन अमृत योजना के तहत मिलने वाली राशि

Pannadhay Jivan Amrat Yojana के अंतर्गत अलग – अलग स्थिति में सहायता प्रदान की जाएगी। जिसके बारे में आप नीचे पढ़ सकते है –

  • अगर राज्य में किसी गरीब परिवार के मुखिया की सामान्य स्थिति में मृत्यु हो जाती है तो Pannadhay Jivan Amrat Yojana के अंर्तगत 30000 की आर्थिक सहायता राशि उसके परिवार के अन्य सदस्यों को दी जाएगी।
  • अगर दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है या शरीर अपंग हो जाता है तो इस स्थिति में 75000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • अगर दुर्घटना में आंख, पैर, हाथ अपंग हो जाते है तो इस स्थिति में 37500 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

पन्‍नाधाय जीवन अमृत छात्रवृति योजना | Pannadhyay Jeevan Amrit Scholarship Scheme

जब परिवार के मुखिया की जो कमाने वाला होता है उसकी किसी कारण मृत्यु हो जाती है तो परिवार के अन्य सदस्यों पर विपत्तियों का पहाड़ टूट पड़ता है। परिवार के मुखिया के न होने के कारण उनका जीवन यापन अच्छे से नही हो पाता है। लेकिन ऐसा न हो इसलिए राजस्थान सरकार के द्वारा इस योजना की शुरुआत की है।

साथ ही परिवार में जो बच्चें पढ़ाई कर रहे है उनकी पढ़ाई में कोई भी रुकावट न आये इसलिए इस योजना के अंर्तगत सरकार ने पन्‍नाधाय जीवन अमृत छात्रवृति योजना की भी शुरुआत की है जिसके अंतगर्त परिवार में 9th या 12th में पढ़ाई कर रहे छात्रों को सरकार की तरफ से 100 रुपये प्रतिमाह मतलब की 1 साल में 1200 रुपये की छात्रवृति प्रदान की जाएगी।

पन्‍नाधाय जीवन अमृत योजना के अंर्तगत दी जाने वाली छात्रवृति सिर्फ 4 साल मतलब की 9 से 12बी तक की पढ़ाई के लिए प्रदान की जाएगी। योजना के अंर्तगत मिलने वाली राशि का लाभ सिर्फ परिवार के 2 बच्चो को ही दिया जाएगा।

पन्‍नाधाय जीवन अमृत योजना दस्तावेज़ | Pannadhyay Jeevan Amrit Scheme Document

इस योजना में आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास नीचे दिए गए जरूरी दस्तावेज़ होना जरूरी है –

  • एफआईआर रिपोर्ट
  • मृत्यु प्रमाण पत्र
  • पोस्टमार्टम रिपोर्ट
  • अगर विकलांग है तो विकलांग प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • व्यक्ति का आधार कार्ड
  • बीपीएल कार्ड

पन्‍नाधाय जीवन अमृत योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करेँ? | How to apply online in Pannadhyay Jeevan Amrit Yojana

अगर आपके परिवार के मुखिया की किसी दुर्घटना में मृत्यु या अपंगता हो गयी है तो आप इस योजना का लाभ ले सकते है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आप बताये गए जरूरी।दस्तावेज़ो को लेकर नजदीकी जनसेवा केंद्र पर जाकर आवेदन करा सकते है। आवेदन करने के कुछ बाद आपके दस्तावेजों की जांच करके इस योजना का लाभ दे दिया जाएगा।

पन्‍नाधाय जीवन अमृत योजना ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?

अगर चाहे तो इस योजना के लिए ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते है। ऑफ़लाइन आवेदन करने के लिए आपको
सामाजिक न्याय व अधिकारिता विभाग से इस योजना से जुड़ा हुआ आवेदन फॉर्म प्राप्त करना है और उसमे पूछी गयी सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भर देना है। सभी जानकारी को भरने के बाद आपको इस फॉर्म को सामाजिक न्याय व अधिकारिता विभाग में जमा कर देना है।

पन्‍नाधाय जीवन अमृत योजना आवेदन फॉर्म

पन्‍नाधाय जीवन अमृत योजना मैं आवेदन करने के लिए जॉब सरकारी विभाग में जाएंगे तो आपको  वहां अधिक भीड़ होने की वजह से फॉर्म मिलने में समस्या का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन अगर आप इन सम्याओ से बचना चाहते है तो नीचे दिए गए लिंक से क्लिक करके डायरेक्ट आप फॉर्म को।डाउनलोड कर सकते है। नीचे हमने पन्‍नाधाय जीवन अमृत योजना से जुड़े सभी फॉर्म के डाउनलोड लिंक शेयर किए है।

आप अपनी जरूरत के अनुसार फॉर्म को।डाउनलोड करके उसका प्रिंट कराकर फॉर्म में पूछी गयी जानकारी को भरकर सामाजिक न्याय व अधिकारिता विभाग में जमा कर सकते है।

निष्कर्ष

राजस्थान सरकार अपने प्रदेश के नागरिकों के लिए समझना करने की योजना का संचालन करती रहती है। जिसमे से प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गई पन्‍नाधाय जीवन अमृत योजना यह काफी महत्वपूर्ण योजना है।

जिसके बारे में आज हमने आपको विस्तार से बताया है। मैं उम्मीद करता हूँ कि आपको इस आर्टिकल में पन्‍नाधाय जीवन अमृत योजना के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिल गयी होगी। धन्यावाद

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।