प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना | PM Krashi Sichayi Yojna Online Form

प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना | प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना आवेदन फॉर्म | प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना क्या है | प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना अप्लाई कैसे करे | PM Krashi Sichayi Yojna Online Form | PM Krashi Sichayi Yojna 2021 | PM Krashi Sichayi Scheme Online Apply

किसानों के पास सिंचाई के उपकरण ना होने की वजह से किसानों के लिए खेत मे फसल को समय पर पानी देना यह अक्सर समस्या का सबब  बन जाता है। और ये तो सभ्य जानते है कि अगर खेतो में पानी समय पर ना दिया जाए तो खेत मे मौजूद उपज अच्छी नही होती है जिससे किसानों को नुकसान उठाना पड़ जाता है। लेकिन अब इस समस्या से निपटने और किसानों को राहत देते हुए सरकार ने प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना (PM Krashi Sichayi Yojna) की शुरुआत की है , जिसके तहत अब सरकार किसानों के लिए सिंचाई से जुड़े साधन उपलब्ध कराएगी ताकि किसानों समय पर खेतो में मौजूद फसल को पानी दे सके।

प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना का प्रारम्भ हमारे देश के प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी जी के द्वारा की गयी है ये योजना हमारे देश के किसानों के लिए बेहद लाभकारी साबित होगी इस योजना के अंतर्गत किसान को कृषि उपकरण हेतु सब्सिटी प्रदान की जाएगी जिससे देश के किसानों भाइयों के लिए कृषि करना बेहद सुविधापूर्ण हो सकता है क्योंकि जब अच्छे उपकरण होंगे तो किसानों के लिए काम मेहनत भी करना पड़ेगी और अच्छी उपज भी प्राप्त होगी और खेती करने खर्च भी काम होगा वैसे भी भारत एक कृषि प्रधान देश है इस की अधिकतम अर्थव्यवस्था देश के किसानों से ही जुड़ी है। ये योजना देश की उन्नति के लिए भी एक विशेष कदम होगा इस योजना का लाभ उठान वेहद सरल है और अधिक जानकारी के लिए आप हमारा आर्टिकल ध्यान पूर्वक पड़े-

प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना -Pradhanmantri Krishi Sinchayi Yojna 2021

हम जानते है कि हमारा जीवन खेती पर निर्भर करता है जब देश में खेती अच्छी होगी तो देश की उन्नति होगी और हमारे जीवन का स्तर भी काफी हद तक सुधरेगा जब की बहुत बार देखा गया है की समय पर पानी न मिल पाने से काफी फसल सूख जाती है और किसानों को बहुत ज्यादा हानि होती है। इस इस योजना से इस समस्या का समाधान होगा और सिचाई की सही व्यवस्था की जाएगी। प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा इस योजना के लिए 5000 करोड़ रूपए की राशि का चयन किया गया है। सो अब अगर आप भी इस योजना के तहत सिंचाई साधन को लेना चाहते है तो हमारे इस लेख को अंत तक नीचे तक ध्यानपूर्वक पढ़े

ये भी जाने-

प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना 2020उद्देश्य

जैसा की हम जानते है कि अच्छी फसल प्राप्त कारण हेतु फसल को समय पर पानी व खाद की जरुरत होती है मगर बार समय पर पानी न मिलने की बजाय से बहुत सी फसल बर्बाद हो जाती है। तो प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना 2021 के अंतर्गत ऐसी घटनाओं से बहुत लाभ मिलेगा क्योंकि प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना 2021 का मुख्य उद्देश्य खातों की सिचाई को सुविधापूर्ण बनाना ही है। वैसे भी देश की सरकार बहुत जागरूक रहती है और हर दिन देश के किसानो की उन्नति हेतु कुछ न कुछ नया कारण का प्रयास करती रहती है इसी क्रम को आगे बढ़ाते हुए सरकार ने प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना का आरम्भ किया है।

प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना 2021 के लाभ

  • प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना से फसल को समय पर पानी की प्राप्ति होगी जिससे अच्छी उपज होगी।
  • प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना पानी की समस्या दूर हो जाएगी।
  • इस योजना से कृषि योग्य भूमि का विस्तार होगा और अच्छी फसल भी प्राप्त होगी।
  • इस योजना के तहत 75% रूपए का अनुदान भारत सरकार तथा 25% रूपए का अनुदान राज्य सरकार करेगी।
  • नये उपकरणों के प्रयोग में आने से लगभग 50% तक पानी की बचत होगी और लगभग 30% उपज में भी बढ़ोतरी होगी व फसल की गुणवत्ता बड़ेगी।

प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना 2021 के लिए पात्रता

भारत सरकार ने इस योजना के लिए किसानों के लिए कुछ मात्रदण्ड को निर्धारित किया है जो कि निम्लिखित है।

  • इस योजना का लाभ उन्ही को मिलेगा जो उस जमीन को लगातार सात सालों से कर रहे है।
  • प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना लाभ उठाने हेतु किसान के पास कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए।
  • प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना का लाभ किसी भी वर्ग का किसान उठा सकता है।

प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना 2021 के लिए दस्तावेज

प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना के लिए आवेदन करने और इसका लाभ लेने के लिए आवेदन करने वाले किसानों के पास कुछ जरूरी दस्तावेज होना अनिवार्य है, जो कि इस प्रकार है –

  • मोबइल नंबर
  • पहचान पत्र
  • जमीन के कागजात जैसे -खतौनी ,KCC कार्ड आदि
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक पासबुक की फोटोकॉपी
  • आधार कार्ड

प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना में आवेदन कैसे करें (How To Apply Pradhanmantri Krishi Sinchayi Yojna)

इस योजना की जानकारी देश के प्रत्येक किसान तक पहुंचे इसलिए सरकार ने इसकी पोर्टल वेबसाइट बनायी है। अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो आप को इसकी official website पर जाकर आबेदन कर सकते है जिसके बारे में हमने नीचे बताया है।जिसे आप स्टेप बय स्टेप फॉलो करें –

  • सवसे पहले आपको इसकी Official Website पर जाना है।
  • जंहा आप को प्रधानमंत्री कृषि योजना से एक फॉर्म मिलेगा।
  • जहाँ आप से पूँछी गयी जानकारी जैसे – मोबाइल नंबर , बैंक अकाउंट डिटेल ,आधार कार्ड नंबर , आवेदक का नाम, आवेदक का पता, आदि की जानकारी को सही तरह से भरकर आप को कन्टिन्यू पर क्लिक करना है।
  • कन्टिन्यू पर क्लिक करते ही आप का फॉर्म भर जाएगा। अगर आप इस योजना के लिए पात्र होंगे तो आपको इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी आपके नंबर पर msg के द्वारा अपडेट कर दी जाएगी।

ये भी जाने –

पीएम कृषि सिंचाई योजना से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल जवाब

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना क्या है ?

बहुत से ऐसे किसान है जो पर्याप्त सिंचाई के साधन उपलब्ध ना होने के कारण सही समय पर अपनी फसलों की सिंचाई नहीं कर पाते हैं जिस कारण उन्हें काफी भारी नुकसान उठाना पड़ता है। इस समस्या को देखते हुए और किसानों की आय को दोगुना करने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना शुरू की गई इस योजना के अंतर्गत किसानों को खेती की सिंचाई के लिए पर्याप्त साधन उपलब्ध कराए जाएंगे।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का लाभ किसे प्रदान किया जाएगा?

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का लाभ देश के सभी जरूरतमंद किसानों को प्रदान किया जाएगा जो पिछले 7 सालों से लगातार खेती कर रहे हैं और सिंचाई के साधन उपलब्ध ना होने के कारण अपनी खेती की सही समय पर सिंचाई नहीं कर पाते हैं।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य क्या है?

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य देश के गरीब किसानों के लिए सिंचाई के साधन उपलब्ध कराना और उनकी आय को दोगुना करना है। जिसके लिए सरकार किसानों के लिए कम दामों पर कृषि उपकरण और सिंचाई के लिए पर्याप्त साधन उपलब्ध कराएगी।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करें?

अगर आप प्रधानमंत्री जी के द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इस योजना के ऑनलाइन फोल्डर पर जाकर आवेदन करना होगा।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना की शुरुआत किसके द्वारा की गई है?

केंद्र सरकार के द्वारा गरीब किसानों के लिए सिंचाई और कृषि के लिए आधुनिक उपकरण सब्सिडी पर प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना की शुरुआत की गई है।

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना ऑनलाइन पंजीकरण के बारे में बताया इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताएं कि किस प्रकार आप इस सेवा का लाभ ले सकते हैं और किस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन कर के अपने फॉर्म सबमिट करवा सकते हैं। हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको कैसी लगी या फिर योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न आप हमसे पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य ही उत्तर देंगे धन्यवाद।

Spread the love

Leave a Comment