PMKVY Training Form 2024: 10वीं पास करने पर मिलेंगे ₹8000 प्रतिमाह, ऐसे करें आवेदन

Pradhanmantri Kaushal Vikas Yojana 2024 Kya Hai in Hindi: भारत देश में बेरोजगारी एक गंभीर समस्या बनी हुई है और बेरोजगारी के चलते युवाओं को कई प्रकार की कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। अधिकांश युवा कुशल होने के बावजूद भी रोजगार प्राप्त नहीं कर पाते हैं इसका प्रमुख कारण उनके कौशल की कमी है। देश के युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करके रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री श्रीमान नरेंद्र मोदी जी के द्वारा Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana 2024 को प्रारंभ किया गया है। 

इस योजना के माध्यम से देश के सभी 10वीं और 12वीं कक्षा पास कर चुके युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है ताकि वह रोजगार प्राप्त करने के काबिल बना सकें। अभी तक केंद्र सरकार के द्वारा PMKV योजना के तहत तीन चरण सफलतापूर्वक पूर्ण हो चुके हैं और अब भारत सरकार युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए PMKVY 4.0 के तहत आवेदन प्रक्रिया शुरू करने जा रही है। यदि आप भी एक बेरोजगार नागरिक हैं और प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 2024 के अंतर्गत आवेदन करके कौशल प्रशिक्षण का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपके लिए हमारा यह आर्टिकल बहुत ही उपयोगी साबित होगा।

क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको PMKVY Training Form कैसे भरें? के संबंध में पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक उपलब्ध करने जा रहे है। साथ ही साथ इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी भी साझा करेंगे इसलिए पीएम कौशल विकास योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया के संबंध में और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको हमारा यह आर्टिकल पूरा अंत पढ़ना होगा तो आइए बिना देरी किए Kaushal Vikas Yojana 2024 के बारे में जानते है- 

Contents show

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 2024 क्या है? | Pradhanmantri Kaushal Vikas Yojana 2024 Kya Hai in Hindi 

भारत के प्रधानमंत्री श्रीमान नरेंद्र मोदी जी के द्वारा वर्ष 2015 में बेरोजगार युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करके रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए शुरू की गई थी इस योजना के माध्यम से अभी तक देश के लाखों युवाओं को कौशल प्रशिक्षण का लाभ प्रदान किया जा चुका है और एक बार फिर देश के दसवीं और 12वीं पास कर चुके बेरोजगार युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए PMKVY 4.0 का क्रियान्वयन किया जा रहा है। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत कौशल प्रशिक्षण पूरा होने के पश्चात लाभार्थी युवाओं को ₹8000 की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाती है।

PMKVY Training Form 2024

ताकि बेरोजगार युवा अपनी दैनिक आवश्यकताओं को पूरा कर सकें इसके अलावा सरकार के द्वारा ट्रेनिंग पूरी करने वाले युवाओं को सर्टिफिकेट प्रदान किया जाता है, जिसे दिखाकर लाभार्थी किसी भी प्राइवेट या सरकारी क्षेत्र में आसानी से नौकरी प्राप्त कर सकता है। इस योजना के अंतर्गत देश के बेरोजगार युवा अपने इच्छा अनुसार 40 से भी अधिक तकनीकी क्षेत्रों जैसे की – इलेक्ट्रॉनिक्स, फूड प्रोसेसिंग, कंस्ट्रक्शन, हार्डवेयर, जेम्स, ज्वेलरी, फिटिंग, फर्नीचर एवं लेदर टेक्नोलॉजी जैसे तकनीकी क्षेत्र में प्रशिक्षण हासिल कर सकते हैं लेकिन इसके लिए उम्मीदवारों को प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ट्रेंनिंग फॉर्म भरना पड़ता है।

लेकिन अधिकांश युवाओं को PMKVY Training Form कैसे भरें? के संबंध में जानकारी नहीं है इसलिए अधिकांश योग पीएम कौशल विकास योजना के तहत लाभ प्राप्त करने से वंचित रह जाते हैं इसलिए हमारे इस आर्टिकल में Kaushal Vikas Yojana Training Form भरने की पूरी प्रक्रिया के बारे में समुचित जानकारी साझा की जा रही है इसलिए आप अंतिम तक इस आर्टिकल के साथ जुड़ रही है 

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 2024 का उद्देश्य | Objective of Prime Minister Skill Development Scheme 2024

केंद्र सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 2024 को शुरू करने का प्रमुख उद्देश्य के बेरोजगारी युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करके रोजगार के अवसर प्रदान करना है ताकि देश के बेरोजगार युवा आसानी से रोजगार प्राप्त करने में सक्षम बना सके। भारत सरकार के द्वारा कौशल विकास योजना के माध्यम से लाभार्थियों को ट्रेनिंग के साथ-साथ ₹8000 की आर्थिक सहायता राशि और ट्रेनिंग पूरी होने के पश्चात सर्टिफिकेट उपलब्ध कराया जाता है। 

इस योजना के अंतर्गत मिलने वाले सर्टिफिकेट का इस्तेमाल करके कोई भी बेरोजगारी होगा आसानी से किसी भी प्राइवेट या सरकारी सेक्टर में स्वयं नौकरी प्राप्त कर सकता है। केंद्र सरकार के द्वारा संचालित की जा रही है योजना बेरोजगारों की आर्थिक स्थिति को सुधारने और देश में बढ़ रही बेरोजगारी की धर्म को कम करने में अहम भूमिका निभा रही है और आने वाले समय में इस योजना के माध्यम से करोड़ों बेरोजगारी युवाओं को रोजगार की प्राप्ति होगी।

ट्रेनिंग के बाद बेरोजगार युवाओं को मिलेगी आर्थिक सहायता राशि 

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत अभी तक लाखों बेरोजगार युवाओं को कौशल प्रशिक्षण का लाभ दिया गया है। इस योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे युवाओं की ट्रेनिंग पूरी होने के पश्चात केंद्र सरकार के द्वारा उन्हें अपनी जरूरत को पूरा करने के लिए आर्थिक सहायता राशि का लाभ प्रदान किया जाता है केंद्र सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत लाभार्थी बेरोजगार युवाओं को ₹8000 की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाती है। 

जिसका उपयोग करके बेरोजगार नागरिक नौकरी मिलने तक अपनी सभी जरूर को पूरा कर सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली धनराशि का लाभ प्राप्त करके बेरोजगार युवाओं को अब अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए दूसरों पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा और वह आत्मनिर्भर तथा सशक्त बनाकर एक अच्छा जीवन यापन कर पाएंगे।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लाभ | Benefits of Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana in Hindi 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत सरकार के द्वारा वर्ष 2015 में बेरोजगार युवाओं के कल्याण हेतु पीएम कौशल विकास योजना (PMKVY) को शुरू किया गया है जिसके माध्यम से देश के बेरोजगारी युवाओं को कई प्रकार के लाभ प्रदान किए जाते हैं। यदि आप नहीं जानते कि कौशल विकास योजना के तहत बेरोजगार युवाओं को क्या-क्या लाभ मिलते हैं तो इसका पूरा विवरण निम्नलिखित प्रकार से सूचित रूप में नीचे दिया गया है, जैसे कि- 

  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की शुरुआत माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए शुरू की गई है। 
  • इस योजना के माध्यम से देश के बेरोजगार युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है ताकि वह आसानी से किसी भी क्षेत्र में रोजगार प्राप्त करने के योग्य बना सकें। 
  • केंद्र सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत केवल 10वीं और 12वीं पास कर चुके युवाओं को कौशल प्रशिक्षण का लाभ दिया जाता है। 
  • इस योजना के अंतर्गत ट्रेनिंग पूरी होने के पश्चात लाभार्थी युवाओं को ₹8000 की आर्थिक सहायता राशि भी प्रदान की जाती है। 
  • इसके अतिरिक्त केंद्र सरकार के द्वारा सभी लाभार्थी बेरोजगारी युवाओं को सर्टिफिकेट भी दिया जाता है जिससे वह किसी भी क्षेत्र में आसानी से जॉब प्राप्त कर सकते है।
  • PM Kaushal Vikas Yojana 2024 बेरोजगार युवाओं की आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने और देश में बढ़ रही बेरोजगारी की दर को कम करने में कामगार साबित हो रही है। 
  • इस योजना के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करके बेरोजगार युवा आसानी से रोजगार प्राप्त कर सकते हैं जिससे वह आत्मनिर्भर और सशक्त भी बनेंगे।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 2024 के लिए पात्रता मापदंड | Eligibility Criteria for Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana 2024 in Hindi 

जैसा कि हमने आपको बताया कि पीएम कौशल विकास योजना के अंतर्गत बेरोजगार युवाओं को लाभ प्रदान किया जाता है लेकिन केवल वही योग इस योजना के अंतर्गत ट्रेनिंग फॉर्म भर के लाभ प्राप्त कर सकते हैं जो केंद्र सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लिए निर्धारित सभी आवश्यक पात्रता मापदंड को पूरा करते हुए पाए जाते हैं। आप नीचे बताई गई लिस्ट में अपनी योग्यता की जांच करके जान सकते हैं कि आप कौशल विकास योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए योग्य हैअथवा नहीं। जो निम्न प्रकार से है- 

  • पीएम कौशल विकास योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आवेदक युवा का भारत का नागरिक होना जरूरी है। 
  • इस योजना के अंतर्गत केवल 10वीं या 12वीं कक्षा पास कर चुके बेरोजगार युवाओं को ही पात्र माना जाएगा। 
  • लाभ प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार युवा की न्यूनतम आयु 18 वर्ष यह इससे अधिक होनी चाहिए। 
  • इसके अलावा स्कूल या कॉलेज ड्रॉप आउट हो चुके युवा भी प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते है।
  • केंद्र सरकार के द्वारा संचालित इस योजना के तहत लाभ उठाने के लिए उम्मीदवार को ऑनलाइन माध्यम से ट्रेनिंग फॉर्म भरना होगा। 

पीएम कौशल विकास योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज | Documents Required for PM Kaushal Vikas Yojana in Hindi 

अगर आप भारत देश के निवासी हैं और आप उच्च शिक्षा प्राप्त करने के बावजूद भी रोजगार प्राप्त करने में असमर्थ हैं तो आप बड़ी ही आसानी से पीएम कौशल विकास योजना के अंतर्गत आवेदन करके कौशल प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं लेकिन इस योजना के अंतर्गत आवेदन करते समय आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों को भी पेश करना होगा। जो निम्नलिखित प्रकार से हमारे द्वारा नीचे बताए गए है- 

  • आवेदक का आधार कार्ड 
  • पैन कार्ड 
  • पहचान प्रमाण पत्र 
  • आय प्रमाण पत्र 
  • जाति प्रमाण पत्र 
  • निवास प्रमाण पत्र 
  • शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र 
  • बैंक खाता विवरण 
  • चालू मोबाइल नंबर 
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ 
  • ईमेल आईडी।

PMKVY Training Form 2024 कैसे भरे? | How to Fill PMKVY Training Form 2024 in Hindi 

यदि आप भी प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए PMKVY Training Form 2024 भरना चाहते हैं लेकिन आपको प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ट्रेंनिंग फॉर्म भरने का सही तरीका मालूम नहीं है तो आप नीचे बताई गई प्रक्रिया को अपनाकर आसानी से PMKVY Training Form 2024 भर सकते हो, जो निम्नलिखित प्रकार से है- 

  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का फॉर्म भरने के लिए सर्वप्रथम आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर https://www.pmkvyofficial.org/ जाना होगा। 
  • अब आपके सामने पीएम कौशल विकास योजना की आधिकारिक वेबसाइट का मुख्य पेज ओपन हो जाएगा। 
  • इस होम पेज पर आपको कई तरह के अलग-अलग ऑप्शन दिखाई देंगे जिनमें से आपको Skill India के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
PMKVY Training Form 2024
  • क्लिक करते ही आपके सामने अगला पेज ओपन होगा जाएगा जहां आपको Candidate registration का ऑप्शन दिखाई देगा अब आपको इस पर क्लिक करना है। 
  • जैसे ही आप Candidate registration के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा। 
  • अब आपको इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पहुंची गई सभी आवश्यक जानकारी को ध्यानपूर्वक दर्ज करना होगा। 
  • उसके पश्चात मांगे गए सभी आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके ध्यान पूर्वक अपलोड करना होगा। 
  • मांगी गई सभी जानकारी और दस्तावेजों को अपलोड करने के पश्चात अंत में आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना है। 
  • इसके उपरांत आपको अपने रजिस्ट्रेशन मोबाइल नंबर और ईमेल पर एक और पासवर्ड प्राप्त होगा जिसकी सहायता से आपके लॉगिन करना होगा। 
  • लॉगिन करने के बाद आपको जिस क्षेत्र के अंतर्गत ट्रेनिंग प्राप्त करना चाहते है, उसका चुनाव करना होगा। 
  • इसके बाद प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत आपको 6 महीने का कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा और ट्रेनिंग पूरी होने के बाद आपको एक प्रमाण पत्र दिया जाएगा, जिसे आप ऑनलाइन भी डाउनलोड कर सकते हैं।

PM Kaushal Vikas Yojana Related FAQs 

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना क्या है?

केंद्र सरकार के द्वारा बेरोजगार युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करके रोजगार प्राप्त करने हेतु योग्य बनाने के लिए शुरू की गई एक महत्वपूर्ण योजना है जिसके माध्यम से बेरोजगार युवाओं को कौशल प्रशिक्षण का लाभ दिया जाता है।

पीएम कौशल विकास योजना की शुरुआत किसके द्वारा की गई है? 

पीएम कौशल विकास योजना की शुरुआत भारत के माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू की गई है ताकि बेरोजगार युवाओं की आर्थिक स्थिति सुधार कर उन्हें रोजगार के अवसर प्रदान किया जा सके।

PM Kaushal Vikas Yojana का उद्देश्य क्या है? 

PM Kaushal Vikas Yojana का उद्देश्य देश के बेरोजगार युवाओं को कौशल प्रशिक्षण का लाभ प्रदान कर रहा है ताकि बेरोजगारी युवा आसानी से किसी भी प्राइवेट या सरकारी क्षेत्र में आसानी से स्वयं रोजगार प्राप्त करने के योग्य बना सकें।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत किस लाभ मिलेगा? 

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत देश के उन सभी बेरोजगारी युवाओं का लाभ मिलेगा जिन्होंने दसवीं या 12वीं की कक्षा उतरन कर ली है और अब वह रोजगार की तलाश में इधर-उधर भटक रहे है।

क्या पीएम कौशल विकास योजना का लाभ केवल युवाओं को मिलेगा?

जी नहीं पीएम कौशल विकास योजना का लाभ देश के बेरोजगार युवाओं के साथ-साथ युवतियों को भी मिलेगा जिसके लिए उन्हें इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से ट्रेनिंग फॉर्म भरना होगा। 

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को क्या-क्या लाभ मिलते है?

केंद्र सरकार के द्वारा संचालित की जा रही प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को कौशल प्रशिक्षण के साथ ट्रेनिंग पूरी होने के पश्चात सर्टिफिकेट और आगे रोजगार दिलाने में सहायता करने के लिए ₹8000 की आर्थिक सहायता राशि का लाभ दिया जाता है।

PM Kaushal Vikas Yojana Training Form कैसे भरे?

PM Kaushal Vikas Yojana Training Form भरने की पूरी प्रक्रिया के बारे में हमारे द्वारा ऊपर स्टेप बाय स्टेप जानकारी उपलब्ध कराई गई है. इसलिए कृपया करके आप हमारे इस आर्टिकल में दी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़िए।

निष्कर्ष 

हमारी वेबसाइट के लेख के माध्यम से केंद्र सरकार एवं भारत की राज्य सरकारों के द्वारा आम नागरिकों के लिए संचालित किया जा रहे विभिन्न प्रकार की योजनाओं की अपडेट और उनसे संबंधित जानकारी साझा की जाती है। आज हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 2024 क्या है? | Pradhanmantri Kaushal Vikas Yojana 2024 Kya Hai in Hindi और प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ट्रेंनिंग फॉर्म कैसे भरें से संबंधित जानकारी आपके साथ साझा की है उम्मीद करते हैं कि इस आर्टिकल में बताइए हर एक जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित रही होगी। अगर यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा हो तो आपसे विनम्र अनुरोध है कि हमारे इस आर्टिकल को अपने सभी जान पहचान के दोस्तों के साथ शेयरअवश्य करें।

Leave a Comment