युवा प्रधानमंत्री योजना क्या है? | ऑनलाइन आवेदन और पात्रता | 50,000 इनाम राशि

युवा प्रधानमंत्री योजना क्या है? :- 29 मई 2021 को देश के प्रधानमंत्री द्वारा एक योजना के लिए शुरू किया गया है जिसका नाम युवा प्रधानमंत्री योजना रखा गया है। इस Yuva Pradhanmantri Yojana के अंतर्गत देश के युवाओं और नवोदित लेखकों के लिए कई तरह के लाभ प्रदान किये जायेगे। यह योजना की शुरुआत शिक्षा मंत्रालय की मदद से की गयी है। हमारे इस आर्टिकल में आपको इस युवा प्रधानमंत्री योजना के बारे में सभी जानकारी प्रदान की जाएगी।

युवा पीएम योजना की शुरुआत शिक्षा मंत्रालय द्वारा देश के सभी युवा लेखकों को प्रोत्साहित करने के लिए की गयी है ऐसा बहुत से लेखको के साथ होता कि उनको अपने जीवन में लेखन के दौरान कई तरह की समस्याओं से गुजरना पड़ता है और जिससे कई बार एक अच्छा लेखक अपने लेखन को दुनिया के सामने नही ला पाता है। लेकिन इस योजना की मदद से सभी लेखक अपने लेखन कौशल को निखार सकते हैं। अगर आप इस योजना के बारे में और जानकारी लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

Contents

युवा प्रधानमंत्री योजना क्या है? | What is Yuva Pradhanmantri Yojana 2022

युवा प्रधानमंत्री योजना क्या है

युवा प्रधानमंत्री योजना को देश के लेखको के लिए शुरू किया गया है जिससे उनको कई तरह के लाभ दिए जा सके और उनको अपने लेखन कार्य को और बेहतर बनाने के लिए और वह अपने द्वारा लिखने वाले लेखों को और भी बेहतर बना सके। युवा प्रधानमंत्री योजना इस तरह के सभी लेखकों को एक प्लेटफार्म प्रदान कर रही है जिस पर सभी लेखक अपने अपने लेखों को पब्लिश करा सकेगे।

युवा प्रधानमंत्री योजना को एक लेखक परामर्श कार्यक्रम के दौरान संज्ञान में लाया गया और जिसके बाद इस योजना की जरूरत और इसके लाभ सामने आये है। इसके जरिए हमारे देश के लेखक और कवि देश के साथ साथ वैश्विक स्तर पर भारतीय लेखन को प्रदर्शित कर सकेंगे जिससे उनको काफी फायदा होगा।

युवा प्रधानमंत्री योजना के माध्यम से पढ़ने, लिखने और पुस्तक संस्कृति को बढ़ावा दिया जाएगा और साथ ही भारतीय लेखन को वैश्विक स्तर पर प्रदर्शित किया जाएगा। शिक्षा मंत्रालय के अनुसार यह योजना लेखकों को अपने लेखों के अनुसार भारत के इतिहास और स्वतंत्रता सेनानियों और देश की स्वतंत्रता के लिए उनके द्वारा किए गए बलिदानों को और उनके द्वारा कभी हार ना मानने वाले हौसले को दुनिया के सामने अपनी किताबों और लेखों के माध्यम से निखारने में काफी मदद करेगी।

योजना का नाम युवा प्रधानमंत्री योजना
किसने शुरू की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
कब शुरु हुई21 मई 2021
लाभ ₹50000 प्रतिमाह
लाभार्थीयुवा नवोदित लेखक
उद्देश्य भारतीय संस्कृति को बढ़ावा देना
आयु सीमा30 बर्ष से कम
वेबसाइटhttps://innovateindia.mygov.in

देश के 60000 युवाओं को मिला है युवा प्रधानमंत्री योजना का लाभ

देश के केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार इस युवा प्रधानमंत्री योजना के तहत अभी तक देश के 10 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों में इस योजना को शुरू कर दिया गया है। अभी इस योजना को शुरू हुए कुछ ही दिन हुए है और अभी तक 60000 युवाओं को इस युवा प्रधानमंत्री योजना का लाभ दिया जा चुका है।

युवा प्रधानमंत्री योजना के लिए सरकार द्वारा लाभार्थी की शिक्षा, प्रशिक्षण आदि के लिए एक प्लेटफार्म तैयार किया जा रहा है जिसके माध्यम से विशेष प्रशिक्षण संस्थानों में लाभार्थी को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा जिससे वो अपने आप को और भी बेहतर बना सके।

युवा प्रधानमंत्री योजना 2022 के चरण

जो भी नागरिक इस युवा प्रधानमंत्री योजना का लाभ लेना चाहते है उनको बता दूँ की इस युवा प्रधानमंत्री योजना के लिए 4 जून 2021 से 31 जुलाई 2021 तक आवेदन और प्रतियोगिता का संचालन किया जाएगा जिसमे देश का कोई भी नागरिक भाग ले सकता है।

इसके बाद सभी आवेदक द्वारा अर्जित किये गये अंको की एक सूची बनी जाएगी और 75 सबसे अच्छे लेखको का चुनाव किया जायेगा। युवा प्रधानमंत्री योजना के तहत चुने गये सभी लेखको को 3 महीने का प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा जिससे वह अपने काम को और भी अच्छा कर सके। युवा प्रधानमंत्री योजना के तहत इस पूरी प्रोसेस को दो चरणों में पूरा किया जायेगा।

युवा प्रधानमंत्री योजना का प्रथम चरण | First Step for Yuva Pradhanmantri Yojana

सरकार द्वारा शुरू की गयी इस युवा प्रधानमंत्री योजना के तहत नोडल एजेंसी नेशनल बुक ट्रस्ट के द्वारा दो सप्ताह के लिए सभी चुने गये लेखकों के लिए ऑनलाइन कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा जिसमे उनको दो प्रसिद्ध लेखकों द्वारा प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। दो महीनो का अपना प्रशिक्षण पूरा करने के बाद उन सभी लेखकों को ऑनलाइन या फिर ऑनसाइट राष्ट्रीय शिविरों के माध्यम से दो महीने का प्रशिक्षण और प्रदान किया जायेगा।

युवा प्रधानमंत्री योजना द्वितीय चरण | Second Status for of Yuva Pradhanmantri Yojana

इस चरण में अच्छे लेखकों को कई तरह के लाभ प्रदान किये जायेगे और साथ ही उनको प्रमोट भी किया जायेगा। जैसे उनको साहित्य उत्सव में जाना, आभासी पुस्तक मेले, संस्कृत आदान-प्रदान कार्यक्रम आदि तरह के कई कार्यक्रम में जाने और अपने ज्ञान का विस्तार करने और साथ ही कौशल विकास करने का अवसर मिलेगा।

युवा प्रधानमंत्री योजना के तहत अगर लेखक मेंटरशिप योजना के तहत उस लेखक को 6 महीने तक 50,000 रुपये प्रति महीने के हिसाब से प्रदान किये जायेगे। इसके साथ ही मेंटरशिप योजना तहत नेशनल बुक ट्रस्ट लेखकों द्वारा लिखी गई पुस्तकों को प्रकाशित किया जायेगा और साथ ही उनको इस पुस्तक में से 10% की रॉयल्टी भी दी जाएगी। युवा प्रधानमंत्री योजना के प्रकाशित हुई सभी पुस्तकों को और भी कई भारतीय भाषाओं में भी प्रकाशित किया जायेगा।

युवा प्रधानमंत्री योजना के लिए चयन प्रक्रिया | Process for Yuva Pradhanmantri Yojana

अगर आप भी लेखन का कार्य करते है और प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गयी इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आप नीचे बताये जा रहे प्रोसेस को पढ़ कर इस योजना में भाग ले सकते है। इस योजना में भाग लेने के लिए आवेदक को सबसे पहले अखिल भारतीय प्रतियोगिता में भाग लेना होगा।

इस प्रतियोगिता में केवल 75 सर्वश्रेष्ठ लेखकों का चयन किया जाएगा जिनकी सूची को 15 अगस्त 2022 को सरकार द्वारा घोषित की जाएगी। अब अगर आपका नाम इस सूची में होता है तो आपको युवा प्रधानमंत्री योजना के तहत मिलने वाले सभी लाभ प्रदान किये जायेगे। सभी चयनित लेखकों को सरकार द्वारा पेशेवर तथा प्रख्यात लेखक व संरक्षक द्वारा मुफ्त प्रशिक्षण दिया जाएगा।

इस प्रशिक्षण के दौरान सभी चयनित लेखकों को विस्मृत नायको, स्वतंत्रता सेनानियों, भारत की आज़ादी के बारे में और राष्ट्रीय आंदोलनों के प्रति अपने विचार एवं भावनाओं को प्रकट करते हुए पुस्तकों में लिखना होगा।

इसके बाद सरकार द्वारा 15 दिसंबर 2021 तक इन सभी लेखकों द्वारा लिखी गई सभी पुस्तकों को चेक किया जायेगा इसके बाद 12 जनवरी 2022 को राष्ट्रीय युवा दिवस के मौके पर उन सभी किताबों का विमोचन किया जायेगा। इस मौके पर जीतने वाले सभी विजेता युवकों को 6 माह तक 50,000 रुपये प्रति महीने की धनराशि प्रदान की जाएगी।

युवा प्रधानमंत्री योजना के लाभ | Benefits of Yuva Pradhanmantri Yojana

इस युवा प्रधानमंत्री योजना के कई लाभ है जिनके बारे में नीचे बताया जा रहा है।

  • इस युवा प्रधानमंत्री योजना को लेकर सरकार ने एक नया नारा दिया है जो “एक भारत श्रेष्ठ भारत” है
  • इस योजना का सबसे बड़ा लाभ यह है ऐसे नवोदित लेखकों को अपनी लेखन कौशल को सुधारने का एक बहुत ही अच्छा मौका मिल रहा है जो लेखन का कार्य करते है।
  • इसके अलावा इस योजना के माध्यम से देश की लुप्त हो रही भारतीय संस्कृति और उसकी प्राचीन वीर गाथाएं फिर से नये रूप में लोगो के सामने आ सकेगी और देश के नागरिको को पता चल सकेगा।
  • देश के जो भी लेखक इस युवा प्रधानमंत्री योजना के तहत चुने जायेगे उन सभी लेखकों को 6 महीने तक प्रति माह 50,000 रुपए की मदद भी प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के तहत जो भी लेखक अपनी किसी पुस्तक को लिखेगा, सरकार उस पुस्तक को नेशनल बुक ट्रस्ट द्वारा प्रकाशित करने में मदद करेगी।
  • सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना से भारतीय संस्कृति और उसके साहित्य को दुनिया के बारे में पता चल सकेगा।

युवा प्रधानमंत्री योजना के लिए जरुरी पात्रता और महत्वपूर्ण दस्तावेज | Essential Documents for Yuva Pradhanmantri Yojana 2022

अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपके पास कुछ जरुरी कागजात होने अनिवार्य है इसके बाद ही आप इस योजना का लाभ ले सकते है।

  • जो भी आवेदक इस योजना के लिए आवेदन कर रहा उसका भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना में आवेदन करने वाले लेखक की आयु 30 वर्ष या फिर उससे कम होनी चाहिए।
  • आवेदन करने वाले आवेदक के पास अपना आधार कार्ड होना भी जरुरी है।
  • युवा प्रधानमंत्री योजना के तहत आवेदन करने वाले लेखक के पास अपना निवास प्रमाण पत्र होना भी जरुरी है।
  • युवा प्रधानमंत्री योजना के तहत आवेदन करने वाले लेखक का किसी बैंक में खाता होना जरुरी है जिससे इस योजना के तहत मिलने वाली धनराशि उसके बैंक खाते में भेजी जा सके।
  • लेखक के पास एक वैध मोबाइल नंबर और अपने दो पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ होने भी जरुरी है।

युवा प्रधानमंत्री योजना 2022 के लिए आवेदन कैसे करें? | How to Apply Online Application form for Yuva Pradhanmantri Yojana 2022

अगर आप युवा प्रधानमंत्री योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो आप नीचे बताये गये प्रोसेस को फॉलो करके इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

  • युवा प्रधानमंत्री योजना के लिए में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले आपको युवा प्रधानमंत्री योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा, आप चाहे तो इस दिये गये लिंक https://innovateindia.mygov.in पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।
  • इस वेबसाइट पर विजिट करने के बाद आपको इस वेबसाइट के होमपेज थोड़ा स्क्रॉल डाउन करने पर “PM Scheme of Mentoring Young Authors” के आप्शन पर जाना होगा और उसमे दिए गये participate के आप्शन पर क्लिक करना होगा।
युवा प्रधानमंत्री योजना 2021
  • इस आप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने के नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपको “click here to submit” का एक आप्शन दिखाई देगा।
युवा प्रधानमंत्री योजना
  • इसके बाद आपको “Register Now” का एक आप्शन दिखाई देगा, अब आपको इस पर क्लिक करना होगा,
युवा प्रधानमंत्री योजना 1
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपको कुछ पूछी गयी जानकारी को भरना होगा और इसके बाद नीचे दिए गये “Create New Account” के आप्शन पर क्लिक करना होगा।
युवा प्रधानमंत्री योजना 2
  • इस बटन पर क्लिक करते ही युवा प्रधानमंत्री योजना के लिए आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जायेगा।
  • अब आपको अपने लॉग इन पासवर्ड से इस वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा और युवा प्रधानमंत्री योजना के लिए अपना आवेदन फॉर्म पूरा करना होगा।
  • आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरने के बाद आपको अपने आवेदन फॉर्म को सबमिट कर देना होगा, इस प्रकार आप युवा प्रधानमंत्री योजना के लिए आवेदन कर सकते है और इस योजना का लाभ ले सकते है।

युवा प्रधानमंत्री योजना के सम्बंधित FAQ

युवा प्रधानमंत्री योजना क्या है?

यह योजना देश के उन लेखको के लिए शुरू की गयी है जो अभी युवा और अभी जल्दी में ही लेखन कार्य शुरू किया है।

युवा प्रधानमंत्री योजना के लाभ क्या है?

युवा प्रधानमंत्री योजना का सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह योजना देश के छोटे लेखकों को आगे बढ़ने और उनके द्वारा लिखी गई पुस्तकों को देश और विदेश में पब्लिश कराने में मदद करेगी।

युवा प्रधानमंत्री योजना के तहत लेखक को कितने पैसे मिलेगे?

अगर लेखक इस योजना के तहत लेखक को चुन लिया जाता है तो उसको अगले 6 माह तक 50,000 रुपये प्रति महीने के हिसाब से प्रदान किये जायेगे।

युवा प्रधानमंत्री योजना में कौन आवेदन कर सकता है

योगा प्रधानमंत्री योजना में देश का कोई भी युवा जिसकी उम्र 30 बर्ष से कम और वह नवोदित लेखक है तो वह इसमें अपना आवेदन कर सकता है।

युवा प्रधानमंत्री योजना में आवेदन कैसे करें?

अगर आप इस युवा प्रधानमंत्री योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो आप आर्टिकल में ऊपर दिए गये प्रोसेस को पढ़कर इस योजना में आवेदन कर सकते है।

युवा प्रधानमंत्री योजना को कब और किसने शुरु किया है?

युवा प्रधानमंत्री योजना को 21 मई 2021 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू किया गया है।

संक्षेप में

भारतीय संस्कृति से ही भारतीय लोगों की पहचान होती है। इसलिए केंद्र सरकार ने भारतीय संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए और देश के नवेदित लेखक युवाओं के युवा प्रधानमंत्री योजना की शुरुआत की है। जिसके बारे में आज हमने आपको पूरी जानकारी अपने इस आर्टिकल में साझा की है।

आज हमने आपको अपने इस लेख में युवा प्रधानमंत्री योजना क्या है? | ऑनलाइन आवेदन और पात्रता | 50,000 इनाम राशिआदि से जुड़ी सभी जानकारी दी है। मैं उम्मीद करता हूँ कि आप इस लेख में दी गयी जानकारी के अनुसार इस योजना में अपना आवेदन कर चुके है।

अगर आपको इस योजना से जुड़ी किसी प्रकार की अन्य जानकारी चाहिए या फिर योजना में आवेदन करने में किसी प्रकार की समस्या आ रही है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कॉमेंट कर सकते है। हम जल्द आपके साथ जुड़कर आपकी पूरी सहायता करेंगे।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।