[ऑनलाइन आवेदन फॉर्म] सुकन्या समृद्ध योजना | PM Kanya Yojana 2020

कन्या समृद्ध योजना आवेदन फॉर्म | सुकन्या समृद्ध योजना | सुकन्या समृद्ध योजना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म | PM Kanya Yojana 2020| PM Kanya Yojana Application Form 

सुकन्या समृद्ध योजना | PM Kanya Yojana 2020 :- आज हम आपको अपने आज के इस अर्टिकल ले माध्यम से भारत सरकार को एक काफी बड़ी योजना के बारे में बताने जा है जिसका नाम है सुकन्या समृद्ध योजना की शुरुआत की है जिसके तहत बेटी के आने वाले उज्वल भविष्य के लिए सरकार ने मात्र 250 रुपये में बचत खाता खोलने का प्रवन्ध किया है। ताकि परिवार सदस्य अपनी बेटों के बचत खाता खोलकर उसके आगे जीवन जैसे कि उसकी पढ़ाई, शादी के लिए पैसा जमा कर सके। जिसमे सरकार 8.6% ब्याज़ प्रदान करेगी ।

जैसा कि दोस्तों लगभग सभी लोग जानते ही है कि आज देश मे बेटियों की स्थिति ज्यादा अच्छी नहीं है लड़कियों को लड़को की अपेक्षा काफी पीछे रखा जाता है जिस कारण आज लड़कियाँ आगे बढ़ने में असमर्थ हो जाती है लेकिन इस कृत्ति को खत्म करने के लिए भारत सरकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 22 जनवरी 22 जनवरी 2015 में बेटों बचाओ बेटी पढ़ाओ की शुरुआत की थी ताकि देश की बेटियों के लिए भी आगे बढ़ने का मौका मिल सके। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के अंतर्गत ही देश के प्रधानमंत्री मोदी जी सुकन्या समृद्ध योजना PM Kanya Yojana की शुरुआत की है जिसके तहत देश की बेटियों के लिए बचत खाता खोला जाएगा। जिसके बारे में हमने नीचे विस्तार से बताया है सो अपनी बेहतर जानकारी के लिए हमारे इस लेख को ध्यानपुर्वक अंत तक पढ़े-

सुकन्या समृद्ध योजना | PM Kanya Yojana In Hindi

देश मे ऐसे।कई परिवार रहते है जो एक साथ बेटी की शादी या पढ़ाई के लिए पैसा इकट्ठा नही कर पाते है क्योंकि उनकी इतनी ज्यादा आय नही होती है जो एक साथ धन जुटा कर बेटी को अच्छी शिक्षा प्रदान कर सके या फिर शादी के लिए बड़ी रकम जमा कर सके। तो ऐसे में परिवार के सदस्य अपनी बेटी की उच्च शिक्षा के लिए बचत खाता खोलना चाहते है लेकिन बैंक खाता खुलवाने में भी अधिक पैसा खर्च हो जाता है।

इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने सुकन्या समृद्ध योजना को शुरुआत की है जिसके तहत अब सरकार राष्टीय बैंक, पोस्ट आँफिस, और अन्य एजेंसी के माध्यम से बचत खाता खोला जाएगा। ताकि परिवार अपने बेटी की शिक्षा और उसकी शादी के लिए  धन जमा कर सके। सुकन्या समृद्ध योजना PM Kanya Yojana Hindi के तहत यह बचत खाता मात्र 250 रुपये में खोला जाएगा जिसमे अधिकतम 1.7 रुपये तक जमा कर सकते है। साथ ही सरकार इस योजना के अंतर्गत सरकार 8.6% ब्याज़ भी प्रदान करेगी।

सुकन्या समृद्ध योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य देश की बेटियों की सुरक्षा को प्रदान करना चाहती है साथ ही परिवार को बेटी की शिक्षा और बेटी की शादी के लिए पैसे की कमी ना हो इसलिए इस योजना की शुरुआत की है। इससे परिवार के सदस्यों के लिए बेटी को शादी के लिए पैसे एक।साथ इक्कठा करने की।आवश्यकता नही होगी। क्योकि अब इसमें बचत खाता खुलवा कर आसानी से अभी सेविंग शुरू कर सकते है। जानकारी के लिए बता दे कि इस बचत खाते में कैश, या डिमांड ड्राफ्ट के जरिये पैसा।जमा कर सकते है। या फिर जिस पोस्ट आफिस में बैंक सिस्टम हो वहां जाकर कर सकते है।

तो अब अगर आप भी अपनी बेटी की आगे की उच्च शिक्षा के लिए पैसे जमा करना चाहते है तो सुकन्या समृद्ध योजना के तहत बचत खाता जरूर ओपन करा लें। इसे कैसे करना है इसका लाभ किए मिलेगा आदि जैसी सभी जानकारी आप नीचे पढ़ सकते है –

सुकन्या समृद्ध योजना स्व जुड़ी महत्वपूर्ण बातें | PM Kanya Yojana 2020

सुकन्या समृद्ध योजना के तहत बेटी बचत खाता में बेटी के 18 साल की आयु या 21 साल की आयु के होने पर शादी होने तक चलाई जाएगी। जिसमे व्यक्तो बेटी की 18 साल की आयु होने पर जमा धनराशि में से 50% उसकी शिक्षा के।लिए निकाल सकते है और 18 के बाद 21 साल की आयु होने पर शादी के योग्य होने पर बचीं धनराशि निकाल सकते है।

सुकन्या समृद्ध योजना के लाभ

  • सुकन्या समृद्ध योजना का लाभ देश की 10 बर्ष की आयु की सभी बेटियों को इसका लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत बेटी के माता-पिता उसका बचत खाता खुलवा सकते है।
  • सुकन्या समृद्ध योजना के तहत खुले बचत खाते मव 1.5 लाख रुपये तक कि राशि वित्त बर्ष में जमा कर सकते है।
  • सुकन्या समृद्ध योजना के जरिये बेटियों के लिए सुरक्षा प्रदान की जाएगी।
  • पोस्ट आफिस में इस योजना के तहत बचत खाता खुलवा सकते है।

सुकन्या समृद्ध योजना के लिए पात्रता

इस योजना के लिए सरकार ने कुछ मात्रदण्ड को निर्धारित किया है जो कि निम्लिखित है अगर आपके पास नीचे दी गयी पात्रता होगो तभी आपको इस योजना का लाभ दिया जायेगा।

  • बेटी की आयु 10 से कम नही होना चाहिए।
  • आधार कार्ड होना अनिवार्य हिउ।
  • बेटी के माता – पिता का फोटो जरूरी होगा।
  • बेटी का जन्म प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र

सुकन्या समृद्ध योजना आवेदन कैसे करें? | PM Kanya Yojana Apply Form

अब अगर आप अपनी बेटी के लिए बचत खाता खुलवाना चाहते है तो इसके लिए आप आसानी से पोस्ट में जाकर फॉर्म प्राप्त कर सकते है और उसमे पूछी गयी सभी जानकारी को भरकर।वहां जमा करके सुकन्या समृद्ध योजना बचत खाता ओपन करा सकते है। इसके लिए सरकार ने अभी कोई आवेदन करने की प्रक्रिया की शुरुआत नही की है इसलिए अभी आपको इस योजना का लाभ लेने के लिए पोस्ट आँफिस में ही जाना पड़ेगा। जहां फॉर्म लेकर सभी जानकारी के साथ फॉर्म दस्तावेज़ संगलन करके फॉर्म राशि भुगतांन के साथ जमा कर देना।

सुकन्या समृद्ध योजना आवेदन फॉर्म | PM Kanya Yojana Form

दोस्तों अगर आपको सुकन्या समृद्ध योजना से जुड़ा फॉर्म  प्रकार की असुविधा हो रही है तो इसे  डाउनलोड कर सकते है और इसमें सभी जानकारी को भरकर पोस्ट  अपने बेटी का बचत खाता ओपन करा सकते है.

Download Sukanya Samriddhi Yojana 

 

निष्कर्ष

भारत सरकार  शुरू की गयी देश की बेटियों के आगे के भविष्य के लिए सुकन्या समृद्ध योजना काफी अच्छी योजना है इससे परिवार को बेटी  और उसकी शिक्षा के लिए धन के ज्यादा चिंता नहीं करनी होगा। क्योंकि सुकन्या समृद्ध योजना तहत आप बेटी के भविष्य  धन  सकते है.

बाकि सुकन्या समृद्ध योजना  के बारे मी आपके डिटेल मी बता ही चुकी है. आशा करता हूँ की आपको  समझ आ गयी होगी।

Spread the love

Leave a Comment