[इन हिंदी] प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना एप्लीकेशन फॉर्म | क्लेम फॉर्म

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना इन हिंदी, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना एप्लीकेशन फॉर्म,Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana (pmjjby)|pradhan mantri jeevan jyoti bima yojana form in hindi, Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana| Application Form Download 

दोस्तों आज हम आपको भारत सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना जिसका प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताएंगे कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं। इस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं इसलिए हमारे इस आर्टिकल को आप ध्यान पूर्वक पढ़ लीजिए।

जैसा कि हम सब जानते हैं भारत सरकार के द्वारा बहुत सी बीमा योजनाओं तथा अन्य सरकारी योजनाओं का शुभारंभ किया जाता है। दोस्तों हमारा मुख्य मकसद यही है कि आप सबको सरकारी योजनाओं की जानकारी तथा उनका लाभ कैसे प्राप्त किया जाए इस सब के बारे में बताना। हर दिन हम आपको नई नई सरकारी योजनाओं के बारे में बताते हैं और हम आशा करते हैं कि इन योजनाओं का आप सब भरपूर लाभ उठा रहे होंगे। और आज हम एक ऐसे ही योजना के बारे में आप सब को जानकारी प्रदान करना चाहते हैं जिसका नाम प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना है।

Contents

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना| pradhan mantri jeevan jyoti bima yojana

pradhan mantri jeevan jyoti bima yojana

इस योजना की शुरुआत भारत के वित्त मंत्री श्री अरुण जेटली जी के द्वारा किया गया। दोस्तों हम सब जानते हैं कि भारत सरकार बहुत सी ऐसी योजनाओं का शुभारंभ करती है जिसका डायरेक्ट लाभ देश के लोगों को होता है। इस योजना का शुभारंभ भी इसी बात को मद्देनजर रखते हुए किया गया। इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि यदि किसी मुसीबत के समय में आपको पैसे की कमी पड़ती है तो इस बीमा योजना के द्वारा आप उसका लाभ उठा सकते हैं तथा अपनी विपत्ति के समय में आपके काम आ सकती है।

इस योजना की घोषणा वित्त मंत्री श्री अरुण जेटली जी के द्वारा 2015 16 के वार्षिक बजट के दौरान किया गया। इस लेख में हमारा मुख्य मकसद यही रहेगा कि आप सब को इस योजना के बारे में अधिक से अधिक जानकारी प्रदान की जाए। अब आप सब यह सोच रहे होंगे कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना है क्या ? और इसके लिए आप कैसे आवेदन कर सकते हैं तथा इसके अन्य लाभ उठा सकते हैं। तो आइए जानते हैं इस योजना के मुख्य उद्देश्य तथा आप कैसे इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

योजना का नामप्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना
किसने शुरू की हैअरुण जेटली
लाभ बीमा वित्तीय सहायता राशि
प्रीमियम राशि 330
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन आवेदन

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना इन हिंदी –

दोस्तों प्रधानमंत्री जीवन बीमा योजना एक प्रकार की जीवन बीमा पॉलिसी है, और जिसके अंतर्गत आप यदि आप इस बीमा पॉलिसी को लेते हैं तो किसी भी कारण यदि धारक की मृत्यु होने पर बीमा की राशि मिलने का प्रावधान है। इस योजना के अंतर्गत परिवार को ₹200000 की राशि मिलेगी।

  • [PDF फाइल] आयुष्मान भारत योजना लिस्ट 2022 | बेनेफिशरी लिस्ट
  • भारत फ्री वाईफाई योजना | 10 लाख वाईफाई हॉटस्पॉट | वाई-फाई योजना

और इस योजना का प्रीमियम शुल्क बहुत ही कम है आप को प्रतिवर्ष लगभग ₹330 जमा करवाने होते हैं। और इस बीमा पॉलिसी को 30 मई से पहले पहले रिन्यू करवाना होता है।

PM जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए योग्यता

  • अगर आप भी इस बीमा योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो निम्नलिखित योग्यताओं को ध्यानपूर्वक पढ़ें।
  • आवेदक की आयु 18 वर्ष से 50 वर्ष तक होनी चाहिए।
  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ लेने वाले व्यक्ति का खाता बैंक में होना चाहिए।
  • यह योजना बैंक खाता धारक के नाम पर शुरू की जाएगी।
  • आवेदनकर्ता के पास आधार कार्ड नंबर होना जरूरी है।
  • इस योजना के लिए आवेदन से पहले प्रमाणित स्वास्थ्य प्रमाण पत्र होना भी आवश्यक है।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए एप्लीकेशन फॉर्म कहां से प्राप्त करें

यदि आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो PMJJBY का एप्लीकेशन फॉर्म ऑफ बैंक से या बीमा कंपनी से प्राप्त कर सकते हैं। दोस्तों ध्यान रहे केवल एलिजिबल आवेदक ही इस योजना का लाभ ले सकते हैं।  इस योजना के लिए आप ऑनलाइन फॉर्म भी डाउनलोड कर सकते हैं। योजना के लिए ऑनलाइन फॉर्म डाउनलोड करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें और फॉर्म को डाउनलोड करके प्रिंट आउट निकाल ले।

http://www.jansuraksha.gov.in/FORMS-PMJJBY.aspx

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के योजना के लिए क्लेम फॉर्म –

दोस्तों यदि आपने इस योजना के लिए क्लेम फॉर्म डाउनलोड करना चाहते हैं तो यह फॉर्म ऑफ बैंक से अथवा बीमा कंपनी से प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप ऑनलाइन फॉर्म डाउनलोड करना चाहते हैं तो इस लिंक को ओपन करें

 http://www.jansuraksha.gov.in/Files/PMJJBY/Hindi/ClaimForm.pdf

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए नॉमिनी ( नियम देखें )

दोस्तों यदि आवेदनकर्ता इस बीमा योजना लेते हुए किसी और को नॉमिनी रखना चाहता है तो उसे उन व्यक्तियों के नाम देने होंगे। नॉमिनी केवल उसी व्यक्ति का नाम दिया जा सकता है। और यदि नॉमिनी की कम से कम है तो नॉमिनी के अभिभावक का नाम भी जमा करवाना होगा। http://www.jansuraksha.gov.in/Files/PMJJBY/English/Rules.pdf

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के अंतर्गत मिलने वाले लाभ –

दोस्तों यदि आप भी बीमा योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। अब हम आपको इस योजना के संबंधित लाभ के बारे में बताने जा रहे हैं।

  1. इस योजना के अंतर्गत आवेदनकर्ता को ₹200000 का जीवन बीमा दिया जाएगा।
  2. और इस जीवन बीमा योजना के अंतर्गत यदि धारक की मृत्यु भी हो जाती है तो उसके परिवार को इस बीमा योजना का लाभ दिया जाएगा।
  3. इस योजना से संबंधित बहुत ही महत्वपूर्ण बात यह योजना केवल ₹330 प्रतिवर्ष प्रीमियम के साथ है। तो इस बीमा योजना का लाभ गरीब परिवार ले सकते हैं।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के सवाल जबाब

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना क्या है?

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के बीमा योजना है जिसके अंतर्गत देश के नागरिको का बीमा कराया जाएगा। ताकि आवश्यकता पड़ने पर नागरिक बीमा का प्रयोग करके वित्तीय सहायता प्राप्त कर सकें।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के अंतर्गत किंतनी बीमा राशि मिलेगी?

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के अंतर्गत अगर कोई व्यक्ति बीमा कराता है और उसकी किसी कारण मृत्यु हों जाती है तो मृतक के परिवार को 200000 लाख रुपए प्रदान किये जाएंगे।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में आवेदन कैसे करें?

अगर आप इस बीमा को कराना चाहते है तो बैंक में जाकर इसके लिए अपना आवेदन कर सकते हैं। या फिर आप हमारे द्वारा ऊपर बताए गए इच्छा को ध्यान पूर्वक फॉलो करके इस योजना का लाभ ले सकते हैं

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के अंतर्गत किंतनी प्रीमियम राशि देंनी होगी?

इस बीमा को कराने के लिए आपको 330 रुपये प्रीमियम राशि जमा करनी होगी। इसके बाद ही आप बीमा प्राप्त कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना आवेदन फॉर्म कहाँ से प्राप्त करें?

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना सम्बंधित आवेदन फॉर्म प्राप्त करने के लिए आप हमारे इस आर्टिकल से डाउनलोड कर सकते है।

तो दोस्तों इस योजना के बारे में हमने आपको वह सब जानकारी दी है जिसे आप ढूंढ रहे थे। यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आप ऊपर दिए गए लिंक का इस्तेमाल कर सकते हैं। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना ( PMJJBY ) कल आप आप किसी भी बैंक की शाखा में जाकर पता कर सकते हैं। इस योजना के बारे में यदि आप कोई भी प्रश्न पूछना चाहते हैं तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।