[ऑनलाइन पंजीकरण] प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना | PM Dhan Laxmi Loan Scheme

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना 2021 :- सभी जानते है कि भारत मे अभी तक बेटी, महिलाओं के लिए पुरुषों से पीछे रखा जाता है, जबकि आज महिलाएँ हर क्षेत्र में पुरुष की बराबरी करती आ रही है। फिर भी आज समाज मे महिलाओं को पुरुषों की अपेक्षा कम सम्मान दिया जाता है, लेकिन इस छुआछूत को कम करने के लिए केंद्र सरकार लगातार महिलाओं का स्तर ऊंचा करने के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन कर रही है इसी क्रम को आगे बढ़ाते हुए केन्द्र सरकार ने देश की महिलाओं के लिए एक और योजना की शुरुआत की है जिसका नाम प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना (Pradhan mantri Dhan Laxmi loan Yojna) रखा गया है। इस इस योजना के तहत अब केंद्र सरकार देश की ऐसी महिलाओं के लिए जो अपना खुद का कोई व्यापार शुरू करना चाहती है उनके व्यापार को शुरू करने के लिए लोन के रूप में कुछ आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।

सो केंद्र सरकार की तरफ से शुरू की गई यह योजना देश की महिलाओं के लिए काफी महत्वपूर्ण योजना है, अगर आप भी अपने घर के काम के साथ -साथ किसी प्रकार के व्यापार को शुरू करना चाहती लेकिन पैसे को आर्थिक तंगी के चलते अपने व्यवसाय को शुरू नही कर पा ही है तो आपके पास यह काफी अच्छा मौका है कि आप केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना (PM Dhan Laxmi loan Scheme)  के तहत लोन लेकर अपना व्यापार शुरू कर सकते है। बाकी देश की महिलाएं इस योजना का लाभ कैसे ले सकती है, और इस योजना के तहत कितना लोन मिल सकता है आदि जैसी सभी महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से विस्तार से बताने जा रहे है, बस आप अपनी बेहतर जानकारी के लिए हमारे इस आर्टिकल को लॉस्ट तक पढ़े –

Contents

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना | Pradhan mantri Dhan Laxmi loan Scheme 

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना आवेदन कैसे करे

देश भर में ऐसी लाखों महिलाये रहती है जो अपना खुद का व्यापार शुरू करना चाहती है लेकिन कई बार परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण वह खुद का व्यापार शुरू नही कर पाती है क्योंकि जब किसी बिज़नेस, व्यापार की शुरुआत की जाती है तो उसके लिए काफी धन राशि के आवश्यकता होती है जो कि एक आम परिवार की महिला के पास होना मुश्किल हो जाता है। मतलब की महिलाएं पैसे की वजह से अपना व्यवसाय शुरू नही कर पाती है, लेकिन अब सरकार ने महिलाएं के इस खुद के रोज़गार को शुरू करने के लिए एक अहम कदम उठाते हुए प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना की शुरुआत (PM Dhan Laxmi loan Scheme Online Form) कर दी है जिसके अनुसार सरकार अब देश की महिलाओं के लिए 5 लाख तक लोन उनके अपने रोज़गार को शुरू करने के लिए उपलब्ध कराएगी।

योजना का नाम प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना
शुरुआत किसने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने
पात्र किसे बनाया गया है देश की सभी महिलाओं को
कितनी सहायता राशि मिलेगी ₹500000 तक का लोन
मुख्य उद्देश्य क्या है देश की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन

ये भी जाने 

जानकारी के लिए बता दे की प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना की सबसे अच्छी बात यह है की अगर आप इस योजना के अपने किसी रोज़गार के लिए लोन लेती है तो आपको इसके लिए कोई भी ब्याज दर राशि बैंक को नहीं देनी होगी। जी हाँ इसे हम आपको सरल भाषा में कहे तो जब आप बैंक शाखा से प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना के तहत लोन लेगी तो उस लोन राशि पर लगने वाला ब्याज सरकार बैंक को वहन करेगी और आपको कोई भी ब्याज नहीं देना होगा। जो की सरकार की काफी अच्छी पहल है. केंद्र सरकार की यह पहल देश की महिलाओ के स्तर को ऊँचा और उन्हें आत्मनिर्भर बनाना चाहती है यही केंद्र सरकार का प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य है. 

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना के लाभ 

भारत सरकार शुरू से ही महिलाओ के स्तर को ऊंचा करने के लिए अक्सर विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन करती रहती है. जिनके अनेक लाभ महिलाओ को दिए जाते है, ऐसे ही प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना के लाभ सीधे सरकार देश की महिलाओ के लिए प्रदान करेगी जो की निन्मलिखित है –

  • देश की महिलाओ अपने किसी भी रोजगार को शुरू करने के लिए 5 लाख रूपए तक का लोन ले सकती है. 
  • इस योजना के तहत लोन लेने पर महिलाओ के लिए कोई भी ब्याज दर नहीं देनी होगी। 
  • इस PM Dhan Laxmi loan को मुख्य रूप से देश की ग़रीब परिवार की महिलाओ को दिया जायेगा। 
  • Dhan Laxmi loan Scheme के तहत दिया जाने वाला लोन आपके लिए 30 साल तक दिया जायेगा मतलब की 30 साल बाद लोन की राशि आपको बैंक को बापस करनी होगी। 

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना के लिए जरूरी दस्तावेज़

  • महिला की पहचान के लिए Dhan Laxmi loan form में महिला की पहचान के लिए उसकी आधार कार्ड नंबर की आवश्यकता होगी, तो आवेदन करने वाली महिला के पास उसका आधार कार्ड होना जरूरी है. 
  • इस योजना का लाभ देश की 18 बर्ष 40 बर्ष तक की महिलाये को ही दिया जायेगा। 
  • आवेदनकर्ता महिला के पास उसका अपना बैंक खाता होना जरूरी है क्यो कि Dhan Laxmi loan के तहत दी जाये वाली राशि महिला के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी। 
  • प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना के तहत लोन आवेदन फॉर्म भरते समय आपके पास 4 पासपोर्ट फोटो अनिवार्य है. 
  • मोबाइल फॉर्म के वेरीफाई के लिये जरूरी है, ताकि आपको इस लोन से जुड़ी आगे के जानकारी आपके मोबाइल नंबर पर आसानी से प्राप्त हो सके. 

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना आवेदन कैसे करे? | Pradhan mantri Dhan Laxmi loan Scheme Apply Form 

 तो अब अगर आपके पास ऊपर दिए गए सभी दस्तावेज़ और पात्रता है तो आप इस प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना के तहत आसानी से लोन लेकर अपना खुद का रोज़गार शुरू   कर सकती है. बता दे की इस  लोन लेने का प्रोसेस भी काफी आसान है बस इसके लिए आपको अपने जिले में में मौजूद  इलाके के नज़दीकी ज़िला स्तरीय समुदाय केंद्र में जाना है क्योंकि सरकार ने अभी इस योजना का लाभ लोगो तक पहुँचाने की जिम्मेदारी जिला स्तरीय समुदाय केंद्र  को ही सौपी है. तो इसलिए आपको ज़िला स्तरीय समुदाय केंद्र  में जाना है और वहां से इस योजना से जुड़ा फॉर्म लेना है, फॉर्म पूछी गयी सभी जानकारी जैसे नाम, जन्मतिथि, पति का नाम, आयु व्यवसाय का नाम, आदि जैसी सभी जानकारी भरकर आपको फॉर्म जिला स्तरीय समुदाय केंद्र  में जमा कर देना है. 

बस इस तरह से आपका फॉर्म Dhan Laxmi loan के लिए भर जायेगा कुछ ही दिनों बाद आपके इन दस्तावेजों का सत्यापन किया जायेगा, अगर आप इस योजना के लाभ लेने के पात्र है और आपके दस्तावेज़ ठीक है तो आपको इस योजना के तहत लोन बैंक के द्वारा दे दिया जायेगा। 

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना से जुड़े कुछ जरूरी सवाल और उनके जवाब

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना क्या है?

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई एक बहुत ही लाभकारी योजना है जिसके तहत देश की जो महिलाएं खुद का व्यापार करना चाहती हैं उनके लिए केंद्र सरकार के द्वारा सहायता राशि की जाएगी

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना की शुरुआत किसने की है?

इस योजना की शुरुआत भारत के प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किया गया है। जिसका लाभ देश की उन सभी महिलाओं को प्रदान किया जाएगा जो खुद का रोजगार शुरू करना चाहती हैं।

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना कोशुरू करने का मुख्य उद्देश्य क्या है?

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य देश के लोगों के अंदर महिला पुरुष के बीच पनप रही भेदभाव की भावना को पूरी तरह से खत्म करना है।

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना के अंतर्गत महिलाओं को कितनी सहायता राशि प्रदान की जाएगी?

इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करके कोई भी महिला अपना रोजगार शुरू करने के लिए सरकार के द्वारा ₹500000 तक की सहायता राशि लोन के रूप में प्राप्त कर सकती हैं।

क्या प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना का लाभ पुरुषों को भी प्रदान किया जाएगा?

जी नहीं इस योजना का लाभ पुरुषों को प्रदान नहीं किया जाएगा क्योंकि केंद्र सरकार ने इस योजना को खास तौर पर देश की महिलाओं के लिए शुरू किया है। जिसके अंतर्गत लाभ लेकर महिलाएं अपना रोजगार स्टार्ट कर सकते हैं।

निष्कर्ष 

आज हमने अपने इस लेख के जरिये प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना के बारे में विस्तार से जाना जो की देश की महिलाओ के स्तर को ऊँचा करने और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार के द्वारा शुरू की गयी (PM Dhan Laxmi loan Scheme) काफी अच्छी योजना है. इससे महिलाओ को आगे बढ़ने का मौक़ा मिलेगा। आपको सरकार के द्वारा शुरू की गयी यह योजना कैसी लगी हमे कमेंट करके जरूर बताये। साथ ही आर्टिकल को दूसरे लोगो के साथ शेयर जरूर करे. 

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।