पीएम सूर्योदय योजना 2024 | एक करोड़ घरों में लगेंगे फ्री सोलर पैनल ऐसे करें आवेदन | PM Suryoday Yojana 2024

PM Suryoday Yojana 2024 Kya hai in Hindi: जब से हमारे देश की जनता ने श्रीमान नरेंद्र मोदी जी को प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त किया है तब से मोदी सरकार के द्वारा गरीब नागरिकों के कल्याण हेतु कई प्रकार की जनकल्याणकारी योजनाएं जैसे- पीएम आवास योजना, पीएम जन आरोग्य योजना आदि को चलाया जा रहा है और अब केंद्र सरकार के द्वारा देश के आम नागरिकों के लिए एक और नई कल्याणकारी योजना का शुभारंभ किया गया है, जिसका नाम PM Suryoday Yojana 2024 है। 

इस योजना को मुख्य रूप से बिजली की बढ़ती डिमांड को पूरा करने के लिए शुरू किया गया है। केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई पीएम सूर्योदय योजना 2024 के तहत देश के सभी नागरिकों को अपने घरों की छत पर सोलर पैनल रूप सिस्टम लगाने के लिए सब्सिडी के रूप में आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी ताकि सभी पात्र नागरिक आसानी से अपने सोलर पैनल रूप सिस्टम लगा सके। हम जानते हैं कि आपका मन में Pradhanmantri Suryoday Yojana 2024 से संबंधित कई प्रश्न होंगे जैसे- पीएम सूर्योदय योजना क्या है? इस योजना के लिए किस पात्र बनाया गया है? और आम नागरिकों को अपनी चो पर सोलर पैनल रूप सिस्टम लगाने के लिए केंद्र सरकार कितनी सहायता राशि प्रदान करेगी? आदि।

यदि आप मोदी सरकार के द्वारा शुरू की गई इस महत्वपूर्ण योजना से संबंधित सभी जरूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए ही लिखा गया है क्योंकि आज हम आपको अपने इस लेख में PM Suryoday Yojana 2024 के संबंध में संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराने वाले हैं इसलिए आपसे अनुरोध है कि आप अंतिम तक हमारे इस लेख को ध्यानपूर्वक अवश्य पढ़िए।

Contents show

पीएम सूर्योदय योजना 2024 क्या है? | PM Suryoday Yojana 2024 Kya hai in Hindi 

भारत सरकार के द्वारा भारत के हर एक क्षेत्र में बिजली पहुंचाई जा रही है लेकिन गरीब नागरिकों को बिजली बिल का भुगतान करने में काफी दिक्कतें होती हैं और बिजली की निरंतर बढ़ती डिमांड को भी पूरा करना मुश्किल होता जा रहा है इन समस्या के समाधान के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 22 जनवरी 2024 को PM मंदिर उद्घाटन समारोह से लौटने के बाद Suryoday Yojana 2024 की शुरुआत की है। इस योजना के तहत मध्यम और गरीब वर्ग के लोगों को सरकार अपने घर की छत पर Solar Roof Culture लगाने के लिए सब्सिडी के रूप में वित्तीय सहायता राशि माहिया कराई जाएगी। 

PM Suryoday Yojana 2024

केंद्र सरकार पीएम सूर्योदय योजना 2024 के तहत भारत देश के लगभग 1 करोड़ लोगो को अपनी घरों पर सोलर रूफटॉप लगाने में आने वाले खर्च का 40% सब्सिडी सहायता राशि उपलब्ध कराई जाएगी। प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के तहत मिलने वाली सहायता राशि का उपयोग करके गरीब नागरिक आसानी से अपने छात्रों पर सोलर पैनल रूप सिस्टम लगा पाएंगे, जिससे उन्हें पर्याप्त बिजली पैदा करने और बढ़ते बिजली को बिल कम करने में सहायता मिलेगी। जो भी इच्छुक नागरिक अपने घरों की छत पर सोलर पैनल रूप सिस्टम लगाने के लिए PM Suryoday Yojana 2024 के तहत आवेदन करना चाहते है.

वह इस योजना अंतर्गत लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। अगर आप भी पीएम सूर्योदय योजना 2024 के अंतर्गत आवेदन करने का मन बना चुके है तो इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने से पहले आपको इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी जैसे- इसका उद्देश्य, लाभ, पात्रता मापदंड, आवश्यक दस्तावेज और प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया के संबंध में जान लेना चाहिए, जिससे आपको आगे इस योजना का लाभ प्राप्त करने के दौरान कोई भी परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी इसलिए अंत तक हमारे इस आर्टिकल के साथ बने रहिए।

पीएम सूर्योदय योजना 2024 का उद्देश्य | Objective of PM Suryoday Yojana 2024

माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा पीएम सूर्योदय योजना 2024 को शुरू करने का प्रमुख उद्देश्य के माध्यम एवं गरीब वर्ग के लोगों को अपने घरों की छत पर सोलर लगाने के लिए आर्थिक सहायता राशि प्रदान करना है ताकि गरीब नागरिकों के बढ़ते बिजली बिल को काम किया जा सके।

इस योजना के माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के बिजली बिल में कमी लाने के लिए सरकार लाभार्थियों को सोलर पैनल सिस्टम लगाने पर 40% सब्सिडी का लाभ प्रदान कर रही है। Pradhan Mantri Solar Yojana 2024 के शुरू होने से अब गरीब नागरिक बिना किसी परेशानी के सोलर पैनल सिस्टम लगा पाएंगे, जो गरीबों और बीपीएल नागरिकों को बिजली बिल और रोशनी से संबंधित परेशानियों को दूर करने में महत्वपूर्ण साबित होगी।

पीएम सूर्योदय योजना के तहत कितनी सब्सिडी मिलेगी

आमतौर पर गरीब नागरिक अपने घरों में बिजली कनेक्शन कर लेता है लेकिन भारी बिजली बिल आने के कारण उन्हें कई तरह की मुश्किल उठानी पड़ती है। हालांकि इस समस्या से बचने के लिए कई लोग अपने घरों में सोलर पैनल सिस्टम लगवा लेते हैं लेकिन आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवार इतने सक्षम नहीं होते हैं कि वह अपने घरों में सोलर पैनल सिस्टम को इंस्टॉल करवा सके। इसलिए केंद्र सरकार के द्वारा पीएम सूर्योदय योजना के माध्यम से गरीब नागरिकों को अपने घर की छत पर सोलर सिस्टम लगवाने के लिए सब्सिडी के रूप में आर्थिक मदद प्रदान की जा रही है। 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार के द्वारा इस योजना के तहत 1 किलो वाट का सोलर पैनल लगवाने के लिए कम से कम 18000 रुपए और अधिकतम ₹20000 प्रति किलो वाट के हिसाब से सब्सिडी दी जा रही है। यानी कि प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के शुरू होने से अब गरीब नागरिक आसानी से अपने घरों में सोलर पैनल लगवा सकेंगे जिससे गरीब नागरिकों को 24 घंटे मुफ्त बिजली का लाभ मिल सकेगा और इससे उन्हें भारी बिजली बिल से भी छुटकारा मिलेगा.

देश के एक करोड़ परिवारों को मिलेगी सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू की गई सूर्योदय योजना 2024 के माध्यम से गरीब नागरिकों को अपनी चो पर सोलर पैनल लगाने के लिए 1 किलो वाट के हिसाब से कम से कम 18 से 20 हजार रुपए की सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जा रहा है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार ने इस योजना के माध्यम से देश के लगभग एक करोड़ गरीब परिवारों के घरों में सोलर पैनल स्थापित करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इस योजना की शुरू होने से अब उन सभी परिवार के लोगों को पर्याप्त बिजली उपलब्ध कराई जा सकेगी जो आर्थिक तंगी के कारण अपने घरों में बिजली कनेक्शन लगवाने में असमर्थ हैं या अपने बकाया बिजली बिल को चुकाने में असमर्थ हैं।

पीएम सूर्योदय योजना 2024 के लाभ | Benefits of PM Suryodaya Yojana 2024 in Hindi 

केंद्र सरकार के द्वारा संचालित की जा रही पीएम सूर्योदय योजना 2024 के माध्यम से गरीब और बीपीएल परिवार के नागरिकों को कई प्रकार के लाभ प्रदान किए जाएंगे। यदि आप भी जाना चाहते हैं कि इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण करने के उपरांत आपको क्या लाभ मिलेंगे? तो आप नीचे बताए गए निम्नलिखित बिंदुओं पर एक नजर अवश्य डालें, जो कुछ इस प्रकार से है-

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के नागरिकों को बिजली बिल से राहत दिलाने के लिए पीएम सूर्योदय योजना को शुरू किया है।
  • सरकार के द्वारा इस योजना के तहत लाभार्थी लोगों को अपने घर की छात्रों पर सोलर पैनल सिस्टम इनस्टॉल करने के लिए सब्सिडी प्रदान की जाएगी।
  • पीएम सूर्योदय योजना के तहत उम्मीदवारों को प्रति किलो वाट के हिसाब से 18000 रुपए से लेकर 20000 रुपए तक के सब्सिडी दी जाएगी। 
  • इस योजना के तहत मिलने वाली सब्सिडी की धनराशि को लाभार्थी व्यक्ति के बैंक खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर किया जाएगा।
  • सोलर पैनल सिस्टम लगवाने हेतु दी जाने वाली सहायता राशि प्राप्त करके गरीब नागरिक अपने घरों में सोलर पैनल लगवा पाएंगे।
  • जिससे गरीब नागरिकों को 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी। साथ ही साथ उन्हें बढ़ते बिजली बिल से भी छुटकारा मिलेगा।
  • यह योजना देश के गरीब परिवारों की आर्थिक स्थिति सुधारने और उन्हें पर्याप्त मात्रा में बिजली उपलब्ध कराने में काफी मददगार होगी।
  • इसके साथ यह योजना देश में सौर एनर्जी के उपयोग को बढ़ावा देने में भी मददगार साबित होगी, जिससे बिजली आपकी बढ़ती डिमांड को भी पूरा किया जा सकेगा।

पीएम सूर्योदय योजना के लिए पात्रता मापदंड | Eligibility criteria for PM Suryodaya Yojana in Hindi

यदि आप अपने घरों में सौर पैनल सिस्टम को लगवाने में पीएम सूर्योदय योजना 2024 के अंतर्गत मिलने वाले सब्सिडी का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि आपको इस योजना के अंतर्गत अपना आवेदन करने के लिए कई योग्यताओं को पूरा करना होगा। यदि आप केंद्र सरकार के द्वारा PM Suryodaya Yojana के लिए निर्धारित सभी योग्यताओं को पूरा करेंगे तो ही आप इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए योग्य माने जाएंगे। Pradhanmantri Solar Yojana 2024 के लिए निर्धारित सभी योग्यताओं की लिस्ट हमारे द्वारा इस प्रकार से नीचे बताई गई है –

  • प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना 2024 के अंतर्गत आवेदन करने वाले उम्मीदवार का भारतीय होना आवश्यक है।
  • मुख्य रूप से आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग एवं बीपीएल वर्ग के लोग इस योजना के लिए पात्र होंगे।
  • आवेदन करने वाले उम्मीदवार के परिवार में कोई भी व्यक्ति आयकर दाता नहीं होना चाहिए।
  • आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 2.5 लाख रुपए या इससे कम होनी चाहिए।
  • इस योजना के अंतर्गत सभी जाति एवं वर्ग के गरीब नागरिक अपनी घर पर सोलर पैनल सिस्टम लगवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • उम्मीदवार के द्वारा Pradhanmantri Solar Yojana 2024 के तहत केवल ऑनलाइन आवेदन ही स्वीकार किया जाएगा।

पीएम सूर्योदय योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज | Documents Required For PM Suryodaya Yojana in Hindi 

अब हम आपको बताएंगे कि आपको PM Suryodaya Yojana 2024 के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करने के लिए कौन-कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। आप सभी को इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने में कोई भी परेशान ना हो इसके लिए हमारे द्वारा सभी आवश्यक दस्तावेजों की सूची निम्न प्रकार से बताई जा रही है –

  • आधार कार्ड 
  • वोटर आईडी कार्ड 
  • बीपीएल कार्ड
  • पैन कार्ड 
  • मूल निवास प्रमाण पत्र 
  • आय प्रमाण पत्र 
  • बैंक खाता विवरण 
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ 
  • मोबाइल नंबर 
  • ईमेल आईडी।

पीएम सूर्योदय योजना के लिए आवेदन कैसे करें? | How to apply for PM Suryodaya Yojana 2024

जैसा कि हमने आपको बताया कि प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन माध्यम से पंजीकरण करना होगा। जो भी इच्छुक नागरिक पीएम सूर्योदय योजना के लिए आवेदन कैसे करें? के संबंध में जानना चाहते हैं उनके लिए हमने नीचे इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया के बारे में स्टेप बाय स्टेप बताया है, ये स्टेप्स निम्न प्रकार से है-

  • PM Suryodaya Yojana के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को सर्वप्रथम इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://solarrooftop.gov.in/ पर जाना होगा।
  • आप चाहे तो हमारे द्वारा दिए गए इस लिंक पर क्लिक करके डायरेक्ट प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।
  • ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने योजना की आधिकारिक वेबसाइट का मुख्य पेज ओपन हो जाएगा।
  • जहां आपको रूफ सिस्टम का एक कैलकुलेटर दिखाई देगा, जिसमें आप अपने बिजली बिल का खर्च और सोलर पैनल में आने वाले खर्च को कैलकुलेट कर सकते हैं।
  • इसके बाद आपको Apply For Rooftop Solar का ऑप्शन देखने को मिला जाएगा, आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
PM Suryoday Yojana 2024
  • अब आपके सामने consumer Account Details का पेज ओपन हो जाएगा। आपको इस पेज में पूछी गई सभी जानकारी ध्यानपूर्वक दर्ज करनी है और फिर Next Button पर क्लिक कर दीजिए।
PM Suryoday Yojana 2024 1
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक अगला पेज ओपन हो जाएगा, जहां पूछे कि सभी जानकारी दर्ज करने के पश्चात आपको Login के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करके नेक्स्ट के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इतना करने के बाद आपकी स्क्रीन पर पीएम सूर्योदय योजना का आवेदन फॉर्म ओपन हो जाएगा।
  • आपको इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी दर्ज करनी होगी और फिर सभी दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा।
  • सभी जानकारी और दस्तावेजों को अपलोड करने के पश्चात आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार से आप प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना 2024 के तहत घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से अपना पंजीकरण कर सकते है।

PM Suryoday Yojana Related FAQs

पीएम सूर्योदय योजना 2024 क्या है?

पीएम सूर्योदय योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा गरीब परिवार के लोगो के लिए शुरू की गई एक महत्वपूर्ण योजना है, जिसके अंतर्गत गरीब परिवारों को सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का लाभ किसे मिलेगा?

केंद्र सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के माध्यम से मुख्य रूप से आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग एवं बीपीएल परिवार के नागरिकों को लाभ मिलेगा जो आर्थिक टांगे के कारण अपने घरों में सोलर पैनल नहीं लगा पाते है।

पीएम सर्वोदय योजना के तहत सोलर पैनल लगाने के लिए कितनी सब्सिडी मिलेगी? 

पीएम सर्वोदय योजना के तहत सोलर पैनल लगाने के लिए सरकार लाभार्थियों को सोलर पैनल लगाने में आने वाले खर्च का 40% सब्सिडी के रूप में प्रदान करेगी जो लाभार्थी लोगों के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से सीधे भेजा जाएगा.

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का उद्देश्य क्या है?

केंद्र सरकार के द्वारा पीएम सूर्योदय योजना को शुरू करने का प्रमुख उद्देश्य गरीब नागरिकों को उनके बढ़ते बिजली बिल से राहत दिलाने के लिए घर की छात्रों पर सोलर पैनल सिस्टम लगाने हेतु आर्थिक सहायता राशि प्रदान करना है ताकि गरीब नागरिकों की आर्थिक स्थिति में सुधार लाया जा सके।

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना की शुरुआत कब और किसके द्वारा की गई है?

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना की शुरुआत माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 22 जनवरी 2024 को श्री राम मंदिर जन्म भूमि प्राण प्रतिष्ठा की शुरुआत के बाद की गई है।

पीएम सूर्योदय योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करें?

अगर कोई उम्मीदवार पीएम सूर्योदय योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहता है तो वह इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकता है, बाकी इसकी आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया के बारे में ऊपर हमारे द्वारा बता दिया गया है इसलिए आप इस लिए को ध्यान से पूरा जरूर पढ़ें।

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को कितनी धनराशि दी जाएगी?

सरकार के द्वारा इस योजना के तहत सभी लाभार्थियों को 40% सब्सिडी यानी 1 किलोवाट के हिसाब से 18 से 20 हजार की सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जाएगा जो लाभार्थी नागरिकों के बैंक खाते में डायरेक्ट भेजी जाएगी

निष्कर्ष

आज हमने आप सभी के लिए अपने इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से पीएम सूर्योदय योजना 2024 क्या है? | PM Suryoday Yojana 2024 Kya hai in Hindi के संबंध में बताया है। यह केंद्र सरकार के द्वारा गरीब नागरिकों को बिजली बिल से राहत दिलाने के लिए शुरू की गई एक महत्वपूर्ण योजना है जिसके तहत आवेदन करके आप भी अपने घरों की छत पर सोलर पैनल सिस्टम लगवा सकते हैं।

आशा करते हैं कि आप सभी के लिए हमारे द्वारा इस आर्टिकल में बताई गई जानकारी समझ आई होगी अगर यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा हो तो आपसे अनुरोध है कि कृपया करके इसे अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में लिखकर जरूर बताएं कि आपको यह आर्टिकल कैसा लगा।

Leave a Comment