प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना [ऑनलइन पंजीकरण] PM Kisan Mandhan Yojna

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना [ऑनलइन पंजीकरण]:- सभी जानते है कि आज हर व्यक्ति का बुढ़ापे का जीवन काफी कष्ट भरा होता है अक्सर शरीर बीमार रहने को बजह जीवन को व्यतीत कर पाना काफी मुश्किल हो जाता है और जब बात आती बुढ़ापे में किसान के जीवन की तो इनके पास तो पर्याप्त धन भी नही होता है जो बुढ़ापे के यह अपना जीवन अच्छे से व्यतीत कर सके.लेकिन अब इस बात को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने देश के ऐसे छोटे और सीमांत किसानों के लिए उनके बुढ़ापे में आसरा बनाने के लिए प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना की शुरुआत करने जा रही है.

इस (PM Kisan Mandhan Yojna) योजना के तहत अब अब देश के सभी छोटे और सीमांत किसानों के उनकी 60 साल की आयु के बाद सरकार की तरफ से 3000 रुपये प्रतिमाह पेंशन के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। ताकि वह अपना बुढ़ापे का जीवन अच्छे ढंग से व्यतीत कर सके। अब आख़िर इस योजना का लाभ कैसे मिलेगा और इस योजना का लाभ कैसे मिलेगा यह सब जाने के लिए हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े क्योकि यहाँ आपको प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना से जुड़ी सभी जानकारी मिलने वाली है तो चलिये जानते हैं –

Contents

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना | PM Kisan Mandhan Yojna

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना में ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करे

भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना काफी बड़ी योजना है जिसे 31 मई 2019 को लांच किया गया था इस योजना को किसान पेंशन योजना के नाम से भी जाना जाता है। इस योजना (PM Kisan Mandhan Yojna) के तहत अब सरकार देश के किसानों को उनकी 60 की उम्र पूरी होने पर 3000 रुपये को आर्थिक सहायता पेंशन के रूप में प्रदान करेगी। ताकि किसानों का बुढ़ापा अच्छे से कट सके। इस योजना में एक महत्वपूर्ण बात को भी शामिल किया गया है कि अगर किसी कारण इस योजना का लाभ लेने वाले व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो इस योजना का लाभ उसकी पत्नी को दिया जाएगा।

योजना का नाम प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना
किसके द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
लाभ किसे प्रदान किया जाएगा लघु एवं सीमांत भर के केस किसानों को
पात्रता आयु 60 वर्ष से अधिक
सहायता राशि ₹3000 प्रति माह
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
उद्देश देश के सीमांत एवं लघु किसानों को बुढ़ापे में अपना जीवन यापन करने के लिए सहायता प्रदान करना

ये भी जाने

लेकिन इस योजना का शुरआत करते हुए भारत सरकार ने कहां है की इस योजना का लाभ सिर्फ देश के लगभग 5 करोड़ छोटे और सीमांत किसानों को दिया ही दिया जाएगा जिनकी 2 हेक्टेयर या उससे कम ज़मीन है। तो अब अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो इसमे अपना आवेदन अवश्य कर दे। बता दे की अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है और इसमे अपना आवेदन करना चाहते है तो।इसके लिए आपको उम्र 18 से 40 ले बीच होना चाहिए।

साथ ही सरकार ने प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के लिए मात्रदण्ड को निर्धारित किया है जो आपके पास होना अनिवार्य है। तो इसलिए इसमे अपना आवेदन (PM Kisan Mandhan Yojna Online Apply)करने के लिए हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ते जाए ताकि आपको इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिल सके। तो चलिये आगे बढ़ते है –

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना | PM Kisan Mandhan Yojna In Hindi

केंद्र सरकार इस योजना को इसलिए शुरू कर रही है ताकि किसानों का 60 साल के बाद का जीवन अच्छा व्यतीत हो सके इसलिए सरकार ने इस योजना में आवेदन करने वाले किसानों के लिए हर माह प्रिमियम देने का बंदोबस्त किया है जी है अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो इसके लिए कगर आपकी आयु 18 बर्ष है तो आपको हर माह 55 रुपये और अगर आपको आयु 40 बर्ष है तो इसके लिए आपको 200 रुपये का प्रीमियम भुगतान देना होगा। जिसका लाभ किसानों को 60 साल की आयु के बाद पेंशन के रूम में दिया जाएगा। जानकारी के लिए बता दे कि प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना तहत दी जाने वाली आर्थिक सहायता को सरकार सीधे किसान के बैंक खाते मव भेजेगी ताकि उनका पूरा पैसा उन्हें मिल सके।

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के लाभ | Benefits of Pradhan Mantri Kisan Mandhan Yojana

  • इस योजना के तहत अब भारत सरकार देश के ऐसे किसान जिनके पास 2 हेक्टेयर जमीन है उनको हर माह 3000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।
  • प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के तहत देश के लगभग 5 करोड़ किसानों को इस योजना का लाभ पहुंचाने का लक्ष्य सरकार ने रखा है।
  • इस योजना के तहत 18 बर्ष के आवेदनकर्ता को 55 और 40 बर्ष की आयु के आवेदनकर्ता को 200 रुपये का प्रीमियम भुगतान देना होगा।
  • इस योजना के लिए देश की एलआईसी और नोडल एजेंसी कर रही है।

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के लिए जरूरी दस्तावेज़ | Documents required for Pradhan Mantri Kisan Maandhan Yojana

अगर आप इस।योजना का लाभ लेना चाहते है तो सबसे पहले आपको उसमे अपना आवेदन करना होगा और आवेदन करने के लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होना बेहद जरूरी है जो कि इस प्रकार है –

  • पहचान पत्र
  • आधार कार्ड
  • आयु प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता
  • आय प्रमाण पत्र
  • जमीन से जुड़े दस्तावेज जैसे खसरा खतौनी
  • पासपोर्ट फ़ोटो
  • मोबाइल नंबर

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना में ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करे? | Online Apply Applcation Form

आशा करता हूँ कि आपको प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के बारे में  ऊपर उचित जानकारी मिल गयी होगी। अब अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है और इसमे अपना आवेदन करना चाहते है तो यह काफी आसान बस इसके लिए आपके पास ऊपर दिए गए जरूरी दस्तावेज होना चाहिए। बाकी इसके लिए खुद घर बैठे अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते है जिसके बारे में नीचे हमने स्टेप टू स्टेप बताया है जिसे फॉलो करके आप और भी आसानी से इसमे अपना रेजिस्ट्रेशन कर सकते है तो चलिये जानते है-

  • सबसे पहले आपको इसमे आवेदन करने के लिए इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर आते ही यहां आपको एक लॉगिन पेज मिलेगा। जहां अपना वह नंबर डालकर लॉगिन कर लेना जिसे आप प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के साथ जोड़ना चाहते है।
maandhan yojna form
  • मोबाइल नंबर से लॉगिन करते ही आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा जिसमे आपकी जरूरी जानकारी जैसे नाम, पता, बैंक मोबाइल आदि जैसी सभी जानकारी भरकर जनरेट ओटीपी पर क्लिक कर देना है।
  • ओटीपी आपके उस मोबाइल नंबर पर आएगा जो आपने ऊपर इंटर किया है, अब आपके उस ओटीपी को नीचे दिए गए बॉक्स में दर्ज कर देना है।
  • अब यहां आपको लास्ट फॉर्म मिलेगा जिसमे आपको व्यक्तिगत जानकारी जैसे बैंक खाता, OFSC code आदि जैसी जानकारी के बारे पूछा जाएगा जिसे सही-सही भरने के बाद फॉर्म को सबमिट कर दे। और प्रिंट आउट निकाल कर फॉर्म को अपने पास रख ले। जो आपके आने वाले समय मे आपके काम आएगा। तो फाइनल अब आपका प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के लिए पंजीकरण हो चुका है।

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना से जुड़े कुछ जरूरी सवाल और उनके जवाब

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना क्या है?

देश के लघु एवं सीमांत वर्ग के किसानों के बुढ़ापे के समय उनके जीवन यापन करने में होने वाली कठिनाइयों को दूर करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई एक कल्याणकारी योजना है। जिसके अंतर्गत छोटे किसानों को सरकार द्वारा सहायता राशि दी जाएगी।

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के अंतर्गत लाभ प्रदान करने वाले किसानों के लिए कितनी आयु सीमा निर्धारित की गई है?

माननीय प्रधानमंत्री जी के द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थी की आयु 60 वर्ष से अधिक निर्धारित की गई है।

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के अंतर्गत लाभार्थी को कितनी सहायता राशि दी जाएगी?

इस योजना के अंतर्गत पात्र किसानों को केंद्र सरकार की ओर से ₹3000 की सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन कैसे करें?

यदि आप इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको सर्वप्रथम प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा।

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना की शुरुआत किसने की है?

यह योजना 60 वर्ष से अधिक आयु के लघु एवं सीमांत किसानों की बुढ़ापे में आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू की गई है।

निष्कर्ष 

तो दोस्तों ये था हमारा आज का आर्टिकल जिसमे हमने प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के बारे में डिटेल में जाना। उम्मीद करता हूँ की आपको इसके बारे उचित   जानकारी मिल गयी होगी। और अपने हमारी दी गयी स्टेप को फॉलो करके आसानी से इसमें सफलतापूर्वक पंजीकरण कर लिया होगा। अगर आपको पंजीकरण करने में कोई परेशानी हो या फिर  नहीं आया हो तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते है. हम जल्द आपके साथ जुड़कर आपकी पूरी सहायता करेंगे। धन्यवाद

Leave a Comment