(Prasuti Sahayata) प्रसूति सहायता योजना 2024: ऑनलाइन आवेदन, रजिस्ट्रेशन – Yojana Application Form

मुख्यमंत्री प्रसूति सहायता योजना आवेदन प्रक्रिया | MP Prasuti Sahayata Yojana Application Process | मध्य प्रदेश प्रसूति सहायता योजना एप्लीकेशन फॉर्म | Prasuti Sahayata Scheme In Hindi

यदि आप लोग मध्य प्रदेश राज्य के निवासी हैं तो आज हम आपके लिए एक ऐसी योजना के बारे में जानकारी लेकर आए जो कि राज्य की गर्भवती महिलाओं के लिए शुरू की गई है। वैसे तो आप सभी लोग जानते होंगे कि मध्य प्रदेश सरकार अपने राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के लोगों के लिए हर तरह की योजनाओं की शुरुआत करती आ आ रही है। इस बार मध्य प्रदेश सरकार ने “प्रसूति सहायता योजना मध्य प्रदेश” को राज्य में शुरू किया है। योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की गर्भवती महिलाओं को प्रदेश सरकार MP Shramik Seva Prasuti Sahayta Yojna के अंतर्गत 16000 रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान करा रही है। यह धनराशि राज्य की गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले मजदूर परिवार वाली गर्भवती महिलाओं को प्रदान किये जाएंगे।

यदि आप लोगों ने अभी तक मुख्यमंत्री प्रसूति सहायता योजना 2024 का लाभ नहीं लिया है। और अब लेना चाहते हैं तो हम आप लोगों को इस लेख में योजना से जुड़ी सभी आवश्यक जानकारी जैसे , योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज, पात्रता, लाभ, आवेदन प्रक्रिया, इत्यादि जानकारियां नीचे लेख में प्रदान करेंगे ताकि राज्य में अधिक से अधिक परिवार जो योजना के लिए पात्र होंगे वह योजना का लाभ प्राप्त करके अपने होने वाले बच्चे के अच्छे से परवरिश कर सके।

Prasuti Sahayata Yojana MP 2024

प्रसूति सहायता योजना 2024 के तहत गर्भावस्था के २ महीने पहले श्रमिक महिलाओं को योजना के तहत दी जाने वाली धनराशि में से 50% का लाभ पहले दिया जाएगा। और उसके बाद जब महिला चिकित्सा में बच्चे को जन्म देगी उस टाइम हॉस्पिटल का जितना भी खर्चा हुआ होगा उसमें महिलाओं को हजार रुपए की राशि दे दी जाएगी। इस Prasuti Sahayata Yojana 2024 की अधिक जानकारी के लिए इस लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ें।

मध्य प्रदेश प्रसूति सहायता योजना 2024 registration

राज्य की जो भी गर्भवती महिला राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई प्रसूति सहायता योजना 2024 के अंतर्गत लाभ प्राप्त करना चाहती है। उन सभी महिलाओं को इस योजना के तहत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य होगा। यदि आप Madhya Pradesh Shramik Prasuti Sahayata Yojana में रजिस्ट्रेशन करवाते हैं तो आप योजना के लिए पात्र होंगे। और आपको यह भी बता दें कि योजना के तहत दी जाने वाली राशि 16000 रूपये की है। जिसे दो किस्तों में दिया जाएगा। प्रथम किश्त 4000 रुपये की होगी यहाँ किश्त प्रसव की 4 जाँच करने करने पर दी जाएगी। और दूसरी किश्त 12 हजार रुपये की होगी। जब महिला बच्चे का पहला टीकाकरण करवाएगी।

MP Shramik Prasuti Sahayata Scheme 2024 Highlights

लेख प्रसूति सहायता योजना
राज्य मध्य प्रदेश
योजना की शुरुआत 1 अप्रैल 2024
शुरू की गयी मध्य प्रदेश सरकार द्वारा
उद्देश्य स्वास्थ्य सम्बन्धी जरूरतों को पूरा करना
 सहायता धनराशि  16000 रूपये
लाभार्थी राज्य की श्रमिक गर्भवती महिलाये
आवेदन प्रक्रिया   ऑफलाइन

मध्य प्रदेश प्रसूति सहायता योजना 2021 का उद्देश्य

वैसे तो आप सभी लोग जानते होंगे कि ग्रामीण क्षेत्रों में आज भी कुछ महिलाएं छोटा मोटा काम धंधा करके नहीं परिवारों का पालन पोषण करती है। क्योंकि गर्भावस्था में महिलाओं को अपने होने वाले बच्चे के लिए कपड़े लगते से लेकर उसकी खानपान तक के लिए पैसे इकट्ठे करने होते हैं। गर्भवती महिलाओं की समस्या को देखते हुए राज्य सरकार ने  प्रसूति सहायता योजना मध्य प्रदेश 2024 की शुरुआत की है। इस योजना का उद्देश्य महिलाओं को गर्भावस्था में खाने-पीने से लेकर होने वाले बच्चे के अच्छे पोषण करने के लिए वित्तीय सहायता के रूप में महिलाओं को 16000 रूपये आर्थिक सहायता प्रदान करना है। इस Mukhyamantri Prasuti Sahayata Yojana के जरिये अब राज्य की गर्भवती श्रमिक महिलाये अपनी गर्भवस्था के समय छोटी मोटी जरूरतों को पूरा कर सकेंगे।

 MP Prasuti Sahayata Yojana 2024 के लाभ

  • राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई योजना का लाभ मध्य प्रदेश राज्य की सभी श्रमिक गर्भवती महिलाएं योजना का लाभ प्राप्त कर सकती है।
  • Madhya Pradesh Prasuti Sahayata Yojana 2024 के तहत दी जाने वाली धनराशि16000 रूपये की है।
  • प्रसूति सहायता योजना (Prasuti Sahayata Yojana)” के अंतर्गत 18 वर्ष से अधिक उम्र की गर्भवती महिलाएँइस योजना का लाभ ले सकती है।
  • राज्य सरकार की इस योजना का लाभ मध्य प्रदेश की ग्रामीण तथा शहरी दोनों क्षेत्रो को असंगठित श्रमिक महिलाये उठा सकती है ।
  • एमपी प्रसूति सहायता योजना 2024 के तहत महिला के पास अपना बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है।

प्रसूति सहायता योजना 2024 के लिए पात्रता

  • आवेदिका मध्य प्रदेश की स्थायी निवासी होनी अनिवार्य है।
  • आवेदिका की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ ऐसी महिलाओं को नहीं प्रदान किया जाएगा। जिनके दो से अधिक बच्चे हैं।
  • राज्य सरकार द्व्रारा शुरू की गयी योजना का लाभ उन महिलाओं को ही प्रदान किया जाएगा। जिनकी डिलीवरी किसी सरकारी हॉस्पिटल में हुई हो।

एमपी श्रमिक प्रसूति सहायता योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

Required Documents for MP Shramik Prasuti Sahayata Yojana – श्रमिक प्रसूति सहायता योजना में आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज निम्नलिखित हैं।

आधार कार्ड प्रेगनेंसी का प्रमाण पत्र
पहचान प्रमाण पत्र लेबर रजिस्ट्रेशन कार्ड
निवास प्रमाण पत्र बैंक पासबुक
आयु का प्रमाण पत्र डिलीवरी संबंधित दस्तावेज

 प्रसूति सहायता योजना 2024 में आवेदन कैसे करे

  • Madhya Pradesh राज्य की जो इच्छुक गर्भवती महिलाये राज्य सरकार द्वारा शुरू की गयी योजना के तहत आवेदन करना चाहती है उन्हें पहले अपने नज़दीकी लोक स्वास्थ्य केंद्र एवं परिवार कल्याण विभाग में जाकर आवेदन कर सकते है ।
  • कार्यालय में जाने के बाद आपको योजना का एप्लीकेशन फॉर्म लेना होगा। आवेदन फॉर्म लेने के बाद आपको एक बार फॉर्म को अछि तरीके से बढ़ना होगा।

    अब उसके बाद आवेदन फॉर्म में पूछी गयी कुछ जानकारीया जैसे,name, address, Aadhaar number, गर्भावस्था date आदि को दर्ज करना है।

  • सभी प्रकार की भरने के बाद आपको अपने सभी आवश्यक दस्तावेजों को भरे हुए
    आवेदन फॉर्म के साथ लागर जहा से अपने आवेदन फॉर्म प्राप्त किया है वही जाकर जमा करना होगा।
  • आवेदन फॉर्म और आपके सभी दस्तावेजों को जांचने के बाद योजना का लाभ दिया जाएगा। 

Madhya Pradesh Govt Prasuti Sahayta Yojna PDF

इस लेख में हमने आपको मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा शुरू की गयी “मुख्यमंत्री प्रसूति सहायता योजना 2024 (Mukhyamantri Prasuti Sahayata Yojana 2024)” के बारे में सभी आवश्यक जानकारी दी है । यदि आपको यह जानकारी अच्छी गई हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें।अगर आपके मन भी आर्टिकल से जुडी कोई अन्य जानकारी या कोई सवाल हमसे पूछना चाहते हैं तो आप हमे नीचे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। हम जल्द ही आपको जवाब देंगे। अन्य सभी सरकारी योजनाओ की सबसे पहले अपडेट पाने के लिए हमारे पेज modiyojna.in के साथ बने रहें। धन्यवाद-