प्रधानमंत्री लघु व्यापारी मानधन योजना | एप्लीकेशन फॉर्म | PM Laghu Vyapari Mandhan Yojna

PM Laghu Vyapari Mandhan Yojna 2021 :- जैसा कि आप जानते है कि देश की सरकार अपन देश के नागरिको के लिए कई योजनायें चलती रहती है जिससे कि देश के नागरिको को मिल सके, इसी तरह आज के अपने इस आर्टिकल में हम आपको देश के प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गयी एक योजना के बारे में बतायेंगे जो योजना देश के उन व्यापारियों के लिए शुरू की गयी है जिनका सालाना टर्नओवर 1 5 करोड़ रुपये से कम है।

अगर आप इस योजना के बारे में जानना चाहते है तो इस आर्टिकल पर बने रहे। देश के प्रधानमंत्री जी द्वारा शुरू की गयी इस योजना का नाम “प्रधानमंत्री लघु व्यापारी मानधन योजना” है, इस योजना के अंतर्गत ऐसे व्यापारी नागरिक जो अपना कोई छोटा व्यवसाय करते है और अपने बुढ़ापे के लिए पैसे बचा नही पाते है।

इस Pradhan Mantri Laghu Vyapari Mandhan Yojna के अंतर्गत व्यापरियों को अपना एक खाता खुलाना होगा, इसके बाद उनको हर महीने उसमे कुछ पैसे जमा करने होगे और साथ ही सरकार द्वारा भी इस खाते में उतने ही पैसे जमा किये जायेगे, जिससे इन व्यापरियों को उनके बुढ़ापे में पेंशन दी जा सके। इस आर्टिकल में आपको इस योजना के बारे में बताया जा रहा है।

Contents

प्रधानमंत्री लघु व्यापारी मानधन योजना क्या है? | What is Pradhan Mantri Laghu Vyapari Mandhan Yojna

यह योजना देश के प्रधानमंत्री द्वारा देश के लघु व्यापारियों को उनके 60 के बाद पेंशन देने के लिए शुरू की गयी है, क्योंकि पेंशन का लाभ सिर्फ सरकारी कर्मचारियों को ही मिलता है इसलिए इस प्रधानमंत्री लघु व्यापारी मानधन योजना के अंतर्गत देश के लघु व्यापारियों को भी इस योजना का लाभ दिया जायेगा।

योजना का नामप्रधानमंत्री लघु व्यापारी मानधन योजना
किसने शुरू की हैप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
पात्र किसे बनया गया हैलघु व्यापारियों को
लाभ किया मिलेगा60 के बाद पेंशन
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन

देश का जो भी व्यापारी इस Laghu Vyapari Mandhan Yojna 2021 का लाभ लेना चाहता है उसको इस योजना में आवेदन करना होगा, और इसके बाद हर महीने उनको इसकी किश्त जमा करनी होगी।

प्रधानमंत्री लघु व्यापारी मानधन योजना योजना के तहत देश के छोटे दुकानदारो, खुदरा विक्रेताओ और ऐसे व्यापारी जो फेरी लगाते है उनको इस Laghu Vyapari Mandhan Yojna का लाभ प्रदान किया जायेगा।

इस योजना के तहत व्यापारी जी भी पैसा जमा करेगा, उतना ही सरकार उसके खाते में उतना ही पैसा जमा करेगी और यह पैसा उस व्यापारी के 60 वर्ष के होने के बाद हर महीने पेंशन के तौर पर प्रदान किया जायेगा। लघु व्यापारी मानधन योजना के तहत मिलने वाली पेंशन 3000 रुपये प्रति माह प्रदान की जाएगी।

प्रधानमंत्री लघु व्यापारी मानधन योजना किस प्रकार काम काम करेगी? | How does Pradhan Mantri Laghu Vyapari Mandhan Yojna work

अगर आप इस योजना में आवेदन कर रहे है तो आपको पता होना चाहिए कि Pradhan Mantri Laghu Vyapari Mandhan Yojna के तहत आपको किस प्रकार पेंशन मिलेगी। अगर आप यह जानना चाहते है तो आपको बता दू कि आपको इस योजना के तहत हर महीने कुछ रुपये लघु व्यापारी मानधन योजना के तहत जमा करने होगे और जितने पैसे आप जमा करेगे सरकार भी आपके खाते में उतने ही पैसे जमा करेगी।

इसी प्रकार आपके 60 वर्ष के होने तक आपको जमा करते रहना होगा और जब आप 60 वर्ष के हो जायेगे तो सरकार द्वारा आपको हर महीने पेंशन प्रदान की जाएगी। इस योजना में पैसे जमा करने के लिए आप 55 रुपये से 200 रुपये तक हर महीने जमा कर सकते है।

प्रधानमंत्री लघु व्यापारी मानधन योजना के तहत मिलने वाले लाभ । Benefits of Pradhan Mantri Laghu Vyapari Mandhan Yojna

भारत सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना के कई लाभ है जो इस योजना के तहत देश के व्यापारियों को मिलेगे।

  • प्रधानमंत्री जी द्वारा शुरू की गयी इस योजना का सबसे बड़ा लाभ यह है कि अब देश के लघु व्यापारियों और बिक्रेताओ को उनके 60 साल के पूरे होने पर पेंशन मिल सकेगी।
  • इस योजना के तहत मिलने वाली पेंशन से अब उन लघु व्यापारियों और बिक्रेताओ को अपने बुढ़ापे में काफी मदद मिलेगी और वो अपने परिवार पर बोझ नही बनेगे।
  • Pradhan Mantri Laghu Vyapari Mandhan Yojna के अंतर्गत लाभार्थी व्यापारियों और बिक्रेताओ को हर महीने 3000 रुपये प्रति माह पेंशन प्रदान की जाएगी और मिलने वाली यह पेंशन सीधे व्यापारी के बैंक खाते में भेज दी जाएगी।
  • इस योजना का लाभ देश के लगभग 5 करोड़ व्यापारियों और बिक्रेताओ को दिया जायेगा।
  • देश के सभी किसानो को बिना किसी भेदभाव के इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा।

प्रधानमंत्री लघु व्यापारी मानधन योजना में आवेदन करने के लिए जरुरी दस्तावेज । Essential Documents for Pradhan Mantri Laghu Vyapari Mandhan Yojna


अगर आप प्रधानमंत्री लघु व्यापारी मानधन योजना में आवेदन करके इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपके पास कुछ जरुरी कागजात होने अनिवार्य है जिसके बाद ही आप इस योजना का लाभ ले सकते है।

  • Pradhan Mantri Laghu Vyapari Mandhan Yojna का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास उसकी दुकान का GST नंबर होना जरुरी है और सम्बंधित कागजात होने जरुरी है।
  • व्यापारी इस योजना का लाभ लेना चाहते है उनके पास अपना आधार कार्ड होना भी जरुरी है।
  • प्रधानमंत्री लघु व्यापारी मानधन योजना के अंतर्गत मिलने वाली पेंशन व्यापारी के बैंक खाते में आएगी, इसलिए आवेदक के बैंक की पासबुक की फोटोकॉपी भी होनी जरुरी है।
  • आवेदक के पास उसके बिजनेस से जुड़े हुए सभी दस्तावेज भी होने जरुरी है।

प्रधानमंत्री लघु व्यापारी मानधन योजना के लिए जरुरी पात्रता । Eligibility for Pradhan Mantri Laghu Vyapari Mandhan Yojna

इस प्रधानमंत्री लघु व्यापारी मानधन योजना का लाभ केवल देश के उन व्यापारियों को दिया जायेगा जी इ योजना के लिए पात्र होगे, इस योजना के लिए सरकार द्वारा तय की गयी सभी पत्राताओं की सूची नीचे दी जा रही है।

  • देश के ऐसे व्यापारी जिनकी उम्र 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच है, केवल वही व्यापारी इस योजना में आवेदन करके इस योजना का लाभ ले सकते है।
  • इस प्रधानमंत्री लघु व्यापारी मानधन योजना योजना का लाभ देश के केवल दुकानदार, छोटे व्यापारी और कारोबारिओं को दिया जायेगा, जिनका GST के तहत सालाना टर्नओवर डेढ़ करोड़ रुपये या इससे कम है।
  • अगर कोई व्यापारी किसी अन्य सरकारी योजना का लाभ ले रहा है तो उसको इस योजना का लाभ नही दिया जायेगा।
  • जो व्यापारी या छोटे विक्रेता किसी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन से जुड़े हुए है उनको इस Pradhan Mantri Laghu Vyapari Mandhan Yojna का लाभ नही दिया जायेगा।

प्रधानमंत्री लघु व्यापारी मानधन योजना में आवेदन कैसे करें? | How to Apply application for Pradhan Mantri Laghu Vyapari Mandhan Yojna


अगर देश का कोई व्यापारी इस योजना में आवेदन करना चाहता है तो वह नीचे दिए जा रहे निर्देशों को पढ़ कर इस योजना में अपना आवेदन कर सकता है।

  • प्रधानमंत्री लघु व्यापारी मानधन योजना में आवेदक करने के लिए आवेदक को सबसे पहले इस योजना के लिए सरकार द्वारा शुरू की गयी अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा। आप चाहे तो इस दिए गये लिंक https://maandhan.in पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।
  • जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेगे, आप सीधे इस वेबसाइट के होमपेज पर आ जायेगे, अब आपको इस वेबसाइट के होमपेज पर “Click Here To Apply Now” का एक आप्शन दिखाई देगा, अब आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस आप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा, जिसमे आपको दो आप्शन “Self Enrolment” “CSC VLE” दिखाई देगे, आपको पहले वाले आप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपसे अपना अपना मोबाइल नंबर पूछा जायेगा, आपको उस बॉक्स में अपना मोबाइल नंबर डालना होगा और नीचे दिए गये “Proceed” के आप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके नंबर पर आया गया OTP डालना होगा और इसके बाद आपके सामने Pradhan Mantri Laghu Vyapari Mandhan Yojna का आवेदन फॉर्म आ जायेगा।
  • अब आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा और इसके बाद इस आवेदन फॉर्म को सबमिट कर देना होगा। इसके बाद आपका आवेदन फॉर्म भर जायेगा और आपको इस योजना का लाभ मिलने लग जायेगा।

प्रधानमंत्री लघु व्यापारी मानधन योजना संवंधित सवाल जवाब

प्रधानमंत्री लघु व्यापारी मानधन योजना क्या है?

प्रधानमंत्री लघु व्यापारी मानधन योजना केंद्र सरकार के द्वारा आयोजित की गयी एक कल्याणकारी योजना है जिसके तहत लघु व्यापारीयो के 60 वर्ष के होने पर सरकार के द्वारा सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

इस योजना का लाभ किसे मिलेगा?

इस योजना का लाभ देश के सभी लघु व्यापारीयो को प्रदान किया जायेगा ताकि बुढ़ापे के समय उन्हें दुसरो पर निर्भर रहना न पड़े.

इस योजना के तहत लाभार्थी को कितनी सहायता राशि प्रदान की जाएगी?

Pradhan Mantri Laghu Vyapari Mandhan Yojna के अंतर्गत लाभार्थी व्यापारियों और बिक्रेताओ को हर महीने 3000 रुपये प्रति माह पेंशन प्रदान की जाएगी।

Pradhan Mantri Laghu Vyapari Mandhan Yojna के तहत आवेदन कैसे करे?

आवेदन करने के लिए आप ऊपर आर्टिकल में बताई गयी जानकारी को फॉलो करके आसानी से आवेदन कर सकते है.

प्रधानमंत्री लघु व्यापारी मानधन योजना के लिए आयु सीमा कितनी होनी चाहिए?

इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी की आयु 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इसी आयु के आधार पर इसमे आवेदन कर सकते हैं।

निष्कर्ष

ओ दोस्तो ये था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमने आपको भारत सरकार के द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री लघु व्यापारी मानधन योजना | एप्लीकेशन फॉर्म | PM Laghu Vyapari Mandhan Yojna के बारे में विस्तार से जाना हैं।

ई उम्मीद करता हूँ कि आपको इस आर्टिकल में दी गयी इस आर्टिकल के बारे में जानकारी उपयोगी साबित हुई होगी। अगर आपको इसके बारे में कुछ विशेष जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Spread the love

Leave a Comment