आलू चिप्स बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें? | लागत, मुनाफा, व नियम

काफी लंबे समय से ही लोग आलू के चिप्स को सुबह नाश्ते के रूप में करना अधिक पसंद करते है। आलू के चिप्स को लगभग सभी आयु के लोगो को चिप्स खाना पसंद है। यही कारण है कि वर्तमान समय में बहुत सारी कंपनियां हैं जो चिप्स बना कर भेज कर व्यापार कर रही हैं और अधिक मुनाफा कमा रही हैं इस स्थिति में अगर आप भी अपना आलू चिप्स का बिजनेस शुरू करते हैं तो आप आलू चिप्स के बिजनेस को शुरू कर के बहुत अधिक लाभ कमा सकते है।

किसी भी तरह के बिजनेस को शुरू करने से पहले बिजनेस के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना बेहद आवश्यक होता है क्योंकि अधूरी जानकारी के साथ अगर आप अपना बिजनेस शुरू करते हैं तो निसंदेह आपको भारी नुकसान उठाना पड़ता है इसलिए यदि आप Potato chips business कैसे शुरू करें? के संबंध में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपके लिए हमारा ही आर्टिकल बहुत ही उपयोगी सिद्ध होगा क्योंकि इस लेख के माध्यम से हमने आलू चिप्स का बिजनेस कैसे शुरू करें? के संबंध में विस्तार से पूरी जानकारी उपलब्ध कराई है इसलिए आप भी ना छोड़े इसलिए को पूरा अवश्य पढ़िए।

Contents

आलू चिप्स का बिजनेस क्या है? What is potato chips business?

आलू चिप्स का बिजनेस कैसे शुरू करें? के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने से पहले आपको यह जानना बेहद जरूरी है कि आलू चिप्स का बिजनेस क्या होता है? तो हम आपको बता दें कि यह एक ऐसा बिजनेस है, जिसमें आपको आलू के चिप्स तैयार करके उन्हें बेचना पड़ता है इसी को Potato chips business कहा जाता है। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आलू के चिप्स को हर आयु एवं वर्ग के लोगों के द्वारा बहुत अधिक पसंद किया जाता है।

आलू चिप्स बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें लागत मुनाफा व नियम

इसलिए यदि कोई व्यक्ति आलू का बिजनेस शुरू करता है तो वह बहुत अधिक मुनाफा कमा पाएगा। आलू चिप्स का बिजनेस कोई भी व्यक्ति कम निवेश में शुरू करके अच्छी कमाई कर सकता है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आलू की आवश्यकता होती है जो आसानी से मिल जाता है यही कारण है कि आलू चिप्स का बिजनेस आज के समय में एक सफल बिजनेसमैन चुका है।

जिसे कई बड़ी कंपनियों के साथ अन्य लोग करके भी काफी अधिक मुनाफा कमा रहे हैं। जो भी लोग आलू चिप्स का बिजनेस कैसे शुरू करें? के बारे में जानना चाहते हैं उनके लिए हमने इस लेख के निचले हिस्से में Potato chips business शुरू करने से संबंधित सभी जानकारी प्रदान की है तो आपका ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए चलिए शुरू करते हैं

आलू चिप्स बनाने का ही बिजनेस कैसे शुरू करें?

अगर हम खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको बहुत अधिक निवेश करने की आवश्यकता होगी लेकिन Potato chips बनाने का बिजनेस कैसा बिजनेस है जिसे आम कम निवेश में शुरू करके अधिक मुनाफा कमा सकते हैं,

हम आपको पहले भी बता चुके हैं कि आलू चिप्स की डिमांड बहुत तेजी से बढ़ रही है यानी कि इस बिजनेस को शुरू करके आप भविष्य में भी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं और लंबे समय तक अपने बिजनेस को सफलतापूर्वक आगे बढ़ा पाएंगे यही कारण है कि आलू चिप्स बनाने का बिजनेस आपके लिए फायदेमंद सिद्ध हो सकता है।

आलू चिप्स का बिजनेस कैसे शुरू करें? How to start potato chips business?

यदि आप आलू चिप्स का बिजनेस शुरू करने का मन बना चुके हैं तो पहले आपको इस बिजनेस के लिए एक अच्छी योजना का निर्माण करना होगा अगर आप पहले से ही अपने Potato chips business को एक योजना के आधार पर शुरू करेंगे तो आपको सभी चीजों को अरेंज करने में और बिजनेस को बढ़ाने में काफी मदद मिलेगी आपकी सुविधा के नीचे हमने कुछ पॉइंट्स बताए हैं जिन्हें फॉलो करके आप आलू चिप्स का बिजनेस शुरू कर सकते है.

खाली जगह की तलाश करें

आलू चिप्स का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको खाली जगह की आवश्यकता होगी। जहां आप मशीनों को लगाकर सही तरीके से स्वादिष्ट आलू के चिप्स का निर्माण कर सकें। अगर आपके घर में ही पर्याप्त खाली जगह मौजूद है तो आप आसानी से Potato chips business अपने घर पर ही शुरू कर सकते हैं,

लेकिन यदि आपके घर में खाली जगह नहीं है तो आप अपना बिजनेस शुरू करने के लिए किराए पर जगह ले सकते है। हालांकि ऐसा करने पर आपको कुछ अधिक निवेश करना पड़ सकता है लेकिन किराए पर जगह लेने पर आपको किसी भी समस्या का सामना नहीं करना होगा।

आलू चिप्स बनाने के लिए जरूरी मशीन

आलू चिप्स का बिजनेस शुरू करने के लिए जगह की व्यवस्था करने के बाद अब आपको आलू चिप्स बनाने के लिए कई मशीनों जैसे- आलू छीलने की मशीन, चिप्स काटने की मशीन, चिप्स तलने की मशीन, आलू चिप्स पर मसाले लगाने की मशीन तथा चिप्स पैक करने वाली मशीन इत्यादि। की आवश्यकता होगी.

आप चाहे तो मैनुअल या ऑटोमेटिक दो प्रकार की मशीनों को खरीद सकते हैं अगर आप ऑटोमेटिक आलू बनाने की मशीन खरीदते हैं तो सारा काम मशीनों के द्वारा ही किया जाएगा। जिससे आप के समय की बचत होगी साथ ही आपको कम मेहनत भी करनी होगी। आप इन सभी मशीनों को आसानी से बाजार से या फिर ऑनलाइन ई कॉमर्स प्लेटफॉर्म से बड़ी आसानी से खरीद सकते हैं।

जरूरी रॉ मटेरियल की व्यवस्था करें

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कुछ कच्चे माल की भी जरूरत पड़ेगी। जिसमें आलू, मिर्च पाउडर चाट मसाला नमक तेल आदि शामिल होता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मार्केट में दो तरह के आलू आते हैं एक साधारण तथा दूसरे लाल आप किसी भी प्रकार के आंवले का उपयोग Potato chips बनाने के लिए कर सकते हैं और अच्छी बात यह है कि आलू चिप्स का बिजनेस शुरू करने के लिए जरूरी रॉ मैटेरियल आसानी से आप अपनी निजी मार्केट से खरीद सकते हैं।

जरूरी लाइसेंस प्राप्त करें

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आलू का चिप्स एक खाद्य पदार्थ होता है इसलिए आपको अपना आलू का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको पहले सरकार के FSSAI के अंतर्गत पंजीकृत करके लाइसेंस प्राप्त करना होगा।

जिसके बाद ही आप अपने बिजनेस को बिना किसी समस्या के सफलतापूर्वक चला सकेंगे अगर आप यह लाइसेंस प्राप्त नहीं करते हैं तो आपका बिजनेस लीगल माना जाएगा और कभी भी बंद किया जा सकता है इसलिए अगर आप इन सब भी जमीनों से बचना चाहते हैं तो पहले Potato chips business के लिए सभी जरूरी लाइसेंस प्राप्त कर लें।

आलू चिप्स बनाने की प्रक्रिया क्या है?

जो भी बेरोजगार नागरिक अपना स्वयं का आलू चिप्स का व्यापार शुरू करना चाहते हैं तो उन्हें इस व्यापार में आलू चिप्स का निर्माण करना होगा आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आलू चिप्स बनाने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है इसलिए कोई भी व्यक्ति को कॉल करके आसानी से अपने घर पर ही आलू चिप्स बनाकर व्यापार शुरू कर सकता है अगर आप भी आलू चिप्स बनाने की प्रक्रिया के बारे में जानना चाहते हैं तो नीचे बताए गए स्टेप्स को ध्यान से फॉलो करें

  • आलू चिप्स बनाने के लिए सबसे पहला कार्य है कि आपको मार्केट से लाल अथवा साधारण आलू खरीदने होंगे।
  • आलू चिप्स बनाने के लिए आलू खरीदने के बाद आपको इन्हें अच्छी तरह से साफ करना होगा और फिर आलू से छिलकों को अलग करना होगा।
  • इसके बाद चले हुए आलू को चिप्स के आकार में डालना होगा जिसके लिए आप स्लाइस बनाने वाली मशीन का उपयोग कर सकते हैं।
  • अब आपको आलू स्लाइस को साफ पानी से धोकर खाना होगा ताकि उसमें पानी ना बचे।
  • आलू चिप्स की बनी स्लाइस का अच्छी तरह सूख जाने के बाद इन्हें आपको सही तापमान पर गर्म तेल में ध्यान पूर्वक तन्ना होगा।
  • चिप्स तलने के बाद आपको इसमें स्वादानुसार नमक लाल मिर्च चाट मसाला इत्यादि को मिलाना होगा।
  • जिसके बाद आप बने हुए चिप्स को अच्छी तरह से पैक करना होगा लीजिए अब आप के चिप्स मार्केट में बिकने के लिए बिल्कुल तैयार हैं।

आलू चिप्स कहां बेचे?

जो भी लोग आलू चिप्स बनाने का पूरा सेट अप कर चुके हैं उनके मन में एक ही सवाल है कि आलू चिप्स कहां बेचे तो हम आपको बता दें कि जब आप ऊपर बताएगी प्रक्रिया को फॉलो करके आलू चिप्स का निर्माण कर लेंगे तब आप शुरुआती समय में अपने द्वारा बनाए गए चिप्स को छोटे किराना स्टोर अथवा बेकरी स्टोर में दे सकते हैं अगर आप चाहते हैं कि आपका बिजनेस तेजी से बढ़े तो आप चिप्स विक्रेताओं को कुछ कमीशन भी दे सकते हैं।

इससे आपका बिजनेस बढ़ाने में आपको काफी मदद मिलेगी और यदि आप अच्छी क्वालिटी और अच्छे स्वाद में चिप्स बना कर भेजते हैं तो कुछ ही समय में आप के चिप्स लोगों के बीच प्रसिद्ध हो जाएंगे इसके बाद आप इसे बड़े लेवल पर शहर में बेचने के लिए भेज सकते हैं।

आलू चिप्स के बिजनेस में आने वाली लागत

आलू चिप्स का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसे आप बहुत ही कम निवेश में शुरू करके अधिक मुनाफा कमा सकते हैं। आलू चिप्स बिजनेस में रॉ मैटेरियल कर्मचारियों की सैलरी और मशीनों का मूल्य मिलाकर इसे ₹300000 से लेकर ₹400000 के निवेश में आसानी से शुरू कर सकते हैं यदि आपके घर में कोई व्यक्ति है जो आप इस काम में हाथ बटा सके तो आपको कर्मचारियों की आवश्यकता नहीं होगी और आप कर्मचारियों की सैलरी के पैसे बचा कर और कम निवेश में इस बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं।

आलू चिप्स बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें? FAQs

आलू चिप्स का बिजनेस क्या होता है?

आलू चिप्स का बिजनेस कैसा बिजनेस है जिसमें आलू के चिप्स को बनाकर मार्केट में बेचना होता है आज कई बड़ी कंपनियां हैं जो आलू के चिप्स बनाकर मार्केट में बेचकर बहुत अधिक मुनाफा कमा रही हैं।

आलू चिप्स बनाने वाली मशीन कितने की आ रही है?

यदि आप आलू चिप्स का बिजनेस शुरू करने के लिए अच्छी क्वालिटी की आलू चिप्स बनाने वाली मशीन खरीदना चाहते हैं तो यह आपको आसानी से ₹30000 से लेकर ₹35000 तक में मिल जाएगी और अगर आपका बजट कम है तो आप सस्ते दामों में भी इन मशीनों को खरीद सकते हैं।

आलू चिप्स के बिजनेस को छोटे स्तर पर शुरू करने के लिए कितना निवेश करना होगा?

अगर आप शुरुआती समय में आलू चिप्स बनाने का बिजनेस छोटे स्तर पर शुरू करते हैं तो इसके लिए आपको लगभग ₹200000 निवेश करने होंगे।

आलू चिप्स का बिजनेस शुरू करने के लिए कहां से लाइसेंस प्राप्त करना होगा?

आलू चिप्स का बिजनेस शुरू करने के लिए आप को भारत सरकार के खाद्य विभाग के FSSAI के अंतर्गत अपना पंजीकरण करके लाइसेंस प्राप्त करना होगा।

निष्कर्स

वर्तमान समय में कई सारे बिजनेस तेजी से फैल रहे हैं जिनके बीच आलू चिप्स का बिजनेस बहुत तेजी से बढ़ रहा है क्योंकि आज हर वर्ग और हर आयु के लोगों के द्वारा आलू के चिप्स खाना बहुत अधिक पसंद किया जा रहा है ऐसे अगर आप आलू चिप्स का बिजनेस शुरू करते हैं.

तो यह आपके लिए काफी लाभकारी सिद्ध होगा अगर आपको आलू चिप्स का बिजनेस कैसे शुरू करें? के संबंध में जानकारी नहीं है तो इस आर्टिकल में हमने आपको इस बिज़नेस आईडिया से संबंधित सभी जानकारी साझा की है, आशा करते हैं आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।