प्लाट खरीदने के लिए लोन कैसे लें? | प्लाट पर कौन – कौन सी बैंक लोन देती है?

प्लाट खरीदने के लिए लोन कैसे लें?:-  प्लाट ख़रीदने के लिए लोन कैसे लें? या हम कहे सकते है कि घर बनवाने के लिए लोन कैसे ले? यह आज भारतीय लोगों के लिए काफी अहम सवाल बन गया है। क्योंकि आज खुद का घर बनाने का सपना हर किसी का होता है लेकिन बढ़ती महंगाई के जमाने में एक आम व्यक्ति के लिए घर बना पाना आसान नहीं होता है। फिर जब कोई व्यक्ति  अपना खुद का घर बनाने के बारे में सोचता है, लेकिन पैसों की कमी के कारण वह घर बनाने में सक्षम नहीं होता है तो उसके मन में सिर्फ यही सवाल आता है कि Plot lene ke Liye Loan kaise le? फिर वह गूगल पर इसके बारे में सर्च करने लगता है।

बेशक अगर आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं तो आप भी घर बनाने के लिए Plot Khareedne ke Liye Loan kiase Milta hai लेने के बारे में सोच रहे होंगे। अगर हां तो तो आप बिल्कुल सही आर्टिकल पर आ चुके हैं क्योंकि आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से प्लॉट खरीदने के लिए लोन कैसे लें? इसके बारे में हिंदी में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं जो आपके लिए काफी उपयोगी साबित होने वाली है तो चलिए जानते हैं –

प्लाट खरीदने के लिए लोन कैसे लें? | How to take a loan to buy a plot

प्लाट खरीदने के लिए लोन कैसे लें

दोस्तो हर व्यक्ति अपना अच्छा जीवन यापन करने के लिए काफी मेहनत करता है। लेकिन अक्सर देखा जाता है कि इस महंगाई के जमाने में व्यक्ति अपने अच्छे जीवन यापन के लिए अपने सपनों का घर नहीं बना पाता है। भारत भर में ऐसे काफी लोग हैं जिनके पास अपना खुद का घर नहीं है जिस कारण मैं अपना जीवन यापन करने के लिए किराए के घर पर रह रहे हैं। अब यह तो हम सभी जानते हैं कि किराए के घर में रहना इतना आसान नहीं होता है। क्योंकि आप किराए के घर में रहने पर भी काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

इस तरह की समस्याओं को छुटकारा पाने के लिए हर व्यक्ति का अपना सपना होता है कि उसके पास खुद का घर हो। लेकिन काफी लोगों का यह सपना सिर्फ सपना ही बनकर रह जाता है। क्योकि इस मंहगाई के जमाने मे पारिवारिक खर्चे से कोई व्यक्ति इतना पैसा नही जमा कर पाता है जिसे वह एक प्लाट ख़रीदकर खुद के लिए एक अच्छा सा घर बना सके।

लेकिन अब भारतीय लोग अपने सपने को पूरा कर सकेंगे क्योंकि भारतीय बैंक और कुछ फाइनेंस कंपनियों ने घर बनाने के लिए और प्लॉट खरीदने के लिए लोन देने की सुविधा को शुरू कर दिया है. मतलब की अब कोई भी व्यक्ति बैंक से लोन लेकर प्लॉट ख़रीदकर अपना घर बनवा सकता है। और फिर लोन को राशि को किश्तों पर भुगतान कर सकता है।

प्लाट खरीदने के लिए लोन कौन -कौन सी बैंक देती है?

लोन पर प्लाट ख़रीदने के लिए भारत में काफी ऐसे फाइनेंस कंपनी और बैंक हैं जिनसे आप लोन प्राप्त कर सकते हैं। नींचे हमने प्लॉट खरीदने के लिए लोन देने वाली कुछ कंपनी और बैंक की लिस्ट को जारी किया है। जहां से आप लोन प्राप्त कर सकते हैं –

  • HDFC bank
  • SBI Bank
  • ICICI Bank
  • Axis Bank

प्लाट ख़रीदने के लिए कितना लोन मिल सकता है?

कुछ फाइनेंस कंपनी और बैंक के द्वारा प्लॉट खरीदने के लिए लोन देने की शुरू की सुविधा भारतीय नागरिकों के लिए काफी उपयोगी सुविधा है। क्योंकि भारत का कोई भी नागरिक बैंक से लोन लेकर आसानी से प्लॉट खरीद कर उसमें अपने आशियाने का घर बना सकता है। लेकिन प्लाट पर लोन लेने से पहले लोगों के मन में सवाल आता है कि प्लाट ख़रीदने के लिए बैंक से कितना लोन ले सकते हैं।

तो दोस्तों इसके बारे में हम आपको बता दें कि अगर आप किसी प्लॉट को खरीदते हैं, तो उस प्लॉट की कीमत के अनुसार 80 से 85 % की राशि बैंक से लोन के तौर पर प्राप्त कर सकते हैं। और फिर इस लिए गए लोन की राशि को एक निर्धारित किश्त के अनुसार प्रति माह जमा करके भुगतान कर सकते हैं।

लोन पर प्लाट लेने के लिए पात्रता | Eligibility for taking plot on loan

अगर आप घर बनाने के लिए प्लॉट खरीदना चाहते हैं तो आपके पास नीचे दिए गए पात्रता का होना जरूरी है तभी आप प्लॉट लेने के लिए बैंक से लोन ले सकते हैं –

  • भारत की नागरिकता होनी जरूरी है।
  • लोन लेने वाले व्यक्ति की आयु 21 बर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • लोन वापस करने की क्षमता

लोन पर प्लाट लेने के लिए जरूरी दस्तावेज | Documents required to take a plot on loan

लोन देने वाली बैंक और फाइनेंस कंपनियों ने लोन लेने पर कुछ जरूरी दस्तावेजों को निर्धारित किया है जो कि लोन लेने वाले आवेदन कर्ता व्यक्ति के पास होना जरूरी है लोन और प्लॉट लेने के लिए जरूरी दस्तावेज कुछ इस प्रकार है-

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक स्टेटमेन्ट
  • लोन लेने वाले व्यक्ति की नौकरीं से जुड़े जरूरी दस्तावेज
  • मोबाइल नंबर
  • पासबुक

प्लाट खरीदने के लिए लोन कैसे लें? | How to take a loan to buy a plot

प्लॉट खरीदने के लिए आप आसानी से लोन ले सकते हैं और अपने सपनों का घर बना सकते हैं। देशभर में काफी ऐसे लोग हैं जिन्होंने लोन पर प्लॉट खरीद कर अपने लिए खुद का घर बनाया है। और उस लोन राशि को मासिक किस्तों के अनुसार भुगतान कर रहे हैं अगर आप ही अपने लिए घर बनवाने के लिए किसी प्लॉट का खरीदना चाहते हैं तो नीचे दी गई इस टेप को फॉलो करके आसानी से प्लॉट खरीदने के लिए लोन ले सकते हैं –

  • प्लाट पर लोन लेने के लिए सबसे पहले आपको उस बैंक में जाना है जिस बैंक से आप प्लॉट खरीदने के लिए लोन लेना चाहते हैं।
  • बैंक में आपको बैंक संबंधित कर्मचारी से प्लॉट लोन से जुड़ा एक आवेदन फॉर्म लेना है।
  • अपना आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी गई जानकारी जैसे आपका नाम पता बैंक का विवरण आदि को ध्यान पूर्वक भर देना है।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको इस फॉर्म के साथ अपने जरूरी दस्तावेजों की प्रतिछाया कॉपी को संगलन कर लेना है।
  • अब आपको इस फॉर्म को संबंधित कर्मचारी के पास जमा कर देना है।
  • इस प्रकार आपका लोन पर प्लॉट खरीदने के लिए आवेदन हो चुका है।
  • अब आपके इस फॉर्म की बैंक संबंधित कर्मचारियों के द्वारा जांच की जाएगी और फिर उसके बाद 15 से 30 दिन के अंदर आपको लोन की राशि उपलब्ध करा दी जाएगी।

Plot lene ke Liye Loan Releted FAQ

जब कोई व्यक्ति लोन पर प्लॉट लेने के बारे में सोचता है तब उसके मन में काफी ऐसे प्रश्न है जिनके बारे में वह जानना चाहता है। इस बात को ध्यान में रखते हुए नीचे हमने ऐसे काफी प्रश्नों के जवाब दिए हैं जो अक्सर लोगों के मन में रहते हैं आपको भी इनके बारे में अवश्य पढ़ लेना चाहिए।

प्लाट खरीदने के लिए कितना लोन मिल सकता है?

प्लाट जितनी क़ीमत का उस कीमत के अनुसार आप 80 से 85% पर तक लोन बैंक से ले सकते है।

बैंक लोन से लोन कितने दिनों में मिल जाएगा?

लोन के लिए आवेदन करने के 25 से 30 दिनके अंदर आपको लोन की राशि उपलब्ध करा दी जाएगी।

प्लाट लोन राशि लेने पर कितनी ईएमआई बनेगी?

जब आप लोन पर प्लॉट लेते है तो आप कितना लोन लेते है और किस बैंक से लोन लेते है इसके अनुसार आप किश्त बनवाक़र प्रतिमाह लोन राशि का किश्त के रूप में भुगतान कर सकते है।

लोन की राशि कब वापस करनी होगी?

लोन की राशि को आप कब तक बैंक को भुगतान करना चाहते है यह आप अपने अनुसार सेलेक्ट कर सकते है। फिर उसी के अनुसार आप प्रतिमाह किश्त दे सकते है।

क्या घर बनवाने के लिए भी लोअनले सकते है?

जी हाँ आप प्लॉट खरीदने के साथ – साथ घर बनवाने के लिए बैंक या किसी फाइनेंस कंपनी से लोन प्राप्त कर सकते है।

क्या प्लाट खरीदने के HDFC बैंक लोन देती है?

जी हाँ आप प्लाट ख़रीदने के लिए HDFC Bank से Loan ले सकते है। बाकी और कई बैंक है जहां से आप लोन ले सकते है। जिनके बारे में ऊपर बताया गया है।

निष्कर्ष

भारत मे जो लोग मंहगाई के कारण अपने लिए खुद का घर नही बना पा रहे थे वह अब बड़ी ही आसानी आसानी से Plot Loan प्राप्त करके आसानी से प्लाट खरीदकर घर बनवा सकते है।

बाकी प्लाट खरीदने के लिए लोन कैसे लें? इसके बारे में हम आपको जानकारी दे चुके है। मैं उम्मीद करता हूँ कि आप दी गयी जानकारी के अनुसार लोन के लिए आवेदन कर चुके होंगे। अगर आपको इस आर्टिकल में इस कुछ समझ नही आया हो या फिर आप कुछ जानना चाहते है तो हमसे कमेंट करके पूछ सकते है। हम जल्द आपके साथ जुड़कर आपकी पूरी सहायता करेंगे।

बाकी अगर आपको यह अर्टिकिल्ड उपयोगी रहा हो तो इसे अपने दोस्तों रिस्तेदारो के साथ जरूर साझा करें ताकि उनको भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे मे उचित जानकारी मिल सके।

Spread the love

2 thoughts on “प्लाट खरीदने के लिए लोन कैसे लें? | प्लाट पर कौन – कौन सी बैंक लोन देती है?”

  1. राज्य, राजस्थान जिला बांसवाड़ा गढ़ी

    Reply

Leave a Comment