[ऑनलाइन पंजीकरण] पंजाब घर – घर रोजगार योजना | Pgrkam.com Portal Online Ragistration

पंजाब घर घर रोजगार योजना :- दोस्तों जैसा कि सभी जानते हैं कि भारत एक सबसे अधिक आबादी वाला देश है। जिस कारण यहां बेरोजगारी भारत सरकार के लिए एक बड़ी समस्या बनी हुई है हालांकि भारत सरकार इस बेरोजगारी को कम करने के लिए निरंतर प्रयास कर रही है भारत सरकार के साथ – साथ सभी राज्य सरकार भी अपने राज्य के बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए निरंतर प्रयास कर रही हैं।

बेरोजगारी जैसे अहम मुद्दे को ध्यान में रखते हुए पंजाब सरकार ने अब अपने राज्य के युवाओं के लिए रोजगार प्रदान करने के लिए पंजाब घर घर रोजगार योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत पंजाब सरकार राज्य हर परिवार के एक ऐसे सदस्य को जो बेरोजगार है उसे रोजगार प्रदान करेगी।

पंजाब सरकार के द्वारा शुरू की गई है योजना राज्य के बेरोजगार युवाओं के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होने वाली है। अगर आप पंजाब राज्य में रहते हैं और अभी तक आपके पास कोई रोजगार नहीं है तो पंजाब सरकार के द्वारा शुरू की इस योजना के अंतर्गत रोजगार प्राप्त कर सकते हैं इस योजना का लाभ आपको कैसे मिलेगा और इसके लिए क्या पात्रता होगी इसके बारे में हम आज आपको इस आर्टिकल के माध्यम से विस्तार से जानकारी साझा करेंगे तो दोस्तों अगर आप इस योजना का लाभ न चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक नीचे तक पढ़े।

पंजाब घर घर रोजगार योजना क्या है? | What Is Punjab Ghar Ghar Yojana

पंजाब घर घर रोजगार योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

पंजाब घर घर रोजगार योजना पंजाब सरकार के द्वारा राज्य की बेरोजगारी को दूर करने के लिए शुरू की गई है। इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार जिले के विभिन्न स्थानों पर रोजगार मेले का आयोजन करेगी। जिसमें राज्य के बेरोजगार युवा भाग लेकर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। रोजगार मेला में शामिल होने वाले युवाओं को अपनी व्यक्तिगत शैक्षिक जानकारी देनी होगी।

योजना का नाम पंजाब घर घर रोजगार योजना
राज्यपंजाब
लाभार्थीसभी बेरोजगार नागरिक
लाभरोजगार के अवसर
प्रक्रियाऑनलाइन
वेबसाइटclick here

पंजाब घर में रोजगार योजना का लाभ राज्य के हर बेरोजगार युवा को मिल सके इसके लिए राज्य सरकार ने Punjab Ghar Ghar Portal को भी लॉन्च किया है। जहां पर यहां पर युवा अपना पंजीकरण करके जिले में होने वाले मेरा रोजगार आयोजन में भाग ले सकते हैं। और रोजगार के अवसर को प्राप्त कर सकते हैं बाकी इस पोर्टल के बारे में आप नीचे डिटेल में जान सकते हैं।

Pgrkam.com Portal Online Ragistration

पंजाब सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत पोर्टल की शुरुआत की गई है जहां राज्य के बेरोजगार युवा राज्य में सरकार द्वारा निकाली की सरकारी नौकरियों और निजी नौकरीं की जांच कर सकते हैं। फिर अपनी योग्यता के अनुसार युवा इन नौकरियों में आसानी से इस पोर्टल की मदद से अपना आवेदन कर सकते हैं।

Punjab Ghar Ghar Yojana का लाभ लेने के लिए रा सरकार ने इस पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया को शुरू कर दिया है। महत्वपूर्ण जानकारी बता दें कि इस पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण की अंतिम तिथि 24 सितंबर रखी थी लेकिन राज्य का भी बेरोजगार युवा ऐसे थे जो समय पर इस पोर्टल पर अपना पंजीकरण नहीं कर पाया जिसे ध्यान में रखते होंगे वह सरकार के द्वारा इस पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण की प्रिया को 14 जनवरी 2021 तक कर दिया है। राज सरकार की तरफ से कहा गया है कि 2021 राज्य के 22 सरकारी और निजी संस्थानों में रोजगार मेले का आयोजन किया जाएगा।

जिसमें पंजाब घर-घर होटल पर पंजीकरण करने वाले युवा अपना भाग ले सकते हैं और नौकरी के अवसर को प्राप्त कर सकते हैं। राज्य के जो बेरोजगार युवा रोजगार की तलाश कर रहे हैं वह इस पोर्टल पर जाकर अपना पंजीकरण कर सकते हैं बाकी इस पोर्टल पंजीकरण के लिए आपके पास क्या-क्या दस्तावेज होने चाहिए और आप इसमें कैसे पंजीकरण कर सकते हैं। उसके बारे में आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप बताया गया है।

पंजाब घर घर योजना के लाभ | Benefit Of Punjab Ghar Ghar Yojana

युवाओं को रोजगार देने के लिए पंजाब घर-घर योजना राज्य के युवाओं के लिए काफी महत्वपूर्ण योजना साबित होने वाली है इस योजना के अंतर्गत युवाओं को पंजीकरण करने के बाद आसानी से रोजगार मिल सकेगा। बाकी इस योजना से युवाओं को क्या-क्या लाभ होंगे उसके कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं को आप यहां पढ़ सकते हैं।

  • आज के युवाओं को आसानी से रोजगार मिल सके इसके लिए राज्य सरकार पंजाब घर-घर योजना के अंतर्गत राज्य के हर जिले में समय-समय पर रोजगार फेयर मेले का आयोजन कराएगी। इस रोजगार मेला मेला आयोजन में युवा अपनी शैक्षिक योग्यता के अनुसार आसानी से रोजगार के अवसर को प्राप्त कर सकेंगे।
  • इस योजना के अंतर्गत 2021 में राज्य के 22 सरकारी और निजी संस्थानों पर मेला रोज़गार का आयोजन किया जाएगा
  • पंजाब घर घर रोजगार योजना में के बेरोजगार युवा आसानी से अपना पंजीकरण करके रोजगार के अवसर को प्राप्त कर सकते हैं।
  • इस योजना के अंतर्गत शुरू किए गयव Ghar Ghar portal पर जाकर युवा सरकारी और निजी नौकिरियों की जांच कर उनमें आसानी से अपना आवेदन कर सकते हैं।

पंजाब घर घर रोजगार योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | How To Apply Punjab Ghar Ghar Yojana

पंजाब घर घर रोजगार योजना के बारे में ऊपर दी गई जानकारी आपको समझ आ गई होंगी। तो दोस्तों अब अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो नीचे दी गई हमारी स्टेप को फॉलो करके आसानी से इसमें अपना पंजीकरण कर सकते हैं।

  • राज का जो युवा बेरोजगार इस योजना में अपना पंजीकरण करना चाहता है उसे सबसे पहले इसके पोर्टल वेबसाइट पर जाना होगा इस पोर्टल वेबसाइट पर जाने के लिए आप इस http://www.pgrkam.com/ दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।
  • दिए गए लिंक पर क्लिक करते ही आप इस पोर्टल के वेबसाइट पर आ जाएंगे।
  • इस पोर्टल वेबसाइट पर आते ही आपको इसकी एक पेज पर तीन अलग-अलग विकल्प दिखाई दे। जिसमे से आपको Click To Ragistration पर क्लिक कर देना है।
पंजाब घर घर रोजगार योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें
  • अभी यहां पर आपको एक नया पेज मिलेगा जहां आपको Jobseeker की पर और Indian Employe के तो ऑप्शन दिखाई देंगे इसमें से आपको Jobseeker को सेलेक्ट करना है।
पंजाब घर घर रोजगार योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें
  • अब आपके सामने एक फॉर्म खोल कर आएगा जिसमें आपको पूछी गई जानकारी नाम पता शैक्षिक योग्यता मोबाइल नंबर ईमेल आईडी आदि को ध्यान पूर्वक पर देना है।
पंजाब घर घर रोजगार योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको नीचे आई एग्री के बटन पर क्लिक करते हुए नीचे सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।
  • बस इस तरह आपका इस पोर्टल पर पंजीकरण हो जाएगा।

पंजाब घर – घर रोजगार योजना से जुड़े कुछ जरूरी सवाल जवाब

पंजाब घर घर रोजगार योजना क्या है?

यह पंजाब राज्य सरकार द्वारा राज्य के बेरोजगार नागरिकों को रोजगार प्रदान करने के लिए आयोजित की गई एक कल्याणकारी योजना है जिसके अंतर्गत प्रत्येक परिवार के एक बेरोजगार को रोजगार शुरू करने के लिए राशि प्रदान की जाएगी।

पंजाब घर घर रोजगार योजना पंजीकरण कब से शुरु हो चुकी है?

इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण करने की शुरुआत 14 फरवरी 2021 से हो चुकी है आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं।

क्या इस योजना के अंतर्गत सभी नागरिक आवेदन कर सकते हैं?

इस योजना का लाभ केवल पंजाब राज्य के पात्र नागरिकों को भी प्रदान किया जाएगा इसलिए इस योजना के अंतर्गत सभी नागरिक आवेदन नहीं कर सकते हैं।

क्या पंजाब घर घर रोजगार योजना के अंतर्गत पंजीकरण करने के लिए किसी अतिरिक्त शुल्क का भुगतान करना होगा?

जी नहीं इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण करने के लिए आपको किसी भी प्रकार के अतिरिक्त शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा।

पंजाब घर घर रोजगार योजना को क्यों शुरू किया गया है?

पंजाब घर घर रोजगार योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य बेरोजगारी जैसे एवं मुद्दे को ध्यान में रखते हुए बेरोजगारों को रोजगार प्रदान करने के लिए किया गया है।

निष्कर्ष

पंजाब सरकार प्रदेश के युवाओ को रोजगार देने के लिए समय – समय पर योजनाओ क संचालन करती रहती है, ताकि प्रदेश के युवाओ को रोजगार प्रदान करके उनके जीवन को आसान बनाया जा सके. जैसे की अभी हाल ही में पंजाब सरकार ने पंजाब घर घर रोजगार योजना की शुरुआत की है. जिसके बारे में आज हमने आपको अपने इस लेख जरिये जानकारी साझा की है.आशा करता हूँ की आपको दी गयी जानकारी उपयोगी साबित हुई होगी।

Spread the love

Leave a Comment