पीएम सीएम इंटर्नशिप योजना 2024 | लाभ, लाभार्थी, पात्रता व आवेदन प्रक्रिया | PM CM Internship Scheme 2024

|| पीएम सीएम इंटर्नशिप योजना के लिए आवेदन कैसे करें? | how to apply for PM CM internship Yojana in Hindi | पीएम सीएम इंटर्नशिप योजना 2024 क्या है? | PM CM Internship Scheme 2024 Kya Hai in Hindi | पीएम और सीएम इंटर्नशिप योजना के लाभ | Benefits of PM and CM internship Yojana ||

CM Internship Scheme 2024 Kya Hai:- उत्तर प्रदेश राज्य में शिक्षित युवा नौकरी की तलाश में इधर-उधर भटक रहे है, और कोई रोजगार ना होने के कारण बेरोजगार युवाओं को कई मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है जिसकी वजह से उनका आत्मविश्वास भी कम होता जा रहा है। प्रदेश के युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने PM CM Internship Scheme 2024 को आयोजित करने की घोषणा कर दी है। 

पीएम सीएम इंटर्नशिप योजना 2024 के माध्यम से प्रदेश सरकार के द्वारा राज्य के बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराए जाएंगे ताकि राज्य में बढ़ रही बेरोजगारी की दर को कम किया जा सके। जिसके लिए प्रदेश सरकार के द्वारा राज्य के MSME विभाग पूर्वांचल, गंगा एक्सप्रेस-वे और बुलंदखंड (MSME Department Purvanchal, Ganga Expressway and Bulandkhand) की जमीन को चिन्हित करके उस पर MSME cluster विकसित किए जाएंगे। जिससे एमएसएमई विभाग उत्तर प्रदेश राज्य के बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने वाला सबसे बड़ा विभाग बन जाएगा।

आज इस लेख में हम PM CM Internship Yojana 2024 से जुड़ी संपूर्ण जानकारी आपके साथ साझा करने वाले हैं इसलिए अगर आप उत्तर प्रदेश पीएम सीएम इंटर्नशिप योजना से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको अंत तक विस्तार पूर्वक इस पोस्ट को पूरा परिणाम होगा।

Contents show

पीएम सीएम इंटर्नशिप योजना 2024 क्या है? | PM CM Internship Yojana 2024 Kya Hai in Hindi

उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री श्रीमान योगी आदित्यनाथ जी राज्य के बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए मंगलवार को लोक भवन में अंतरराष्ट्रीय एमएसएमई दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान PM CM Internship Yojana को प्रारंभ करने की बात कही है। पीएम और सीएम इंटर्नशिप कार्यक्रमों (CM internship programs) के द्वारा राज्य के 7.5 लाख बेरोजगार युवाओं को नौकरियां दी जाएंगी। 

पीएम सीएम इंटर्नशिप योजना 2024 लाभ, लाभार्थी, पात्रता व आवेदन प्रक्रिया PM CM Internship Scheme 2024

इस योजना के माध्यम से राज्य के अधिक से अधिक बेरोजगारों को रोजगार प्रदान करने के लिए MSME विभाग पूर्वांचल, बुलंदखंड और गंगा एक्सप्रेस-वे की जमीन चिन्हित कर एमएसएमई क्लस्टर विकसित किए जाएंगे। इस कार्य को प्रारंभ करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा लखनऊ के अवध शिल्प ग्राम में पहले चरण के तहत 3 माह में यूनिट मॉल बनाने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। 

इसके अलावा प्रधानमंत्री मुख्यमंत्री इंटर्नशिप योजना के माध्यम से एमएसएमई अजमेर को 3 लाख 41 हजार रुपए तक का लोन भी दिया जाएगा। अगर आप उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई PM CM Internship Yojana के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हो तो कृपया इस लेख को पूरा जरूर पढ़िए।

योजना का नाम पीएम सीएम इंटर्नशिप योजना
राज्य का नाम उत्तर प्रदेश
साल 2024
उद्देश्य युवाओं को रोजगार प्रदान करना
नौकरी मिलेगी750000 युवाओं को
आवेदन प्रक्रिया
वेबसाइट

पीएम सीएम इंटर्नशिप योजना का उद्देश्य | Objective of PM CM Internship Scheme

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा एमएसएमई विभाग के साथ मिलकर राज्य के बेरोजगार नागरिकों के लिए प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री इंटर्नशिप योजना 2024 (PM CM Internship Scheme 2024) को प्रारंभ किया है। इस योजना को प्रारंभ करने का प्रमुख उद्देश्य राज्य के युवाओं को रोजगार प्रदान करना है ताकि उत्तर प्रदेश राज्य में बढ़ रही बेरोजगारी को कम किया जा सके।

राज्य के बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए उत्तर प्रदेश के एमएसएमई विभाग (MSME Department of Uttar Pradesh) के द्वारा क्लस्टर विकसित किए जाएंगे जिसके माध्यम से राज्य के तकरीबन 7.5 लाख बेरोजगार युवाओं को नौकरी प्राप्त होगी। अगर आप भी इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आसानी से इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना पंजीकरण कर सकते है।

उत्तर प्रदेश के वाराणसी और आगरा में भी बनेगा यूनिटी मॉल | Unity Mall will also be built in Varanasi and Agra of Uttar Pradesh

वर्तमान समय में उत्तर प्रदेश राज्य में लगभग 96 लाख एमएसएमई इकाइयां चल रही है, जो राज्य के करोड़ों लोगों की आजीविका का आधार बनी हुई है। एमएसएमई सेक्टर (MSME Sector) को अस्तित्व में बनाए रखने के लिए उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा एक जिला एक उत्पाद योजना चलाई गई है जो आज देश में एक ब्रांड बन चुकी है। 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा PM CM Internship Yojana Uttar Pradesh के माध्यम से एमएसएमई सेक्टर के उद्यमियों (MSME sector entrepreneurs) को उनकी जरूरत के हिसाब से सुविधा उपलब्ध कराने के लिए उत्तर प्रदेश राज्य के आगरा और वाराणसी में यूनिटी मॉल को विकसित किया जाएगा, इन सभी यूनिटी मॉल में अच्छे गेस्ट हाउस और हॉस्टल भी बनाए जाएंगे।

बायोगैस प्लांट और ऊनी धागा उत्पादन केंद्र होंगे शुरू | Biogas plant and woolen yarn production center will start

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा एमएसएमई के उद्यमियों के लिए प्रयागराज के ग्राम मंदर देह माफी (मंदरी) भागवत में गोबर बायोगैस प्लांट और ग्राम गांजा में ऊनी धागा उत्पादन केंद्र को शुरू किया जा रहा है, जिसे राज्य के कई बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्राप्त करने के अफसर प्राप्त होंगे। इसके अतिरिक्त Uttar Pradesh pradhanmantri aur mukhymantri internship Yojana 2024 के द्वारा एमएसएमई के उद्यमियों को ऋण भी उपलब्ध कराया जाएगा।

जिसके लिए सरकार के द्वारा भारतीय पैकेजिंग संस्थान (आईआईपी) एवं उत्तर प्रदेश सरकार के बीच एमओयू भी किया गया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि प्रदेश सरकार ने अमरोहा की ढोलक, अलीगढ़ का ताला, बांदा के शजर पत्थर, बागपत के होम फर्निशिंग, संभल के हार्न क्राफ्ट, मैनपुरी की तारकशी बाराबंकी के हैंडलूम, बिजनौर के नगीना गुड क्राफ्ट, जालौन के कालपी हैंडमेड पेपर, महोबा के गोरा पत्थर, और संत कबीर नगर के बखीरा मेटल प्रोडक्ट यानी जीआई टैग से संबंधित उद्यमियों को प्रमाण पत्र भी वितरित किए है।

पीएम और सीएम इंटर्नशिप योजना के लाभ | Benefits of PM and CM internship Yojana

pradhanmantri and mukhymantri internship scheme 2024 के माध्यम से उत्तर प्रदेश राज्य के बेरोजगार एवं एमएसएमई उद्योग को कई अनगिनत लाभ प्राप्त होंगे जिनके बारे में जानने के लिए आपको नीचे दिए गए बिंदुओं को ध्यान से पढ़ना होगा।

  • उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा पीएम सीएम इंटर्नशिप योजना उत्तर प्रदेश के माध्यम से राज्य के बेरोजगार युवाओं को रोजगार के नए अवसर दिए जाएंगे।
  • इस योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश राज्य की तकरीबन 7.5 लाल बेरोजगारी युवाओं को नौकरी मिलेगी।
  • साथ ही साथ एमएसएमई सेक्टर के उद्यमियों को उनकी जरूरत के हिसाब से कई अन्य सुविधाएं भी दी जाएंगी।
  • उत्तर प्रदेश राज्य में संचालित की जा रही 96 लाख एनएसएन इकाई को लाभ दिया जाएगा।
  • जिसके बाद उत्तर प्रदेश राज्य में कृषि विभाग के बाद सेक्टर सबसे ज्यादा रोजगार उपलब्ध कराने वाला सेक्टर बन जाएगा।
  • उत्तर प्रदेश राज्य के सभी बेरोजगार युवा इस योजना के माध्यम से लाभ प्राप्त कर सकते हैं
  • यह योजना उत्तर प्रदेश राज्य में बढ़ रही बेरोजगारी की दर में कमी लाने में सहयोग  करेगी। 

मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना के लिए पात्रता मापदंड | eligibility criteria for pradhanmantri mukhymantri internship scheme

अगर आप नीचे बताए गई निम्नलिखित पात्रता मापदंड के अंतर्गत आते हैं तो आपको उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा पीएम और सीएम इंटर्नशिप योजना के अंतर्गत लाभान्वित किया जाएगा, जो इस प्रकार से नीचे बताई गई हैं-

  • उत्तर प्रदेश पीएम सीएम इंटर्नशिप योजना का लाभ प्राप्त करने वाला व्यक्ति उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना जरूरी है।
  • इस योजना के तहत राज्य के सभी बेरोजगार युवाओं को पात्र बनाया गया है।
  • इसके अतिरिक्त एमएसएमई इकाई से संबंधित उद्यमियों को भी लाभ प्रदान किया जाएंगे।
  • लाभ प्राप्त करने हेतु उम्मीदवार को इस योजना के तहत अपना आवेदन करना होगा।

पीएम सीएम इंटर्नशिप योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज | Documents Required for PM CM internship Yojana 

अगर उत्तर प्रदेश राज्य का कोई बेरोजगार व्यक्ति पीएम सीएम इंटरसिटी योजना के तहत रोजगार प्राप्त करने के लिए अपना आवेदन करना चाहता है तो आपके पास कई महत्वपूर्ण दस्तावेजों का होना बेहद आवश्यक है, जैसे-

  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड 
  • निवास प्रमाण पत्र 
  • आय प्रमाण पत्र
  •  जाति प्रमाण पत्र
  •  व्यापार से संबंधित जानकारी
  • बैंक खाता विवरण 
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ 
  • मोबाइल नंबर आदि।

पीएम सीएम इंटर्नशिप योजना के लिए आवेदन कैसे करें? | how to apply for PM CM internship Yojana in Hindi

उत्तर प्रदेश राज्य में निवास करने वाले जो भी बेरोजगार युवा PM CM Internship Scheme का लाभ प्राप्त करने हेतु आवेदन करना चाहते हैं तो आप सभी को अभी इस योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु कुछ समय इंतजार करना होगा क्योंकि उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा अभी केवल युवाओं को रोजगार देने के लिए पीएम सीएम इंटरसिटी योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है। जल्द ही राज्य सरकार के द्वारा इस योजना के माध्यम से बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्रदान करने हेतु आधिकारिक वेबसाइट लांच की जाएगी।

जिसके माध्यम से बेरोजगार युवा घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर के रोजगार प्राप्त कर सकेंगे। जैसे ही उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा PM CM Internship Scheme की आवेदन प्रक्रिया से संबंधित जानकारी को सार्वजनिक किया जाएगा तो हम आपको इस आर्टिकल के द्वारा आपको सूचित करेंगे ताकि आप बिना किसी परेशानी के प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री इंटर्नशिप योजना के तहत आवेदन करके रोजगार प्राप्त कर सकें, तब तक आप हमारी वेबसाइट के साथ बने रहिए।

PM CM Internship Scheme Related FAQs 

पीएम सीएम इंटर्नशिप योजना 2024 क्या है?

यह उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा राज्य के बेरोजगार नागरिकों को रोजगार के नए अवसर प्रदान करने हेतु शुरू की गई एक महत्वपूर्ण योजना है जिसके माध्यम से बेरोजगार नागरिकों को रोजगार उपलब्ध कराए जाएंगे।

पीएम सीएम इंटर्नशिप योजना के अंतर्गत किसे लाभ मिलेगा?

इस योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश राज्य में निवास करने वाले सभी बेरोजगार युवाओं एवं एमएसएमई सेक्टर से संबंधित उद्यमियों को लाभ प्रदान किया जाएगा।

पीएम सीएम इंटर्नशिप योजना के तहत क्या लाभ मिलेंगे?

प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री इंटर्नशिप योजना के तहत बेरोजगार युवाओं को रोजगार और एमएसएमई सेक्टर से संबंधित उद्यमियों को उनकी आवश्यकता अनुसार सुविधाओं का लाभ प्रदान किया जाएगा।

प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री इंटर्नशिप योजना 2024 को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य क्या है?

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के बेरोजगार नागरिकों को रोजगार उपलब्ध कराना है ताकि राज्य में बढ़ रही बेरोजगारी की दर को कम किया जा सके।

पीएम सीएम इंटर्नशिप योजना के अंतर्गत कितने बेरोजगारों को लाभ मिलेगा?

पीएम और सीएम इंटर्नशिप योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश राज्य के 7.5 लाख बेरोजगार युवाओं को लाभ प्राप्त होगा।

पीएम और सीएम इंटर्नशिप योजना में आवेदन कैसे करें?

पीएम और सीएम इंटर्नशिप योजना 2024 में आवेदन करने की अभी प्रक्रिया को शुरू नहीं किया गया है इसलिए अभी आपको इंतजार करना होगा।

पीएम और सीएम इंटर्नशिप योजना 2024 वेबसाइट कौन सी है?

पीएम और सीएम इंटर्नशिप योजना से जुड़ी किसी वेबसाइट को अभी सरकार के द्वारा लांच नहीं दिया गया है।

निष्कर्ष 

उत्तर प्रदेश प्रशासन के द्वारा राज्य में बेरोजगारों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कई प्रकार की योजनाएं संचालित की जा रही हैं। हाल ही में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा पीएम सीएम इंटरसिटी योजना 2024 को शुरू किया गया है। इस पोस्ट में हमने आप सभी के साथ पीएम सीएम इंटर्नशिप योजना 2024 क्या है? | PM CM Internship Scheme 2024 Kya Hai in Hindi इससे जुड़ी आपके साथ जानकारी साझा की है।

हम आशा करते हैं कि आप सभी के लिए हमारे द्वारा इस ब्लॉग पोस्ट में बताई गई हर एक जानकारी समझ आई होगी। अगर आपके लिए यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो कृपया करके इसे अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर करें और नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में इस पोस्ट के संबंध में अपने विचार लिखकर हमें जरूर बताएं।

Leave a Comment