पीएम मोदी रोजगार मेला 2024 | पात्रता, दस्तावेज, भर्ती, सैलरी व पंजीकरण प्रक्रिया | PM Modi Rojgar Mela 2024

PM Modi Rojgar Mela 2024 :- हमारे बीच बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो शिक्षित होने के बावजूद भी रोजगार प्राप्त करने में असमर्थ हैं ऐसे बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार के द्वारा रोजगार मेला का आयोजन किया जाता है। देश के बेरोजगार नागरिकों को रोजगार प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा PM Modi Rojgar Mela 2024 को आयोजित किया जा रहा है। यह वर्ष 2023 का अंतिम रोजगार मिला होगा जिसमें 51000 से भी अधिक बेरोजगार युवाओं को रोजगार की प्राप्ति होगी।

प्रधानमंत्री मोदी रोजगार मेला 2024 के तहत बेरोजगार युवाओं को प्राइवेट संस्थानों के साथ-साथ विविध सरकारी विभागों जैसे- रेल मंत्रालय, गृह मंत्रालय, डाक विभाग, उच्च शिक्षा विभाग और राजस्व विभाग में नौकरी प्राप्त करने के अवसर मिलेंगे। साथ ही साथ पत्र युवाओं के लिए स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग एवं स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के द्वारा विभिन्न पदों पर नियुक्ति की जाएगी. अब तक इस रोजगार मेला के माध्यम से लाखों युवाओं को रोजगार की प्राप्ति हुई है। 

अगर आप भी PM Modi Rojgar Mela के तहत सरकारी पद पर नौकरी प्राप्त करने के इच्छुक हैं तो आपको पहले इस रोजगार मेला के संबंध में पूरी जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए आपकी सुविधा के लिए हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आज प्रधानमंत्री मोदी रोजगार मेला 2024 के संबंध में संपूर्ण महत्वपूर्ण जानकारी विस्तृत रूप में उपलब्ध करा रहे हैं ताकि आप आसानी से इस रोजगार मेला के तहत रोजगार प्राप्त कर सके। तो आइए जानते है आखिर किस प्रकार से आप Pradhanmantri Modi Rojgar Mela के तहत रोजगार प्राप्त कर सकते हो-

Contents show

पीएम मोदी रोजगार मेला 2024 क्या है? | PM Modi Rojgar Mela 2024 Kya Hai in Hindi 

भारत के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 22 अक्टूबर 2022 को PM Modi Rojgar Mela शुरू किया है। जिसके माध्यम से सभी शिक्षित बेरोजगार युवाओं को उनकी योग्यता के अनुसार विभिन्न सरकारी विभागों में नौकरी के आफर उपलब्ध कराए जाएंगे। जिसकी पुष्टि स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने वीडियो कांफ्रेंस के दौरान की है। प्रधानमंत्री मोदी रोजगार मेला 2024 के अंतर्गत 10 लाख लोगों को रोजगार मेला के माध्यम से रोजगार प्रदान किए जाएंगे। इस अभियान के पहले चरण में 75,000 युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपा जाएगा। 

PM Modi Rojgar Mela 2024

PM Modi Rojgar Mela के तहत देशभर के चयनित बेरोजगार युवाओं को भारत सरकार के 38 मंत्रालय और विभागों में अलग-अलग पदों पर नियुक्त किया जाएगा। यह रोजगार मेला देश के बेरोजगारों की आर्थिक स्थिति को सुधारने एवं उन्हें सशक्त बनाने में महत्वपूर्ण साबित होगा, साथ ही साथ इसे देश में बढ़ रही बेरोजगारी की दर में भी गिरावट देखने को मिलेगी।

अगर आप भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू किए गए इस रोजगार मेला में सम्मिलित होने के इच्छुक है लेकिन आपको नहीं पता कि आप किस प्रकार से पीएम मोदी रोजगार मेला का लाभ प्राप्त कर सकते हैं तो अंत तक हमारे इस लेख को पढ़िए।

पीएम मोदी रोजगार मेला का उद्देश्य | Objective of PM Modi employment fair

ऊपर हमने आपको बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए पीएम मोदी रोजगार मेला को प्रारंभ किया गया है इस रोजगार मेला को प्रारंभ करने का एकमात्र उद्देश्य देश के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को उनकी योग्यता के अनुसार विभिन्न विभागों में अलग-अलग पदों पर रोजगार प्रदान करना है.

ताकि सभी विभागों के रिक्त स्थानों को भरा जा सके और देश में बढ़ रही बेरोजगारी को काम किया जा सके। PM Modi Rojgar Mela 2024 के अंतर्गत 38 मंत्रालय एवं विभागों में अलग-अलग पदों पर 10 लाख भर्तियां की जाएगी। इस अभियान के माध्यम से अधिक से अधिक बेरोजगार युवाओं को रोजगार मिलेगा जिससे उनका भविष्य उज्जवल बनेगा और वह आप निर्भर बनाकर राष्ट्र की सेवा में अपना सहयोग देने में समर्थ बन सकेंगे।

38 विभागों में शामिल होंगे ये कर्मचारी

माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 22 अक्टूबर को जिन बेरोजगार युवाओं को नियुक्ति पत्र प्रदान किए गए हैं उन्हें भारत सरकार के 38 मंत्रालय एवं विभागों के अलग-अलग पदों पर नियुक्त किया जाएगा। इस अभियान के तहत लाभार्थियों को Group A, Group B (राजपत्रित) Group B (अराजपत्रित) और Group C में नियुक्ति की जाएगी। अगर आप जानना चाहते हैं कि पीएम मोदी रोजगार मेला के तहत लाभार्थियों की नियुक्ति किन पदों पर की जाएगी तो यह इस प्रकार से नीचे बताए गए है-

  • केंद्रीय सशस्त्र बल कार्मिक
  • उप निरीक्षक
  • स्टेनो
  • पीए
  • कॉन्स्टेबल
  • एलडीसी
  • आयकर निरीक्षक 
  • एमटीएस आदि

एजेंसियों के जरिए की जा रही है रिक्त पदों पर भर्तियां | Recruitment on vacant posts is being done through agencies

प्रधानमंत्री रोजगार मेला के अंतर्गत बेरोजगार युवाओं की भर्ती स्वयं एवं यूपीएससी, एसएससी और रेलवे भर्ती बोर्ड जैसी एजेंसियों के माध्यम से की जाएगी। इस रोजगार मेला के माध्यम से देश की तकरीबन 10 लाख युवाओं को रोजगार मिलेगा साथ ही साथ उन्हें साप्ताहिक अवकाश और सभी सरकारी सेवाओं का लाभ प्राप्त करने के भी अवसर मिलेंगे, जो कि देश के बेरोजगार युवाओं में नई उम्मीद और विश्वास पैदा करने तथा देश में रोजगार के अवसर बढ़ाने में काफी महत्वपूर्ण साबित होगा।

PM Modi Rojgar Mela 2024 Kya Hai in Hindi 
पीएम मोदी रोजगार मेला 2024 | पात्रता, दस्तावेज, भर्ती, सैलरी व पंजीकरण प्रक्रिया | PM Modi Rojgar Mela 2024

देखा जाए तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू किया गया पीएम रोजगार मेला योजना बेरोजगार नागरिक को के कल्याण और उनके भविष्य को सुरक्षित रखने की दिशा में उठाए गए एक महत्वपूर्ण कदम है। इस अभियान के माध्यम से रोजगार प्राप्त करके बेरोजगार नागरिक एक खुशहाल जीवन व्यतीत कर पाएंगे, जिससे देश की आर्थिक स्थिति में भी सुधार होगा।

प्रधानमंत्री रोजगार मेला 2024 के लाभ | Benefits of Pradhanmantri Rojgar Mela 2024 in Hindi

अभी तक हमने आपको प्रधानमंत्री मोदी रोजगार मेला योजना के संबंध में बताया है अब हम आपको बताएंगे कि इस रोजगार मेला के माध्यम से बेरोजगार नागरिकों को कौन-कौन से लाभ मिलेंगे अगर आप भी इसके संबंध में जानने के इच्छुक है तो नीचे बताएंगे बिंदुओं को ध्यान से पढ़ें, जो निम्न प्रकार से है-

  • पीएम मोदी रोजगार मेला की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 22 अक्टूबर 2022 को की गई है।
  • इस रोजगार मेला को प्रमुख रूप से बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने हेतु प्रारंभ किया गया है।
  • PM Modi Rojgar Mela के तहत देश के 10 लाख लोगों को 38 से भी अधिक मंत्रालय एवं विभागों में विभिन्न पदों पर नौकरी प्रदान की जाएगी।
  • केंद्र सरकार के द्वारा इसी अभियान के प्रथम चरण में तकरीबन 75000 बेरोजगार युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपा जाएगा और उन्हें सरकारी पदों पर नियुक्त किया जाएगा।
  • भारत सरकार के द्वारा इस अभियान के तहत 18 महीने के अंदर सभी रिक्त सरकारी पदों पर उम्मीदवारों की नियुक्ति की जाएगी।
  • इस अभियान के शुरू होने से देश में रोजगार की बढ़ोतरी होगी और बेरोजगारी की दर में कमी देखने को मिलेगी।
  • इसके अलावा यह बेरोजगार युवाओं का भविष्य उज्जवल बनाने और उन्हें आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाने में भी महत्वपूर्ण साबित होगी।

पीएम मोदी रोजगार मेला के लिए पात्रता मापदंड | Eligibility Criteria for PM Modi Rojgar Mela in Hindi

अगर आप पीएम मोदी रोजगार मेला के माध्यम से लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको पहले केंद्र सरकार के द्वारा निर्धारित निम्नलिखित पात्रता को पूरा करना होगा जिनकी जानकारी हमने सूचीबद्ध रूप में इस प्रकार से नीचे प्रदान की है, जो कुछ इस प्रकार से है-

  • पीएम मोदी रोजगार मेला के माध्यम से लाभ प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार का भारत का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
  • केवल बेरोजगार शिक्षित युवा ही इस अभियान के तहत रोजगार प्राप्त करने के लिए पात्र होंगे।
  • अगर उम्मीदवार पहले से ही किसी भी प्रकार के सरकारी या प्राइवेट पद पर कार्य कर रहा है तो वह इसके लिए पत्र नहीं होगा।
  • आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की पारिवारिक वार्षिक आय 2.5 लाख रुपए या इससे कम होनी चाहिए।
  • प्रधानमंत्री रोजगार मेला के तहत रोजगार प्राप्त करने हेतु उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए।

पीएम मोदी रोजगार मेला के लिए जरूरी दस्तावेज | Documents Required for PM Modi Rojgar Mela 2024 in Hindi 

पीएम मोदी रोजगार मेला के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास नीचे बताए गए निम्नलिखित दस्तावेजों का होना बेहद ही आवश्यक है अगर आपके पास यह दस्तावेज मौजूद नहीं है तो पहले निम्नलिखित दस्तावेजों को तैयार करवा लें, जैसे कि-

  • आधार कार्ड 
  • वोटर आईडी कार्ड 
  • निवास प्रमाण पत्र 
  • आय प्रमाण पत्र 
  • एजुकेशन सर्टिफिकेट 
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ 
  • ईमेल आईडी 
  • मोबाइल नंबर आदि।

पीएम मोदी रोजगार मेला 2024 के तहत आवेदन कैसे करें? | How to Apply for PM Modi Rojgar Mela 2024 

भारत देश के विभिन्न राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में लाखों की संख्या में ऐसे नागरिक है जो उच्च शिक्षा प्राप्त करने के बाद भी रोजगार प्राप्त करने में असमर्थ है ऐसे नागरिकों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा रोजगार मेला का शुभारंभ किया गया है। इसके माध्यम से सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में निवास करने वाले 10 लाख युवाओं को रोजगार प्रदान किया जाएगा।

अगर आप भी पीएम मोदी रोजगार मेला के तहत रोजगार प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए उम्मीदवारों को कुछ समय प्रतीक्षा करनी होगी क्योंकि केंद्र सरकार के द्वारा अभी रोजगार मेला का लाभ लेने हेतु आधिकारिक वेबसाइट को लॉन्च नहीं किया गया है।

और ना ही इसके तहत आवेदन करने की प्रक्रिया के संबंध में कोई जानकारी सार्वजनिक की गई है इसलिए यह अंदाजा लगाना मुश्किल है कि उम्मीदवारों को PM Modi Rojgar Mela 2024 के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन किस माध्यम से आवेदन करना होगा। हालांकि जैसे ही केंद्र सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री रोजगार मेला से संबंधित कोई जानकारी सार्वजनिक की जाएगी अथवा आधिकारिक वेबसाइट को लांच किया जाएगा तो उसकी जानकारी हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से उपलब्ध कराएंगे।

PM Modi Rojgar Mela Related FAQs

पीएम मोदी रोजगार मेला क्या है?

यह केंद्र सरकार के द्वारा बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए उठाया गया एक अहम कदम है, जिसके माध्यम से देश के सभी जरूरतमंद बेरोजगार नागरिकों को सरकारी विभागों में नौकरी प्रदान की जाएगी।

पीएम मोदी रोजगार मेला को शुरू करने का उद्देश्य क्या है?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा रोजगार मेला को शुरू करने का प्रमुख उद्देश्य देश में बढ़ रही बेरोजगारी पर नियंत्रित करने के लिए बेरोजगार नागरिकों को रोजगार प्रदान करना है ताकि उन्हें आत्मनिर्भर बनकर एक अच्छा जीवन प्रदान किया जा सके।

प्रधानमंत्री रोजगार मेला को किसने शुरू किया है?

भारत के प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी जी के द्वारा बेरोजगार नागरिक को कल्याण एवं सरकार के सभी मंत्रालय एवं विभागों के रिक्त स्थान को भरने हेतु प्रधानमंत्री रोजगार मेला को शुरू किया गया है।

पीएम मोदी रोजगार मेला के तहत कितने बेरोजगारों को लाभ मिलेगा?

केंद्र सरकार के द्वारा शुरू किए गए पीएम मोदी रोजगार मेला के तहत सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के 10 लाख युवाओं को रोजगार मिलेगा। साथ ही साथ इस अभियान के पहले चरण में 75000 युवाओं को नियुक्ति पत्र भी प्रदान किए जाएंगे।

प्रधानमंत्री मोदी रोजगार मेला के तहत किन पदों पर नौकरी मिलेगी?

प्रधानमंत्री रोजगार मेला के तहत लाभार्थियों को निम्नलिखित पदों पर नौकरी मिलेगी जैसे- केंद्रीय सशस्त्र बल कार्मिक, उप निरीक्षक, स्टेनो, पीए, कॉन्स्टेबल, एलडीसी, आयकर निरीक्षक, एमटीएस आदि। 

पीएम मोदी रोजगार मेला के तहत आवेदन कैसे करें?

पीएम मोदी रोजगार मेला के अंतर्गत आवेदन करके लाभ प्राप्त करने की इच्छा रखने वाले लोगों को अभी कुछ समय इंतजार करना होगा क्योंकि सरकार के द्वारा इसकी आधिकारिक वेबसाइट को लॉन्च नहीं किया गया है और ना ही आवेदन प्रक्रिया को सक्रिय किया गया है।

निष्कर्ष

आज हमने आपको प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा बेरोजगारी युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए शुरू लिए गए पीएम मोदी रोजगार मेला 2024 क्या है? | PM Modi Rojgar Mela 2024 Kya Hai in Hindi अभियान के संबंध में विस्तार पूर्वक बताया है। इस अभियान के तहत केंद्र सरकार लाखों युवाओं को रोजगार प्रदान करेगी जिस देश में बढ़ रही बेरोजगारी की दर भी कम होगी और जो बेरोजगार युवा शिक्षित होने के बावजूद रोजगार प्राप्त नहीं कर पाते हैं उनका जीवन स्तर भी बेहतर बनेगा।

उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे इस आर्टिकल में पीएम मोदी रोजगार मेला के संबंध में बताई गई जानकारी पसंद आई होगी अगर यह लेख आपको अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करिए और यदि आपके मन में इस अभियान से संबंधित कोई प्रश्न है या आप हमारे साथ इससे संबंधित कोई सुझाव साझा करना चाहते हो तो अपने प्रश्न नीचे कमेंट सेक्शन में लिखकर हमारे साथ शेयर कर सकते हैं।

1 thought on “पीएम मोदी रोजगार मेला 2024 | पात्रता, दस्तावेज, भर्ती, सैलरी व पंजीकरण प्रक्रिया | PM Modi Rojgar Mela 2024”

Leave a Comment