[फॉर्म] उत्तर प्रदेश प्रकाश है तो विकास है योजना फ्री बिजली कनेक्शन 2022

उत्तर प्रदेश प्रकाश है तो विकास है योजना, उत्तर प्रदेश प्रकाश है तो विकास है, प्रकाश है तो विकास है योजना, उत्तर प्रदेश सरकार प्रकाश है तो विकास योजना, प्रकाश है तो विकास योजना पावर कनेक्शन यूपी, उत्तर प्रदेश फ्री बिजली कनेक्शन, Uttar Pradesh Free Electricity Connection Scheme, Prakash Hai to Vikas Hai Yojana In Hindi, Prakash Hai to Vikas Hai Yojana 2022  

दोस्तों आज हम आपको उत्तर प्रदेश सरकार की एक नई योजना जिसका नाम उत्तर प्रदेश प्रकाश है तो विकास है। योजना के बारे में बताने जा रहे हैं हम अपने साथी कल के माध्यम से आपको यह बताएंगे कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। और किस तरह आप ऑनलाइन आवेदन करके योजना का लाभ तुरंत प्राप्त कर सकते हैं योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पढ़ लीजिए।

आज भारत में कई जगह बिजली की समस्या देखने को मिलती है और देश भर में कुछ ऐसे परिवार रहते है जो आर्थिक रूप से गरीब है जिस कारण वह बिजली कनेक्शन कराने में असमर्थ होते है लेकिन अब उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने राज्य की बिजली व्यवस्था को बेहतर करने और राज्य परिवारों के घरो में बिजली पहुँचाने के लिए “प्रकाश है तो विकास है योजना” (Prakash Hai to Vikas Hai Yojana) की शुरुआत की है. जिसके तहत आप राज्य के ऐसे परिवार जो आर्थिक रूप से गरीब है और अभी तक अंधरे गुजरा कर रहे है उन्हें मुफ्त बिजली कनेक्शन दिया जायेगा।

जानकारी के लिए बता दे की उत्तर प्रदेश बिजली मंत्री श्री कांत शर्मा ने बताया है की इस योजना के तहत ऐसे परिवारों को मुफ्त बिजली कनेशन दिए जायेंगे जो BPL (बीपीएल) कार्ड के अंतर्गत आते है। इसके साथ ही इस योजना का लाभ  कुछ मात्रादंड को भी निर्धारित किया गया है जिनके बारे में हमने  है सो अगर आप उत्तर प्रदेश में रहते है तो इस लेख को अंत जरूर पढ़े ताकि आप इस योजना  लाभ ले सके तो चलिए जानते है –

ये भी पड़े –

Contents

उत्तर प्रदेश प्रकाश है तो विकास है योजना क्या है? | What is Uttar Pradesh Free Electricity Connection Scheme in Hindi

फ्री बिजली कनेक्शन

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने राज्य में गरीब परिवार जिनके पास बिजली का कनेक्शन नहीं है उनके लिए एक नई योजना की शुरुआत की है जिसका नाम उत्तर प्रदेश प्रकाश है तो विकास है रखा गया है इस योजना के अंतर्गत राज्य के गरीब परिवारों को निशुल्क बिजली के कनेक्शन दिए जाएंगे।

इस योजना को राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई के जन्मदिवस पर आरंभ किया है इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार राज्य के परिवार जो किसी कारणवश बिजली का बिल नहीं चुका पाते हैं। उनके लिए मुफ्त में बिजली कनेक्शन दिए जाएंगे ताकि राज्य के हर एक परिवार के पास बिजली का कनेक्शन हो एवं उनकी जिंदगी में अभी उजाला हो बस इसी एकमात्र मुख्य उद्देश्य के कारण उत्तर प्रदेश सरकार इस योजना की शुरुआत कर रही है।

योजना का नामप्रकाश है तो विकास है योजना
किस राज्य में शुरू की गई योजनाउत्तर प्रदेश
किसके द्वारा शुरू की गईमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा
कितने लोगों को फायदा होगा3 करोड़ लोगों को
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन

 प्रकाश है तो विकास है योजना का लाभ

उत्तर प्रदेश प्रकाश है तो विकास है योजना के अंतर्गत राज्य के लोगो को किइस तरह का लाभ मिलेगा वह निम्नलिखित है –

फ्री कनेक्शन – इस योजना के शुरू हो जाने पर राज्य की ग़रीब परिवारों को मुफ्त में बिजली कनेक्शन बांटे जाएंगे।

योजना का उद्देश्य – इस योजना के तहत राज्य सरकार 2022 के अंत तक लगभग एक करोड़ लोगों तक बिजली पहुंचाने का लक्ष्य राज्य सरकार ने रखा है।

गरीबी रेखा – इस योजना का लाभ केवल उन्हीं लोगों को मिलेगा जो गरीबी रेखा से नीचे आते हैं केवल वे ही परिवार इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Uttar Pradesh Free Electricity Connection Scheme के लिए जरूरी दस्तावेज़

उत्तर प्रदेश प्रकाश है तो विकास है के का लाभ लेने और इसमें आवेदन  कुछ जरूरी दस्तावेज़ होना अनिवार्य है जो की इस प्रकार है –

आधार कार्ड – इस योजना का लाभ लेने वाले उम्मीदवार के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।

स्थाई निवास प्रमाण पत्र – यह योजना केवल उत्तर प्रदेश के स्थाई निवासियों के लिए ही है इसलिए उम्मीदवार के पास उत्तर प्रदेश का स्थाई निवास प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

गरीबी रेखा –  इस योजना का लाभ केवल लोग ले सकते हैं जो गरीबी रेखा से नीचे हैं इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं इसलिए उम्मीदवार के पास गरीबी रेखा का प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

प्रकाश है तो विकास योजना पावर कनेक्शन यूपी ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? | How to apply Uttar Pradesh Free Electricity Connection Scheme

अगर आप उत्तर प्रदेश राज्य के निवासी है और अभी तक बिजली आपके घर तक नहीं पहुंची है तो इस  जरूरी ले लेकिन इसके आपको ऑनलाइन आवेदन करना  नीचे step to step बताया है जिसे फॉलो   कर  सकते है –

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको राज्य सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर क्लिक करना होगा।
  • योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए यहां पर क्लिक करें
  • वेबसाइट  पर क्लिक करने के बाद आपको उत्तर प्रदेश प्रकाश है तो विकास है योजना का एक लिंक प्राप्त होगा
  • इस लिंक पर क्लिक कर दीजिए।
  • उत्तर प्रदेश प्रकाश है तो विकास है योजना
  • क्लिक करने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म प्राप्त होगा।
उत्तर प्रदेश प्रकाश है तो विकास है योजना
उत्तर प्रदेश प्रकाश है तो विकास है योजना
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी हुई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ने के बाद उसे भर दीजिए।
  • ध्यान रखें इसके साथ आपको अपने जो भी दस्तावेज़ भी अटैच करने होंगे।
  • इस प्रकार आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

ये भी जाने –

Uttar Pradesh Free Electricity Connection Scheme Related FAQ

उत्तर प्रदेश प्रकाश है तो विकास है योजना को कब शुरू किया गया?

इस योजना की शुरुआत उत्तरप्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई के जन्मदिवस के मौके पर किया। इस योजना के अंतर्गत राज्य के सभी गरीब परिवारों के घरो में बिजली कनेक्शन लगवाए जायेगे। ताकि राज्य के गरीब नागरिओ को अँधेरे में गुजर वसर करना न पड़े.

उत्तर प्रदेश प्रकाश है तो विकास है योजना का उद्देश्य क्या है?

उत्तर प्रदेश प्रकाश है तो विकास है योजना का उद्देश्यराज्य की ग़रीब परिवारों को 2022 के अंत तक लगभग एक करोड़ लोगों तक बिजली पहुंचाने का है जिसके लिए सरकार राज्य के ग़रीब परिवारों को मुफ्त में बिजली कनेक्शन प्रदान करेगी।

उत्तर प्रदेश प्रकाश है तो विकास है योजना का लाभ कितने लोगो को दिया जायेगा?

Uttar Pradesh Free Electricity Connection Scheme का लाभ केवल लोग गरीबी रेखा से नीचे आने वाले लोगो को ही दिया जायेगा।

उत्तर प्रदेश प्रकाश है तो विकास है योजना के लिए किन लोगो को पात्र बनाया गया है?

उत्तर प्रदेश प्रकाश है तो विकास है योजना के लिए उत्तर प्रदेश के सभी गरीब परिवार जो की राज्य के स्थाई निवासी है उन्हें इस योजना को पात्र बनाया गया है

उत्तर प्रदेश प्रकाश है तो विकास है योजना आवेदन कैसे करे?

उत्तर प्रदेश प्रकाश है तो विकास है योजना में आवेदन करने के लिए आपको हमारे द्वारा ऊपर बातये गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा इस स्टेप्स को फॉलो करके आपआसानी से इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते है.

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको उत्तर प्रदेश सरकार की एक नई योजना “उत्तर प्रदेश प्रकाश है तो विकास है योजना” के बारे में बताया। हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। और किस तरह आप ऑनलाइन आवेदन करके अपने फॉर्म सबमिट करवा सकते हैं योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप अपने प्रश्न हमसे पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य ही उत्तर देंगे धन्यवाद।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।