[लाभ, पात्रता] प्रधानमंत्री जन धन योजना खाता कैसे खोले? | PM Jan Dhan Yojana Bank Account

प्रधानमंत्री जन धन योजना खाता कैसे खोले | प्रधानमंत्री जन धन योजना खाता के उद्देश्य| प्रधानमंत्री जन धन योजना के लाभ | Prime Minister Jan Dhan Yojana 2022 | Prime Minister Jan Dhan Yojana Apply 

प्रधानमंत्री जन धन योजना2022 :-  दोस्तों अगर भारत में रहते है तो आप प्रधानमंत्री जनधन योजना के बारे जरूर जानते होंगे जिसका ऐलान देश के प्राधनमंत्री मानिनीये नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2014 को किया था और इस योजना को शुरू 28 अगस्त 2014  को किया गया देश के गरीब लोगो बैंकों में , पोस्ट ऑफ़िस, और राष्ट्रीकृत बैंकों में ज़ीरो बेलेंस पर खाते खुलबाये जायेंगे जिन खातों पर आधार कार्ड लिंक होगा उन्हें 6 महीने के अंदर 5000 रुपये की ओवरड्राप्त सुविधा और उसमें 1 लाख रुपये तक का बीमा भी कवर किया जायेगा। इस योजना से देश के गरीब परिवारों का काफी लाभ होगा क्योंकि बहुत बार देखा जाता है कि बैंक खाता नहीं होने की वजह से गरीबी परिवार के लोग पैसा जमा नही कर पाते है और बाद में जैसे – बेटी की शादी, घर बनवाने आदि के लिए उन बहुत दिक्कत होती है इन्ही बातों को ध्यान में रखते हुए देश के प्रधानमंत्री जी ने इस योजना का प्रारंभ किया।

प्रधानमंत्री जन धन योजना 2022 (Prime Minister Jan Dhan Yojana 2022)

इस योजना से हर क्षेत्र के लोग ले सकते है इस योजना का लाभ लेना बहुत ही सरल है और इसके लिए आपको कोई भी रुपये को देनी के जरूरत है खाता खुलवाने के बाद लाभार्थी की किसी कारण वस मृत्यु हो जाती है तो लाभार्थी के परिवार को 30000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी। इस योजना से देश के लोगों को काफी हद तक सहायता मिलेगी प्रधानमंत्री जन धन योजना के जरिये 10 साल तक के बच्चे फायदा उठा सकते है जिससे आजकल के विद्यार्थीयों को बहुत लाभ क्योंकि बहुत बार देखा जाता है कि अगर रूपया हमारी जेब में है तो वह खर्च हो जाता है अगर वो हमारे बचत खाते में होगा तो माना जाता है.

ये भी जाने –

कि बैंक जाने के आलस्य की वजह से वो ना ही निकल पायेगा और न जल्द खर्च हो पायेगा और विद्यार्थी भी अपने बैंक खातों में पैसा जमा करके आगे की पढ़ाई कर सकते है वैसे भू आजकल सारे बाजीफा के लिए विद्यार्थी का खाता होना अनिवार्य है पर बैंक में जब हम खाता खुलबाने जाते है तो बैंक में हम से  खाता चालू करने के लिए रूपए मांगे जाते है और इस वजह से हम अपना खाता भी नही खुल वा पाते है

योजना का नामप्रधानमंत्री जनधन योजना
किसने शुरू कीप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने
कब शुरू की28 अगस्त 2018
लाभ किसे मिलेगासभी गरीब नागरिको को
सहायता राशि30 हजार मृत्यु होने पर
आवेदन करने की प्रक्रियाऑनलाइन

पर इस योजना के चालू होने से फ्री में खाते खोले जाएंगे इस योजना से गरीब वित्तीय सेवाओं का लाभ ले सकेंगे और इस योजना में खाता खोलने के साथ साथ 1 लाख रुपये तक दुर्घटना बीमा भी दिया जायेगा । जिससे लोगो को बहुत लाभ होगा अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपके पास क्या दस्तावेज़ होने चाहिये या पात्रता होनी चाहिए इसकी जानकारी के लिए आप इस लेख को आखिर तक ध्यान पूर्वक पड़े।

प्रधानमंत्री जनधन योजना का उद्देश्य

दोस्तों आप जानते ही है प्रधानमंत्री जान धन योजना के अंतर्गत गरीब लोगो के सरकार द्वारा जीरो बैलेंस  बैंकों में कहते खुलवाये जा रहे है क्या आप जानते है सरकार का इन खातों को खोले जाने के पीछे उद्देश्य क्या है आइये  इसके बारे में जानते है इस योजना से गरीव लोग हर सरकारी योजना का फायदा उठा सकेगें आप सभी जानते है की उद्देश्य है कि सन  2022 तक भारत को नगद रहित (Cashless) भारत बना दिया जाये जिससे  बहुत से अपराध जैसे- चोरी , डकैती आदि से बचा जा सकता है।  

Pradhanmantri Jan Dhan yojana 2022 में खाता खोलने के साथ साथ दुर्घटना बीमा भी कवर किया जाता है जिससे गरीब लोगों के परिवार के खाता धरक की मृत्यु हो जाती है तो सरकार द्वारा उसके परिवार को 1 लाख रुपये तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। जिससे गरीब परिवार के सदस्यों को काफी हद तक राहत मिलेगी। ये योजना एक वित्तीय समावेश राष्ट्रीय मिशन है आईये जानते है कि इस योजना का लाभ लेने हेतु किन किन दस्तावेजों का होना अनिवार्य है और इसके लिए क्या क्या पात्रता  चाहिए।

प्रधानमंत्री जनधन योजना से लाभ

  • प्रधानमंत्री जन धन योजना से देश में अपराधों में कमी आएगी क्योंकि बहुत बार हम देखते है कि घर में जब पैसा होता है तो चोरी डकैती होने का डर रहता है पर जब हमारा किसी भी बैंक में खाता होगा तो आपने सारा पैसा सेव करके कहते में डाल जिससे हमें बहुत शांति मिलेगी।
  • अगर खाता धारक की किसी दुर्घटना से मृत्यु हो जाती है तो 30000 तक का जीवन बीमा प्रदान किया किया जायेगा जिसकी शर्ते प्रकिया काफी सरल है।
  • प्रधानमंत्री जन धन योजना से ग़रीब लोग किसी भी सरकारी योजना का लाभ लें सकेंगे।
  • प्रधानमंत्री जन धन योजना से ओवरड्राप्ट सुविधा प्रदान की जाएगी जिससे विशेषकर महिलाओं को बहुत लाभ होगा।
  • इस योजना से खुले खातों से लोग Rupay और Atm कार्ड जैसी सुविधा का लाभ लें सकेंगे।
  • प्रधानमंत्री जन धन योजना से खुले खतों के खाताधारक बिना किसी भी आगाज  उपयोग किये 10000 रुपये तक लोन प्राप्त कर सकते है।
  • प्रधानमंत्री जन धन योजना से गरीब लोग भी वित्तीय सेवाओं का लाभ सकेंगे।
  • प्रधानमंत्री जन धन योजना के अंतर्गत अब तक 38.22 करोड़ लोगो के कहते खोले जा चुके है तथा इन खातों में 117,015.50 करोड़ रुपये की धनराशि अभी तक जमा की जा चुकी है।

प्रधानमंत्री जन धन योजना हेतु मुख्य दस्तावेज

  • आवेदक का आधार कार्ड/पहचान पत्र/पैन कार्ड आदि
  • मोबाइल नंबर
  • पास पोर्ट साइज फोटो
  • पाते का पक्का सबूत

प्रधानमंत्री जन धन योजना में आवेदन कैसे करें ?

प्रधानमंत्री जन धन योजना योजना का लाभ उठाने हेतु आपको सबसे पहले नजदीकी बैंक में जाना है जहाँ आपको प्रधानमंत्री जन धन योजना का फॉर्म मिलेगा जिस में पूछी गयी जानकारी सही सही भरना तथा मुख्य दस्तावेज फॉर्म के साथ सलग्न करके बैंक अधिकारी के पास जमा कर देना है और फिर अधिकारी द्वारा सब कार्यवाही पूरी करके आपका खाता खुल जायेगा।

प्रधानमंत्री जन धन योजना से जुड़े सवाल जवाब

प्रधानमंत्री जनधन योजना क्या है

प्रधानमंत्री जनधन योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा देश के गरीब नागरिकों के लिए शुरू की गई एक बहुत ही कल्याणकारी योजना है। इस योजना के अंतर्गत गरीब परिवार के नागरिक अपने बच्चों के नाम पर खाता खोलकर बचत कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री जनधन योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य क्या है?

प्रधानमंत्री जनधन योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य देश के गरीब नागरिकों का खाता खुलवा कर उन्हें बचत के लिए प्रेरित करना है ताकि वह अपनी बेटियों का विवाह और बच्चों की पढ़ाई का खर्च बिना किसी समस्या के उठा सकें।

प्रधानमंत्री जनधन योजना का लाभ किसे मिलेगा?

केंद्र सरकार के द्वारा आयोजित की गई इस योजना का लाभ सभी करीब नागरिकों को प्रदान किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत देश के गरीब नागरिक को का जीरो बैलेंस खाता खुलवाया जाएगा ताकि वह अपने बच्चों के भविष्य के लिए बचत करके उनका विवाह बिना किसी परेशानी के कर सके।

प्रधानमंत्री जन धन योजना का लाभ लेने वाले लाभार्थी की मृत्यु होने पर उसके परिवार को कितनी सहायता राशि दी जाएगी?

इस योजना का लाभ लेने वाले लाभार्थी कि यदि किसी कारणवश मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार के लिए केंद्र सरकार की ओर से ₹30000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

प्रधानमंत्री जनधन योजना की शुरुआत किसने की है?

पीएम जन धन योजना की शुरुआत माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 24 अगस्त 2018 में की गई है इस योजना के अंतर्गत 10 साल के बच्चों के नाम पर जीरो बैलेंस खाता खोला जाएगा जिसमें नागरिकों को ₹100000 तक का बीमा भी प्रदान किया जाएगा।

निष्कर्ष

 दोस्तों आज हम ने आपको प्रधानमंत्री जन धन योजना  के बारे में बताया हमने आपको यह बताया कि इस योजना के लिए आप किस प्रकार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। और इस योजना से आप को क्या-क्या लाभ मिल सकते हैं। हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको कैसी लगी या योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न आप हमसे पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य ही उत्तर देंगे।  इसके साथ ही अगर दोस्तों आपको आज के हमारे इस लेख में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे सोशल साइट पर शेयर ज़रूर करे।  धन्यवाद

Spread the love

4 thoughts on “[लाभ, पात्रता] प्रधानमंत्री जन धन योजना खाता कैसे खोले? | PM Jan Dhan Yojana Bank Account”

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।