(ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन ) प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2023 – 22 पंजीकरण

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, PM Kisan Samman Nidhi Yojana, PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2023, PM Kisan Samman Nidhi Yojana Apply Form, PM Kisan Samman Nidhi Yojana Registration Form

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2023:- हेलो दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते है कि हम अपनी इस वेबसाइट पर हर दिन आपके लिए सरकारी योजना से जुड़ी जानकारी शेयर करते है जो कि सीधे देशवासियों के लाभ से जुड़ी होती है और आज भी हम आपको अपने इस आर्टिकल में सरकार के द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के बारे में विस्तृत जानकारी शेयर करने जा रहे है।

इस योजना के तहत केंद्र सरकार ने देश के ऐसे किसान जिनके पास खेती कम उनके लिए आर्थिक सहायता देने का प्रावधान किया है। हालांकि यह केंद्र सरकार की किसानों के लिए काफी बड़ी योजना इसलिए आपने पहले इसके बारे में अवश्य सुना होगा।

Contents

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Registration Form

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2020 पंजीकरण

लेकिन क्या आप ये जानते है कि इस योजना का लाभ कैसे मिलेगा, इसमे ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करे या फिर इस योजना का लाभ लेने और इसमे आवेदन करने के लिए क्या योग्यता निर्धारित की गई है ऐसी ही कई महत्वपूर्ण बातें जो सीधे Pm Kisan Sammand Nidhi Yojna In Hindi से जुड़ी है जिनके बारे में शायद आपको अधिक जानकारी नही होगी।

अब बेशक आपको इसके बारे।में जानकारी नही तभी इस इस पोस्ट को पढ़ रहे है, तो चलिये कोई बात नही अब आपको इसकी फिक्र करने की आवश्यकता नही है क्योकि आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से PM Kisan Samman Nidhi Scheme Registration के लिए योग्यता और इसमे ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करे इसके बारे में विस्तारित जानकारी देने जा रहे है बस आप अपनी बेहतर जानकारी के लिए इस लेख को ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़े –

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या हैं? (Pm Kisan Sammand Nidhi Yojna In Hindi)

भारत सरकार ने किसान की बेहतर आजीविका और उनकी आय को दुगुना करने के लिए PM Kisan Samman Nidhi Scheme Registration की शुरुआत की है इस योजना के तहत देश के छोटे और सीमांत ऐसे किसान जिनके पास 2 हेक्टयर तक जमीन है उनके केंद्र सरकार 6000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। बता दे की इस योजना के तहत दी जाने वाली आर्थिक सहायता राशि को किसान के बैंक खाते में 3 किश्तों में भेजा जाएगा।

योजना का नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
किसने शुरू की हैप्रधानमंत्री नरेंद मोदी जी
कब शुरू की गई है1 फरवरी 2019
लाभार्थीदेश के छोटे और सीमांत किसान
वित्तीय सहायता राशि6000 रुपये प्रतिबर्ष
विभाग किसान कल्याण मंत्रालय विभाग
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन, ऑफ़लाइन
वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/

1 फरवरी 2019 को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की घोषणा करते हुए केंद्र सरकार ने कहा है कि के लिए देश के 12 करोड़ छोटे और सीमांत किसानों को शामिल किया जाएगा। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि 2019 में किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत जिन किसानों ने इसके लिए आवेदन किये थे उनको DBT के माध्यम से इस योजना की किश्त मिल चुकी है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना सूची यहां देखे –

लेकिन अगर आप इस योजना का लाभ अभी तक नही ले पा रहे तब या फिर आप 2023 मे इस योजना के लिए अपना पंजीकरण करने से रहे गए तो आपको बता दे कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2023 के लिए पंजीकरण शुरू हो चुके है आपके पास अच्छा मौका है कि आप भी इस योजना का लिए अपना ऑनलाइन आवेदन कर से। आप इसमे अपना पंजीकरण कैसे कर सकते है इसके बारे में अधिक जानने के लिए हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े –

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का उद्देश्य

ये तो सभी जानते है की भारत एक कृषि प्रधान देश है और देश की आर्थिक व्यवस्था भी सबसे ज्यादा कृषि पर ही आधारित है, लेकिन फिर भी देश की किसान की आमदनी या कहे सकते है की किसान की आर्थिक स्थिति ज्यादा मजबूत नहीं है इसी बात को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की है ताकि इस योजना के तहत मिलने वाली आर्थिक राशि का उपयोग करके अपनी खेत में उपज को अच्छी तरह से तैयारी कर सके.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में केंद्र सरकार ने कुछ बदलाव किए है वो यह है कि अगर आप अब तक इस योजना का लाभ ले रहे थे या फिर अब 2023 के लिए इसमे अपना पंजीकरण करना चाहते है तो सबसे पहले अपनी बैंक में जाकर किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना होगा तभी आपको इस योजना का लाभ दिया जायेगा। किसान क्रेडिट कार्ड आप अपनी बैंक में जाकर किसान क्रेटिड कार्ड के लिए फॉर्म लेकर उसमे पूछी गयी जानकारी को भर बैंक में ही जमा कर देना है, 14 दिन बाद आपका किसान क्रेटिड कार्ड मिल जायेगा जिसके बाद आप इस योजना का लाभ  आसानी से उठा सकते है.

साथ ही अब देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना  से जुडी बड़ी घोषणा की है वह यह है की इस योजना का लाभ सिर्फ सीमान्त किसान ही नहीं बल्कि 3 हेक्टेयर 4 हेक्टेयर 5 हेक्टेयर जमीन होने पर इस योजना के पात्र माने जायेंगे।

  • [रोजगार विभाग] यूपी बेरोजगारी भत्ता 2023ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए पात्रता

केंद्र सरकार ने इस योजना का लाभ लेने और इसमें आवेदन करने के लिए कुछ मात्रादंड को निर्धारित किया है जो आवेदन करने वाले किसान के पास होना अनिवार्य है- जो की इस प्रकार है –

  •  इस योजना  का लाभ सीमान्त और छोटे ऐसे किसानों को ही दिया जायेगा जिनके पास २ हेक्टयर तक ज़मीन है.
  • आवेदन करने वाले किसान के पास ज़मीन की कागज़ होना जरूरी है.
  • आधार अनिवार्य है.
  • बैंक खाता
  • बैंक खाता पासबुक
  • मोबाइल नंबर

पीएम किसान सम्मान निधि योजना आवेदन कैसे करे? | How to apply PM Kisan Samman Nidhi Scheme?

इस योजना के लिए अभी सरकार ने कोई भी ऑफिसियल वेबसाइट को लांच नहीं किया है, लेकिन हाँ अगर आप इस योजना के लिए लिए अवदान करना चाहते है और इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो इसके लिए आप अपने गॉव, ज़िला से संबंधित हसीलदार/ ग्राम प्रधान/ ग्राम पंचायत से संपर्क करके इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है क्योंकि सरकार  योजना का लाभ लोगो तक पहुंचाने की जिम्मेदारी इन्ही लोगो को सौपी है.

PM Kisan Samman Nidhi Scheme Registration

उम्मीद है की आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना  उचित जानकारी मिल गयी होगी अब बात आती है की PM Kisan Samman Nidhi online registration कैसे करे? तो इसके लिए आप बिल्कुल चिंता न करे क्योकि नीचे हमने इसमें रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के बारे स्टेप तु स्टेप बताया है  जिसे फॉलो करके आप इस योजना के लिए अपना आवेदन कर सकते है तो चलिए जानते है –

  • सबसे पहले आपको PM KIsan Official Website पार जाना है.
  • ऑफिसियल वेस्बिते पार आते ही यहाँ आपको Farmers Corner का विकल्प मिलेगा जहाँ आपको क्लीक  करना है और फिर यही आपको New Farmer Registration का विकल्प मिलेगा जहाँ आपको क्लिक कर देना है जैसा की आप नीचे स्क्रीन शार्ट में भी देख सकते है.
PM Kisan Samman Nidhi Yojana Registration
  • Registration पर क्लिक करने के बाद यहाँ आपको एक पेज मिलेगा जहाँ आपको आधार नंबर ,इमेज कोड भर कर click here पर क्लिक करना है.
PM Kisan Samman Nidhi Yojana
  • अब यहाँ आपको एक फॉर्म मिलेगा जहाँ आपको इस योजना के लिए Registration  फॉर्म मिलेगा  कुछ महत्वपूर्ण जानकारी जैसे आपका नाम, बैंक खाता, ज़मीन विवरण आदि के बारे में पुछा जायेगा जिसे सही – सही भरने के बाद आपको फॉर्म सब्मिट कर देना है और उसका प्रिंट आउट निकालकर रख लेना है.
  • अब  आपका इस योजना के लिए Registration हो चुका है.

ये भी पढ़े –

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े प्रश्न उत्तर

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या हैं?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भारत सरकार के द्वारा शुरू की गई एक महत्वाकांक्षी योजना हैं। इस योजना के अंतर्गत देश के छोटे और सीमांत किसानों के लिए प्रतिबर्ष 6000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत कब और किसने की हैं?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा फरवरी 2019 के की गई थी। जिसका लाभ देश के किसानों को दिया जा रहा हैं

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत क्यो की गई?

भारत सरकार जे देश के किसानों की आर्थिक स्थिति को मजबूत और किसानों की आय में वृद्धि करने के लिए शुरू की हैं। इस योजना के शुरू होने से किसानों की आय को दोगुना करने में काफी मदद मिलेगी यही इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ किन किसानों को दिया जाएगा?

PM Kisan Samman Nidhi Yojana का लाभ देश के छोटे और सीमांत किसानों को दिया जाएगा जिनके पास 2 हेक्टयर तक जमीन हैं।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2023के अंतर्गत किसानों को कितनी है आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी?

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2023 देश के छोटे और सीमांत किसानों के लिए प्रति वर्ष ₹6000 की आर्थिक सहायता बराबर 3 किस्तों में प्रदान की जाएगी। आर्थिक सहायता राशि डीबीटी के माध्यम से केंद्र सरकार किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर करेंगी।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2023 में पंजीकरण कैसे करें?

अगर आप PM Kisan Samman Nidhi Yojana में आवेदन करने से वंचित रह गए हैं तो आप 2023 में https://pmkisan.gov.in/ की वेबसाइट पर जाकर अपना पंजीकरण करा सकते हैं और इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

क्या जन सेवा केंद्र पर जाकर पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2023 में आवेदन करा सकते हैं?

जी हां आप अपने सभी जरूरी दस्तावेज ले जाकर अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र पर जाकर पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2023 के लिए आवेदन करा सकते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2023 9वी किश्त कब आएगी?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2023 के लिए केंद्र सरकार ने 9वी किश्त के बजट जारी कर दिया हैं। उम्मीद लगाई जा रही है कि किसानों के बैंक खाते में नौवीं किस्त 9 अगस्त 2021 महीने के अंत तक ट्रांसफर कर दी जाएगी।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत राशि आई है या नहीं यह कैसे पता करें?

अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना कि किस तरह इंतजार कर रहे हैं और चेक करना चाहते हैं कि आपकी बैंक खाते में यहां से सहायता राशि कब आएगी तो आप ऑफिसियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाकर चेक कर सकते हैं।

निष्कर्ष 

आज के इस आर्टिकल में हमने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के बारे में जाना।  इस लेख के माध्यम से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या है, इसमें अपना आवेदन कैसे कर सकते है आदि के बारे में विस्तार से बताया है मुझे उम्मीद है की दी गयी जानकारी आपको महत्वपूर्ण रही होगी और आपको हमारे इस लेख में उचित जानकारी मिल गयी आपको पोस्ट कैसी लगी या फिर आपको इस योजना के बारे में कुछ और पूछना है तो आप हमसे नीचे दिए कॉम्मेंट बॉक्स में कमेंट पूछ सकते है. हम जल्द आपकी पूरी सहायता करेंगे।

1 thought on “(ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन ) प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2023 – 22 पंजीकरण”

Leave a Comment