प्रधानमंत्री आवास योजना हिंदी [होम लोन योजना] पीएम आवास योजना

प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण होम लोन योजना, प्रधानमंत्री आवास ऋण योजना,प्रधानमंत्री आवास योजना, पीएम आवास योजना, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन करें, प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है, प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभ, Pradhan Mantri Awas Yojana 2022 , Pradhan Mantri Awas Yojana Form, Pradhan Mantri Awas Yojana List 

Pradhan Mantri Awas Yojana online apply 2022:- इस लेख में हम आपको वो सब जानकारी प्रदान करते हैं जिसके द्वारा आप प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।  बहुत से अभ्यर्थियों ने इस योजना का लाभ उठा दिया है तथा जो व्यक्ति अभी तक इस योजना का लाभ नहीं उठा पाए हैं वे अभी आवेदन कर सकते हैं। दोस्तों यदि आपके पास कोई भी प्रश्न है तो आप हमें नीचे कमेंट के जरिए पूछ सकते है।

दोस्तों आज हम आपको एक नई योजना के बारे में बताए जा रहे हैं जिसका नाम प्रधानमंत्री आवास योजना है। जैसा कि हम सभी जानते ही हैं कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने आवास योजना का शुभारंभ किया है।

हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी का सपना है कि इस योजना के तहत हर व्यक्ति को अपना घर बनाने का एक सुनहरा मौका मिल सके ताकि वह सस्ते लोन पर एक नया घर बना सके। इसलिए जो भी व्यक्ति इस योजना का लाभ लेना चाहता है। तो उसे यहां वहां बैंक जाने की जरूरत नहीं है बस घर पर बैठे ही ऑनलाइन प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत कम ब्याज पर लोन ले सकता है।

Contents

प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है? | What is Pradhan Mantri Awas Yojana in Hindi 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने एक नई योजना प्रधानमंत्री आवास योजना शुरू की है। इस योजना के तहत ग्रामीण और शहरी कोई भी कम ब्याज दर पर लोन ले सकता है। साथ ही साथ इस योजना में लोन की ब्याज दरें बहुत ही कम है जो व्यक्ति अपना घर बनाने के लिए होम लोन लेना चाहता है। वह व्यक्ति हमारे द्वारा दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें इस आर्टिकल के माध्यम से आप लोगों को यह बताएंगे कि आप घर बैठे किस प्रकार ऑनलाइन लोन ले सकते हैं। और इसके लिए आपको कौन–कौन से की जरूरत पड़ेगी।

हम सब जानते हैं प्रधानमंत्री आवास योजना भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू की गई आवासीय योजना है। इस योजना के अंतर्गत भारत सरकार देश के गरीब परिवारों को उनका खुद का घर बनाने में सहायता प्रदान करेगी।

योजना का नाम प्रधानमंत्री आवास योजना
किसके द्वारा शुरू की गयी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
कब शुरू की गयी 2015 वर्ष में
सहायता रशि 130000 रूपये
उद्देश्य 2022 नागरिको को पक्का घर प्रदान करना
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन

इस योजना का शुभारंभ प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 2015 वर्ष में किया गया। दोस्तों हम सब जानते हैं हमारे देश में बहुत से ऐसे लोग हैं जिनके पास अपना खुद का घर नहीं है। और इस महंगाई के जमाने में खुद की जमीन पर घर बनाना एक सपने से कम नहीं है। इस योजना के अंतर्गत भारत सरकार गरीब परिवारों को उनका खुद का घर बनाने में सहायता प्रदान करेगी।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ब्याज दरें

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लोन राशि एवं वृद्धि से मासिक किस्तों में काफी कमी आएगी। केंद्र सरकार ने 6 लाख तक के लोन पर 6.5 प्रतिशत सब्सिडी के ब्याज अब 4 प्रतिशत सब्सिडी प्रदान करेगी। और 12 लाख रुपए पर 3% सब्सिडी दे रही है इस योजना के तहत होम लोन 20 वर्ष की अधिकतम अवधि के लिए दिया जाएगा।

 प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण योजना के तहत 2021 – 2021 में 4.76 लाख आवास आवंटित किए जाने हैं।

उम्मीदवारों का चयन सामाजिक आर्थिक और जाति जनगणना के आधार पर किया जाएगा। लेकिन जिस भी व्यक्ति का नाम इस सूची में नहीं होगा उसे आवास का आवंटन नहीं मिलेगा। सामान्य जिलों में लाभार्थी को कम से कम 1.20 लाख रूपय और नक्सल प्रभावित जिलों में 1.30 लाखों रुपए दिए जाएंगे। इसके अलावा प्रति आवास शौचालय के लिए 12000 रुपए आवंटित किए जाएंगे।

Pradhan Mantri Awas Yojana को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य –

इस योजना का नाम ही सब कुछ क्लियर करता है। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत बहुत से गरीब परिवारों को उनका खुद का घर मिला है तथा बहुत से लोगों ने ऑनलाइन आवेदन किया है। इस योजना को प्रधानमंत्री मोदी के द्वारा 7 वर्ष के लिए लागू किया गया है। अगर साधन शब्दों में कहें तो प्रधानमंत्री आवास योजना 2015 से 2022 तक सभी गरीब परिवारों को उनका खुद का घर प्रदान करेगी।

अगर आप भी इस योजना के अंतर्गत लाभ उठाना चाहते हैं तो आप आवेदन कर सकते हैं। दोस्तों हम सब जानते हैं किसी भी योजना के लिए आवेदन करने से पहले उसकी सभी महत्वपूर्ण बातें ध्यान से पढ़ें। और सभी जानकारी के बाद ही ऑनलाइन आवेदन करें। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपकी आए 300000 से कम होनी चाहिए।

प्रधानमंत्री आवास योजना का विभाजन

प्रधानमंत्री आवास योजना का विभाजन दो प्रकार से किया गया है। और उन दो प्रकारों की सूचना इस प्रकार दी गई है।

  1.  प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी
  2.  प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण

इस योजना का लाभ शहरों में रह रहे लोग तथा ग्रामीण क्षेत्र में रह रहे गरीब परिवार ले सकते हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना का मुख्य लक्ष्य गरीब परिवारों को उनका घर प्रदान करना। इससे उनके जीवन स्तर में सुधार होगा। प्रधानमंत्री आवास योजना आगामी 3 साल में एक करोड़ से ज्यादा पक्के मकान गरीब परिवारों को प्रदान करेगी। इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को पक्का मकान बनाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी और यह सहायता उन्हें कितनों के द्वारा उनके बैंक अकाउंट में डायरेक्ट ट्रांसफर की जाएगी।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत यदि आप समतल धरती पर अपना घर बनाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको सहायता के तौर पर 120000 रूपये दिए जाएंगे। और अगर आप पहाड़ी जगह पर अपना घर बनाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको 130000 सहायता के तौर पर मिलेंगे। साथ ही साथ पक्का शौचालय बनाने के लिए 12000 रूपये की सहायता भी प्रदान की जाएगी।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए योग्यता

यदि आप भी इस योजना के अंतर्गत लाभ उठाना चाहते हैं तो महत्वपूर्ण शब्दों तथा योग्यता की जांच ढंग से करें। क्योंकि इस योजना के लिए केवल पात्र उम्मीदवार ही आवेदन कर सकते हैं। तो दिए गए निम्न योग्यताओं को ध्यान से पढ़ें तथा अमल में लाएं।

  • इस योजना का लाभ केवल उन लोगों को दिया जाएगा जिनके पास खुद का खुद का घर नहीं है। या तो जिनके पास रहने के लिए अपना घर नहीं है।
  • और इस योजना के अभ्यर्थियों को 2011 के सर्वे के अनुसार ही चुना जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी सूची हर साल तैयार की जाती है।

Pradhan Mantri Awas Yojana ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? |  How to online apply Pradhan Mantri Awas Yojana in Hindi 

जैसा कि हम सब जानते हैं इस योजना को भारत के प्रधानमंत्री ने 2015 वर्ष में शुरू किया। अब तक इस योजना के अंतर्गत बहुत से लोग लाभ प्राप्त कर चुके हैं। यदि आप भी इस योजना के अंतर्गत लाभ उठाना चाहते हैं तो  जल्द से जल्द आवेदन करें तथा प्रधानमंत्री आवास योजना गाइडलाइंस ढंग से पढ़ें।

  •  प्रधानमंत्री होम लोन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं तो आप इस वेबसाइट http://pmaymis.gov.in/ पर क्लिक करें।
प्रधानमंत्री आवास योजना 2020
  •  इस वेबसाइट पर क्लिक करने के बाद आपको प्रधानमंत्री आवास योजना एप्लीकेशन फॉर्म मिलेगा उस लिंक पर क्लिक कीजिए।
  •  लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको एक एप्लीकेशन फॉर्म मिलेगा।
प्रधानमंत्री आवास योजना 2020
  •  एप्लीकेशन फॉर्म को ध्यानपूर्वक पढ़िए।
  •  और उसमें पूछ हुई जानकारी को भर दीजिए।
  •  उसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक कीजिए।
  •  इस प्रकार आप प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना से जुड़े सवाल जवाब

प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है?

यह एक सरकारी योजना है जो केंद्र सरकार द्वारा संचलित की गयी है. इस योजना के तहत देश के सभी गरीब नागरिको को पक्का घर बनवाने के लिए वित्तीय मदद प्रदान की जाएगी। ताकि राज्य के गरीब लोग अपना खुद का पक्का घर बनवा सके.

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ कौन ले सकता है?

देश के सभी गरीब परिवार जिनके पास रहने के लिए पक्का घर नहीं है वह इस योजना का लाभ ले सकते है. जिसके लिए सरकार गरीब नागरिको के लिए 1.3 लाख रूपये की मदद प्रदान की जाएगी।

प्रधानमंत्री आवास योजना कब शुरू की गई?

प्रधानमंत्री आवास योजना का शुभारम्भ 2015 वर्ष में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा की गयी है जिसका लाभ देश के गरीब परिवारों को प्रदान किया जायेगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने वाले नागरिको को कितनी धनराशि प्रदान की जाएगी?

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा की गयी प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभ प्राप्त करने वाले नागरिको को केंद्र सरकार की ओर से घर बनवाने के लिए 130000 रूपये की सहायता दी जाएगी। साथ ही लाभार्थी को पक्का शौचालय बनाने के लिए 12000 रूपये की सहायता भी प्रदान की जाएगी।

प्रधानमंत्री आवास योजना का उद्देश्य क्या है?

प्रधानमंत्री आवास योजना उद्देश्य 2022 तक सभी गरीब परिवारों को उनका खुद का घर प्रदान करना है. ताकि देश के किसी भी गरीब नागरिक को घर की समस्या से जूझना न पड़े. और वह अपना घर बनवाने का अपना पूरा कर सके.

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें यह बताया। हमारे द्वारा दी हुई जानकारी आपको कैसी लगी यह आप हमें बता सकते हैं और इस योजना से जुड़ी कोई भी जानकारी आपको चाहिए तो आप नीचे कमेंट कर सकते हैं। हम आपके प्रश्नों का उत्तर अवश्य देंगे धन्यवाद।

Spread the love

Leave a Comment