पीएम श्री योजना क्या है? | पीएम श्री योजना के तहत 14,500 स्कूलों का होगा अपग्रेडेशन | What is PM SHRI Yojana 2023

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी जब से भारत के प्रधानमंत्री बने हैं तब से उन्होंने देशवासियों के हितों के लिए कई महत्वपूर्ण योजनाओं को शुरू किया है ताकि इन योजनाओं का लाभ प्राप्त करके देश की गरीबी को दूर किया जा सके हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने देश के सभी पुराने स्कूलों को नया स्वरूप देने तथा बच्चों को स्मार्ट शिक्षा प्रदान करने हेतु एक नई योजना की घोषणा की है. जिसका नाम पीएम श्री योजना 2023 (PM SHRI Yojana 2023) यानी प्रधानमंत्री स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया है। इस योजना के अंतर्गत भारत में मौजूद सभी स्कूलों को मॉडल स्कूल में परिवर्तित किया जाएगा। ताकि देश के स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को बेहतर तरीके से शिक्षा प्रदान कर उनका भविष्य उज्जवल बनाया जा सके।

आज हम इस आर्टिकल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू की गई पीएम श्री योजना 2023 के संबंध में चर्चा करेंगे, अगर आप भी इस योजना से जुड़ी हर एक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारे साथ अंत तक बने रहें क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको प्रधानमंत्री श्री योजना 2023 क्या है? इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य और इसके अंतर्गत क्या लाभ मिलेंगे इत्यादि के संबंध में विस्तार पूर्वक जानकारी साझा करेंगे।

प्रधानमंत्री श्री योजना 2023 क्या है? (What is Pradhan Mantri SHRI Yojana 2023?)

भारत में कई स्मार्ट स्कूल मौजूद है जहां स्मार्ट क्लासेस से लेकर सभी आधुनिक सुविधाएं मौजूद है लेकिन गरीब परिवार के लोग इन स्कूलों में अपने बच्चों का एडमिशन कराने में असमर्थ रहते है। जिसकी वजह से गरीब एवं सामान्य परिवार के बच्चे अच्छी शिक्षा प्राप्त करने में असमर्थ रहते हैं इसी बात को ध्यान में रखते हुए और देश के गरीब एवं सामान्य बच्चों को आधुनिक शिक्षा प्रदान करने हेतु प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 5 अगस्त 2022 को टीचर्स डे के शुभ अवसर पर प्रधानमंत्री श्री योजना 2023 (Prime minister SHRI Yojana 2023 का शुभारंभ किया गया है।

श्री योजना क्या है

पीएम श्री योजना का पूरा नाम प्रधानमंत्री स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया (Prime Minister School for Rising India) है इस योजना के अंतर्गत देश के प्रत्येक जिलों माध्यमिक एवं वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों को मिलाकर 14500 पुराने स्कूलों को अपग्रेड किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा आयोजित PM SHRI Yojana के तहत विकसित किए जाने वाले स्कूलों में छात्रों को आधुनिक, परिवर्तनकारी और समग्र शिक्षा प्रदान की जाएगी जिसके लिए स्कूलों में नई तकनीक, स्मार्ट क्लास, खेल और आधुनिक बुनियादी ढांचा पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

इसके अलावा पुराने स्कूल के ढांचे को और भी मजबूत सुंदर और आकर्षक बनाया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने यह सुनिश्चित किया है कि देश के प्रत्येक जिले में एक माध्यमिक या वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल को अपग्रेड किया जाएगा। इस कार्य की पूर्ति के लिए केंद्र सरकार ने 27,360 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया है। यदि आप प्रधानमंत्री श्री योजना 2023 के संबंध में और अधिक जानकारी प्राप्त करने के इच्छुक हैं तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ कर पीएम श्री योजना 2023 (PM SHRI Yojana 2023) के संबंध में हर एक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

योजना का नाम प्रधानमंत्री श्री योजना
किसने शुरू की है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
कब शुरू हुई 5 सितंबर 2023 टीचर्स डे पर
कितने स्कूल अपग्रेड किए जाएंगे14,500 स्कूल
आवेदन करने का तरीका
वेबसाइट

पीएम श्री योजना के तहत 14,500 स्कूलों का होगा अपग्रेडेशन

भारत सरकार के द्वारा शुरू की गई पीएम श्री योजना 2023 (PM SHRI Yojana 2023) के अंतर्गत भारत के लगभग 14500 पुराने माध्यमिक एवं वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों का अप ग्रेडेशन किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत जिन स्कूलों स्कूलों को अपग्रेड किया जाएगा उनमें आधुनिक सुंदर ढांचे स्मार्ट क्लास के अतिरिक्त अन्य सभी आधुनिक बुनियादी सुविधाओं का विशेष ध्यान दिया जाएगा अर्थात केंद्र सरकार के द्वारा देश के तकरीबन 14500 स्कूलों को केंद्रीय विद्यालय के तर्ज पर स्थापित किया जाएगा।

पीएम श्री योजना 2023 (PM SHRI Yojana 2023) के तहत स्कूलों का विकास एवं उन्नयन करने में आने वाला खर्च केंद्र सरकार के द्वारा वाहन किया जाएगा तथा राज्य सरकार पीएम श्री योजना के अंतर्गत किए जाने वाले कार्य पर निगरानी करेगी। पीएम श्री योजना 2023 के अंतर्गत स्कूल के अपग्रेड होने से अब गरीब परिवार के बच्चे भी अच्छी शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे और अपना भविष्य उज्जवल करके भारत के विकास में अपना हाथ जुटाएंगे।

पीएम श्री योजना का उद्देश्य Purpose of PM Shree Yojana

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू की गई पीएम श्री योजना (PM SHRI Yojana 2023) का मुख्य उद्देश्य भारत के सभी जिलों के कम से कम एक माध्यमिक एवं वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों को अपग्रेड करना तथा इन स्कूलों को एक नया स्वरूप प्रदान करना है ताकि देश के गरीब एवं सामान्य परिवार के बच्चों को स्मार्ट शिक्षा से जोड़ा जा सके।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत सरकार के द्वारा आयोजित की गई प्रधानमंत्री श्री योजना के अंतर्गत राष्ट्रीय शिक्षा नीतियों के सभी घटकों की झलक देखने को मिलेगी।

पीएम श्री योजना (PM SHRI Yojana 2023) के अंतर्गत विकसित किए जाने वाले स्कूलों का निर्माण करने का एकमात्र उद्देश्य देश के नागरिकों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षण अध्ययन और संज्ञानात्मक विकास करना है जिससे हमारे देश को शिक्षा के क्षेत्र में एक अलग पहचान मिल सके।

प्रधानमंत्री श्री योजना के लाभ Benefits of Pradhan Mantri Shree Yojana

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा देश के हर जिले के एक सरकारी स्कूल को स्मार्ट स्कूल के रूप में विकसित करने के लिए पीएम श्री योजना का गठन किया है जिसके अंतर्गत क्या लाभ प्राप्त होंगे, अगर आप इसके बारे में जानना चाहते हैं तो नीचे बताकर बिंदु को ध्यानपूर्वक पढ़िए.

  • इस योजना के अंतर्गत विकसित किए जाने वाले पीएम श्री स्कूलों में नई तकनीक स्मार्ट शिक्षा और आधुनिक शिक्षा की झलक देखने को मिलेगी।
  • प्रधानमंत्री श्री योजना 2023 के अंतर्गत अपडेट किए जाने वाले स्कूलों में राष्ट्रीय शिक्षा नीति के सभी घटकों का उपयोग किया जाएगा।
  • PM SHRI Yojana बनाए जाने वाले श्री स्कूल अपने आसपास के अन्य स्कूलों का विकास एवं मार्गदर्शन करेंगे।
  • श्री स्कूलों में प्राइमरी कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक के छात्रों को स्मार्ट शिक्षा उपलब्ध कराई जाएगी।
  • इसके अतिरिक्त इन स्कूलों में आधुनिक लेबू की स्थापना भी की जाएगी ताकि छात्रों को किताबों के अतिरिक्त प्रैक्टिकल जानकारी भी प्राप्त हो सके।
  • छात्रों को खेल की ओर अधिक प्रेरित किया जाएगा ताकि उनके शारीरिक विकास सही से हो सके।
  • इस योजना के शुरू होने से अब भारत देश के सामान्य परिवार के छात्र भी आधुनिक शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे जिससे कि देश में शिक्षा का स्तर बेहतर होगा।

प्रधानमंत्री श्री योजना 2023 का लाभ कैसे मिलेगा? How to get the benefit of Pradhan Mantri Shree Yojana 2023?

भारत सरकार के द्वारा सरकारी स्कूलों का उन्नयन और पुनर्गठन करने हेतु केंद्र सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री श्री योजना 2023 शिक्षा के क्षेत्र में उठाया गया एक महत्वपूर्ण कदम है। इस योजना के माध्यम से देश के 1800000 से भी अधिक छात्रों को प्रत्यक्ष रुप से लाभ प्राप्त होने की उम्मीद है. हालांकि सरकार द्वारा यह अपडेट जारी की गई है कि इस योजना के अंतर्गत 5 वर्षों में प्रत्येक केंद्र शासित प्रदेश के एक स्कूल को श्री स्कूल में परिवर्तित किया जाएगा।

जिसमें आने वाले खर्च की पूर्ति के लिए सरकार ने 27360 करोड रुपए का बजट के लिए मंजूरी दे दी है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पीएम श्री योजना (PM SHRI Yojana 2023) के अंतर्गत भारत सरकार ने स्कूलों के प्रधानाध्यापक और स्कूल समिति को यह अनुमति दी है कि वह काय करेंगे कि इस योजना के अंतर्गत मिलने वाला 40% नगद कैसे खर्च किया जाएगा।

जिसमें पर्यावरण के साथ परंपराओं और प्रथाओं का पूरा ध्यान रखा जाएगा। अगर स्कूल चाहे तो प्रधानमंत्री श्री योजना 2023 (Pradhan Mantri SHRI Yojana 2023)की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

PM SHRI Yojana 2023 Related FAQs

Pradhanmantri SHRI Yojana क्या है?

पीएम श्री योजना 2023 केंद्र सरकार के द्वारा देश के सामान्य एवं गरीब परिवार के बच्चों को स्मार्ट शिक्षा प्रदान करने हेतु शुरू की गई एक महत्वपूर्ण योजना है जिसके अंतर्गत देश के माध्यमिक एवं वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों को स्मार्ट स्कूलों में कन्वर्ट किया जाएगा।

प्रधानमंत्री श्री योजना का लाभ कितने स्कूलों को मिलेगा?

केंद्र सरकार के द्वारा आयोजित की गई श्री योजना के अंतर्गत देश के 14500 माध्यमिक एवं वरिष्ठ नाम माध्यमिक स्कूलों को अपडेट किया जाएगा।

इस योजना के अंतर्गत निर्माण किए जाने वाले सभी स्कूलों में क्या व्यवस्थाएं होंगी?

इस योजना के अंतर्गत अपडेट किए जाने वाले स्कूलों में नई तकनीकी, स्मार्ट शिक्षा एवं आधुनिकता के अतिरिक्त परंपराओं और प्रथाओं तथा हरियाली का पूरा ध्यान रखा जाएगा।

पीएम श्री योजना किस नीति पर आधारित है?

पीएम श्री योजना राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर आधारित है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा यह सुनिश्चित किया गया है कि इस योजना में राष्ट्रीय शिक्षक नीति के सभी घटक की झलक देखने को मिलेगी।

इस योजना की शुरुआत किसके द्वारा की गई है?

Pradhan Mantri SHRI Yojana की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 5 अगस्त 2022 को टीचर्स डे के शुभ अवसर पर की गई है।

निष्कर्ष

आज हमने आपको प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा देश की शिक्षा में बड़ा परिवर्तन लाने के लिए शुरू की गई एक महत्वकांक्षी योजना पीएम श्री योजना 2023 क्या है? (What is PM SHRI Yojana 2023) के संबंध में हर एक जानकारी विस्तार से उपलब्ध करा दी है हमें उम्मीद है कि आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा. अगर आप इस आर्टिकल में बताई गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो हमारे लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और नीचे कमेंट सेक्शन में कमेंट करके अपने विचार हमारे साथ जरूर शेयर करें।

Leave a Comment