[फ्री वितरण राशन] प्रधानमंत्री ग़रीब कल्याण अन्न योजना| ऑनलाइन पंजीकरण

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्ना योजना :- सभी जानते है कि आज पूरी दुनिया भर में कोरोना वायरस का कहर फैल चुका है, भारत में भी कोरोना वायरस ने दस्तक दे दी है जिस वजह से भारत सरकार ने पूरे भारत को लॉकडाउन कर दिया है ताकि कोरोना वायरस से ज्यादा लोग संक्रमित ना हो और इसे आसानी से रोका जा सके। अब जैसा लॉकडाउन जिसके कारण लोग घर से बाहर नही निकल पाते है। ऐसे में लोगो को काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि देश मे काफी ऐसे ग़रीब परिवार रहते है जिनकी रोज़ की मजदूरी से घर का पालन पोषण होता है लेकिन अब लॉकडाउन की वजह से सब बन्द हो गया है ऐसे में असहाय लोगो के परिवार को खाने पीने की कोई समस्या ना हो इसलिए भारत सरकार ने प्रधानमंत्री ग़रीब कल्याण अन्न योजना (pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana) की शुरुआत की है इस योजना के तहत सरकार देश के ग़रीब परिवारों के लिए सस्ते दामों पर गेहूं, चावल, दाल आदि उपलब्ध कराएगी।

प्रधानमंत्री ग़रीब कल्याण अन्न योजना के तहत सरकार ने 1.70 करोड़ रुपये की धनराशि आवंटित किया है जिसके तहत देश के सभी राज्य के 80 ग़रीब परिवारों 3 महीने के लिए राशन की व्यवस्था कराएगी ताकि 21 दिन के लॉकडाउन में कोई भी परिवार भूखे पेट ना रहे। बता दे कि प्रधानमंत्री ग़रीब कल्याण अन्न योजना में अन्य कई योजनाओं को भी शामिल किया गया है जिसका लाभ सीधे देश के लोगो के लिए ओस महामारी से बचने के लिए दिया जाएगा। अधिक।जानकारी जानने के लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े, क्योंकि हमने प्रधानमंत्री ग़रीब कल्याण अन्ना योजना के तहत नागरिकों के लिए किस प्रकार लाभ दिया जाएगा और इस योजना में अन्य किन – किन योजनाओं को शामिल किया गया है इसके बारे में विस्तार से बताने जा रहे है।

Contents

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्ना योजना | PM Gareeb Kalyan Yojana

भारत सरकार ने कोरोना वायरस से लोगो को संक्रमित न  हो इसलिए पूरे देश मे 21 का लॉकडाउन कर।दिया है जिससे प्रदेश के मजदूरी करने वाले, किसानों पर परेशानियां का पहाड़ टूट पड़ा है क्योंकि लॉकडाउन में कोई भी व्यक्ति घर से बाहर नही निकल सकता है ऐसे में देश के नागरिको के लिए खाने पीने की कोई परेशानी ना हो इसलिए सरकार वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी वीडियो प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिये (pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana) 1.70 लाख करोड़ रुपये से देश के ग़रीब लोगों के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने की घोषणा की है।

योजना का नामप्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना
लाभ किसे प्रदान किया जाएगा गरीब मजदूरों और प्रवासियों को
किसके द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
लाभ 7 किलो मुक्त राशन
बजट 1.70 लाख करोड़ रुपए
प्रक्रिया उपलब्ध नहीं है

ये भी जाने –

प्रधानमंत्री ग़रीब कल्याण अन्ना योजना के तहत अब सरकार देश 80 करोड़ ग़रीब परिवारों के लिए 3 महीने तक 2 रुपये किलो चावल, 3 रुपये किलो गेंहू साथ ही 1 किलो दाल उपलब्ध कराएगी। ताकि ग़रीब परिवार के लिए इस 21 दिन के लॉक डाउन में खाने पीने की किसी भी समस्या का सामना ना करना पढ़े और वह अपना जीवन यापन अच्छे से कर सके। अब इस योजना का लाभ आपको कैसे मिलेगा, और इस योजना में अन्य किन – किन चीजों का लाभ दिया जाएगा इस तरह की जानकारी आप नीचे लेख को पढ़कर प्राप्त कर सकते है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना में शामिल कुछ अन्य योजनाएं

  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत देश के विकलांग, और विधवा महिलाएं के लिए 3 माह तक अतिरिक्त 1000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। इस योजना के तहत दी जाने वाली आर्थिक राशि लाभार्थी के सीधे बैंक खाते में भेजी जाएगी।
  • कोरोना वायरस को रोकने के लिए इस समय चिकित्सा क्षेत्र में काम कर रहे डॉक्टर, नर्स, अन्य मेडिकल स्टाफ अपनी सबसे अहम भूमिका निभा रहा है इसलिए सरकार ने इस स्टाफ के लिए 50 लाख तक का बीमा उपलब्ध कराने की घोषणा की है।
  • उज्वल योजना (बीपीएल कार्ड) धारको के लिए सरकार ने 3 माह तक मुफ्त गैस सिलेंडर प्रदान करेगी।
  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्ना योजना के तहत सरकार देश की 20 करोड़ जन धन खाता धारक महिलाएं के लिए 3 माह तक 500 रुपये प्रतिमाह आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान करेगी।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्ना योजना के लाभ| PM Gareeb Kalyan Yojana

  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्ना योजना के अनुसार अब सरकार देश के 80 करोड़ परिवारो के लिए सब्सिडी पर सस्ते दामो पर 7 किलो राशन हर माह उपलब्ध कराएगी।
  • योजना का लाभ भारत के बीपीएल धारक सभी परिवारो के लिए दिया जाएगा।
  • उज्वल योजना गैस सिलेंडर 3 माह तक सरकार फ्री उपलब्ध कराएगी।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्ना योजना| Apply PM Gareeb Kalyan Yojana

कोरोना वायरस के बढ़ते [प्रकोप को देखते हुए लॉकडाउन की स्तिथि में सरकार के द्वारा शुरू की गयी प्रधानमंत्री ग़रीब कल्याण अन्न योजना देश के ग़रीब नागरिकों के लिए बेहद महत्वपूर्ण योजना है जिसका सीधे देश के नागरिकों के लिए दिया जायेगा लेकिन सवाल उठता है की आखिर नागरिक इस योजना का लाभ कैसे ले सकते है,

तो  आपको बता दे की सरकार ने इस योजना के लिए अभी कोई भी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया नहीं रखी है, इस योजना के तहत आप अपने गॉव के सस्ते गल्ले की दूकान से इस योजना के अनुसार निउर्धरित रेट पर राशन प्राप्त कर सकते है. बाकी इस योजना के तहत दी जाये वाली आर्थिक सहायता राशि जन धन खाते और प्रधानमंत्री किसान मानधन के श्रेणी में आने नागरिको के सीधे बैंक खाते में भेजी जाएगी।

नोट :- दोस्तों जैसा की हमने आपको बताया है की प्रधानमंत्री ग़रीब कल्याण अन्ना योजना के लिए अभी कोई भी आवेदन प्रक्रिया नहीं रखी है लेकिन हाँ हो सकता है की सरकार इस प्रक्रिया को जल्द शुरू करे या फिर इस योजना से जुडी कोई भी नयी उपडेट दे. तो इस तरह की जानकारी सबसे [पहले पाने के लिए हमारी इस वेबसाइट को आप  बुक मार्क करके रख सकते है.

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल जवाब

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना क्या है?

कोरोनावायरस महामारी की वजह से केंद्र सरकार के द्वारा लॉकडाउन शुरू कर दिया गया है। जिसकी वजह से गरीब परिवारों को अपना पेट भरने के लिए काफी समस्या उठानी पड़ रही है। इस समस्या को देखते हुए प्रधानमंत्री जी ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की शुरुआत की है जिसके तहत सभी गरीब परिवार के नागरिकों को मुफ्त राशन प्रदान किया जाएगा।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का लाभ किसे मिलेगा?

इस योजना का लाभ देश के सभी निम्न वर्ग के आर्थिक रूप से गरीब मजदूर प्रवासियों के लिए मिलेगा जो प्रतिदिन मेहनत करके अपना और अपने परिवार का पेज पालते हैं।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत कितने परिवारों को लाभ मिलेगा?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा आयोजित की गई गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत लगभग 80 करोड़ परिवारों को मुफ्त राशन दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना आवेदन करने के लिए कौन से दस्तावेज की आवश्यकता पड़ेगी?

अगर आप केंद्र सरकार के द्वारा आयोजित की गई इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के इच्छुक मात्र आपके लिए केवल राशन कार्ड की आवश्यकता होगी।

क्या प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत आवेदन नहीं करना होगा?

जी हां इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए आपको आवेदन नहीं करना होगा क्योंकि इस योजना का लाभ सरकार सीधे पात्र नागरिकों को प्रदान करेगी जिसके लिए सरकार राशन कार्ड लिस्ट जारी करेगी इस लिस्ट में जिन नागरिकों का लाभ होगा और नागरिकों के लिए सरकार मुफ्त राशन प्रदान करेगी।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना में कितना राशन मिलेगा?

इस योजना के अंतर्गत गरीब नागरिकों के लिए 8 किलो आसन प्रदान किया जाएगा इसके अतिरिक्त केंद्र सरकार की ओर से नागरिकों को ₹1000 की वित्तीय सहायता और 3 महीने तक मुफ्त गैस सिलेंडर प्रदान किया जाएगा।

निष्कर्ष 

दोस्तों आज हमने आपको सरकार की एक महत्वपूर्ण प्रधानमंत्री ग़रीब कल्याण अन्ना योजना के बारे में बताया। हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया कि किस प्रकार आप उस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं । योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य ही उत्तर देंगे धन्यवाद।

Spread the love

Leave a Comment