[ऑनलाइन पंजीकरण] प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना | Apply Online Form

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन :- भारत के कृषि प्रधान देश है और यहां की ज्यादातर जनसंख्या कृषि पर ही निर्भर करती है। पर बहुत बार प्राकृतिक आपदाओं जैसे – बाड़,सूखा,अंधी,तूफान आदि की वजह से लोगों की फसल बर्बाद हो जाती है जिस कारण कृषि से संबंध रखने वाले लोगों के लिए बहुत सी समस्यों का सामना करना पड़ता है।

और इन्हीं सभी समस्यों से परेशान होकर देश के बहुत से किसान खेती करने से भी कतराने लगते है, और अगर ऐसा ही चलता रहा तो वह दिन दूर नहीं होगा।जब हमारे देश में अनाज किल्लत ही जाएगी। इस बात को ध्यान में रखते हुए देश के प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी जी द्वारा प्रधानमंत्री किसान बीमा योजना को शुरू किया गया है। जिससे अगर किसी किसी किसान की प्राकृतिक आपदाओं के कारण अगर फसल बर्बाद हो जाती है तो उसे मुवाज़े के रूप में कुछ आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

पर लोगों के इस योजना के बारे में अभी भी सटीक जानकारी नहीं है। जिस वजह से वो इस योजना से प्राप्त होने वाले लाभ को प्राप्त करने में असमर्थ है। पर अब आपको बिल्कुल भी परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि हमारे द्वारा उस लेख में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के बारे में विस्तार से बताया गया है –

Contents

प्रधानमंत्री बीमा फसल योजना | Prime Minister Insurance Crop Scheme

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

प्रधानमंत्री बीमा फसल योजना केंद्र सरकार द्वारा चलायी जाने वाली एक कल्याणकारी योजना है। जिसके अंतर्गत देश के किसानों को लाभ प्रदान किया जायेगा।इसके अंतर्गत किसानों को 2 लाख रुपये तक कि धनराशि मुआवजे के रूप में प्रदान की जाएगी।

योजना का नाम प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना
किसके द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा
लाभ किसे मिलेगा प्राकृतिक आपदाओं के कारण जिन किसानों की फसल नष्ट हो चुकी है
पात्र किसे बनाया गया है सभी किसानों को
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
वेबसाइट वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें

इसके तहत आवेदन करने के लिए ना ही आपको किसी शुल्क का भुगतान करना होगा। क्योंकि इस योजना की शुरूआत देश के किसानों की सहायता के लिए बिल्कुल फ्री में किया गया है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए आवश्यक पात्रताएँ

अगर आप भी इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आपके पास कुछ पात्रताओं का होना आवश्यक है जो कि निम्न है –

  • इस योजना कोई भी किसान आवेदन कर सकते है,जिसके पास निजी या कराए की भूमि पर खेती करते है।
  • इस योजना से अंतर्गत लाभ प्राप्त करने वाला व्यक्ति किसी अन्य बीमा योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त कर रहा हो।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिये आवश्यक दस्तावेज

यदि आप इस PMFMY के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है, तो आपके इसके लिए कुछ दस्तावेजों की आवश्यता होगी।आपको बाद में किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़े।इसलिए हमारे द्वारा उन मुख्य दस्तावेज़ों के बारे में नीचे बताया गया है –

  • आवेदक के पास आधार कार्ड,पहचान पत्र,ड्राइविंग लाइसेंस आदि में से किसी एक का होना आवश्यक है। जिसका उपयोग उसकी पहचान के रूप में किया जाएगा।
  • आवेदक का किसी भी बैंक में खाता होना आवश्यक है। क्योंकि विभाग द्वारा प्रदान की जाने वाली राशि सीधे लाभर्थियों के खाते में भेजी जाती है। इसके अलावा उसकी पासबुक उपलब्ध होनी चाहिए।
  • खेत में फसल बुबाई का कोई भी पक्का सबूत उपलब्ध होना चाहिए।
  • जमीन से जुड़ा सभी विवरण जैसे – खसरा,खतौनी आदि उपलब्ध होनी चाहिए।
  • आवेदक के पास पासपोर्ट साइज फ़ोटो भी उपलब्ध होनी चाहिए। जिसका उपयोग आवेदक की पहचान के रूप में प्रयोग किया जाएगा।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | How to apply for Prime Minister Crop Insurance Scheme online

यदि आप इस योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन माध्यम का उपयोग कर आवेदन करना चाहते है तो इसकी प्रक्रिया बहुत ही आसान है। जिसके लिए आप नीचे आर्टिकल में दिये गए Points को Step By Step Follow कर सकते है। जो कि निम्न है –

  • इसके लिए सबसे पहले विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट https://pmfby.gov.in/ पर जाना होगा।
  • जिसका Home page आपकी स्क्रीन पर कुछ इस प्रकार खुल जाएगा। जैसा कि आप नीचे दिए गए Screen Short में देख सकते है।
  • जहां आपको आगे की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए वेबसाइट पहले अपना Account बनाना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने अगला page खुलकर सामने आ जायेगा।
  • जहां आपको Apply For Crop Insurance By Your Self का ऑप्शन दिखाई देगा। जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है।
  • प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना
  • जिसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा।जहां आपको पूछी गयी सभी जानकारीयों को सही प्रकार भरना होगा।
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना
  • और फिर मांगे गए दस्तावेज़ों को पत्र के साथ संलग्न कर लेना है।
  • इसके बाद आपको Submit के ऊपर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार आपका आवेदन सफलता पूर्वक पूर्ण हो जाएगा। और फिर आपके द्वारा दी गयी जानकारी की विभाग द्वारा जांच की जायेगी। और अगर सभी जानकारी ठीक साबित होती है। तो बहुत जल्द विभाग द्वारा आपको लाभ मुहैया करा दिया जायेगा।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?

अगर आप इसके लिए Offline माध्यम से आवेदन करना चाहते है तो बहुत आसानी से कर सकते है, इसके लिए आपको अपनी नज़दीकी बैंक शाखा में जाना होगा। जहां से आपको योजना से जुड़े आवेदन पत्र को प्राप्त करना होगा। जिसके बाद उस पत्र को वहीं उपस्थित अधिकारी के पास जमा कर देना होगा।इस प्रकार आपका आवेदन सफलतापूर्वक पूर्ण हो जायेगा।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लाभ

यदि आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है, तो आपको इससे प्राप्त होने वाले लाभ के बारे में भी जानकारी का होना आवश्यक है। क्योंकि बहुत बार लोगों को योजना से प्राप्त होने वाले लाभ के बारे में जानकारी नहीं होती है।जिस वजह से लोग उसके तहत आवेदन करने के लिए इतना महत्व नहीं देते है, इसलिए हमारे द्वारा इससे प्राप्त होने वाले लाभ के बारे में नीचे जानकारी साझा की गयी है, जो कि निम्न है –

  • इस योजना अंतर्गत 2 लाख रुपये तक कि धनराशि को मुआवजे के रूप में प्रदान किया जाएगा।
  • PMFMY योजना के शुरू होने से देश किसान आर्थिक रूप से मजबूत होंगे।
  • फसल बर्बाद होने के कारण बहुत से किसान खेती छोड़ देते है, इसके शुरू होने से लोग दुबारा खेती की तरफ आकर्षित होंगे।
  • देश के किसानों की आय में बढ़ोत्तरी होगी।

प्रधनमंत्री फसल बीमा योजना के लिए संपर्क कैसे करें?

अगर आप PMFMY के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है या आवेदन कर चुके है, और इसको लेकर कोई भी डाउट है तो आप इसके Phone Number – 011 – 23388911 पर कॉल करके बहुत आसानी से इस योजना से जुड़े सभी सवालों के जाबाब प्राप्त कर सकते है।

प्रधनमंत्री फसल बीमा योजना से जुड़े सवाल जवाब

प्रधनमंत्री फसल बीमा योजना क्या है?

देश के गरीब किसानों की प्रकार्तिक आपदाओं के कारण के कारण होने वाली फसल के लिए आर्थिक मदद देने के लिए केंद्र सरकार ने इस योजना का शुभारंभ किया गया है। ताकि किसानों को उनकी फसल पर मुआवज़ा मिल सके।

प्रधनमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ किसे मिलेगा?

इस योजना का लाभ देश के उन सभी किसानों के लिए प्रदान किया जाएगा। जिनकी फसल प्रकृतिक आपदाओं के करण नष्ट हो गई है और अब उनके पास दोबारा खेती करने के लिए धन नही है।

प्रधनमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत कितनी सहायता राशि प्रदान की जाएगी?

इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने वाले किसानों को ककेंद्र सरकार के द्वारा 2 लाख रुपये की सहायता राशि प्रदान की जायेगी ताकि राज्य के लोग खेती करने के लिए प्रेरित हो।

प्रधनमंत्री फसल बीमा योजना को क्यो शुरू किया गया है?

हमारे देश मे ऐसे बहुत से किसान है जिनकी फसल प्रकृतिकआपदा के करण नष्ट हो जाती है जिसकी वजह से किसानो को दोबारा फसल तैयार करने में काफी समस्या होती है। इसलिए इस योजना को शुरू किया गया है।

प्रधनमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत लाभ लेने के लिए आवेदन किसे करें?

यदि आप प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत लाभ लेना चाहते हैं तो आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

निष्कर्ष –

आज हमारे द्वारा इस आर्टिकल के माध्यम से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना [PMFMY] के बारे में विस्तार से जानकारी साझा की गई तथा उससे जुड़े बहुत से डाउट को क्लियर करने की कोशिश की गयी।

हम आशा करते है कि लेख में दी गयी जानकारी आपको पसन्द आयी होगी।तथा महत्वपूर्ण साबित हुई होगी। अगर अभी भी आपके मन में योजना को लेकर कोई भी डाउट है तो आप Comment Box में Comment करके पूछ सकते है। हमारी टीम द्वारा आपके डाउट को जल्द से जल्द क्लियर करने की कोशिश की जाएगी।

धन्यवाद!

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।