[ New List] प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म | Fasal Bima Yojana

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2022, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, फसल बीमा लिस्ट 2022, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2022 लिस्ट, Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana, Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana Apply Form, Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana me avedan kaise kare Hindi

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हमारा देश एक कृषि प्रधान देश है। हमारे देश में बहुत सारे लोग खेती-बाड़ी पर निर्भर करते हैं। अब हमारे देश में जलवायु परिवर्तन के कारण सबसे अधिक मार किसान जा रहे हैं कहीं पर सूखा पड़ रहा है तो कहीं पर बाढ़ आ रही है इसके कारण किसानों की फसलें बर्बाद हो रही हैं। किसानों के आर्थिक बोझ को कम करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी जी ने फसल बीमा योजना 2022 की शुरुआत की है। योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार किसानों पर 8800 करोड़ रुपए खर्च करने का फैसला किया है।

दोस्तों आज हम आपको प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। हम अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताएँगे कि जिस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं। और किस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन करके अपने फॉर्म सबमिट करवा सकते हैं इसलिए हमारे इस आर्टिकल को आप ध्यान पूर्वक पढ़ लीजिए।

Contents

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना | Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे

प्रधानमंत्री फसल बीमा का उद्देश्य यह है कि जिन किसानों की फसलें जलवायु परिवर्तन के कारण बर्बाद हो रही है। अब उन किसानों की फसलों का बीमा किया जाएगा। किसान फसल बीमा योजना के अंतर्गत किसानों को खरीफ फसल पर 2 2% और रवि की फसल पर 1.5 प्रतिशत का भुगतान करते हैं। जिसके बाद प्राकृतिक आपदा आने पर फसल पर होने वाले नुकसान पर केंद्र सरकार आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। इस योजना का एकमात्र मुख्य उद्देश्य किसानों को उनकी फसल बर्बाद हो जाने पर आर्थिक सहायता प्रदान करना है ताकि वह दोबारा बैंकों से लोन ले सकें और वह अपनी फसल फिर से उगा सकें। यही एक मात्र मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार का है।

ये भी पड़े –

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने एक नई योजना की शुरुआत की है जिसके अनुसार किसानों को उनकी फसल प्राकृतिक आपदाओं के समय अगर बर्बाद हो जाती है तो उसकी भरपाई के लिए केंद्र सरकार रुपए मूल्य करवाएगी। इसके लिए उम्मीदवारों के पास अपनी फसल का बीमा होना अनिवार्य है। उम्मीदवारों के पास अपनी फसल का बीमा होना अनिवार्य है।

योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवारों के पास अपनी फसल का बीमा होना अनिवार्य है। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि बरसात के दिनों में हमारे देश में विभिन्न जगहों पर बाढ़ सूखा आदि अन्य प्राकृतिक आपदाएं आती रहती हैं किसानों को इन प्राकृतिक आपदाओं से बचाने के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की शुरुआत की गई है।

योजना का नामप्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2022
किसके द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
किस राज्य में आयोजित की गई है देश के सभी राज्यों में
योजना के लिए कितना बजट रखा है 88000 करोड रुपए
देखरेख कृषि मंत्रालय के द्वारा
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की नयी उपडेट

भारत सरकार के द्वारा किसानों के लिए शुरू की गयी प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना काफी महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है, इस योजना का लाभ देश हर किसान को मिल सके इसके लिए सरकार ने इस योजना में ऑनलाइन आवेदन की तिथि को 31 जुलाई कर दिया है मतलब की देश के जो भी किसान प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ है वह 31 जुलाई तक इसमें अपना आवेदन कर सकते है. आवेदन करने वाले किसानों की अगर किसी भी प्राकृतिक आपदा में फसल ख़राब होती है तो तो उन्हें 10 दिनों के अंदर इस फसल का मुआवजा दिया जाएगा।

किसबो को लाभ लेने के लिए किसी प्रकार की समस्या ना हो कही इधर उधर चक्कर न लगाने पढ़ाने इसलिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की आवेदन प्रक्रिया को ऑनलाइन रखा है. साथ ही इस योजना से जुडी कुछ महत्वपूर्ण गाइड लाइन को भी जारी किया है जिसकी पीडीऍफ़ फाइल हमने नीचे दी है आप दिए गए लिंक से क्लिक करके डाउनलोड कर सकते है –

Revised-Guidelines PMFBY-Scheme 2022 Download PDF

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लाभ

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों को क्या लाभ प्राप्त होंगे वह इस प्रकार है –

  • फसल के नुकसान होने जाने पर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए अप्लाई करने वाले किसानों के बैंक खाते में धनराशि प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के तहत किसानों की फसलों का बीमा किया जाएगा। ताकि आपदा आने पर किसानो को उनके नुकसान की भरपाई की जा सके।
  • प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत छोटे या बड़े किसान आवेदन कर सकते हैं।
  • सरकार का उद्देश्य यह है कि ज्यादा से ज्यादा किसान इस योजना में जुड़ें ताकि भविष्य में होने वाली आपदाओं से किसानों को बचाया जा सके।
  • फसल बीमा योजना के तहत किसानों को टैक्स फ्री धनराशि प्रदान की जाएगी।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए जरूरी योग्यता

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ लेने के भारत सरकार ने कुछ शर्ते भी राखी है जिसके बारे में आप नीचे पढ़ सकते है –

  • फसल बीमा योजना का लाभ केवल वही किसान ले सकते हैं जिन पर कोई लोन नहीं है।
  • प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना आप अपनी जमीन पर बीजी हुई फसल का ही नहीं बल्कि भाड़े पर ली हुई जमीन पर बिजी हुई फसल का भी कर सकते हैं।
  • इस योजना के तहत केंद्र सरकार ज्यादा से ज्यादा किसानों को इस योजना में जुड़ना चाहते हैं।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में आवेदन करने और इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों के लिए सरकार ने कुछ मत्रादंड मतलब की दस्तावेजों को निर्धारित किया है इनके होने पर ही किसान इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है – जरूरी दस्तावेज़ की लिस्ट कुछ इस प्रकार है –

  • योग्य उम्मीदवार के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य हैं।
  • आवेदन करने वाले किसान के पास राशन कार्ड होना अनिवार्य है।
  • आवेदनकर्ता के पास पैन कार्ड होना अनिवार्य है।
  • आवेदक के पास वोटर ID कार्ड होना अनिवार्य है।
  • किसान के पास बैंक अकाउंट की जानकारी होना अनिवार्य है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे? | Prime Minister Crop Insurance Scheme online application form

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ किसानों तक आसानी से पहुंचाने के लिए सरकार ने इस योजना के लिए ऑनलाइन पोर्टल वेबसाइट को भी लांच किया है जिसमे आवेदन करके किसान इस योजना का लाभ ले सकते है. आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया के बारे में नीचे स्टेप by स्टेप बताया गया है आप हमे फॉलो करके आसानी से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए आवेदन कर सकते है-

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको यहां पर क्लिक करना होगा। http://www.agri-insurance.gov.in/Login.aspx
  • इसका लाभ लेने के लिए आपको प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आपको अकाउंट बनाना है तो रजिस्ट्रेशन पर क्लिक कीजिए।
1 2
  • वहां पर पहुंची हुई जानकारी को ध्यान पूर्वक पढ़ने के बाद वह दीजिए।
pradhan mantri bima yojana online
  • इसके बाद आप सबमिट बटन पर क्लिक कर दीजिए।
  • इसके बाद आपका ऑफिशियल अकाउंट बन जाएगा।
  • अकाउंट बन जाने के बाद आप अकाउंट में लॉगिन करके फसल बीमा योजना के लिए फार्म भर सकते हैं।
  • ध्यान रखिए फॉर्म सही तरीके से भरा होना चाहिए इसके बाद आप सबमिट बटन पर क्लिक कर दीजिए।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना हेल्पलाइन नंबर

किसानो को इस योजना से जुडी कोई समस्या न हो इसलिए सरकार ने इस योजना से जुड़े हेल्पलाइन नंबर को भी जारी किया है तो अगर आपको इस योजना से जुडी किसी भी समस्या के समाधान आदि किसी भी तरह की जानकारी के बारे में जानना चाहते है तो नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते है –

Phone Number – 011-23388911

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से जुड़े सवाल

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना क्या है?

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना केंद्र सरकार द्वारा आयोजित की गई एक महत्वपूर्ण योजना है देश में ऐसे बहुत से राज्य हैं जिन राज्यों में निवास करने वाले किसानों की फसलें प्राकृतिक आपदाओं के कारण नष्ट हो जाती हैं जिसके कारण किसानों की आर्थिक स्थिति दिन-प्रतिदिन खराब होती जा रही है इस समस्या को देखते हुए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की शुरुआत की है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ किसे दिया जाएगा?

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ भारत देश में निवास करने वाले सभी किसानों को प्रदान किया जाएगा जिन की फसल प्राकृतिक आपदाओं के कारण नष्ट हो नष्ट हुई है उन किसानों के लिए इस योजना के अंतर्गत सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की शुरुआत किसके द्वारा की गई है?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा देश के आर्थिक रूप से करीब छोटे किसानों की आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की शुरुआत की गई है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को आयोजित करने का उद्देश्य क्या है?

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य देश के किसानों को सहायता प्रदान करके उनकी आर्थिक स्थिति को सुधारना है और उन्हें कृषि के प्रति प्रोत्साहन देना है ताकि ज्यादा से ज्यादा किसान खेती करने के लिए प्रेरित हो।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ उठाने के लिए क्या करना होगा?

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको सबसे पहले इसी वजह से संबंधित ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर आवेदन करना होगा जिसकी जानकारी हमने आपको स्टेप बाय स्टेप ऊपर दी है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना हेल्पलाइन नंबर क्या है?

भारत के जो भी इच्छुक प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से संबंधित और अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो केंद्र सरकार ने उन नागरिकों के लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। इस नंबर पर कॉल करके आप इस योजना से संबंधित सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जो इस प्रकार है- 011-23388911

ये भी जाने –

दोस्तों आज हमने आपको प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2022 के बारे में बताया हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं। और किस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन कर के अपने फॉर्म सबमिट करवा सकते हैं हमारी जानकारी आपको कैसी लगी आप हमसे पूछ सकते हैं। हम आपके प्रश्नों का अवश्य ही उत्तर दें धन्यवाद।

Spread the love

4 thoughts on “[ New List] प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म | Fasal Bima Yojana”

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।