पंजाब अम्बेडकर पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप योजना | ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | Punjab Ambedkar Post Metric Scholarship Scheme

Punjab Ambedkar Post Metric Scholarship Scheme 2021 :- आज के समय में किसी आर्थिक रूप से कमजोर नागरिक को अपनी उच्च शिक्षा की पढाई करना काफी मुशिकल होता है, और बहुत से छात्र इस कारण अपनी पढाई छोड़ देते है। देश में यह समस्या हर राज्य में है जहाँ एक आम नागरिक को अपनी पढाई करने में कई तरह की समस्यायें आती है।

इस समस्या को देखते हुए पंजाब सरकार ने एक नई योजना की शुरुआत की है जिसका नाम “पंजाब अम्बेडकर पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप योजना 2021” है। इस योजना के तहत पंजाब राज्य के अनुसूचित जाति के छात्रो उच्च शिक्षा लेने के लिए स्कालरशिप प्रदान की जाएगी।

पंजाब सरकार की इस योजना का लाभ राज्य के अनुसूचित जाति के छात्रो को दिया जायेगा, जिससे अनुसूचित जाति के छात्र भी अपनी उच्च शिक्षा की पढाई कर सके और अपने सपने साकार कर सके।

अगर कोई पंजाब राज्य का कोई छात्र इस Punjab Ambedkar Post Metric Scholarship Scheme का लाभ लेना चाहता है तो उसको इस योजना में आवेदन करना होगा। अगर आप इस पंजाब अम्बेडकर पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप 2021 के बारे में सभी जानकारी लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को अतं तक पढ़े।

Contents

पंजाब अम्बेडकर पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप योजना 2021 क्या है ? । What is Punjab Ambedkar Post Metric Scholarship Scheme 2021


इस Punjab Ambedkar Post Metric Scholarship Scheme की शुरुआत पंजाब सरकार द्वारा की गयी है जिसके तहत अब राज्य के उन छात्रो को अपनी उच्च शिक्षा की पढाई करने के लिए सरकार की तरफ से आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी। इस योजना का लाभ केवल पंजाब के अनुसूचित जाति के छात्रो को ही दिया जायेगा।

योजना अम्बेडकर पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप योजना
राज्य पंजाब
लाभार्थी अनुसूचित जाति के छात्र
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
Punjab Ambedkar Post Metric Scholarship Scheme

इस योजना की शुरुआत से राज्य में अनुसूचित जाति के छात्रो को अपनी पढाई करने के मौका मिलेगा और जिन छात्रो ने अपने परिवार की आर्थिक समस्या के कारण पढाई छोड़ दी है उनको दुबारा पढाई करने का मौका मिलेगा।

राज्य के जो छात्र किसी सरकारी या फिर गैर सरकारी कॉलेज में अपनी उच्च शिक्षा के लिए एडमिशन लेते है तो उनको पंजाब सरकार की तरफ से उनकी कॉलेज फीस को भरने के लिए आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी। ऐसा कई बार होता है।

जब एक छात्र अपनी उच्च शिक्षा की पढाई करना चाहता है लेकिन उसको मजबूरन अपनी पढाई छोडनी पड़ती है इसलिए अगर आप एक अनुसूचित जाति के छात्र है और आप अपनी पढाई करना चाहते है तो आप इस Punjab Ambedkar Post Metric Scholarship Scheme का लाभ ले सकते है।

पंजाब अम्बेडकर पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप योजना का लाभ कब से मिलेगा ? । When Students get benefits of Punjab Ambedkar Post Metric Scholarship Scheme

अभी इस समय पंजाब सरकार द्वारा इस योजना की घोषणा की गयी है, लेकिन राज्य में इस योजना को शिक्षा सत्र 2021-22 से शुरू कर दिया जायेगा और जो छात्र सत्र 2021-22 से अपनी किसी उच्च शिक्षा की पढाई को शुरू करना चाहते है वो इस योजना का लाभ लेकर अपनी पढाई कर सकते है।

Punjab Ambedkar Post Metric Scholarship Scheme का लाभ लेने के लिए छात्र को पहले किसी संस्थान में अपना एडमिशन कराना होगा और इसके बाद वह इस योजना में आवेदन कर सकता है। इस योजना में आवेदन करने के लिए छात्र का कम से कम 10वीं पास होना जरुरी है।

पंजाब अम्बेडकर पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप योजना का लाभ लेने के लिए जरुरी पात्रता । Eligibility to get benefits of Punjab Ambedkar Post Metric Scholarship Scheme

पंजाब सरकार की इस अम्बेडकर पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक का इस योजना के लिए पात्र होना काफी जरुरी है। अगर आप इस योजना में आवेदन करने से पहले आपको इस योजना के लिए सरकार द्वारा तय की गयी सभी पात्रता के बारे में पता होना जरुरी है जिसकी सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस अम्बेडकर पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप योजना का लाभ केवल पंजाब राज्य के छात्रो को ही दिया जायेगा, इसलिए आवेदक का पंजाब राज्य का मूल निवासी होना जरुरी है।
  • क्योंकि इस योजना की शुरुआत गरीब नागरिको के लिए की गयी है इसलिए आवेदक का अनुसूचित जाति का होना जरुरी है।
  • Punjab Ambedkar Post Metric Scholarship Scheme में आवेदन करने वाले नागरिक ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से अपनी 10वीं की परीक्षा पास कर ली हो।
  • जो छात्र पंजाब सरकार की इस अम्बेडकर पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप के लिए आवेदन कर रहा है उसके परिवार की वार्षिक आय चार लाख रुपये से अधिक नही होनी चाहिए।
  • इस योजना के तहत मिलने स्कालरशिप लेने के लिए आवेदक का किसी बैंक में अकाउंट होना जरुरी है।

पंजाब अम्बेडकर पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप योजना के लाभ । Benefits of Punjab Ambedkar Post Metric Scholarship Scheme

इस योजना के कई लाभ है जो इस योजना के अंतर्गत राज्य के छात्रो को मिलेगे।

  • इस Punjab Ambedkar Post Metric Scholarship Scheme का सबसे बड़ा लाभ यह है कि अब राज्य के ऐसे छात्र भी अपनी उच्च शिक्षा की पढाई पूरी कर सकेगे, जिन्होंने अपने परिवार की आर्थिक समस्या के कारण अपनी पढाई को छोड़ दिया था।
  • इस योजना का लाभ मुख्य रूप से अनुसूचित जाति के छात्रो को दिया जायेगा जिससे राज्य में अनुसूचित जाति के छात्रो को अपने सपनो को सच करने का मौका मिलेगा।
  • पंजाब अम्बेडकर पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप योजना के तहत छात्रो को कुल फीस के बराबर स्कालरशिप प्रदान की जाएगी जिससे छात्रो को किसी तरह की कोई समस्या ना हो।
  • इस पंजाब अम्बेडकर पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप योजना के शुरू होने से राज्य में छात्रो की स्थिति में काफी सुधार आएगा और छात्रो का पढाई की ओर लगाव बढेगा।

पंजाब अम्बेडकर पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप योजना में आवेदन करने के लिए जरुरी कागजात । Essential Documents for Punjab Ambedkar Post Metric Scholarship Scheme

आपको इस योजना का लाभ तभी मिलेगा जब आप इस योजना में आवेदन करेगे और इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास कुछ जरुरी कागजात होने अनिवार्य है, इसके बाद ही उसको इस योजना का लाभ दिया जायेगा। अम्बेडकर पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप योजना के लिए सभी जरुरी कागजात की सूची नीचे दी जा रही है।

  • पंजाब सरकार की इस योजना का लाभ केवल उन छात्रों को दिया जायेगा जो अनुसूचित जाति के है इसलिए आवेदक के पास अपना जाति प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  • इस योजना में अपना आवेदन करने के लिए आवेदक के पास उसका आधार कार्ड होना जरुरी है।
  • आवेदक छात्र के शैक्षिक कागजात भी होने जरुरी है।
  • छात्र के पास उसके परिवार की वार्षिक आय का आय प्रमाण पत्र होना जरुरी है।
  • इस पंजाब अम्बेडकर पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप योजना के तहत स्कालरशिप लेने के लिए आवेदक के पास अपने बैंक खाते की पासबुक भी होनी जरुरी है।
  • जो छात्र इस योजना में आवेदन कर रहा है उसके पास अपने चार पासपोर्ट साइज़ फोटो होने भी जरुरी है।

पंजाब अम्बेडकर पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप योजना में आवेदन कैसे करें?। How to Apply Application for Punjab Ambedkar Post Metric Scholarship Scheme

इस योजना में आवेदन करने के लिए आप नीचे दिए जा रहे सभी निर्देशों को पढ़े और फॉलो करें, इसके बाद आप इस Punjab Ambedkar Post Metric Scholarship Scheme में अपना आवेदन कर सकेगें।

  • पंजाब सरकार की इस अम्बेडकर पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक को सबसे पहले पंजाब सरकार स्कालरशिप के लिए बनाई गयी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा, आप चाहे तो इस दिए गये लिंक “http://www.scholarships.punjab.gov.in” पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।
  • इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आप इस वेबसाइट के होमपेज पर आ जायेगे,अब आपको इस वेबसाइट के होमपेज पर “Student registration” का एक लिंक दिखाई देगा, आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा, जिसमे आपको “पंजाब अम्बेडकर पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप योजना” का रजिस्ट्रेशन फॉर्म का दिखाई देगा, अब आपको इस फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा।
  • अब आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकरी को भरने के बाद सभी जरुरी दस्तावेजो को अपलोड करना होगा और इसके बाद इस फॉर्म को सबमिट कर देना होगा।
  • इसके बाद पंजाब अम्बेडकर पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप योजना के लिए आपका फॉर्म सबमिट हो जायेगा और आपको इसकी स्लिप अपने कॉलेज में सबमिट करनी होगी, इसके बाद आपको इस योजना का लाभ मिल जायेगा।

Punjab Ambedkar Post Metric Scholarship Scheme FAQ

पंजाब अम्बेडकर पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप योजना क्या है?

यह योजना राज्य के उन छात्रो के लिए है जो उच्च शिक्षा की पढाई करना चाहते है और जिन्होंने अपनी हाई स्कूल की परीक्षा को पास कर लिया है।

पंजाब अम्बेडकर पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप योजना का लाभ किन को दिया जायेगा?

इस योजना का लाभ केवल राज्य का उन छात्रो को दिया जायेगा जो अनुसूचित जाति के है।

पंजाब अम्बेडकर पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप योजना के अंतर्गत कितनी स्कालरशिप दी जाएगी?

इस योजना के अंतर्गत जितनी छात्र की फीस होगी, सरकार द्वारा छात्र को उतनी ही स्कालरशिप प्रदान की जाएगी।

पंजाब अम्बेडकर पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप योजना का लाभ कौन कौन से राज्य के छात्र ले सकते है?

पंजाब अम्बेडकर पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप योजना की शुरुआत पंजाब सरकार ने की है इसलिए इस योजना का लाभ केवल पंजाब राज्य के छात्र ही ले सकते है।

पंजाब अम्बेडकर पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप योजना में आवेदन कैसे करें?

पंजाब अम्बेडकर पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप योजना में http://www.scholarships.punjab.gov.in वेेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

निष्कर्ष

पंजाब सरकार ने अपने राज्य की शिक्षा व्यवस्था को मजबूत बनाते हुए और राज्य के हर गरीब परिवार के बच्चे को अच्छी शिक्षा मिले इसे उद्देश्य से शुरू की गई Punjab Ambedkar Post Metric Scholarship Scheme पंजाब छात्रों के लिए काफ़ी उपयोगी योजना हैं। इस योजना के अंतर्गत छात्र छात्रावृति प्राप्त करके अपनी आगे की शिक्षा जारी कर सकेंगे।

इससे छात्रों में शिक्षा के प्रति प्रोत्सहिकता बढ़ेगी। बाकी आप इन योजना का लाभ कैसे ले सकते है इसकी आवेदन प्रकिया, जरूरी दस्तावेज आदि से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी दे चुके है। मैं उम्मीद करता हूँ कि आप आर्टिकल में दी गयी जानकारी को फॉलो करते हुए इस योजना में अपना आवेदन कर चुके होंगे।

Spread the love

Leave a Comment