[रोजगार] पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना 2022 | आवेदन

पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना 2022, पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना ऑनलाइन आवेदन, पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना, दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्या योजना

दोस्तों आज हम आपको केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गयी एक महत्वपूर्ण योजना के बारे में जानकारी देंगे, जिसके तहत राज्य के ग्रामीण क्षेत्रो के नागरिकों को कौशल प्रशिक्षण दिया जायेगा जिससे उन नागरिकों को भी रोज़गार मिल सके. सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना का नाम “पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना” है

इस आर्टिकल में हम आपको पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना के बारे में बताने जा रहे हैं हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताएँगे कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस तरह आप ऑनलाइन आवेदन करके अपने फॉर्म सबमिट करवा सकते हैं। इसलिए हमारे इस आर्टिकल को आप ध्यान पूर्वक पढ़ लीजिए।

Contents

पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना (Pt. Dindayal Upadhyay Gramin Kaushal Yojana )

पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना हमारे देश की एक महत्वपूर्ण योजना है इस योजना की देख रेख ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार के द्वारा की जाती है। इस योजना का उद्देश्य यह है कि भारत में रह रहे ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों की आजीविका को बढ़ाना है। इस योजना के तहत केंद्र सरकार देश के लगभग 600 लाख से भी अधिक ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले युवाओं को कौशल प्रदान करने जा रही है। ताकि ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले बेरोजगार युवाओं को रोज़गार मिल सके।

योजना का नाम पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना
किसके द्वारा शुरू की गयी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी
योजना का लक्ष्य 14-16 हजार युवाओं को प्रशिक्षण देना
योजना के लाभदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले युवा
योजना की देख रेखग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार द्वारा
प्रक्रिया ऑनलाइन

 वह आत्मनिर्भर बन सके बस इसी एकमात्र मुख्य उद्देश्य के कारण केंद्र सरकारPt. Dindayal Upadhyay Gramin Kaushal Yojana  की शुरूआत कर रही है। इस आर्टिकल में हम आपको इस पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना के बारे में सभी जानकारी देंगे अगर आप इस योजना के तहत आवेदन करके इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े-

ग्रामीण कौशल योजना के बारे में अन्य जानकारियां (Pt. Dindayal Upadhyay Gramin Kaushal Yojana 2022)

इस पंडित दीनदयाल योजना के तहत केंद्र सरकार ने देश के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले 14-15 हजार से भी अधिक युवाओं को प्रशिक्षण देकर नौकरी प्रदान करने का लक्ष्य रखा है। इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों के युवाओं को 200 अलग अलग तरह के काम करने का प्रशिक्षण दिया जायेगा जिससे वो काम सीख सके और अपना रोज़गार कमा सके। इस कौशल विकास योजना के तहत प्रशिक्षण लेने के बाद युवा अपने खुद के रोज़गार शुरू करने के लिए केंद्र सरकार युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान करेगी।

किन किन समुदाय को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा (Which category Students can take training in this Yojana)

  • इस योजना के तहत अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति के लिए 50 फ़ीसदी प्रशिक्षण देना अनिवार्य किया गया है।
  • साथ ही अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों को 15 फ़ीसदी प्रशिक्षण देना अनिवार्य है
  • इस योजना के अंतर्गत महिलाओं के लिए 33 फ़ीसदी प्रशिक्षण देना अनिवार्य किया गया है

पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना के लाभ (Benefits of Pt. Dindayal Upadhyay Gramin Kaushal Yojana 2022)

अगर आप इस पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन फॉर्म अप्लाई करते है तो आपको इस योजना के तहत कई लाभ दिए जायेंगे.

  • इस पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना के शुरू हो जाने पर देश के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले युवाओं को निशुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा।
  • इस कौशल योजना के तहत युवाओं को लगभग 200 कामों के बारे में बताया जायेगा, युवा जिस काम को  करना चाहता है उसे उस काम का प्रशिक्षण दिया जायेगा
  • प्रशिक्षण के बाद युवाओं को केंद्र सरकार की तरफ से सर्टिफिकेट दिया जाएगा जिसके कारण व नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।
  • निशुल्क प्रशिक्षण और नौकरी मिल जाने के बाद ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले युवा आत्मनिर्भर बनेंगे।
  • इस पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना से ग्रामीण क्षेत्रो के युवाओं में ज्ञान, उद्दोग, और कई तरह की जानकारी मिलेगी जिससे रोजगार के अवसर विकसित होगे.
  • इस योजना से ग्रामीण क्षेत्र में रोज़गार भी मिलेगा  और उनको  रोज़गार के लिए शहर जाने की जरूरत नही पड़ेगी.

पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना के लिए ज़रुरी कागज़ात (Essential Documents for Pt. Dindayal Upadhyay Gramin Kaushal Yojana 2022 )

अगर देश का कोई भी युवा इस पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना में आवेदन करना चाहता है तो उसे इस योजना में आवेदन करने के लिए उसके पास कुछ ज़रुरी कागज़ात होना अनिवार्य है इसके बाद ही उसे इस योजना का लाभ दिया जायेगा.

  • आधार कार्ड –  इस पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करने वाले नागरिक के पास उसका आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • स्थाई प्रमाण पत्र – इस योजना में आवेदन करने वाले युवा के पास अपना स्थाई प्रमाण पत्र होना भी अनिवार्य है।
  • आयु प्रमाण पत्र – इस पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना का लाभ लेने के लिए युवा के पास उनका आयु प्रमाण पत्र होना भी ज़रुरी है
  • पासपोर्ट साइज फोटो – आवेदक के पास पासपोर्ट साइज फोटो होना अनिवार्य है।
  • आय प्रमाण पत्र – इस पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना का लाभ सिर्फ आर्थिक रूप से कमजोर नागरिको को दिया जायेगा इस लिए इस योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास आपका अपने परिवार की आय का आय प्रमाण पत्र होना भी जरुरी है.

पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ? (How to Apply online Application for Pt. Dindayal Upadhyay Gramin Kaushal Yojana 2022)

दोस्तों अगर आप इस पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना में आवेदन करके इस योजना के अंतर्गत कौशल प्रशिक्षण लेना चाहते है तो आप इस नीचे दिए जा रहे सभी स्टेप्स को पढ़कर और फॉलो करके इस योजना में आवेदन कर सकते है. इस लिए आप इन निर्देशों को ध्यान पूर्वक पढ़िए.

  • इस पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना में अपना रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको सबसे पहले पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना की इस वेबसाइट पर विजिट करना होगा, आप चाहे तो इस दिए हुए लिंक पर क्लिक http://ddugky.gov.in/ करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है.
 पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना
  • अब जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेगे आप सीधे इस वेबसाइट के होमपेज पर पहुँच जायेगे, अब आपको इस वेबसाइट के होमपेज पर “new Registration” का एक आप्शन दिखाई देगा आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • इस आप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना का रजिस्ट्रेशन फॉर्म आ जायेगा अब आपको इस फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा
 पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको अपने कुछ डाक्यूमेंट्स की कॉपी को अपलोड करना होगा
  • इसके बाद आपको इस आवेदन फॉर्म को सबमिट कर देना होगा
  • अब जैसे ही आप इस आवेदन फॉर्म को सबमिट कर देगे आपका फॉर्म पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना के लिए सबमिट हो जायेगा और आपके मोबाइल नंबर पर इसका कन्फर्मेशन मेसेज आ जायेगा

पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल जवाब

पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना क्या है?

पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना देश के ग्रामीण इलाको में रहने वाले नागरिको के लिए शुरू की गयी एक बहुत ही कल्याणकारी योजना है इस योजना में ग्रामीण क्षेत्रो के नागरिकों को कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा।

पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना का लाभ किसे मिलेगा?

इस योजना का लाभ देश के सभी ग्रामीण क्षेत्रो में निवास करने वाले नागरिकों को प्रदान किया जायेगा।

पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना को शुरू किसने किया?

पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा की गई.

पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना का लाभ लेने के लिए क्या करे?

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा।

क्या पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना का लाभ महिलाओ को दिया जायेगा?

जी हाँ इस योजना का लाभ युवाओ के साथ साथ देश की महिलाओ को भी प्रदान किया जायेगा।

निष्कर्ष 

दोस्तों आज  हमने आप को केंद्र सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना 2022 के बारे में बताया।हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताएं कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं। और किस तरह आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य ही उत्तर देंगे धन्यवाद।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।