प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना | PM Saubhagya Scheme Online Apply Application Form

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना 2021 :- भारत भर में ऐसे कई परिवार निवास करते है जिनके घरों में बिजली नही है, या हम कहे सकते है कि भारत देश मे कई जगह बिजली एक बड़ी समस्या बनी हुई है, लेकिन अब भारत सरकार ने इस बात को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना की शुरुआत की है. जिसके तहत सरकार अब जहां बिजली की समस्या है या जिन घरों में बिजली कनेक्शन नही है उन्हें सरकार मुफ्त में बिजली कनेक्शन उपलब्ध कराएगी प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना (PM Saubhagya Scheme) के तहत दिये जाने वाले कनेक्शन के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी गई। जिसके बारे में नीचे विस्तार से बताया है।

बैसे भी दोस्तों सभी जानते है कि आज ऐसे परिवार जो आर्थिक रूप से ग़रीब है, और उनके पास इतना पैसा नही होता है जिससे वह अपने घर मे बिजली कनेक्शन करा सके। जिस कारण उनका परिवार अंधेरे में अपना जीवन यापन कर रहा है। बस इन्ही कुछ बातों को ध्यान को में रखते हुए भारत सरकार ने प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना (PM Saubhagya Scheme) की शुरुआत की है.

ताकि अब सभी लोगो के घर तक बिजली पहुचायी जा सके। और लोग उजाले में अपना सुखमय जीवन यापन कर सके। बता दे की अब भारत सरकार ने इस योजना का लाभ लोगो तक पहुंचाने के लिए 2021 आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत कर दी है। सो दोस्तों अगर आप भी अभी बिना बिजली उजाले के अंधेरे में अपना जीवन यापन कर रहे है तो अब इस प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना के तहत अपना बिजली कनेक्शन करा सकते है। कैसे करा सकते है इसकी अधिक जानकारी के लिए हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े –

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना | (PM Saubhagya Scheme)

PM Saubhagya Scheme Apply 

भारत सरकार ने प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना की शुरुआत की है जिसके तहत अब ऐसे परिवारों के लिए जो आर्थिक रूप से गरीब है और उनके घर मे बिजली कनेक्शन है ऐसे परिवारों के लिए फ्री में बिजली कनेक्शन उपलब्ध कराएगी। इस योजना का लाभ ग्रामीण इलाकों और शहरी दोनों क्षेत्र के परिवारों को दिया जाएगा। लेकिन जानकारी के लिए बता दे कि इस योजना का लाभ 2011 में हुई जनगणना में जिन लोगो का नाम समाजिक आर्थिक जनगणना में होगा इन्हें ही इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

योजना का नामप्रधानमंत्री सौभाग्य योजना
किसने शुरू कीप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने
लाभ किसे मिलेगागरीब परिवारों को
लाभमुफ्त बिजली कनेक्शन
उद्देश्यप्रत्येक गरीब परिवार को बिजली कनेक्शन देना
प्रक्रियाऑनलाइन

ये भी जाने –

लेकिन अगर आपका इस योजना (PM Saubhagya Scheme) में नाम नही है तो भी सरकार ने इसके लिए एक अलग से स्कीम रखी है वो यह है कि अगर आप प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना का लाभ लेना चाहते है लेकिन आपका नाम समाजिक आर्थिक जनगणना में नही है तो आप इसके लिए 500 रुपये देकर बिजली कनेशन ले सकते है। अच्छी बात यह है कि अगर आप 500 रुपये एक साथ नही दे सकते है तो सरकार ने इसे भी काफी आसान रखा है जी है मतलब की आप इस राशि को 10 आसान किस्तों में जमा कर सकते है। मतलब की अब प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना के तहत सरकार हर परिवार को बिजली कनेशन देगी थी सरकार का मुख्य उद्देश्य है। तो चलिये अब इस योजना का लाभ लेने के लिए कैसे इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है इसके बारे में जानते है –

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना के मुख्य तथ्य

  • इस योजना के तहत अब सरकार हर परिवार जो मुफ्त में बिजली कनेशन देगी।
  • प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना के तहत बिजली कनेशन के उपरांत 5 एलईडी बल्ब, एक पंखा भी प्रदान करेगी।
  • इस योजना के तहत सरकार ट्रांसफर, तार आदि सभी का खर्चा खुद उठाएगी।
  • प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना का लाभ लोगो तक पहुंचाने के लिए सरकार ने जगह।जगज गॉव में कैम्प लगाने की रणनीति बनाई है ताकि सभी को आसानी से बिजली कनेशन प्राप्त हो सके।
  • इस योजना का लाभ मुख्य रूप से देश के 3 करोड़ गरीब परिवारों को होगा।
  • प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना के तहत जहां बिजली देना संभव नही है। वहां लोगो के लिए सोलर पैक प्रदान किये जायेंगे।

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना के लिए पात्रता

  • इस योजना का लाभ जिन परिवार के घरों में बिजली नही है सिर्फ उन्हें ही इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • समाजिक आर्थिक जनगणना में जिनका नाम होगा उन्ही को इसका लाभ दिया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदनकर्ता के पास आधार कार्ड होना जरूरी है।
  • निवास प्रामान पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट फ़ोटो

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना आवेदन कैस करे? PM Saubhagya Scheme Apply

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना के बारे ऊपर उचित जानकारी मिल गयी होगी। लेकिन अब अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है और इसमे अपना आवेदन करना चाहते है तो यह काफी आसान बस इसके लिए आपके पास ऊपर दिए गए जरूरी दस्तावेज़ होना चाहिए। बाकी इसके लिए खुद घर बैठे अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते है और आसानी से इस योजना का लाभ ले सकते है. जिसके बारे में नीचे हमने स्टेप टू स्टेप बताया है जिसे फॉलो करके आप और भी आसानी से इसमे अपना रेजिस्ट्रेशन कर सकते है तो चलिये जानते है-

  • इस योजना का लाभ लेने और इसमें अपना आवेदन करने के लिए सबसे इसकी ऑफिसियल वेबसाइट  https://saubhagya.gov.in/  पर जाना है.
PM Saubhagya Scheme
  • ऑफिसियल वेबसाइट पार आते ही यहां आपको इसका होम पेज Guest का विकल्प मिलेगा जहाँ आपको क्लिक कर देना है.  आप नीचे स्क्रीन शार्ट में देख सकते है.
  • now अब यहाँ sigh in का ऑप्शन मिलेगा यहाँ आपको क्लिक कर देना है.
PM Saubhagya Yojna
  •  अब यहाँ आपको एक फॉर्म मिलेगा जिसमे आपको Role ID और पासवर्ड डालना और sigh in पर क्लिक कर देना है.
PM Saubhagya Yojna
  • इस तरह से आपका प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना  में पंजीकरण हो जायेगा।

Most Read 

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल जवाब

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना क्या है?

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना केंद्र सरकार द्वारा आयोजित की गई एक बहुत ही कल्याणकारी योजना हैं। इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार देश के सभी गरीब परिवारों को मुफ्त बिजली कनेक्शन प्रदान करेगी ताकि राज्य के गरीब परिवारों को बिजली कनेक्शन लेने में किसी भी समस्या का सामना करना ना पड़े।

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना के अंतर्गत देश के किन नागरिकों को लाभ दिया जाएगा?

इस योजना का लाभ देश में निवास करने वाले आर्थिक रुप से गरीब उन परिवारों को प्रदान किया जाएगा जो पैसों की कमी के कारण अपने घरों में बिजली कनेक्शन नहीं लगा पाते और अंधेरे में अपना गुजर-बसर करते हैं।

पीएम सौभाग्य योजना के तहत लाभार्थी को क्या-क्या लाभ मिलेंगे?

पीएम सौभाग्य योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थी को मुफ्त बिजली कनेक्शन के साथ साथ पांच एलईडी बल्ब और एक बिजली से चलने वाला पंखा केंद्र सरकार की ओर से दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना के अंतर्गत कितने परिवारों को लाभ मिलेगा?

इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार देश के लगभग तीन करोड़ गरीब परिवारों को लाभ प्रदान करेगी इसके अलावा जिन जगहों पर बिजली प्रदान करना संभव नहीं है उन जगह पर केंद्र सरकार के द्वारा सोलर पैनल लगवाए जाएंगे।

पीएम सौभाग्य योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कैसे करें?

यदि आप प्रधानमंत्री द्वारा आयोजित की गई सौभाग्य योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप इससे संबंधित ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

निष्कर्ष 

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना सरकार की काफी अच्छी योजना है आप इसके लिए अवश्य आवेदन कर दे. आवेदन कैसे करना है उसकी पूरी प्रक्रिया के बारे में हम आपको ऊपर बता ही चुके है. अगर आपको फिर भी आवेदन करने में या इस योजना से जुडी अन्य किसी जानकारी के बारे में जानना है तो आप हमे नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है. हम जल्दी आपकी पूरी सहायता करेंगे।

Spread the love

Leave a Comment