(ऑनलाइन पंजीकरण) पीएम ई विद्या योजना पोर्टल | Download Diksha App

जब हम देश के भावी निर्माण की बात करते है तो आज युवाओं (छात्रों) का नाम उसमें जरूर शामिल होता है। क्योंकि देश को आगे बढ़ाने और उसका निर्माण छात्रों की हाथ मे ही होता है। लेकिन पिछले कुछ 2 सालों में देखा जाए तो छात्रों को पढ़ाई करने में काफ़ी दिक्कतें उठानी पढ़ रही है। क्योंकि कोरोना संक्रमण के कारण ज्यादातर कॉलेज, स्कूलों को बंद कर दिया गया था। इसलिए आज युवा पढ़ाई से दूर होते जा रहे है।

लेकिन भारत सरकार ने छात्रों के भविष्य और देश निर्माण की तरफ़ ध्यान करते हुए पीएम ई विद्या योजना पोर्टल की शुरू किया है। जहां पर छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा उपलब्ध कराई जाएगी। ताकि छात्रों की पढ़ाई में किसी तरह की रुकावट न आएं। दोस्तों आज हम आपको PM E Vidya Yojana Portal 2022 से जुड़ी सभी जानकारी अपने इस आर्टिकल में देने जा रहे है। So अगर आप स्टूडेंट है तो आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना चाहिए। तो आइए जानते है –

Contents

पीएम ई विद्या योजना पोर्टल क्या है? | What Is PM E Vidya Yojana Portal

(ऑनलाइन पंजीकरण) पीएम ई विद्या योजना पोर्टल Download Diksha App

पीएम ई विद्या योजना पोर्टल जिसे केंद्र सरकार के द्वारा लांच किया गया है। इस पोर्टल के माध्यम से देश के पढ़ने वालों छात्रों को जोड़कर उन्हें ऑनलाइन शिक्षा उपलब्ध कराई जाएगी। जैसे कि सभी जानते है कि जब से देश मे कोरोना जैसी महामारी ने दस्तक दी है तब से लोगों की जीवन में काफी बदलाव देखने को मिले है।

वही बात करे पढ़ाई की तो कोरोना संक्रमण के कारण देश भर में लगे लॉकडाउन को वजह से छात्रों की पढ़ाई के रुकावट हो रही है जिसे संज्ञान में रखते हुए केंद्र सरकार ने पीएम ई विद्या योजना पोर्टल को लांच किया है। इस पोर्टल को लांच कर केंद्र सरकार ने डिजिटल पढ़ाई को बढ़ावा दिया है। क्योंकि इस पोर्टल पर एजुकेशन चैनल, रेडियो चैनल और ई कोर्स को चालू किया जाएगा। जिससे छात्रो की पढ़ाई न रुके।

योजना का नाम पीएम ई विद्या योजना पोर्टल
किसने शुरू की केंद्र सरकार
कब शुरू हुई 2020
लाभार्थीभारतीय छात्र
उद्देश्य ऑनलाइन शिक्षा का विस्तार
पंजीकरण प्रक्रिया ऑनलाइन
वेबसाइट https://pmevidya.education.gov.in/diksha.html

पीएम ई विद्या योजना पोर्टल के लाभ Benefits of PM E Vidya Yojana Portal

इस पोर्टल के शुरू होने से छात्रों या पढ़ाई पर क्या प्रभाव पड़ेगा। या फिर इस पोर्टल के क्या लाभ होंगे वह कुछ इस प्रकार है –

  • इस पोर्टल के माध्यम से स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी के सभी छात्रों के लिए ऑनलाइन कोर्स उपलब्ध कराया जाएगा।
  • देश में ऐसे काफी छात्र है जिनके पास इंटरनेट की सुविधा नही है। इसलिए इस पोर्टल के अंतर्गत 12 डीटीएच अध्ययन चैनल के माध्यम से टीवी पर शिक्षा से जुड़े क्लासेस का प्रसारण किया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत चलाये गए चैनल पर एक समय एक ही एक ही विषय का अध्ययन कराया जाएगा। ताकि छात्रों को उस विषय को समझने में आसानी हो।
  • इस योजना के अंतर्गत विकलांग, दृष्टिहीन छात्रों के लिए अलग से अध्ययन सामाग्री उपलब्ध कराई जाएगी।
  • इस योजना के अंतर्गत किए गए पोर्टल pmevidya.education.gov.in पर रजिस्ट्रेशन करने वाले छात्र इस पोर्टल से कोर्स डाउनलोड भी कर सकेंगे।

पीएम ई विद्या योजना पोर्टल की विशेषताएं | Features of PM E Vidya Yojana Portal

  • diksha portal में QR Code स्कानर का ऑप्शन दिया गया है। जिसका सीधा मतलब है कि बुक पर मौजूद QR code को स्कैन करके बुक तक पहुँचकर उसे पढ़ सकते है।
  • यह पोर्टल हिंदी, अंग्रेजी, तमिल, मराठी, गुजराती, तेलगु, जैसी कई भाषाओं में उपलब्ध है। ताकि हर राज्य के नागरिक अपनी भाषा के अनुसार इस ऐप की मदद से अध्ययन कर सकें।
  • इस पोर्टल का सबसे अच्छा फीचर है कि इसमें लोकेशन बेस्ड का फीचर दिया गया है। जिसका मतलब है कि अगर आप अपने राज्य के लोकेशन का चुनाव करते हैं तो यहां पर आप अपने क्षेत्र में चल रहे पाठ्यक्रमो को आसानी से पढ़ सकते है।
  • Diksha पोर्टल कक्षा पर आधारित है। यहां पर आप कक्षा, 1 से लेकर 12 कक्षा तक अध्ययन सामाग्री को पढ़ सकते है।

पीएम ई विद्या योजना पोर्टल पर रजिस्टर करने के लिए दस्तावेज | Documents to register on PM E Vidya Yojana Portal

इस योजना के अंतर्गत शुरू किए गए पोर्टल की मदद से प्रदेश के सभी छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा फायदा उठा सकेंगे। लेकिना इस पोर्टल की मदद से ऑनलाइन अध्ययन करने के लिए pmevidya.education.gov.in पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। जिसके लिए कुछ जरूरी दस्तावेजो की जरूरत होंगी। जो कि निम्लिखित है –

  • आधार कार्ड
  • रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट
  • ईमेल आईडी
  • मोबाइल नंबर

पीएम ई विद्या योजना पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें? How to register on PM E Vidya Yojana Portal?

अगर आप छात्र है लेकिन लॉकडाउन के कारण आपकी पढ़ाई में रुकावट आ रही है। तो आपके लिए पीएम ई विद्या योजना पोर्टल pmevidya.education.gov.in काफी उपयोगी होने वाला है। जिसपे आप नींचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके रजिस्ट्रेशन कर सकते है –

Total Time: 30 minutes

pmevidya.education.gov.in पोर्टल पर जाएं –

प्रधान मंत्री ई विद्या योजना में पंजीकरण करने के लिए आपको सबसे पहलेpmevidya.education.gov.in पर जाना होगा।

diksha.gov.in पर क्लिक करें –

पीएम ई विद्या योजना पोर्टल

वेबसाइट पर आते ही आपको वेबसाइट के होमपेज पर Diksha विकल्प के नींचे diksha.gov.in वेबसाइट का लिंक मिलेगा। उसके ऊपर क्लिक कर दे।

Explore Diksha

पीएम ई विद्या योजना पोर्टल

अब आप Diksha Portal की वेबसाइट पर आ जाएंगे। यहाँ पर आपको Explore Diksha का विकल्प दिखाई देगा। जिसके ऊपर आपको क्लिक करना है।

डिटेल भरें –

पीएम ई विद्या योजना पोर्टल

दोस्तों जैसे ही आप एक्स्प्लोर दीक्षा पर क्लिक करेंगे बैसे ही आपको नया पेज मिलेगा। जहां पर आपको State में राज्य, Medium में अपनी एजुकेशन का प्रकार जैसे अगर हिंदी मीडियम है तो हिंदी सेलेक्ट करें और क्लास सेलेक्ट करके सबमिट बटन पर क्लिक कर दे। जैसा कि आप इमेज में देख सकते है।

विकल्प चुनें –

पीएम ई विद्या योजना पोर्टल

Submit बटन पर क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर Administrator, Teacher, Parent और student जैसे 4 विकप मिलेंगे। यहाँ आपको किसी एक के ऊपर क्लिक करना है। जैसे कि अगर आप छात्र है तो student के विकल्प पर क्लिक करें।

रजिस्ट्रेशन पूर्ण

ऊपर बताए गए किसी एक विकल्प का चुनाव करते ही आपका पीएम ई विद्या योजना पोर्टल पर पंजीकरण हो जायेगा। पंजीकरण होते ही आप इस पोर्टल के Dassboard पर आ जाएंगे।

ई विद्या योजना पोर्टल 4

Diksha App डाउनलोड करने से Student को पढ़ाई करने में काफी मदद मिलेगी। क्योंकि इस ऐप से जब चाहे जहां चाहे अपनी पढ़ाई कर सकते हैं। diksha – platform for school education काफी अच्छे – अच्छे फीचर दिए गए हैं। जो ऑनलाइन पढ़ाई को काफी आसान बनाते हैं। यही कारण है कि इस ऐप को 10 मिलिएन से भी ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। मैं आपको सलाह दूँगा की अगर आप भी Student है तो इसे नींचे डाउनलोड लिंक क्लिक करके मोबाइल के जरूर डाउनलोड कर ले।

पीएम ई विद्या योजना पोर्टल शिक्षकों के लिए होगा उपयोगी है | PM e Vidya Yojana portal will be useful for teachers

दीक्षा ऐप में शिक्षकों के लिए काफी उपयोगी है क्योंकि यह ऐप विभिन्न प्रकार की अध्ययन सामाग्री से भरा हुआ है। जिससे शिक्षक भी अपना कौशल बड़ा सकते है। टीचर इस ऐप की मदद से अपने पढ़ाई के अनुभव को और भी मजबूत बनाकर छात्रों के लिए अच्छी शिक्षा प्रदान कर सकते है।

पीएम ई विद्या योजना पोर्टल क्या है?

पीएम ई विद्या योजना पोर्टल जिसे केंद्र सरकार के द्वारा लांच किया गया है जहां पर पढ़ाई कर रहे छात्रों के लिए अध्ययन सामाग्री उपलब्ध कराई जाएगी।

पीएम ई विद्या योजना पोर्टल पर कौन पंजीकरण कर सकता है?

पीएम ई विद्या योजना पोर्टल पर सभी भारतीय छात्र, टीचर अपना पंजीकरण कर सकते है।

क्या पीएम ई विद्या योजना पोर्टल से अध्ययन सामाग्री डाउनलोड कर सकते है?

जी हाँ, अगर आप इस पोर्टल से अध्ययन सामाग्री डाउनलोड करना चाहते है तो आसानी से कर सकते है।लेकिन यह तभी संभव है जब आप इस पोर्टल पर पंजीकरण कर लेंगे।

पीएम ई विद्या योजना पोर्टल पर पंजीकरण कैसे करें?

पीएम ई विद्या योजना पोर्टल पर pmevidya.education.gov.in पर जाकर आप पंजीकरण कर सकते है जिसकी पूरी जानकारी ऊपर दी जा चुकी है।

क्याpmevidya.education.gov.in पर रजिस्ट्रेशन का कोई शुल्क देना होगा?

जी नही, पीएम ई विद्या योजना पोर्टल को सेंट्रल गवर्नमेंट के द्वारा लांच किया गया है। जो बिल्कुल फ्री है। इसके लिए आपको कोई भी शुल्क देने की जरूरत नही होंगी।

क्या Diksha App Play Store से डाउनलोड किया जा सकता है?

जी हाँ, Diksha App Play Store पर उपलब्ध है। वहां से आप इसे डाउनलोड कर सकते है।

अंतिम शब्द

दोस्तों इसमे कोई शक नहीं है जब से देश मे कोरोना संक्रमण बढ़ने के कारण कॉलेज, स्कूल बंद हुए तब से छात्रों की पढ़ाई में काफी रुकावटें आयी है जिस कारण छात्रों का पढ़ाई से मन हट गया है। जो कि देश के निर्माण के लिए काफी नुकसानदायक है। क्योंकि देश का आगे का निर्माण छात्रों के हाथ भविष्य पर निर्भर करता है।

अगर छात्रों को अच्छी शिक्षा मिलेगी तो निश्चित ही देश की तरक्की होगी। अन्यता देश की तरक्की मुश्किल है। बस इन्हीं कुछ बातों की ध्यान केंद्रित करते हुए केंद्र सरकार की तरफ से इस पोर्टल को शुरू किया है। बाकी आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में (ऑनलाइन पंजीकरण) पीएम ई विद्या योजना पोर्टल | pmevidya.education.gov.in से जुड़ी सभी जानकारी शेयर कर चुके है।

Leave a Comment