प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना | ऑनलाइन आवेदन | PM Poshan Shakti Nirman Yojana

PM Poshan Shakti Nirman Yojana :- देश में बहुत से नागरिक ऐसे होते है जो अपने बच्चों को पूरक आहार नही दे पाते है जिसके कारण उनके बच्चे को कई तरह के रोग हो जाते है जिसके कारण वह बच्चा स्वस्थ नही रहता है। देश में इस तरह की परेशानी को कम करने के लिए भारत सरकार ने एक नई योजना की शुरुआत की है। भारत सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना का नाम “प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना” है। अगर आप इस योजना के बारे में सभी जानकारी लेना चाहते ही तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा देश के सभी कुपोषित बच्चों को स्कूल में पोषण वाला खाना खिलाया जायेगा जिससे उनको कुपोषण के कारण होने वाली बीमारियों से बचाया जा सके। इस समय में भी देश में ऐसी कई योजनायें चलाई जा रही है जिसे इस तरह के कुपोषित बच्चों की मदद की जा सके।

अगर आप अपने बच्चे को इस योजना का लाभ दिलाना चाहते है तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े, इस आर्टिकल में आपको प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना से सम्बंधित सभी जरुरी जानकारी जैसे इस योजना के उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया के बारे में बताया जायेगा।

प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना 2021 |  Pradhanmantri Poshan Shakti Nirman Yojana 2021

प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना

इस योजना को देश के ऐसे बच्चों के लिए शुरू किया गया है जिनको घर पर पोषक खाना नही मिल पाता है जिसके कारण उनके शरीर में सभी पोषक तत्वों की कमी पूरी नही हो पाती है जिसके कारण उनको कई बीमारियां हो जाती है। इस योजना के तहत सरकार द्वारा देश के सभी सरकारी स्कूलों और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में प्राथमिक कक्षाओं में पढने वाले छात्रों और छात्राओं को पोषण युक्त भोजन उपलब्ध करया जायेगा जिससे उनको किसी तरह की कोई बीमारी ना हो और वो स्वस्थ रहें।

सरकार ने इस योजना के तहत खाना बनाने के लिए हरी सब्जियां एवं प्रोटीन युक्त भोजन का साप्ताहिक मीनू भी तैयार किया गया है। जैसा कि आप जानते है कि अभी वर्तमान में सरकार द्वारा सभी प्राथमिक स्कूलों में मिड डे मील योजना को चलाया जा रहा है जिसके तहत बच्चों को हर दोपहर खाना खिलाया जाता है।

लेकिन अब सरकार के निर्देशानुसार इस योजना को भी प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना में शामिल कर लिया गया है। सरकार द्वारा इस बात की पुष्टि 29 सितंबर 2021 को की गयी है और अब उस योजना के तहत स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को केवल भोजन देने के स्थान पर पोषक तत्वों से भरपूर भोजन उपलब्ध करवाया जाएगा।

योजना का नाम प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना
लाभार्थी पढ़ने वाले छात्र
लाभार्थी की संख्या 11.8 करोड़
उद्देश्य बच्चों को पोषण युक्त भोजन उपलब्ध करना
वेबसाइट अभी उपलब्ध

प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना के लिए सरकार का बजट | Government budget for Pradhan Mantri Poshan Shakti Nirman Yojana

सरकार ने पूरे देश में इस पोषण शक्ति निर्माण योजना को शुरू करने के लिए बजट जारी कर दिया है जिससे जल्द से जल्द इस योजना का लाभ देश के बच्चों को दिया जा सके। केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के लिए 54061.73 करोड रुपए का बजट दिया गया है और वही इस योजना में राज्यों द्वारा 31733.17 करोड़ रुपए का बजट प्रदान किया जायेगा जिससे यह योजना हर राज्य में चलाई जा सके।

देश में इस योजना को शुरू करने का निर्णय केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में 28 सितंबर 2021 को लिया गया है जिसके तहत देश के 11.2 लाख सरकारी एवं सहायता प्राप्त स्कूलों के 11.8 करोड़ बच्चों को आने वाले 5 वर्षो तक पोषण युक्त खाना उपलब्ध करया जायेगा।

इस योजना के अंतर्गत प्राथमिक विद्यालय के बच्चों के लिये पोषक अनाज खरीदने के लिए केंद्र सरकार इस योजना में अलग से 45,000 करोड़ रुपये का बजट देगी। इसके अलावा पहाड़ी राज्यों में इस योजना के संचालन के लिए 90 फीसदी खर्च केंद्र सरकार के द्वारा वहन किया जाएगा और बाकि का 10 फीसदी खर्च राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।

प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना का उद्देश्य |  Objectives for Pradhan Mantri Poshan Shakti Nirman Yojana

सरकार द्वारा इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य देश में सरकारी एवं सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में पढ़ाई करने वाले बच्चों को पोषण युक्त भोजन उपलब्ध करना है जिससे उनको पोषक खाना ना मिलने के कारण होने वाली बीमारियों से बचाया जा सके। इस प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना का लाभ देश के लगभग 11.8 करोड़ बच्चों को दिया जायेगा।

इस योजना को शुरू करने के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार ने मिल कर इस योजना के लिए बजट जारी किया है। सरकार द्वारा इस योजना के शुरू करने भूखे रहने वाले बच्चों और पोषण युक्त खाना ना मिलने के कारण बीमार रहने वाले बच्चों को काफी लाभ मिलेगा।

प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना के लाभ | Benefits of Pradhanmantri Poshan Shakti Nirman Yojana 2021

इस योजना को देश के बच्चों को लाभ देने के लिए ही शुरू किया गया है। इसके अलावा इस योजना के कई लाभ है जिनके बारे में नीचे बताया जा रहा है।

  • इस योजन को केंद्र सरकार द्वारा शुरू किया गया है और इस योजना को शुरू करने का निर्णय केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में 28 सितंबर 2021 को लिया गया।
  •  इस योजना को उन छात्रों के लिए शुरू किया गया है जो प्राथमिक विद्यालय में पढ़ते है।
  • इस योजना के अंतर्गत प्राथमिक विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चों को पोषण युक्त भोजन उपलब्ध करया जाएगा जिससे उनको किसी तरह की कोई बीमारी ना हो।
  • प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना में सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना मिड डे मील भोजन योजना को समाहित कर लिया गया है।
  • अब Poshan Shakti Nirman Yojana के तहत स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों केवल भोजन देने के स्थान पर पोषक तत्वों से भरपूर भोजन दिया जायेगा।
  • इस योजना का लाभ देश के लगभग 11.2 लाख सरकारी सहायता प्राप्त एवं सहायता प्राप्त स्कूलों के 11.8 करोड़ बच्चों को आने वाले 5 वर्षो तक पोषण युक्त भोजन दिया जायेगा।
  • इस योजना के सरकार द्वारा  1.31 लाख करोड़ रुपए का बजट जारी किया गया है जिसमे से केंद्र सरकार द्वारा 54061.73 करोड़ रुपए और राज्य सरकार द्वारा 31733.17 करोड़ रुपए का खर्च उठाया जायेगा जबकि पहाड़ी राज्यों में इस योजना के लिए केंद्र सरकार 90 फीसदी और राज्य सरकार 10 फीसदी खर्च वहन करेगी।
  •  इन सब बजट के बाद सरकार ने खाना बनाने के लिए खरीदी जाने वाली पोषण सामग्री और अनाज के लिए अतिरिक्त 45000 करोड़ का बजट प्रदान किया जायेगा।

प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना का लाभ कैसे लें? | How to take advantage of Pradhan Mantri Poshan Shakti Nirman Yojana

अगर आप इस प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना का लाभ लेना चाहते है तो उसके लिए आपको अपने बच्चे का एडमिशन अपने नजदीकी प्राथमिक विद्यालय में कराना होगा। इसके बाद आपको उस बच्चे को पढने के लिए रोजाना स्कूल भेजना होगा जहाँ उसको स्कूल के लंच के समय स योजना के तहत बनने वाला पोषक खाना खिलाया जायेगा।

अंतिम शब्द

भारत सरकार के द्वारा शुरु की गई प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना | ऑनलाइन आवेदन | PM Poshan Shakti Nirman Yojana से संबंधित जानकारी को आज हमने अपने इस आर्टिकल में साझा किया हैं। आशा करता हूँ कि आपको दी गयी जानकारी उपयोगी साबित हुई होगी।

बाकी अगर आपको इस योजना में आवेदन करने में किसी तरह की कोई परेशानी आ रही है या फिर आपका इस योजना से जुड़ा कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम जल्द आपके साथ जुड़कर आपकी पूरी सहायता करेंगें।

Spread the love

Leave a Comment