प्रधानमंत्री रोज़गार सृजन योजना 2022 | PMEGP Scheme Online Application Form

प्रधानमंत्री रोज़गार सृजन योजना 2022, प्रधानमंत्री रोज़गार सृजन योजना 2022 आवेदन फॉर्म, pradhanmantri rojgaar srajan yojna, PMEGP Scheme Online Application Form, PMEGP Scheme

प्रधानमंत्री रोज़गार सृजन योजना आवेदन फॉर्म 2022 :- अगर आप युवा बेरोजगार है और रोज़गार की तलास में यहाँ वहां भटक रहे है तो आज का यह लेख आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाला है क्योकि भारत सरकार ने बेरोजगार घूम रहे युवाओ के लिए प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना की शुरुआत की है, जिसके अंतर्गत देश के सभी युवाओं को रोज़गार प्रदान किया जाएगा। तो अब यह आपके लिए अच्छी खुशख़बरी है कि अब आपको रोज़गार के लिए यहां वहां जाने की जरूरत नही होगी।

चुकी सरकार आपको अपना रोज़गार पैदा करने के लिए सरकार की तरफ से 10 लाख से लेकर 25 लाख तक तक लोन बेरोजगार युवाओं को देगी, ताकि वह अपना खुद का रोज़गार कर सके। जानकारी के लिए बता दे की PMEGP Scheme 2022 का लाभ शहरी ग्रामीण दोनों क्षेत्र के युवा ले सकेंगे। लेकिन इसके सरकार ने कुछ जरूरी दस्तावेज़ और मात्रदण्ड को निर्धारित किया है जो कि इस योजना का लाभ लेने के लिए युवाओ के पास होना आवश्यक है, जिसके बारे में नीचे हमने अपने इस आर्टिकल की मदद से सम्पूर्ण जानकारी दी है, सो अब अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो इस लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़े –

Contents

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना | PMEGP Scheme 2022

भारत सरकार ने देश मे बढ़ती बेरोजगारी को देखते हुए प्रधानमंत्री रोज़गार सृजन योजना की शुरुआत की है इस योजना के तहत देश के ऐसे युवाओं के लिए जो अभी तो बेरोजगार घूम रहे उनके लिए सरकार तरफ़ से ग्रामीण युवाओ के लिए अपना रोजगार उद्योग खोलने के लिए 25% और शहरी युवाओं के लिए 15% सब्सिडी प्रदान करेगी। जिसमे लगभग 10% पैसा युवा को अपना खुद का लगाना होगा।

योजना का नामप्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना
योजना किसने शुरू कीप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने
योजना का पात्र किसे बनाया गया हैबेरोजगार नागरिको को
योजना में लाभ क्या मिलेगा10 लाख से 25 लाख तक का लोन
योजना उद्देश्य क्या हैबेरोजगारी कम करना
योजना की आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन

जानकारी के लिए बता दे कि सोसायटी पंजीकरण अधिनियम 1860 के अनुसार पंजीकृत किसी भी संस्था को PMEGP के तहत सहायता पात्र माना जा सकता है। अगर आप इस योजना के लोन लेने के आवेदन करते है तो आपके वर्ग के अनुसार लोन राशि सब्सिडी पर दी जाएगी। तो सरकार की तरफ से युवाओ के लिए यह एक अच्छी योजना है आप इस योजना का लाभ अवश्य ले। आपको इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। जिसके बारे।में नीचे हमने बताया है सो अधिक जानकारी के लिए आर्टिकल को फॉलो करें।

PMEGP Yojna के लाभ

PMEGP Scheme के तहत देश के बेरोजगार युवाओं को किस प्रकार लाभ दिया जाएगा वह इस प्रकार है –

  • सरकार की तरफ से देश के बेरोजगार युवाओं के लिए अपना खुद का रोजगार खोलने के लिए 10 लाख से 25 लाख रुपये तक कि राशि केंद्र सरकार की तरफ से लोन के रूप में प्रदान की जाएगी।
  • प्रधामंत्री रोजगार सृजन योजना के अंतर्गत युवाओ के लिए उनके क्षेत्र शहर और ग्रामीण इलाकों के लिए अलग सब्सिडी दी जाएगी।
  • युवा ग्रामीण इलाकों में इस PMEGP के लिए KVIC (खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड) में संपर्क कर सकते है।
  • शहरी युवा इसके लिए (DIC) नोडल जिला एजेंसी उद्योग केंद्र पर सम्पर्क कर सकते है।

PMEGP Yojna के अंतर्गत की प्रकार के उद्योग लगा सकते है

यह सवाल काफी अहम हो जाता है हर युवा के लिए की प्रधामंनत्री रोजगार सृजन योजना के तहत लिए गए लोन की राशि से आख़िर किंस प्रकार का उद्योग या अपना खुद को रोज़गार कर सकते है तो इसके लिए भी हमने नीचे बताया है आप इसे अवश्य पढ़े –

  • सेवा उद्योग
  • खाद्यय उधोग
  • कृषि पर आधारित उद्योग
  • रसायन पर आधारित उद्योग
  • इंजीनिरिंग से जुड़ा उद्योग
  • खनिज
  • उद्योग
  • आदि

प्रधानमंत्री रोज़गार सृजन योजना के लिए पात्रता

अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है नीचे दी गयी पात्रता आपके पास होना अनिवार्य है तभी आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकेंगे और इसका लाभ प्राप्त कर सकेंगे। जरूरी पात्रता इस प्रकार है –

नागरिकता

  • भारत के नागिरक होने पर ही आपको इस योजना का लाभ दिया जाएगा अन्यथा आप इस योजना का लाभ नही ले सकेंगे।

आयु सीमा

  • 18 बर्ष से ऊपर के युवा ही इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

शैक्षिक योग्यता

  • सरकार ने इस योजना का लाभ लेने के लिए शैक्षिक योग्यता भी निर्धारित की है मतलब की अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपका 8वी पास होना अनिवार्य है।

प्रधानमंत्री रोज़गार सृजन योजना के लिए दस्तावेज़

आधार कार्ड:-  आवेदन करने वाले युवा के पास इसका।आधार कार्ड होना अनिवार्य है।

जाति प्रमाण पत्र:-  आवेदन करते समय जाति प्रमाण पात्र को आवश्यकता होगी तो इसलिए यह होना जरूरी है।

शैक्षिक योग्यता:-  शैक्षिक योग्यता के लिए आपके पास 8वी पास को मार्कशीट होना अनिवार्य है।

पासपोर्ट फ़ोटो:- पासपोर्ट फ़ोटो होना जरूरी है यह आपके फॉर्म में लगाने होंगे।

मोबाइल नंबर:-  इस योजना के लिए जब आप आवेदन करते है तो मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी के माध्यम से फॉर्म को वेरीफाई किया जाता है तो इसलिए आपके पास अपना मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है।

प्रधानमंत्री रोज़गार सृजन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

तो दोस्तों अब अगर आप भारतीय नागरिक है और ऊपर दिए गए सभी दस्तावेज़ आपके पास है रोज़गार आपने का अच्छा मौक़ा है प्रधानमंत्री रोज़गार सृजन योजना के लिए आवेदन ज़रूर करे कैसे करना यह बिल्कुल आसान है क्योंकि नीचे हमने ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया के बारे स्टेप by स्टेप बताया है जिसे फॉलो करके आप आसानी से इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है , और इस योजना का लाभ ले सकते है तो चलिए जानते है –

  • इस योजना का लाभ लेने और इसमें अपना आवेदन करने के लिए सबसे इसकी ऑफिसियल वेबसाइट www.kviconline.gov.in पर जाना है.
  • ऑफिसियल वेबसाइट पार आते ही यहां आपको इसका होम पेज मिलेगा जहाँ आपको कुछ ऑप्शन मिलेंगे। तो यहाँ उन सभी ऑप्शन में से PMEGP ऑप्शन पर क्लीक करना है आप नीचे स्क्रीन शार्ट में देख सकते है.
PMEGP Scheme Online Application Form in hindi
https://www.govtyojana.com/wp-content/uploads/2020/02/प्रधानमंत्री-रोज़गार-सृजन-योजना.jpg
  • नेक्स्ट यहाँ आपको 3 विकल्प मिलेंगे जहाँ आपको सबसे ऊपर PMEGP E-PORTAL  पोर्टल पर क्लिक करना है.
प्रधानमंत्री रोज़गार सृजन योजना 2020 | PMEGP Scheme Online Application Form
  • Now यहाँ आपको Online Application form for Individual पर क्लिक करना है.
प्रधानमंत्री रोज़गार सृजन योजना 2020 | PMEGP Scheme Online Application Form
  • अब यहाँ आपको एक फॉर्म मिलेगा जहाँ आपको अपनी पूछी गयी सभी जरूरी जानकारिया जैसे नाम, मोबाइल नंबर, पता, ईमेल, जन्मतिथि आदि भर देनी है बाकि आप अपनी आसानी के लिए नीचे हमारी वेबसाइट दिए गए स्क्रीन शार्ट में भी देख सकते है.
प्रधानमंत्री रोज़गार सृजन योजना 2020 | PMEGP Scheme Online Application Form
  • सभी पूछी गयी जानकारी को सही – सही भरने के बाद आपको फॉर्म मी नीचे दिए सबमिट बटन पर क्लीक करके अपने इस फॉर्म को सब्मिट कर देना है. फॉर्म को सब्मिट करने के बाद उसका प्रिंट आउट अवश्य निकाल ले.

प्रधानमंत्री रोज़गार सृजन योजना के लिए दूसरा चरण

  • अब आपको निकाले गए प्रिंट आउट को अपने उस kvic /KVIB या DIC पर जमा कर दे जिससे अपने ऋण के लिए अवदान किया है.
  • अगर आपका फॉर्म सही होगा और इसके लिए आप पात्र होंगे तो आपको अंत में जिस एजेंसी  आवेदन किया था उसके अंतर्गत आपको बुलाया जाएगा और  कुछ साक्षात्कार प्रक्रिया होगी। और अंत  दस्तावेज़ को वेरीफाई करके बैंक को भेज दिए जायेंगे।
  •   तहत मिलने वाला लोन आपके बैंक खाते में भेज दिया जायेगा। फिर आप अपने रोजगार को स्थापित कर सकते है.

प्रधानमंत्री रोज़गार सृजन योजना से जुड़े सवाल जवाब

प्रधानमंत्री रोज़गार सृजन योजना क्या है?

यह देश के बेरोजगार नागरिकों के लिए शुरू की गई एक बहुत ही कल्याणकारी योजना है इस योजना के अंतर्गत देश के सभी बेरोजगार युवा युक्तियों को खुद का रोजगार शुरू करने के लिए सरकार लोन के रूप में वित्तीय सहायता प्रदान करेंगी ताकि देश के बेरोजगार नागरिक खुद का रोजगार शुरु कर सकें।

प्रधानमंत्री रोज़गार सृजन योजना के अंतर्गत कितना लोन मिल सकता है?

इस योजना के तहत आवेदन करके कोई भी बेरोजगार नागरिक जो खुद का रोजगार शुरू करना चाहता है वह 1000000 रुपए से लेकर 2500000 रुपए तक का लोन बहुत ही कम ब्याज दरों पर प्राप्त कर सकता है।

क्या प्रधानमंत्री रोज़गार सृजन योजना में मिलने वाले लोन पर ब्याज देना पड़ेगा?

जी हां प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना में मिलने वाले लोन पर आपको ब्याज देना होगा यह आप पर निर्भर करता है कि आप कितना ब्याज लेते हैं उसी हिसाब से आपसे ब्याज वसूला जाएगा।

प्रधानमंत्री रोज़गार सृजन योजना को क्यों शुरू किया गया है?

देश में ऐसे बहुत से बेरोजगार नागरिक हैं जो रोजगार की तलाश में यहां से वहां भटकते रहते हैं लेकिन बहुत मुश्किलों के बाद भी उन्हें रोजगार नहीं मिल पाता इसलिए भारत सरकार ने बेरोजगारों को आत्मनिर्भर बनाने और खुद का रोजगार शुरू करने के लिए इस योजना की शुरुआत की है।

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना का आयोजन किसने किया?

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा देश के बेरोजगार नागरिकों को खुद का रोजगार शुरू करने के लिए सहायता राशि देने के लिए प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना का आयोजन किया है।

बेरोजगार युवाओ को रोज़गार देने के लिए प्रधानमंत्री रोज़गार सृजन योजना सरकार की काफी अच्छी योजना है आप इसके लिए अवश्य आवेदन कर दे. आवेदन कैसे करना है उसकी पूरी प्रक्रिया के बारे में हम आपको ऊपर बता ही चुके है. अगर आपको फिर भी आवेदन करने में या इस योजना से जुडी अन्य किसी जानकारी के बारे में जानना है तो आप हमे नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है. हम जल्दी आपकी पूरी सहायता करेंगे।

Spread the love

2 thoughts on “प्रधानमंत्री रोज़गार सृजन योजना 2022 | PMEGP Scheme Online Application Form”

    • हो सकता है आपका नाम इस योजना में शामिल नहीं किया गया हो, आप एक बार सम्बंधित विभाग में जाकर इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर ले.

      Reply

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।