पीएनबी नेट बैंकिंग कैसे एक्टिवेट करें? | PNB Net Banking Registration

PNB Net Banking Registration :- इंटरनेट के माध्यम से लगभग सारे काम बहुत ही आसान हो गए है। अब हम नेट बैंकिंग के द्वारा दुनिया के किसी भी कोने में अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को कैसे देख सकते हैं। भारत में बहुत सारे ऐसे बैंक हैं, जो अपने ग्राहकों को ऑनलाइन नेट बैंकिंग की सेवा प्रदान कर रहे हैं। जिसके माध्यम से किसी भी जगह स्मार्टफोन के माध्यम से पैसे ट्रांसफर किए जा सकते हैं।

पीएनबी भारत के सबसे प्रसिद्ध बैंकों में से एक है जो अपने ग्राहकों को नेट बैंकिंग की सुविधा प्रदान कर रहा है। जिसे एक्टिवेट करने के लिए ग्राहकों को पीएनबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। कई ऐसे लोग हैं, जो नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करना चाहते हैं। लेकिन सही जानकारी ना होने के कारण वह नेट बैंकिंग एक्टिवेट नहीं कर पाते हैं।

अगर आप पीएनबी बैंक के ग्राहक हैं और नेट बैंकिंग एक्टिवेट करना चाहते हैं तो आपके लिए यह पोस्ट बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाली है, क्योंकि इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको पीएनबी नेट बैंकिंग कैसे एक्टिवेट करें? के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करने वाले है। साथी हम आपको पंजाब नेशनल बैंक द्वारा प्रदान की जाने वाली नेट बैंकिंग सुविधा के लाभ के बारे में भी जानकारी प्रदान करेंगे। इसीलिए आपको हमारे इस आर्टिकल को लास्ट तक पूरा पढ़ें –

पीएनबी नेट बैंकिंग क्या है? | What is PNB Net Banking

पीएनबी नेट बैंकिंग कैसे एक्टिवेट करें

पीएनबी यानी पंजाब नेशनल बैंक भारत का सबसे पॉपुलर बैंक है जो अपने ग्राहकों को कई तरह की सेवाएं प्रदान करता है. जिसमें से इंटरनेट बैंकिंग भी है जिसका उपयोग करके हम इंटरनेट की मदद से अपने बैंक अकाउंट की सारी डिटेल जैसे बैंक बैलेंस ट्रांजैक्शन ऑनलाइन शॉपिंग बिल पेमेंट आदि, बिना बैंक जाए अपने स्मार्टफोन की मदद से आसानी से कर सकते है।

इतना ही नहीं आप इंटरनेट बैंकिंग को एक्टिवेट करके अपने फ्रेंड्स ओर रिलेटिव्स को पैसे भी ट्रांसफर कर सकते हैं। अगर आप पंजाब नेशनल बैंक के एक ग्राहक हैं तो आपको इस ऑनलाइन सर्विस का उपयोग जरूर करना चाहिए।

जिसकी मदद से आप कहीं भी कभी भी किसी भी तरह का ट्रांजैक्शन कर सकते हैंऔर इसमें आपको कई अन्य सेवाएं भी मिलती है। पीएनबी नेट बैंकिंग एक्टिव करने से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारी वेबसाइट के इस ब्लॉग पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

पीएनबी नेट बैंकिंग के लाभ – Benefits of PNB Net Banking

यदि आप पंजाब नेशनल बैंक द्वारा प्रदान की जाने वाली इंटरनेट बैंकिंग को एक्टिवेट कर लेते हैं तो आपके लिए कई सारे लाभ मिलेंगे। जिनके बारे में हमने सूची बद्ध रूप में नीचे बताया है जो इस प्रकार हैं-

  • पंजाब नेशनल बैंक नेट बैंकिंग एक्टिवेट करने के पश्चात आप किसी भी तरह के बिल पेमेंट जैसे- मोबाइल रिचार्ज, डीटीएच रिचार्ज, बिजली बिल पेमेंट, आदि आसानी से कर सकते हैं।
  • यदि आप ऑनलाइन शॉपिंग करने का शौक रखते हैं, और आप नेट बैंकिंग से अपने क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड से पेमेंट करते हैं तो आपको आकर्षक अवसर भी प्रदान किए जाते है।
  • पीएनबी नेट बैंकिंग सर्विस के द्वारा आप अपने स्मार्टफोन की मदद से किसी भी बैंक अकाउंट में आसानी से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।
  • इस सर्विस की मदद से आप बिना बैंक में जाए अपने बैंक बैलेंस और बैंक अकाउंट से किए जाने वाले ट्रांजैक्शन की जानकारी घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं।

पीएनबी नेट बैंकिंग एक्टिवेट करने के लिए जरूरी चीजें?

अगर आप पीएनबी नेट बैंकिंग एक्टिवेट करना चाहते हैं। तो इसके लिए आपके पास कुछ जरूरी चीजें होनी चाहिए। जो कि नींचे दी गयी हैं –

  • बैंक में रजिस्टर मोबाइल नंबर
  • बैंक एटीएम कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • मोबाइल या लैपटॉप

पीएनबी नेट बैंकिंग कैसे एक्टिवेट करें? – How to Activate PNB Net Banking

पंजाब नेशनल बैंक की तरफ़ से दी जाने वाली नेट बैंकिंग काफी अच्छी सुविधा हैं। जिसे एक्टिवेट करके आप घर बैठे अपने बैंक एकाउंट को मैनेज कर सकते हैं। बाकी आप ऑनलाइन बैंकिंग कैसे चालू कर सकते हैं। इसके लिए नींचे हमने स्टेप बाय स्टेप बताया हैं। जिसे फॉलो करके आप अपनी नेट बैंकिंग एक्टिवेट कर सकते हैं।

Total Time: 30 minutes

PNB Bank की वेबसाइट पर जाएं –

PNB Online Banking Activate करने के लिए आपको सबसे पहले पंजाब नेशनल बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट पर आप यहाँ क्लिक करके डायरेक्ट जा सकते हैं।

Retail Internet Banking पर क्लिक करें –

पीएनबी नेट बैंकिंग कैसे एक्टिवेट करें

वेबसाइट के होमपेज पर आपको Retail Internet Banking का Option मिलेगा। उस पर क्लिक कर देना हैं। जैसा कि आप image देख सकते हैं।

New User पर क्लिक करें –

पीएनबी नेट बैंकिंग कैसे एक्टिवेट करें

जैसे आप Retail Internet Banking बैसे ही आप नए पेज पर आ जाएंगे। इस पेज पर आपको New user का option मिलेगा। उस पर क्लिक करें।

Detail Fill करें –

पीएनबी नेट बैंकिंग कैसे एक्टिवेट करें 2

अब आपको Net banking Registration का Form मिलेगा। यहाँ पर आपको अपना Account Number, Date Of Birth, Pan card Number भरना हैं और नींचे Register For Internet Banking पर टिक करें और Verify पर।क्लिक कर दें। जैसा कि आप फ़ोटो में देख सकते हैं।

OTP भरें –

अब आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी जाएगा। जिसे आपको Box में भरना है और Continew पर क्लिक कर देंना है।

Password बनाएं –

ओटीपी दर्ज करके आप जैसे ही continew पर क्लिक करेंगे बैसे ही आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। इस पेज पर आपको Password and Retype Password के Box में Strong Password Set करना है। और Complete Registration के ऑप्शन पर क्लिक कर देना हैं।

Net Banking Registration Successfully

Complete Registration के पर क्लिक करते ही आपकी नेट बैंकिंग Activate हो जाएगी। जिसका मैसेज आपके मोबाइल नंबर पर आपको मिल जाएगा।

पीएनबी नेट बैंकिंग ब्रांच में जाकर कैसे एक्टिवेट करें?

अगर आपको ऑनलाइन नेट बैंकिंग एक्टिवेट करने में कोई परेशानी आ रही है तो आप बैंक ब्रांच में जाकर भी नेट बैंकिंग एक्टिवेट कर सकते हैं। जिसके लिए आप नीचे स्टेप को फॉलो कर सकते हैं –

  • ऑफ़लाइन बैंक में एक्टिवेट करने के लिए आपको ब्रांच में जाना है।
  • बैंक में जाकर बैंक कर्मचारी से नेट बैंकिंग रजिस्ट्रेशन फॉर्म प्राप्त करना हैं।
  • अब फॉर्म में आपको पूछी गयी सभी जानकारी जैसे बैंक एकाउंट, नंबर, एटीएम नंबर आदि को ध्यानपूर्वक भर देना हैं।
  • सभी डिटेल भरने के बाद आपको फॉर्म को बैंक कर्मचारी के पास जमा कर देना हैं।
  • फॉर्म जमा करने के 24 घन्टो में आपकी नेट बैंकिंग एक्टिवेट हो जाएगी।

Related PNB Net Banking FAQ

पीएनबी नेट बैंकिंग क्या हैं?

PNB Net Banking बैंक की ऐसी सुविधा हैं। जिसमे बैंक ग्राहक को एक user Id और password दिया जाता हैं। जिसकी मदद से ग्राहक अपने बैंक खाते को ऑनलाइन मैनेज कर सकते हैं।

क्या पीएनबी नेट बैंकिंग एक्टिवेट करने के लिए बैंक खाता होना जरूरी हैं?

जी हां, पीएनबी नेट बैंकिंग करने के लिए आपका बैंक में बैंक एकाउंट होना जरूरी हैं।

PNB Bank Account User Id कितने संख्या की होती हैं?

PNB Bank Account User ID 9 अंकों की संख्या की होती हैं।

पीएनबी नेट बैंकिंग कैसे एक्टिवेट करें?

PNB Net banking आप बैंक की वेबसाइट या बैंक ब्रांच में जाकर एक्टिवेट कर सकते हैं।

निष्कर्ष

तो यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमने आपको पीएनबी नेट बैंकिंग कैसे एक्टिवेट करें? | PNB Net Banking Registration के बारे में step By Step बताया हैं। I Hope की आप पीएनबी नेट बैंकिंग रजिस्ट्रेशन कर चुके होंगे। बाकी अगर आपको नेट बैंकिंग रजिस्ट्रेशन करने में किसी तरह की कोई प्रॉब्लम आ रही है तो हमे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।