[छात्रवृत्ति फार्म] प्रधानमंत्री स्कालरशिप योजना 2022 | ऑनलाइन आवेदन | check Status

प्रधानमंत्री स्कालरशिप योजना 2022, प्रधानमंत्री स्कालरशिप योजना क्या है?, प्रधानमंत्री स्कालरशिप योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?, How to apply for Prime Minister Scholarship Scheme online?

PM Scholarship Scheme Apply Form 2022:- दोस्तों आज हम आपको प्रधानमंत्री मोदी कॉलेज की स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं। हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताएँगे कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं। और किस तरह आप ऑनलाइन आवेदन करके किस प्रकार आप अपना फॉर्म सबमिट करवा सकते हैं इसलिए हमारे इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पढ़ लीजिए।

महत्वपूर्ण बातें- हमारे देश के प्रधानमंत्री श्रीमान नरेंद्र मोदी जी ने पूरे देश के विद्यार्थियों के लिए प्रधानमंत्री स्कॉलरशिप  की शुरुआत की है। इस योजना के तहत जो बच्चे धन की कमी से शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाते हैं उन्हें शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी स्कालरशिप योजना 2022 की शुरुआत की गई है। आर्थिक रुप से कमजोर छात्र इस योजना का लाभ ले सकते हैं लेकिन इस योजना का लाभ लेने वाले छात्र भारत के स्थाई निवासी होने चाहिए। इस योजना के लिए प्रतिवर्ष 10000 की राशि छात्रों को स्कॉलरशिप की तौर पर दी जाएगी।

Contents

प्रधानमंत्री स्कालरशिप योजना क्या है? | What is the Prime Minister’s Scholarship Scheme

प्रधानमंत्री स्कालरशिप योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हमारे देश में बहुत से ग़रीब बच्चे धन की कमी के कारण उच्च शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाते हैं। प्रधानमंत्री मोदी जी का सपना है कि देश का हर  बच्चा चाहे वह ग़रीब हो या अमीर शिक्षित होना चाहिए। इसलिए शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री स्कालरशिप योजना 2022 की शुरुआत की है। इस योजना में जिसमें गरीब SC/ST/OBC/BPL छात्रों को 10वीं 12वीं के बाद केंद्र सरकार की तरफ से छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी ताकि वह आगे बढ़ सके। इसके लिए 1000 प्रति महीने के दर पर छात्रों को दिए जाएंगे जिसका मतलब 10 महीने के लिए 10000 की सहायता प्रदान की जाएगी।

योजना का नाम प्रधानमंत्री स्कालरशिप योजना
किसने शुरू की है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
लाभार्थीदेश के छात्र
छात्रवृत्ति राशि₹10000 साल
वेबसाइट http://ksb.gov.in

प्रधानमंत्री मोदी स्कॉलरशिप योजना के लाभ | Benefits of Prime Minister Modi scholarship scheme

  • जो बच्चे 12वीं कक्षा लेकर आएँगे छात्र इस योजना का लाभ ले सकते हैं।
  • जिन बच्चों के माता-पिता सरकारी जॉब करते हैं स्कॉलरशिप फॉर्म के लिए अप्लाई कर सकते हैं।
  • लेकिन उनके परिवार की वार्षिक आय 6 लाख रूपय से कम हो
  • जो बच्चे पढ़ाई में अच्छे हैं लेकिन आर्थिक रुप से कमजोर हैं वह इस योजना का लाभ ले सकते हैं।
  • जो बच्चे 10वीं 12वीं कर चुके हैं लेकिन उनके परिवार की आए बहुत ही कम है जिसके कारण वह ग्रेजुएशन का कोर्स नहीं कर पाते हैं ऐसे में सरकार उन छात्रों को आगे बढ़ने के लिए सहायता प्रदान करेगी।
  • जो कोई बच्चे व्यवसायिक पाठ्यक्रम की तैयारी कर रहे हैं उन्हें केंद्र सरकार 4 से 5 वर्ष के लिए ₹2000 की छात्रवृत्ति हर महीने के लिए देगी लेकिन उन छात्रों के मात्र 50% होने चाहिए।यदि किसी कारणवश छात्रों के मार्क्स 50% से कम हो गए तो उनकी छात्रवृत्ति बंद कर दी जाएगी।
  • प्रधानमंत्री स्कालरशिप योजना 2022 के तहत जो छात्र 12वीं में 85% से अधिक अंक चलाते हैं तो उन्हें केंद्र सरकार ₹25000 की छात्रवृत्ति देगी।

प्रधानमंत्री मोदी स्कॉलरशिप स्कीम के लिए जरूरी योग्यता | Essential qualification for Prime Minister Modi scholarship scheme

  • इस योजना का लाभ लेने वाले छात्र भारत के स्थाई निवासी होने चाहिए।
  • छात्रों के परिवार की अधिकतम आय 6 लाख रूपय से कम होनी चाहिए।
  • आवेदनकर्ता की आयु 18 लेकर 25 वर्ष के बीच होने चाहिए।
  • आर्थिक रुप से कमजोर छात्र इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

प्रधानमंत्री मोदी स्कॉलरशिप स्कीम के लिए जरूरी  जरूरी दस्तावेज़ | Documents required for Prime Minister Modi Scholarship Scheme

आधार कार्ड –  प्रधानमंत्री स्कालरशिप योजना  का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।

आय प्रमाण पत्र – योजना का लाभ लेने वाले लेने वालेव्यक्ति के पास आय प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

पासपोर्ट साइज फोटो – प्रधानमंत्री स्कालरशिप योजना में आवेदन कर्ता के पास पासपोर्ट साइज फोटो होना अनिवार्य है।

बैंक खाता = प्रधानमंत्री स्कालरशिप योजना  तहत दी जाने वाली राशि सीधे बैंक खाते में भेजी इसलिए आवेदनकर्ता व्यक्ति के पास उसका बैंक खाता होना अनिवार्य है.

प्रधानमंत्री स्कालरशिप योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? | How to apply for Prime Minister Scholarship Scheme online

प्रधानमंत्री स्कालरशिप योजना में आवेदन करना काफी आसान है इसके लिए आपको विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर अपना फॉर्म भरना होगा जिसके बारे में नीचे हमने आपको विस्तार से बताया है,आप हमारी नीचे दी गयी स्टेप को फॉलो करके आसानी से उत्तर प्रदेश विकलांग योजना के लिए अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते है.

प्रधानमंत्री स्कालरशिप योजना
प्रधानमंत्री स्कालरशिप योजना
  • अब यहाँ एक फॉर्म मिलेगा जहाँ आपको दी गयी जानकारी को ध्यान पूर्वक पढ़ना है और पूछी गयी जानकारी को सही – सही भर देना है.
  • अब आपको सभी जानकारी भरने के बाद फॉर्म को सबमिट बटन पर क्लिक फॉर्म को सबमिट कर देना है।
  • जो भी जानकारी आपने भरी है उसका प्रिंट आउट ले लीजिए और उसे ध्यानपूर्वक अपने पास रख लीजिए।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2022 Application Status कैसे चेक करे? | How to check Pradhan Mantri Scholarship Scheme 2022 Application Status

अगर आप प्रधानमंत्री स्कालरशिप योजना में आवेदन कर चुके है और उसकी स्थिति की बारे में जानना चाहते है तो नीचे दिए  फॉलो करके आप आसानी से चेक कर सकते है –

  • सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के पेज आते ही यहाँ आपको Status Application का ऑप्शन मिलेगा जहाँ आपको क्लिक करना होगा।
  •  अब यहाँ आपको एक फॉर्म मिलेगा जिसमे आपको अपने आवेदन फॉर्म का  डाक आईडी तथा वेरीफिकेशन कोड एंटर करना होगा।
  • प्रधानमंत्री स्कालरशिप योजना
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको Captcha कोड डालकर सर्च पर क्लिक कर देना है.
  • सर्च पर क्लिक करते ही यहाँ आपके प्रधानमंत्री स्कालरशिप योजना में आवेदन की स्थिति निकलकर आ जाएगी।

प्रधानमंत्री स्कालरशिप योजना से जुड़े सवाल

प्रधानमंत्री स्कालरशिप योजना क्या हैं?

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने देश के गरीब परिवार के छात्रों के लिए प्रधानमंत्री स्कालरशिप योजना कि शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत देश के छात्रों के लिए पढ़ाई के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए छात्रवृत्ति के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

प्रधानमंत्री स्कालरशिप योजना के अंतर्गत कितनी छात्रवृत्ति दी जाएगी?

इस योजना के तहत मुख्य रूप से छात्रो को प्रतिवर्ष 10000 की राशि छात्रवृत्ति के रूप में प्रदान की जाएगी। साथ ही इस योजना के अंतर्गत और कई छात्रवृत्ति को शामिल किया गया है। जो छात्रों को उनके अंक के अनुसार केंद्र सरकार प्रदान करेगी। जिनके बारे में ऊपर विस्तार से बताया गया है।

क्या PM Scholarship Scheme का लाभ देश के सभी छात्रों को दिया जाएगा?

इस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री जी के द्वारा शुरू की गई है इसलिए योजना का लाभ देश के सभी गरीब SC/ST/OBC/BPLपरिवार के छात्रो को दिया जाएगा।

क्या मैं PM Scholarship Scheme 2022 में आवेदन कर सकता हूं?

जी हां अगर आप छात्र हैं और ऊपर बताई गई सभी पात्रता आपके पास है तो आप http://ksb.gov.in/ वेबसाइट पर जाकर इस योजना में अपना आवेदन कर सकते हैं और योजना का लाभ उठा सकते हैं।

मैं अपने प्रधानमंत्री स्कालरशिप योजना आवेदन फॉर्म की स्थिति को कैसे चेक कर सकता हूं?

अगर आप PM Scholarship Scheme 2022 में अपना आवेदन कर चुके हैं और अब अपने आवेदन फॉर्म की स्थिति का पता लगाना चाहते हैं तो आप http://ksb.gov.in/how-apply-scholarship.htm पर जाकर अपने आवेदन फॉर्म की स्थिति को चेक कर सकते हैं। जिसके बारे में ऊपर हमने स्टेप बाय स्टेप बताया है।

प्रधानमंत्री स्कालरशिप योजना के अंतर्गत मिलने वाली छात्रवृत्ति मुझे कहां मिलेगी?

प्रधानमंत्री स्कालरशिप योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार के द्वारा दी जाने वाली छात्रवृत्ति आवेदन करने के बाद छात्रों के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी।

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको प्रधानमंत्री स्कालरशिप योजना 2022 के बारे में बताया हमने अपने हिसाब से आपको यह बताया कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं । और किस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन कर के अपने फॉर्म को सबमिट कर सकते हैं।हमारे द्वारा दी हुई जानकारी आपको कैसी लगी और योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न आ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य ही उत्तर देंगे धन्यवाद।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।