[ऑनलाइन पंजीकरण] स्वामित्व योजना क्या है? लाभ पात्रता

हम सभी जानते है की आज दुनिया को इंटरनेट का युग कहाँ जाने लगा है इस इंटरनेट के की मनुष्य का जीवन काफी आसान होता जा रहा है सबसे अच्छी बात की अब भारत डिजिटल इंडिया की तरफ दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है जिसकी शुरुआत हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने की थी और अब इसी डिजिटल इंडिया को और आगे बढ़ाते हुए प्रधानमंत्री जी ने हाल ही में 24 अप्रैल 2022 को राष्ट्रीय पंचायत दिवस पर स्वामित्व योजना की शुरुआत की है.

इस योजना के तहत अब देश के प्रधानमंंत्री नरेंद्र मोदी जी ने ई-ग्राम स्वराज पोर्टल (egramswaraj.gov.in) वेबसाइट की शुरुआत की है जिसके तहत अब गॉव से जुडी सभी जानकारी उपलब्ध रहेगी जैसे की सरकार की तरफ से गॉव लिए कितना पैसा उपलब्ध कराया है. और कितना और सरकार किस योजना का संचालन कर रही है मतलब की अब आपके गॉव में किस प्रकार की योजना को सरकार ने शुरू किया है और कितना पैसा आपके गॉव के विकास के लिये आया है आप उसे इस पोर्टल (Swamitva Yojana egramswaraj.gov.in) की मदद से आसान से देख सकेंगे। प्यारे अब आप अगर इस स्वामित्व योजना के बारे में ज्यादा जानना चाहते है जैसे कि स्वामित्व योजना क्या है? इसका लाभ कैसे मिलेगा आदि के बारे में जानना चाहते है तो हमारे इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पूरा पढ़े –

स्वामित्व योजना क्या है? | PM Swamitva Yojana

देश में हर विभाग में किसी ना किसी प्रकार का फर्जीबाड़ा लगा रहता है जिसे रोकने के निरंतर कार्य कर रही है अगर फर्जीबाड़ा की बात करे तो गॉव में काफी ऐसे लोग है जिन्हे उनकी ज़मीन का मालिकाना हक नहीं पता चल पाता है साथ ही आपके ग्राम पंचायत के विकास के लिए सरकार ने किस योजना की शुरुआत की है और उस योजना को पूरा करने के लिए आपके ग्राम प्रधान के बैंक खाते में कितना पैसा भेजा गया है जैसी जानकारी नही मिल पाती है।

योजना का नामप्रधानमंत्री स्वामित्व योजना
किसके द्वारा शुरू की गईप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
लाभ मिलेगा ग्रामीण क्षेत्रो के नागरिको को
लाभजमीन से जुड़ी जानकारी
उद्देश्यजमीन से जुड़े विवादों का निपटारा करना
प्रक्रियाऑनलाइन

बस इस बात को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने स्वामित्व योजना की शुरुआत की है जिसकी मदद से ग्रामीण क्षेत्रो को ऑनलाइन तरीके से शुरू किया जाएगा इस योजना की शुरुआत करते हुए प्रधानमंत्री जी ने कहां की जल्द इस योजना से जुड़ा एप्प लांच किया जाएगा जहां ग्रामीण क्षेत्रो के लोग अपनी ज़मीन का लेखा जोखा देख सकेंगे ताकि आज गॉव में चल रहे ज़मीनी विवादों से आसानी से निपटा जा सके। इतना ही नही इस स्वामित्व योजना पोर्टल और लांच होने वाले एप्प पर लोन जैसी भी सुविधा यहाँ उपलब्ध रहेगी। लेकिन इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको इस पोर्टल पर अपना ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा जिसके बारे में आप नीचे पढ़ेंगे –

स्वामित्व योजना का उद्देश्य

भारतन सरकार ग्रामीण इलाकों के लोगो की उनकी संपत्ति का मालिकाना हक दिलाने और ग्रामीणों इलाको को डिजिटल रूप देने के लिए मुख्य रूप से स्वामित्व योजना की शुरुआत करने जा रही है, अभी सिर्फ महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, कर्नाटक जैसे रज्यो में इसकी इस योजना की घोषणा करते हुए मोदी कहां की 2024 तक इस योजना को पूरे देश मे लागू किया जाएगा। साथ ही प्रधानमंत्री जी ने कहां की गॉव की जमीनों की ड्रोन के द्वारा मैपिंग की जाएगी जिससे हर व्यक्ति को उसकी जमीन का मालिकाना हक मिल सकेगा जिससे ग्रामीण इलाकों में जमीनी विवाद से छुटकारा मिलेगा यही भारत सरकार का स्वामित्व योजना का शुरू करने का मुख्य उद्देश्य है।

स्वामित्व योजना के लाभ

स्वामित्व योजना के तहत ग्रामीण इलाकों के नागरिकों के लिए किस प्रकार लाभ मिलेगा वह निम्लिखित है –

  • स्वामित्व योजना के तहत अब पूरे देश के ग्रामीणों इलाक़ो को ब्रॉडबैंड से जोड़ा जाएगा जिससे ग्रामीण इलाकों तक सरकारी योजनाओँ की जानकारी आसानी से पहुंच सकेंगी।
  • स्वामित्व योजना e Portal की मदद से ग्रामीणों इलाकों में ऑनलाइन सिस्टम को बढ़ावा मिलेगा और गॉव को विकास के स्तर में मदद मिलेगी।
  • इस पोर्टल पर अब आप अपनी ज़मीन से जुड़े प्रामानपत्र को हासिल कर सकेंगे।
  • जिन लोगो के पास उनकी ज़मीन है लेकिन जमीन के कागजात नही है उन्हें इस योजना का सबसे बड़ा फायदा मिलेगा।
  • अपनी ज़मीन का मालिकाना हक जानकर आप आसानी से किसी भी बैंक से जमीन पर लोन ले सकेंगे।
  • ड्रोन के द्वारा ग्रामीण इलाकों की ज़मीन की मैपिंग की जाएगी।
  • इस योजना से भूमि भ्रष्टाचार्य से छुटकारा मिलेगा।
  • इस योजना के अंतर्गत अब सरकार की योजनाएं ग्रामीण इलाकों में आसानी पहुंच सकेंगी।

स्वामित्व योजना में रजिस्ट्रेशन कैसे करें? |  Swamitva Yojana Online Registration

तो प्यार दोस्तों अब अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो इसके लिए सबसे पहले आपको स्वामित्व योजना के तहत शुरू किए गए पोर्टल वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा तभी आप इस योजना का लाभ उठा सकते है रजिस्ट्रेशन करने के लिए आप हमारी नीचे दी गयी स्टेप को फॉलो कर सकते है –

  • इस योजना में अपना रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको स्वामित्व योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।
PM Swamitva Yojana
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको New Registration का Option मिलेगा जहां आपको क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने स्वामित्व योजना से जुड़ा एक मिलेगा जिसमे आपको अपना जिला, ग्राम पंचायत, मोबाइल नंबर, आधार कार्ड नंबर ईमेल।आईडी आदि जैसी जानकारी सही सही भरनी है और जानकारी भरने के बर्फ फॉर्म में नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करके फॉर्म को सबमिट कर देना है।
  • फॉर्म सबमिट करते ही आपका इस योजना में रजिस्ट्रेशन हो जाएगा जिससे जुड़ा msg आपके मोबाइल नंबर और ईमेल पर मिल जाएगा।

नोट:- प्यारे दोस्तों सरकार ने अभी स्वामित्व योजना को मात्र 6 राज्यों में शुरू किया है लेकिन जल्द इस योजना को पूरे देश मे लागू किया जाएगा साथ प्रधानमंत्री जी बताया है कि जल्द इस योजना से जुड़ा एप्प लांच किया जाएगा जिससे ग्रामीण इलाकों को डिजिटल इंडिया का एक नया स्वरूप दिया जा सके। और लोगो तक आसानी से सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी और सहायता को पहुंचाया जा सके। सो अब इस योजना से जुड़ी आगे की जानकारी को सबसे पहले पाने के लिये हमारी इस वेबसाइट को बुक मार्क करके रखें।

प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल जवाब

प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना क्या है?

प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना केंद्र सरकार के द्वारा आयोजित की गई एक लाभकारी e- portal है। इस पोर्टल के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों को उनकी जमीन का मालिकाना हक और सरकार द्वारा आयोजित की जाने वाली योजना के अंतर्गत लाभ प्रदान किये जायेंगे। ताकि ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों की आर्थिक स्थिति बेहतर बनाई जा सके।

प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना के तहत नागरिको को क्या लाभ मिलेंगे?

इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण इलाकों के नागरिक ऑनलाइन अपनी जमीन से जुड़े जानकारी और प्रमाण पत्र को प्राप्त कर पाएंगे जिससे देश में ऑनलाइन सिस्टम को बढ़ावा मिलेगा और गॉव के विकास के स्तर में मदद मिलेगी।

प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना क्यो शुरू की गई?

देश के ग्रामीण क्षेत्रो में बढ़ रहे जमीन के अवैध कब्जे और कालाबाजारी को रोकने तथा नागरिको को उनकी जमीन का मालिकाना हक देने के लिए केंद्र सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है।

प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना की शुरुआत किसने की है?

इस योजना की शुरुआत 24 अप्रैल 2022 को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा की गई है जिसका लाभ गरीब ग्रामीण इलाकों में निवास करने वाले नागरिको को प्रदान किया जाएगा।

निष्कर्ष

ग्रामीण इलाकों में लोगो की जमीन पर कब्जा और भूमाफिया जैसी बड़ी समस्याएं बनी हुई है लेकिन अब स्वामित्व योजना के तहत शुरू किए गए पोर्टल वेबसाइट की मदद से इस पर पूरी तरह से लगाम लगेगी और सभी ग्रामीण इलाकों के लोगो के लिये उनकी जमीन का मालिकाना हक मिल सकेगा इससे वह अपनी ज़मीन पर लोन भी ले सकेंगे।

मतलब की भारत सरकार के द्वारा शुरू की गई स्वामित्व योजना ग्रामीण इलाकों के लिए बेहद महत्वपूर्ण होने वाली अब हर व्यक्ति अपने ग्राम पंचायत से जुड़ी सभी जानकारी इस पोर्टल पर ऑनलाइन घर बैठे देख सकेगा जिससे गॉव को एक विकास की नई दिशा मिलेगी। बाकी दोस्तों हम आपको अपने इस आर्टिकल की मदद से स्वामित्व योजना के बारे में डिटेल में बता ही चुके है।

आशा करता हूँ कि ऊपर आपको इस योजना से जुड़ी पर्याप्त जानकारी मिल गयी होगी और आपके लिए महत्वपूर्ण रही होगी। अगर दी गयी जानकारी उपयोगी लगे तो इसे अपने सोशल मीडिया पर शेयर करना बिल्कुल भी न भूले

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।