पीएम प्रणाम योजना क्या है? | लाभ, विशेषताएं व उद्देश्य | PM PRANAM Yojana

|| पीएम प्रणाम योजना क्या है? | PM PRANAM Yojana Kya Hai in Hindi | पीएम प्रणाम योजना का उद्देश्य | Objective of PM Pranam Scheme | पीएम प्रणाम योजना के लाभ | Benefits of PM Pranam Yojana |

आप सभी यह बात तो भली-भांति जानते हैं कि वर्तमान समय में भारत देश भर में किसान अपनी पैदावार को बढ़ाने के लिए तरह-तरह के केमिकल युक्त फ़र्टिलाइज़र का इस्तेमाल कर रहे है। इन के माध्यम से फसल की पैदावार में वृद्धि तो होती है लेकिन फसलों की गुणवत्ता में भारी कमी देखने को मिलती है।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए तथा देश भर में केमिकल फर्टिलाइजर का इस्तेमाल पर रोक लगाने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री प्रणाम योजना 2023 (Pradhan Mantri Pranam Yojana 2023 in Hindi) का शुभारंभ किया गया है।

यह एक ऐसी योजना है जिसके माध्यम से केंद्र सरकार सब्सिडी बचत की 50 फ़ीसदी राशि पैसा बचाने वाले राज्य को अनुदान के रूप प्रदान करेगी। यदि आप नहीं जानते हैं प्रधानमंत्री प्रणाम योजना क्या है? इसके उद्देश्य, लाभ और PM PRANAM Yojana के अंतर्गत लाभ किस प्रकार से प्राप्त होगा?

तो आपको यह आर्टिकल पूरा पढ़ने की आवश्यकता है क्योंकि आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम अपने पाठकों के लिए केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई PM PRANAM Yojana 2023 से संबंधित सभी जरूरी जानकारी उपलब्ध कराने वाले हैं अतः आप अंत इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें।

पीएम प्रणाम योजना 2023 क्या है? | PM PRANAM Yojana 2023 Kya Hai in Hindi

भारत देश के अधिकतर किसान अपनी फसल की अधिक पैदावार के लिए खेतों में केमिकल युक्त फर्टिलाइजर का इस्तेमाल कर रहे हैं जिसकी वजह से मिट्टी की गुणवत्ता कम होती जा रही है और शादी कई खतरनाक बीमारियां भी पैदा हो रही हैं। खेतों में केमिकल फर्टिलाइजर के इस्तेमाल को कम करने के लिए केंद्र सरकार ने पीएम प्रणाम (पीएम प्रमोशन ऑफ अल्टरनेटिव न्यूट्रिशन फॉर एग्रीकल्चर मैनेजमेंट) योजना को शुरू कर दिया है।

पीएम प्रणाम योजना क्या है लाभ, विशेषताएं व उद्देश्य PM PRANAM Yojana

इस योजना के माध्यम से सभी राज्य कोर रसायनिक उर्वरकों पर सब्सिडी के बोझ को कम करने के लिए अनुदान राशि प्रदान की जाएगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पिछले वर्ष सब्सिडी 1.62 लाख करोड़ रूपए थी। जिसे बढ़ाकर सरकार के द्वारा 2.25 लाख करोड़ रुपए कर दिया गया है। पीएम प्रणाम योजना के माध्यम से भारत देश के सभी राज्यों की पंचायतों, किसान उत्पादक संगठनों और स्वयं सहायता समूह को प्रोत्साहित किया जाएगा।

भारत देश के जो भी इच्छुक किसान जानना चाहते हैं के प्रधानमंत्री प्रणाम योजना के संबंध में और अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो वह सभी ध्यान पूर्वक इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें क्योंकि नीचे हमने pm pranam Yojana 2023 से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी विस्तार पूर्वक उपलब्ध कराई है।

पीएम प्रणाम योजना का उद्देश्य | Objective of PM Pranam Scheme

केंद्र सरकार के द्वारा पीएम प्रणाम योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य देश भर में खेतो में उपयोग होने वाले केमिकल फर्टिलाइजर के इस्तेमाल को कम करना और किसानों को जैविक खाद का उपयोग करने की ओर प्रोत्साहित करना है। इसका मुख्य कारण यह है कि पिछले 5 सालों में फ़र्टिलाइज़र के उपयोग में बढ़ोतरी हुई है। जिसकी वजह से केमिकल फर्टिलाइजर की डिमांड दिन प्रति दिन बढ़ती जा रही है।

PM PRANAM Yojana के माध्यम से देश के पंचायतों, किसान उत्पाPM PRANAM Yojanaदक संगठनों और स्वयं सहायता समूह को उर्वक का इस्तेमाल कम करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

पीएम प्रणाम योजना के लाभ | Benefits of PM Pranam Yojana

अगर आप PM PRANAM Yojana के अंतर्गत मिलने वाले लाभ के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो हमने इसकी जानकारी विस्तार से नीचे उपलब्ध कराई है है आप नीचे दिए गए बिंदुओं को पढ़कर जान सकते है कि पीएम प्रणाम योजना के लाभ क्या है, जो कुछ इस प्रकार से नीचे दिए गए है-

  • इस योजना के माध्यम से केंद्र सरकार देश भर में हो रहे केमिकल फर्टिलाइजर के उपयोग को कम करने का प्रयास करेगी।
  • PM PRANAM Yojana के माध्यम से केंद्र सरकार सब्सिडी की बचत को 50% तक पैसा बचाने वाले राज्यों को अनुदान के तौर पर लाभ देगी।
  • पीएम प्रणाम योजना के अंतर्गत किसानों, पंचायत, किसान उत्पादक संगठनों और स्वयं सहायता समूह को सरकार 30% का अनुदान प्रदान करेंगी।
  • यह योजना देश भर में लोगो को रसायनिक उर्वरकों के उपयोग में कमी और जागरूकता पैदा करने में काफी मददगार साबित होगी।
  • इसके साथ ही केंद्र सरकार किसानों को फ़र्टिलाइज़र से संबंधित जानकारी भी उपलब्ध कराएगी ताकि फसल की उत्पादकता में वृद्धि हो सके।
  • भारत देश में निवास करने वाले सभी किसानों को PM PRANAM Yojana के तहत लाभान्वित किया जाएगा।
  • जिससे किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा और उनकी आय में भी वृद्धि होगी।

पीएम प्रणाम योजना के लिए पात्रता मापदंड | Eligibility Criteria for PM Pranam Scheme

जब भी केंद्र सरकार के द्वारा कोई योजना शुरू की जाती है तो इस योजना का लाभ पात्र नागरिक को तक पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा कुछ योग्यताओं को सुनिश्चित किया जाता है। अगर आप PM PRANAM Yojana के तहत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो उसके लिए निम्नलिखित पात्रता मापदंड निर्धारित की गई है. जिन्हें पूरा करने के पश्चात ही उम्मीदवार को लाभ प्राप्त होगा, जो कुछ इस प्रकार से नीचे बताई गई है-

  • लाभ प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार का मूल रूप से भारत का नागरिक होना जरूरी है।
  • केवल पेशे खेती करने वाले किसानों को PM PRANAM Yojana के अंतर्गत लाभ प्राप्त होगा।
  • पीएम प्रणाम योजना 2023 के अंतर्गत सभी पंचायतों, किसानों एवं स्वयं सहायता समूह के सदस्य को पात्र बनाया गया है।

PM PRANAM Yojana Related FAQs

प्रधानमंत्री प्रणाम योजना क्या है?

यह केंद्र सरकार के द्वारा देश के किसानों के लिए शुरू की गई एक महत्वकांक्षी योजना है जिसके माध्यम से सरकार किसानों को फ़र्टिलाइज़र की खरीद पर अनुदान राशि प्रदान करेगी।

पीएम प्रणाम योजना की शुरुआत किसने की है?

केंद्र सरकार एवं कृषि मंत्रालय के द्वारा देश के किसानों की आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए पीएम प्रणाम योजना 2023 का शुभारंभ किया गया है।

प्रणाम योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को क्या-क्या लाभ मिलेंगे?

इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को केंद्र सरकार के द्वारा फ़र्टिलाइज़र की खरीद पर सब्सिडी और जैविक खाद के उपयोग के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

पीएम प्रणाम योजना का पात्र किसे बनाया गया है?

केंद्र सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री प्रणाम योजना के लिए मुख्य रूप से किसानों, पंचायत, किसान उत्पादक संगठनों और स्वयं सहायता समूह को पात्र बनाया गया है।

क्या प्रधानमंत्री प्रणाम योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करना होगा?

जी नहीं, प्रधानमंत्री प्रणाम योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है बल्कि सरकार के द्वारा इस योजना का लाभ पात्र नागरिको तक सीधे पहुंचाया जाता है।

निष्कर्ष

आज हमने अपने इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से आप सभी के साथ केंद्र सरकार के द्वारा किसानों की आर्थिक स्थिति सुधारने और उनकी आय को दोगुना करने के उद्देश्य से शुरू की गई पीएम प्रणाम योजना क्या है? | PM PRANAM Yojana Kya Hai in Hindi इसके संबंध में विस्तार पूर्वक पूरी जानकारी साझा की है। हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा इसलिए अपने बताई गई जानकारी पसंद आई होगी।

अगर आपको हमारा आर्टिकल अच्छा लगा हो तो कृपया करके इसे अपने सभी दोस्तों के साथ फेसबुक ग्रुप तथा व्हाट्सएप ग्रुप में ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि देश के अधिक से अधिक लोगों को पीएम प्रणाम योजना के संबंध में जानकारी हो सके। और अगर आप ऐसे ही सरकारी योजना से जुड़ी जानकारी सदर प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट के साथ बने रहिए।

Leave a Comment