पंजाब लेबर कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | Punjab Labour Card Form 2021

राज्य में मजदूरों को हो रही समस्या को देखते हुए पंजाब सरकार अपने राज्य में एक नई योजना की घोषणा की है। जिसके तहत राज्य के मजदूरों का लेबर कार्ड बनाया जायेगा. जिससे उनको सरकार द्वारा मजदूरों को दी जाने वाली सुविधाओं का लाभ दिया जा सके। अगर आप पंजाब राज्य के रहने वाले है तो यह आर्टिकल आपके लिए काफी जरुरी हो सकता है, इसको पढ़कर आप अपना Punjab Labour Card बनावा सकते है और सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकते है।

पंजाब सरकार की इस योजना के शुरू होने से राज्य में मजदूरी करने वाले हर मजदूर का लेबर कार्ड बनाया जायेगा जिससे उस मजदूर को सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी योजनाओं का लाभ मिल सके। जो नागरिक मजदूरी करते है उनकी आर्थिक स्थिति अच्छी नही होती है जिसके कारण उनको अपने परिवार का पालन पोषण करने में काफी समस्या का सामना करना पड़ता है। इसलिए इस Punjab Labour Card Scheme के तहत पंजाब के मजदूरों का लेबर कार्ड बनाया जायेगा। अगर आप इसके बारे में और जानकारी लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

ई-लेबर पोर्टल क्या है? । what is E-Labour Portal

पंजाब सरकार द्वारा इस ई-लेबर पोर्टल का राज्य में मजदूरी करने वाले नागरिको को अपना लेबर कार्ड बनवाने के लिए शुरू किया गया है। इस पोर्टल के माध्यम से पंजाब राज्य के सभी मजदूरों का लेबर कार्ड बनाया जायेगा जिससे उनको सरकार द्वारा दी जाने वाली आर्थिक मदद प्रदान की जा सके।

इस पोर्टल के शुरु होने से पहले लेबर कार्ड के लिए ऑफलाइन आवेदन करना होता था जिसमे अधिकारियों द्वारा इन मजदूरो का आर्थिक शोषण भी किया जाता था और साथ ही उनको सरकारी दफ्तर के चक्कर भी लगाने पड़ते थे, इसलिए पंजाब सरकार ने लेबर कार्ड बनाने के लिए  ई-लेबर पोर्टल की शुरुआत की है।

योजना का नामलेबर कार्ड
राज्यपंजाब
विभागश्रम विभाग
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
वेबसाइटhttps://pblabour.gov.in

पंजाब लेबर कार्ड | Punjab Labour Card

पंजाब राज्य में आज भी ऐसे बहुत से नागरिक है जो मजदूरी करके अपना जीवन का खर्चा चलाते है। पंजाब सरकार इन मजदूरों को लाभ देने के लिए कई तरह की योजनायें चलाती है जिससे इन नागरिको को इन योजनाओं का लाभ दिया जा सके। लेकिन मजदूरों के पास अपने कागजात ना होने के कारण उनको योजना का लाभ नही मिल पाता है इस समस्या को दूर करने के लिए पंजाब लेबर कार्ड की शुरुआत की गयी है।

पंजाब लेबर कार्ड बन जाने के बाद लाभार्थी और उसके परिवार को कई तरह के लाभ प्रदान किये जायेगे। इसके साथ ही उस लाभार्थी के बच्चों को अच्छी पढाई की सुविधा और साथ ही चिकित्सा सुविधा भी प्रदान की जाएगी। पहले पंजाब लेबर कार्ड को ऑफलाइन मोड से बनाया जाता है जिसमे मजदूरों को कई तरह की समस्याएं होती थी लेकिन अब राज्य सरकार ने पंजाब लेबर कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म शुरू कर दिए है। अपना पंजाब लेबर कार्ड बनवाने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन करके अपना लेबर कार्ड बनवा सकते है।

पंजाब लेबर कार्ड के उदेश्य | Objectives of Punjab Labour Card 2021

पंजाब लेबर कार्ड का सबसे बड़ा उद्देश्य यह है कि इस लेबर कार्ड से राज्य के सभी पात्र मजदूरों को वो सभी लाभ मिल सकेगे जिन लाभों को लेने के लिए लेबर कार्ड अनिवार्य होता है। इसके साथ ही राज्य के मजदूरों को अपना लेबर कार्ड बनबाने के लिए किसी तरह की कोई समस्या ना हो इसलिए पंजाब सरकार ने ई-लेबर पोर्टल भी शुरू किया है। इस पोर्टल के माध्यम से राज्य का कोई भी मजदूर आवेदन करके अपना लेबर कार्ड बनवा सकेगा।

सरकार द्वारा शुरू किये गये इस पोर्टल पर असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले कोई भी मजदूर नागरिक या फिर निर्माण कार्य में काम करने वाले मजदूर नागरिक अपना पंजीकरण कर सकते है और अपना लेबर कार्ड बनवा सकते है। ऐसा कई बार होता है जब सरकार राज्य के मजदूरों के लिए आर्थिक सहायता राशि की घोषणा करती है लेकिन लेबर कार्ड ना होने के कारण उन मजदूरों को लाभ नही मिल पाता है। लेकिन अब इस पोर्टल के द्वारा मजदूर नागरिको को काफी लाभ मिलेगा।

लेबर कार्ड के अंतर्गत आने वाली पंजाब सरकार की योजनायें

अगर किसी मजदूर का लेबर कार्ड  बन जाता है तो उसको पंजाब सरकार की कई योजनाओं का लाभ दिया जायेगा जिनकी सूची नीचे दी जा रही है।मजदूर अन्त्येस्टि सहायता योजनाइस मजदूर अन्त्येस्टि सहायता योजना के तहत अगर किसी मजदूर की या फिर उसके परिवार में किसी सदस्य की मृत्यु हो जाती है तो सरकार की तरफ से उस मजदूर को 20 हजार रूपये की आर्थिक सहायता धनराशि प्रदान की जाती है। इस योजना का लाभ लाभ लेने के लिए आवेदक मजदूर का लेबर कार्ड होना जरुरी है।

पंजाब वजीफा योजना

यह योजना राज्य के ऐसे मजदूर नागरिको के लिए है जो अपने बच्चों को पढने के लिए स्कूल भेजते है। इस योजना के तहत लाभार्थी के परिवार को शिक्षा ग्रहण करने के लिए 3 हजार रूपये से लेकर 70 हजार रूपये तक की आर्थिक मदद प्रदान की जाती है। इस योजना का लाभ लाभ लेने के लिए आवेदक मजदूर का लेबर कार्ड होना जरुरी है।

मजदूर बच्चे साइकिल सहायता योजना

इस योजना के तहत राज्य के जिन मजदूरों के बच्चें कक्षा 9 से लेकर कक्षा 12 में पढ़ते है तो उन बच्चों को बिना किसी समस्या के स्कूल जाने के लिए सरकार की तरफ से बिना किसी शुल्क के साइकिल प्रदान की जायेगी। इस योजना का लाभ लेने के लिए मजदूर का इस योजना के लिए पंजीकृत होना जरुरी है।

मजदूर शगुन योजना

अगर कोई मजदूर इस योजना के तहत अपना रजिस्ट्रेशन कराता है तो उस मजदूर की बेटियों की शादी के लिए सरकार द्वारा 31 हजार रूपये तक की आर्थिक मदद प्रदान की जायेगी। लेकिन एक मजदूर को उसकी सिर्फ 2 बेटियों की शादी के लिए ही इस योजना का लाभ प्रदान किया जा सकेगा.

विकलांग सहायता योजना

अगर किसी काम करने के दौरान किसी मजदूर के साथ कोई दुर्घटना हो जाती है और वह विकलांग हो जाता है तो पंजाब सरकार की इस विकलांग सहायता योजना के तहत उस मजदूर को 20 हजार रूपये की वितीय सहायता राशि प्रदान की जाएगी, इस योजना का लाभ मजदूर के परिवार के किसी सदस्य को भी दिया जायेगा।

क्र.सं योजना का नाम सहायता राशि
1 मजदूर बच्चे साइकिल सहायता योजना3000 रूपए
2 मजदूर शगुन योजना31000 रूपए
4 विकलांग सहायता योजना20000 रूपए
5 पंजाब वजीफा योजना3000 से 70000 रूपए
6अंत्येष्टि सहायता योजना 20,000 रूपए

पंजाब लेबर कार्ड के लाभ | Benefits of Punjab Labour Card

सरकार द्वारा शुरू किये गये इस Punjab Labour Card के कई लाभ है जो इस लेबर कार्ड के तहत नागरिको को मिल सकेगे। पंजाब लेबर कार्ड बनाये जाने से राज्य के मजदूर नागरिको को मिलने वाले लाभों की सूची नीचे दी जा रही है।

  • राज्य के जिन मजदूरों का लेबर कार्ड बन जायेगा उन सभी नागरिको को सरकार द्वारा दी जाने वाली सभी मदद मिल सकेगी।
  • अपने लेबर कार्ड के लिए आवेदन करने वाले मजदूर को अपना बैंक खाता भी लगाना होगा जिससे अगर सरकार द्वारा उसको कोई मदद दी जाती है तो वह सीधे उसके बैंक खाते में भेजी जा सके।
  • इसके साथ ही सरकार ने ई-लेबर पोर्टल की भी शुरुआत की है जिससे आवेदक अपने लेबर कार्ड  के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है और उनको अपना लेबर कार्ड बनवाने के लिए किसी सरकारी कार्यालय के चक्कर नही लगाने पड़ेगे।
  • लेबर कार्ड बन जाने के बाद राज्य के मजदूरों को काम मिलने में किसी तरह की कोई समस्या नही होगी और समय पर काम का पैसा भी मिल सकेगा।

पंजाब लेबर कार्ड के लिए जरुरी दस्तावेज | Important Documents for Punjab Labour Card 2021

अगर आप इस पंजाब लेबर कार्ड  के लिए आवेदन कर रहे है तो आपके पास कुछ जरुरी कागजात होने अनिवार्य है इसके बाद ही आपका लेबर वार्ड बनाया जायेगा। सभी जरुरी कागजात की सूची नीचे दी जा रही है।

  • जो नागरिक पंजाब लेबर कार्ड  के लिए आवेदन कर रहा है उसके पास अपना पहचान पत्र (आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पेन कार्ड में से किसी एक) का होना अनिवार्य है।
  • लेबर कार्ड के साथ आवेदक के बैंक खाता को भी लिंक किया जायेगा जिससे उस मजदूर नागरिक को सरकार द्वारा दी जाने वाली आर्थिक मदद सीधे उसके बैंक खाते में भेजी जा सके।
  • अगर आवेदक के पास अपना राशन कार्ड है तो उसकी फोटो कॉपी होनी भी जरुरी है।
  • इस पंजाब लेबर कार्ड का लाभ केवल पंजाब राज्य के मूल निवासी नागरिको को दिया जायेगा इसलिए आवेदक के पास अपना निवास प्रमाण पत्र होना भी जरुरी है।
  • अपना लेबर कार्ड बनवाने के लिए आवेदक के पास अपने परिवार के सभी सदस्यों की फोटो और उनके आधार कार्ड होने भी जरुरी है।

पंजाब लेबर कार्ड के लिए कौन कौन आवेदन कर सकता है? | How can Apply Application for Punjab Labour Card

अगर आप अपने लेबर कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको निम्न में से किसी एक काम को करना आना चाहिए इसके बाद ही आपका लेबर कार्ड बनाया जा सकता है।

  • पेंटर
  • प्लम्बर
  • कारपेंटर
  • राज मिस्त्री
  • इलेक्ट्रीशीयन
  • चट्टान तोड़ने वाले
  • बाँध निर्माण करने वाले
  • भवन निर्माण करने वाले
  • सड़क निर्माण करने वाले
  • हथोडा चलाने वाले मजदूर
  • सेटरिंग का कार्य करने वाले
  • रोड रोलर चलाने वाले मजदूर
  • मिक्षर मशीन ओपरेट करने वाले
  • दर्जी का काम करने वाले मजदूर
  • पुल का निर्माण करने वाले मजदूर
  • ईंट भट्टों पर कार्य करने वाले मजदूर
  • एयरपोर्ट का निर्माण करने वाले मजदूर

पंजाब लेबर कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें? | How to Apply  Application form for Punjab Labour Card 2021

Time needed: 30 minutes.

अगर आप इस पंजाब लेबर कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते है तो आप नीचे दी जा रही प्रोसस को पढ़ कर अपना पंजाब लेबर कार्ड बनबाने के लिए आवेदन कर सकते है।

  1. https://pblabour.gov.in

    अपना पंजाब लेबर कार्ड बनबाने के लिए आवेदक को सबसे पहले पंजाब लेबर कार्ड की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा, आप चाहे तो इस दिये गये लिंक “https://pblabour.gov.in” पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

  2. Create New User पर क्लिक करें

    जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेगे, आप सीधे इस वेबसाइट पर आ जायेगे, अब आपको इस वेबसाइट पर“Create New User” का एक ऑप्शन दिखाई देगा, आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा।

  3. रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरे

    इस आप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने पंजाब लेबर कार्ड का रजिस्ट्रेशन फॉर्म आ जायेगा, अब आपको इसमें पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा। इसके बाद आपको नीचे दिया गया कैप्चा code भरना होगा और इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। इस बटन पर क्लिक करते ही आपको आईडी पासवर्ड दिए जायेगे।
    पंजाब लेबर कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

  4. लॉगिन करे

    अब आपको इन आईडी और पासवर्ड की मदद से इस वेबसाइट पर Login करना होगा।
    पंजाब लेबर कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

  5. फॉर्म भरे

    अब आपके सामने Punjab Labour Card Form 2021 फॉर्म आ जाएगा आपको फॉर्म में पूछी गयी कुछ अन्य जरुरी जानकारी को भरना होगा और सम्बंधित सभी दस्तावेजों को अपलोड करना होगा इसके बाद आपको इस फॉर्म को सबमिट कर देना होगा, इसके बाद पंजाब लेबर कार्ड के लिए आपका पंजीकरण सफलतापूर्वक हो जायेगा।

FAQ

पंजाब लेबर कार्ड क्या हैं?

पंजाब लेबर कार्ड श्रम विभाग पंजाब के द्वारा मजदूरों को जारी किया जाने वाला एक महत्वपूर्ण सरकारी दस्तावेज हैं। जिसके जरिये मजदूरों को सरकारी योजनाओं का लाभ उपलब्ध कराया जाता हैं।

Punjab Labour Card की वेबसाइट क्या हैं?

पंजाब लेबर कार्ड की www.pblabour.gov.in वेबसाइट हैं। जहां पर राज्य के मजदूर ऑनलाइन पंजाब लेबर कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

लेबर कार्ड का क्या उद्देश्य है?

लेबर कार्ड का उद्देश्य राज्य के मजदूर नागरिकों को सरकारी योजनाओं का लाभ उपलब्ध कराना है।

पंजाब लेबर कार्ड कितने दिन में बन जाता है?

Punjab Labour Cardआवेदन करने के 15 से 20 दिन बाद आपके पते पर डाक विभाग के द्वारा भेज दिया जाता है

पंजाब सरकार के द्वारा श्रमिक नागरिकों के लिए अनेक योजनाओँ का संचालन कर रही हैं। जिनका लाभ लेने के लिए श्रमिक नागरिक के Punjab shramik Labour Card होना जरूरी है। अगर श्रमिक कार्ड नही होगा तो श्रमिक नागरिक श्रमिक योजनाओँ का लाभ नही ले सकता हैं।

लेकिन सभी श्रमिक मज़दूर नागरिको को श्रमिक योजनाओँ का लाभ मिल सके इसलिए श्रम विभाग पंजाब सरकार के श्रमिक कार्ड बनाने की प्रक्रिया को शुरु के दिया हैं। जिसके बारे के हमने इस आर्टिकल के माध्यम से जाना। आशा करता हूँ कि आप दिए गए तरीके को फॉलो करके पंजाब लेबर कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर चुके होंगे।

Spread the love

Leave a Comment