[ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन] प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान | PMGDISHA Online Apply

[ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन] प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान, प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान सर्टिफिकेट, Pradhanmantri Gramin Digital Saksharta Abhiyan Certificate, Pradhanmantri Gramin Digital Saksharta Abhiyan, PMGDISHA Online Apply

आज लगभग पूरी दुनिया में इंटरनेट फैल चुका है हर कोई इंटरनेट के माध्यम से नई जानकारी तथा नई तकनीक सीख रहा है जैसे-जैसे लोग डिजिटल सुविधाओं के पीछे जा रहे हैं वैसे वैसे हमें नई तकनीकों के बारे में सीखने का मौका मिलता है। दुनिया ही नहीं अपितु भारत में भी ऐसी कई ऑनलाइन तकनीक आ चुकी है जो लोगों के लिए महत्वपूर्ण है तथा उन्हें विभिन्न कार्यों के माध्यम से उपयोग किया जा रहा है।

शहर में रहने वाले लोग लगभग इन सारी सुविधाओं के बारे में जानते हैं परंतु ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोग अभी भी इन तकनीकों से अनभिज्ञ है इसीलिए हम यह कह सकते हैं कि भारत को विकसित देश बनाने के लिए ग्रामीण इलाकों में इंटरनेट पहुंचाने के साथ-साथ इसका उपयोग भी सिखाना अति आवश्यक है। इसी समस्या को देखते हुए माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने ग्रामीण इलाकों को इंटरनेट के माध्यम से देश विदेश में जोड़ने का कार्य कर रहे हैं प्रधानमंत्री जी ने उनके लिए प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान प्रारंभ किया है।

आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान के बारे में बताएंगे इसमें किस तरह से ग्रामीण लोगों को ट्रेनिंग देकर ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से सरकार जोड़ रही है ताकि वह लोग भी इंटरनेट की सुख सुविधाओं का लाभ उठा सकें। इस लेख के माध्यम से इस अभियान से कैसे जुड़े तथा इसका ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देंगे।

Contents

प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान क्या है? Pradhanmantri Gramin Digital Saksharta Abhiyan

प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी अभियान का अनावरण किया है। इस अभियान के तहत ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों को डिजिटल प्लेटफार्म से जोड़ना तथा उन्हें कंप्यूटर तथा इंटरनेट से संबंधित उपकरणों के बारे में जानकारी प्रदान करना, इस योजना के अंतर्गत आता है। इस योजना के माध्यम से ग्रामीण नागरिकों को इंटरनेट कैसे चलाएँ इंटरनेट से सरकारी सुविधाओं का लाभ कैसे प्राप्त करें तथा इंटरनेट से जुड़े कार्यों को लोगों तक कैसे पहुंचाएं आदि की ट्रेनिंग इस प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान के तहत दी जाएंगी।

योजना का नामप्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान
किसके द्वारा शुरू की गईप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
किसे लाभ दिया जाएगाग्रमीण क्षेत्र के नागरिको को
क्या लाभ मिलेगाग्रामीण लोगों को ट्रेनिंग
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन

जैसा कि आप जानते हैं भारत की ज्यादातर आबादी ग्रामीण इलाकों में ही बसती है आज भी भारत केवल विकासशील देशों में है गिना जाता है माननीय प्रधानमंत्री जी का उद्देश्य यह है कि लोग इंटरनेट की सुख-सुविधाओं से जुड़े ताकि इसका लाभ उठाकर वह अपने आर्थिक तथा सामाजिक स्थिति मजबूत कर सकें।यह अभियान ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले नागरिकों के लिए ही है इसका लाभ परिवार में घर के मुखिया पत्नी बच्चे माता पिता मैं से केवल 1 सदस्य को कंप्यूटर से संबंधित ट्रेनिंग देकर उन्हें ज्ञान प्रदान करना है इस अभियान के माध्यम से सरकार ट्रेनिंग के साथ-साथ सर्टिफिकेट भी देंगी।

प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान का उद्देश्य

  • इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण नागरिकों को डिजिटल प्लेटफॉर्म से जोड़ना।
  • ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों को इंटरनेट की सुख-सुविधाओं के बारे में जानकारी प्रदान करना।
  • इस योजना के अंतर्गत 40% ग्रामीण परिवार में से प्रत्येक परिवार के एक सदस्य को डिजिटल रूप से साक्षर बनाना।
  • इस अभियान के अंतर्गत 6 करोड़ नागरिकों को साक्षरता ट्रेनिंग प्रदान करना।
  • अभियान के अंतर्गत ग्रामीण नागरिकों को डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से रोजगार प्रदान करना इस योजना के अंतर्गत सर्टिफिकेट प्रदान करना ताकि वह अपनी एक अलग पहचान बना सके।

प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान के लाभ

  • इससे भारत की ग्रामीण इलाकों में रहने वाले नागरिकों को डिजिटल दुनिया से जुड़ने का मौका मिलेगा।
  • इसमें परिवार के किसी एक सदस्य को इसकी साक्षरता दी जाएंगी ताकि बाद में वह अपने परिवार को ट्रेनिंग के दौरान दिए गए ज्ञान को अपने परिवार के साथ साझा कर सकें।
  • ग्रामीण लोग कंप्यूटर, स्मार्टफोन, टेबलेट आदि जैसे डिजिटल उपकरणों के माध्यम से लोग दैनिक जीवन में विभिन्न सरकारी सेवाओं का लाभ उठा पाएंगे।
  • ग्रामीण नागरिक इस अभियान के माध्यम से ऑनलाइन बुकिंग तथा ऑनलाइन सेलिंग के तरीकों के बारे में जानकारी हासिल कर पाएंगे।
  • इसमें अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, गरीबी रेखा के नीचे, महिला, दिव्यांग व अल्पसंख्यकों को प्राथमिकता देने का लक्ष्य रखा गया है।

प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान हेतु दस्तावेज़

  • आवेदक भारतीय नागरिक हो
  • पहचान पत्र
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आयु प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज का फोटो
  • आवेदक की आयु 18 से 60 वर्ष के बीच होना अनिवार्य है
  • मूल निवास प्रमाण पत्र

प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान – PMGDISHA Online Apply

  • सबसे पहले आवेदक को इस की https://www.pmgdisha.in/ऑफिशियल वेबसाइट में जाना होगा।
  • ऑफिशियल वेबसाइट में जाने के पश्चात आपके समक्ष होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज खुलने के बाद डायरेक्ट कैंडिडेट का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर आप क्लिक करें।
प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान
  • डायरेक्ट कैंडिडेट पर क्लिक करने के पश्चात आपके सामने लॉगइन फॉर्म खुल जाएगा। इस log in फॉर्म के नीचे रजिस्टर का box बना दिखाई देगा उस पर आपको क्लिक करना है
प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान

  • रजिस्टर पर क्लिक करते ही आपके सामने रजिस्ट्रेशन का फॉर्म खुल जाएगा।
  • इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में आपसे कुछ महत्वपूर्ण जानकारी पूछी जाएंगी जैसे नाम, पति का नाम, पिता का नाम, लिंग, जन्मतिथि, पता, निवास स्थान आदि जानकारी आपको निर्देशानुसार भर देना है। जानकारी भरने के पश्चाताप add पर क्लिक करें।
प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान
  • Add पर क्लिक करने के बाद आपको E kyc करनी होगी जिसके लिए आप फिंगरप्रिंट स्कैनर या आंखों का स्क्रीन या मोबाइल नंबर में OTP के माध्यम से सत्यापित कर सकते हैं परंतु आपके लिए सबसे आसान तरीका मोबाइल फोन में OTP के माध्यम से होगा।
    मोबाइल नंबर में OTP आपको भेजा जाएगा भेजने के बाद इसे आप दर्ज करें और इंटर पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आप स्टूडेंट टैब आपके द्वारा दर्ज की गई जानकारी की जांच करें इस तरह से आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा इसमें आपको एक यूजर आईडी तथा पासवर्ड बनाना होगा और आप अपना नया अकाउंट खोल सकते हैं।

प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान के तहत सर्टिफिकेट कैसे प्राप्त करें?

इस ट्रेनिंग के दौरान आपसे एक ऑनलाइन टेस्ट लिया जाएगा जिसमें आपसे कुछ सवाल पूछे जाएंगे जिनकी संख्या 25 होगी यदि आप 25 सवालों में से केवल 7 सवालों का सही जवाब देते हैं तो आप इस परीक्षा में पास हो जाएंगे। पास उम्मीदवार को ही यह अभियान का सर्टिफिकेट दिया जाएगा इस तरह से आप प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान का सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान

प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान का हेल्पलाइन नंबर

आप इस दिए गए हेल्पलाइन नंबर 1800 3000 3468 के माध्यम से आप अपने प्रश्न पूछ सकते है। इस [email protected] ईमेल के माध्यम से आप अपने अपनी समस्या से सम्ब्धित सवाल कर सकते है।

प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान से जुड़े सवाल जवाब

प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान क्या है?

ऐसे बहुत से ग्रमीण क्षेत्र है जिन्हें सरकार के द्वारा आयोजित की जाने वाली योजनाओ के बारे में जानकारी नही मिल पाती क्योंकि सरकार के द्वारा सभी योजनाओं का संचालन ऑनलाइन मोड़ पर किया जाता है इसलिए केंद्र सरकार ने प्रधनमंत्री ग्रमीण डिजिटल सारक्षण अभियान को शुरू किया है जिसके तहत ग्रामीण लोगो को इंटरनेट से जुड़े ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की जानकारी दी जाएगी।

प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान की शुरुआत किसने की है?

प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान शुरुआत माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा देश के ग्रामीण नागरिको को सभी डिजिटल ट्रेनिंग दी जाएगी।

प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियानशुरू करने का मुख्य उद्देश्य क्या है?

इस अभियान को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य देश के सभी गरीब नागरिको तक सरकार के द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी लोगो तक पहुँचाना है। ताकि लोग सरकार के द्वारा दिये जाने वाले लाभ उठा सके।

मुझे प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान से जुड़ने के लिए क्या करना होगा?

इस आअभियान से जुड़ने के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर खुद का रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद आपको एक ऑनलाइन टेस्ट देना होगा।

प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान हेल्पलाइन नंबर क्या है?

अगर आपको इस अभियान से जुड़ी कोई भी जानकारी प्राप्त करनी है तो आप हेल्पलाइन नंबर 1800-3000-3468 पर कॉल करके किसी भी तरह की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आशा करता हूं मेरे द्वारा दी गई जानकारी से अच्छी लगी होगी और आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी। प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान के बारे में हमने आपको कैसे आवेदन करें तथा उसकी इस लेख का उद्देश्य  क्या है आदि की बारे में विस्तार जाना।

Spread the love

Leave a Comment