[Online Apply] पशु किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं? | लाभ पात्रता

पशु किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं? :- भारत दुनिया का सबसे बड़ा दूसरा देश है, और यहां की आर्थिक व्यवस्था मुख्य रूप से किसानों निर्भर करती है। इसीलिए भारत देश को कृषि प्रधान देश भी माना जाता है। अब ये सब जानते है कि किसान अपनी खेती के साथ – साथ जानवर जिसे भैस, गाय, भेड़ आदि को जरूर पालते है। और जब किसानों के पास जानवर पालने की बात आती है तो भारत का राज्य हरियाणा का नाम सबसे आगे आता है।

हरियाण एक ऐसा राज्य है जहां सबसे ज्यादा किसानों के द्वारा खेती करने के साथ – साथ जानवरो का पालन किया जाता है। लेकिन कई बार जानवरों को लेकर किसानों को समस्याओ का सामना करना पड़ता है, जब जानवर बीमार होते है तो उनके इलाज के लिए या फिर जब किसान को किसी नए जानवर को खरीदना चाहता है लेकिन पैसों की कमी के कारण वह ऐसा करने में असक्षम हो जाता है। जो कि किसानों के लिए परेशानी का सबब बन जाता है।

लेकिन अब हरियाणा सरकार ने प्रदेश के किसानों की इन परेशानियों को दूर करते हुए पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत की है, जिसके अंतर्गत सरकार अपने राज्य के किसानो के लिए जानवरो के इलाज, और जो किसान जानवर पालन के लिए भैस, गाय, भेड़ किसी को खरीदना चाहता है उन किसानों के लिए लोन प्रदान किया जाएगा। जिसके बारे में आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से पूरी जानकारी शेयर करने जा रहे है। तो चलिये अगर आप हरियाण में निवास करते है और कही – कही खेती (किसान) से जुड़े हुए है तो आपको इस लेख को पूरा ध्यानपूर्वक जरूर पढ़ना चाहिए –

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना | Pashu Kisan Credit Card Yojana

पशु किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं

भारत सरकार ने किसानों की आय को दोगुना करने का लक्ष्यरखा है, जिसे पूरा करने के लिए भारत सरकार से लेकर सभी राज्य सरकार किसान हिट के लिए छोटी, बड़ी सब तरह की योजनाओं को शुरू कर रही है और अब इसी को आगे बढ़ाते हुए हरियाणा सरकार ने पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत की है। जिसके अंतर्गत राज्य सरकार किसानों को जानवर लेने, या और उनके इलाज के लिए सब्सिडी पर लोन प्रदान करेगी।

योजना का नाम पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना
किस राज्य में शुरू की गई देश के सभी राज्य में
किसके द्वारा शुरू की गई केंद्र सरकार के द्वारा
लाभ किसे प्रदान किया जाएगा पशु पालन करने वाले किसानों को
सहायता राशिएक गया पर 40783 और
एक भेस 60249 रुपए
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन

Kishan Credit Card Yojana के अंतर्गत हरियाणा सरकार  प्रदेश के ऐसे किसान जो गाय पालते है उन्हें प्रति 1 गाय पर 40,783 और जो किसान भैस पालते है उन्हें 60,249 रुपये तक का लोन प्रदान करेगी।

योजना के अंतर्गत भेड़, सुअर पालन करने वाले लोगो को भी इस योजना में शामिल किया है भेड़ पालने वाले किसानों के लिए 4063 और सुअर पालन के लिए 16337 रुपये का लोन प्रदान किया जाएगा। सरकार ने इस योजना की शुरुआत करते हुए कहाँ है कि इसके तहत दी जाने वाली लोन राशि को किसानों के लिए जो 4% ब्याज की राशि होगी उसे 1 साल के अंतराल में जमा करना अनिवार्य होगा।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लाभ

सरकार के द्वारा समय – समय और किसानों के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं शुरू करती रहती है जिसके सीधे लाभ किसानों को प्रदान किये जाते है, ऐसे ही पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना किसानों के लिए काफी महत्वपूर्ण योजना है जिसके लाभ कुछ इस प्रकार है –

  • [ऑनलाइन पंजीकरण] आत्मनिर्भर हरियाणा लोन योजना | Aatmnirbhar Haryana Loan Registration Form
  • किसान को इस योजना के अंतगर्त भारत सरकार और केंद्र सरकार के द्वारा जानवर देखभाल, और नए जानवरो को खरीदने के 4% ब्याज पर लोन उपलब्ध कराया जाएगा।
  • अगर किसान योजना के अंतर्गत समय पर लोन जमा करते है तो सिर्फ 3% ब्याज ही किसानों को देना होगा।
  • किसान योजना के अंतर्गत सरकार के द्वारा जारी किए जाने वाले कार्ड को क्रेडिट कार्ड की तरह इस्तेमाल कर सकते है।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड के लिए पात्रता

योजना में जो किसान आवेदन करके लोन प्राप्त करने के लिए पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनावाना चाहते है उनके पास नीचे दी गयी पात्रता का होना जरूरी है। जो कि उस प्रकार है –

  • आवेदनकर्ता किसान हरियाणा निवासी होना चाहिए।किसान का कार्ड अनिवार्य है।
  • आवेदनकर्ता का पैनकार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट फ़ोटो
  • पशुओं का बीमा होना अनिवार्य है।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं? | Pashu Kisan Credit Card Online Apply

भारत सरकार और हरियाणा सरकार के द्वारा मिलकर शुरू की गई Pashu Credit Card Yojana बहुत महत्वपूर्ण योजना है जिससे किसानों को विभिन्न प्रकार के लाभ मिलेंगे। लेकिन अभी आपको जानकारी दे दी कि सरकार के द्वारा इस योजना का लाभ लोगो तक पहुचाने के लिए कोई ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू नही की गई बल्कि पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ लेने के लिए सरकार ने बैंक को इसकी ज़िम्मेदारी सौंपी है। सो अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो बैंक के द्वारा इस योजना का लाभ ले सकते है जिसकी प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है –

  • सबसे पहले अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाना होगा।
  • बैंक से आपको सम्बंधित बैंक कर्मचारी से पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना से जुड़ा आवेदन फॉर्म प्राप्त करना है।
  • अब आपको इस फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को ठीक प्रकार से भर लेना है।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको इस फॉर्म में मांगे गए दस्तावेजों को फ़ोटो स्टेट कॉपी को संगलन कर लेना है। और फॉर्म को जमा कर देना है।
  • आपके इस फॉर्म को बैंक कर्मचारियों के द्वारा जांच जाएगा और अगर आप इस योजना के पात्र है तो आपको बैंक के द्वारा योजना से से जुड़ा लोन मिल जाएगा। जो कि आपके बैंक खाते में भेजा जाएगा।

पशु किसान क्रेडिट योजना से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण सवाल जवाब

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना क्या है?

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना केंद्र सरकार द्वारा पशु पालन करने वाले नागरिकों के लिए शुरू की गई एक कल्याणकारी योजना है इस योजना के अंतर्गत पशु पालन करने वाले किसानों के जानवरों के लिए बीमा कराया जाएगा।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ कैसे मिलेगा?

केंद्र सरकार द्वारा आयोजित की गई पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ देश में पशु पालन करने वाले गरीब किसानों को प्रदान किया जाएगा।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत किन जानवरों का बीमा कवर प्रदान किया जाएगा?

पशु किसान क्रेडिट योजना के अंतर्गत गाय भैंस बकरी आदि का पशुपालन करने वाले किसानों के जानवरों को प्रदान किया जाएगा।

पशु किसान क्रेडिट योजना का लाभ लेने के लिए क्या करना होगा?

यदि आप पशु किसान क्रेडिट योजना के अंतर्गत आवेदन करके लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इसके अधिकारी वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई करना होगा।

क्या पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत मिलने वाले लोन पर ब्याज देना होगा?

जी हां पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत मिलने वाली लोन पर किसानों को 3% के ब्याज का भुगतान करना होगा।


निष्कर्ष
भारत के किसानों की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए सरकार के द्वारा शुरू की गई पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना किसानों के लिये काफ़ी उपयोगी साबित होगी जिसके बारे में आज हमने इस आर्टिकल में सम्पूर्ण जानकारी के बारे में आपको बताया है। अगर आपको दी गयी पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के बाके में जानकारी समझ नही आई हो या फिर आपको कुछ पूछना हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है जल्द आपके साथ जुड़कर आपकी पूरी सहायता की जाएगी।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।