परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम 2024 में ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें? | Pariksha Pe Charcha Karyakram 2024

Pariksha Pe Charcha Karyakram 2024 : यह बात तो हम आप सभी भलीभांति जानते हैं कि हमारे जीवन में दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षाएं बहुत ही महत्वपूर्ण होती है। हर साल की तरह इस वर्ष भी जल्द ही बोर्ड परीक्षा शुरू होने वाली हैं और सभी बोर्ड के द्वारा एग्जाम की डेटशीट को भी जारी कर दिया गया है। किंतु इस वर्ष बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले सभी विद्यार्थियों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वयं Pariksha Pe Charcha Karyakram के दौरान बातचीत करेंगे। 

यह एक ऐसा कार्यक्रम है जिसे साल में एक बार शुरू किया जाएगा जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र एवं छात्राओं से बात करेंगे और छात्रों के परीक्षा तनाव और मुद्दों से संबंधित सवालों के जवाब भी देंगे। अगर आप भी इस वर्ष बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले हैं और आप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपनी पढ़ाई से संबंधित या अन्य किसी विषय पर कोई चर्चा करना चाहते हैं तो आप परीक्षा पे चर्चा 2024 कार्यक्रम में शामिल होने के लिए अपना आवेदन कर सकते हैं। 

अगर आप नहीं जानते की परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम 2024 के तहत आवेदन कैसे करें? तो आपको अंतिम तक हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने की जरूरत है क्योंकि इस आर्टिकल में हम आज Pariksha Pe Charcha Karyakram 2024 के संबंध में विस्तार पूर्वक बताएंगे। इस पोस्ट में आज हम आपको परीक्षा पे चर्चा 2024 कार्यक्रम का उद्देश्य लाभ आवेदन करने की प्रक्रिया से संबंधित संपूर्ण जानकारी आसान भाषा में उपलब्ध कराएंगे।

Contents show

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम 2024 क्या है? | Pariksha Pe Charcha Karyakram 2024 Kya Hai in Hindi 

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार के द्वारा परीक्षा पे चर्चा ( PPC 2024 ) कार्यक्रम के सातवें संस्करण की प्रक्रिया को प्रारंभ किया गया है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत सभी छात्र, शिक्षक और अभिभावक एक बार फिर प्रतिभाग कर सकते हैं। Pariksha Pe Charcha Karyakram 2024 के अंतर्गत भाग लेने वाले सभी लोग भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बातचीत कर सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले छात्र एवं छात्राओं को अपने दर पर काबू पाने और परीक्षाओं को त्यौहार की तरह मानने का मंत्र दिया जाएगा। 

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम 2024 में ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें Pariksha Pe Charcha Karyakram 2024

साथ ही साथ बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों की परीक्षा तनाव और अन्य मुद्दों से संबंधित सवालों के जवाब भी प्रदान करेंगे। जिसके लिए सभी विद्यार्थियों को 500 शब्दों में अपने प्रश्न प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लिखकर पूछने की अनुमति प्राप्त होगी. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Pariksha Pe Charcha Karyakram 2024 में कक्षा 6 से लेकर 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्र हिस्सा ले सकते हैं। जो भी इच्छुक छात्र एवं छात्राएं इस कार्यक्रम के तहत शामिल होना चाहते हैं तो वह 12 जनवरी 2024 से पहले पहले अपना आवेदन कर सकते हैं।

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम 2024 का उद्देश्य | Objective of Pariksha Pe Charcha Program 2024

केंद्र सरकार के द्वारा Pariksha Pe Charcha Karyakram को शुरू करने का एकमात्र उद्देश्य बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों की परीक्षा के तनाव को सफलता में बदलना है और उन्हें परीक्षाओं को एक त्यौहार की तरह मनाने हेतु तैयार करना है ताकि सभी परीक्षार्थियों को बिना किसी डर के परीक्षा देने हेतु सक्षम बनाया जा सके।

इस कार्यक्रम के दौरान स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सभी छात्रों, माता-पिता और शिक्षकों के साथ बातचीत करेंगे, ताकि परीक्षा देने वाले छात्र एवं छात्राओं के सपनों और लक्षण को पूरा करने में मदद प्रदान की जा सके। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले सभी छात्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सीधे परीक्षा पर चर्चा करने के साथ-साथ इससे संबंधित प्रश्न पूछ सकते है.

इस बार कब होगी परीक्षा पे चर्चा 

जैसा कि हमने आपको बताया कि केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार के द्वारा परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम 2024 का शुभारंभ किया गया है लेकिन परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम कब होगा इसकी अभी अधिकारी के घोषणा नहीं की गई है लेकिन मीडिया रिपोर्टर्स के अनुसार जल्द ही मंत्रालय के द्वारा इस कार्यक्रम के दौरान शिक्षा पर चर्चा करने की आधिकारिक घोषणा की जाएगी. 

हालांकि पिछले वर्ष इस कार्यक्रम का आयोजन 27 जनवरी 2023 को नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में किया गया था। साथ ही साथ दूरदर्शन, शिक्षा मंत्रालय के युटुब फेसबुक और ट्विटर अकाउंट पर भी इसका लाइव प्रसारण किया गया था। जिस दौरान देश के लाखों छात्र एवं छात्राओं, उनके माता-पिता और शिक्षकों ने इस कार्यक्रम को देखकर शिक्षा के महत्व को सीखा और परीक्षा को सफलता में कैसे बदल जाए इसके बारे में जाना।

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के लाभ | Benefits of Pariksha Pe Charcha Karyakram 2024 in Hindi

यह कार्यक्रम बोर्ड परीक्षा का सामना करने वाले छात्र एवं छात्राओं के लिए बहुत ही लाभकारी सिद्ध होगा क्योंकि Pariksha Pe Charcha Program में शामिल होने पर उन्हें निम्नलिखित लाभ मिलेंगे, जो कुछ इस तरह से है –

  • परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम को मुख्य रूप से वर्ष 2024 की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र एवं छात्राओं के लिए शुरू किया गया है।
  • इस कार्यक्रम के दौरान छात्रों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सीधे परीक्षा पर चर्चा करने का अवसर मिलेगा।
  • कोई भी छात्र आसानी से परीक्षा से संबंधित किसी भी तरह का प्रश्न प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सीधे पूछ सकता है।
  • इस कार्यक्रम के तहत कक्षा 6 से लेकर 12वीं कक्षा के छात्र शामिल होने के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • यह कार्यक्रम बच्चों को परीक्षा के तनाव से मुक्त करने और सफलता की ओर प्रोत्साहित करने में मददगार साबित होगा।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा इस कार्यक्रम के तहत बच्चों को परीक्षा के तनाव को सफलता में बदलने का मंत्र दिया जाएगा।

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के लिए पात्रता मापदंड | Eligibility Criteria for Pariksha Pe Charcha Karyakram 2024 in Hindi

कोई भी छात्र या फिर व्यक्ति जो परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में शामिल होने के लिए अपना आवेदन करना चाहता है तो उसके पास निम्नलिखित पात्रता मापदंड का होना बेहद ही जरूरी है क्योंकि निम्नलिखित योग्यताओं को पूरा करने वाले लोगों को ही Pariksha Pe Charcha Karyakram 2024 में शामिल करने के लिए सिलेक्ट किया जाएगा, जैसे कि-

  • इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति का भारतीय होना जरूरी है।
  • बोर्ड परीक्षा में भाग लेने वाले छात्र एवं छात्राएं Pariksha Pe Charcha Karyakram 2024 में शामिल होने की योग्य होंगे।
  • इसके साथ ही कक्षा 6 से लेकर 12वीं तक के सभी बच्चे आवेदन करने के लिए पात्र होंगे।
  • छात्र एवं छात्राओं के अतिरिक्त उनके अभिभावक एवं शिक्षक भी परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के तहत आवेदन कर सकते हैं।

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में रजिस्ट्रेशन कैसे करें? | How to register in exam pe charcha program?

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में शामिल होने के लिए इच्छुक छात्र एवं छात्राओं को ऑनलाइन माध्यम रजिस्ट्रेशन कर सकते है। अगर आपको इस कार्यक्रम के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी नहीं है तो आप नीचे बताए गए स्टेप्स को अपनाकर घर बैठे आसानी से परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम 2024 के तहत अपना पंजीकरण कर सकते हैं, ये स्टेप्स निम्न प्रकार है-

  • रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको शिक्षा मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट My Gov पर विजित करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम की आधिकारिक वेबसाइट का मुख्य पेज ओपन हो जाएगा।
  • यहां पर आपके लिए नीचे की ओर Click Here Pariksha Pe Charcha 2024 का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक कर दीजिए।
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा जहां आपको दिए गए Participate के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में रजिस्ट्रेशन कैसे करें How to register in exam pe charcha program
  • अब आपके सामने एक और नया पेज ओपन हो जाएगा जहां पूछी गई सभी आवश्यक जानकारी आपको दर्ज करनी होगी.
  • मांगी गई सभी जानकारी दर्द करने के पश्चात आपको अधिकतम 500 शब्दों में अपने सवाल को लिखना होगा।
  • इतना करने के उपरांत आपको अंत में दिए गए सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • इस तरह से कोई भी व्यक्ति परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम के तहत रजिस्ट्रेशन करके भाग ले सकता है।

Pariksha Pe Charcha Karyakram Related FAQs

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम 2024 क्या है?

यह केंद्र सरकार के द्वारा बोर्ड परीक्षा का सामना करने जा रहे विद्यार्थियों के लिए शुरू किया गया एक महत्वपूर्ण प्रोग्राम है जिसके तहत उन्हें परीक्षा के तनाव को सफलता में बदलने का मंत्र प्राप्त होगा।

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम किसने शुरू किया है?

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की निगरानी में परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम को शुरू किया गया है जिसके माध्यम से छात्र एवं छात्राओं को उनके परीक्षा से जुड़े सवालों के उत्तर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रदान करेंगे।

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में शामिल होने का अवसर किसे मिलेगा?

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के तहत कक्षा 6 से लेकर 12वीं कक्षा तक के छात्र एवं छात्राओं के साथ साथ अभिभावक और शिक्षको को शामिल होने का अवसर का अफसर प्राप्त होगा।

Pariksha Pe Charcha Karyakram का उद्देश्य क्या है?

इस कार्यक्रम को प्रारंभ करने का एकमात्र उद्देश्य परीक्षा के तनाव से जूझ रहे विद्यार्थियों के तनाव को सफलता में परिवर्तित करना है ताकि उन्हें बिना किसी समस्या के परीक्षा देने हेतु सशक्त बनाया जा सके।

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के तहत आवेदन कैसे करें?

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के तहत शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा जिसकी पूरी प्रक्रिया हमने स्टेप बाय स्टेप ऊपर बताइए है इसलिए आप हमारे इस लेख को फिर दोबारा पढ़िए।

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के तहत रजिस्ट्रेशन करने के लिए कहां जाना होगा?

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के तहत रजिस्ट्रेशन करने के लिए उम्मीदवार को केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

निष्कर्ष

यह भारत सरकार के द्वारा शुरू किया गया एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है जिसके तहत लाभार्थियों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आमने-सामने बात करने का अवसर मिलेगा, इस दौरान वह परीक्षा से संबंधित किसी भी तरह के प्रश्नों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पूछ सकते हैं। अगर आप भी इस कार्यक्रम के तहत शामिल होना चाहते हैं तो इसके पंजीकरण की प्रक्रिया के संबंध में ऊपर बताया गया है।

आशा करते हैं कि आप सभी के लिए परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम 2024 क्या है? | Pariksha Pe Charcha Karyakram 2024 Kya Hai in Hindi इसके संबंध में बताइए की जानकारी उपयोगी साबित रही होगी। अगर यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा हो और आपको लगता है कि हमारे द्वारा बताई गई जानकारी किसी और व्यक्ति के उपयोग में आ सकती है तो कृपया करके इस लेख को उसे व्यक्ति के साथ शेयर जरूर करें।

Leave a Comment