पंजाब फर्द, भू- लेख जमाबंदी ऑनलाइन कैसे देखे? | Punjab Land Record Online In Hindi

पंजाब भूलेख, खसरा जमाबंदी, पंजाब भूलेख, खसरा ऑनलाइन कैसे देखें? | How to Check Punjab Land Records Online Bhulekh, Punjab Land Record Online In Hindi, Punjab Fard Online Jamabandi

How To Check  Punjab Land Record Online In Hindi : – पंजाब एक कृषि प्रधान प्रदेश है ।भारत का 60 प्रतिशत गेहूं तथा 40 चावल का उत्पादन यहीं से होता है इसलिए इस प्रदेश को अन्न – भंडार प्रदेश भी कहा जाता है। अगर आप भी पंजाब प्रदेश में निवास करते है और हमारी इस पोस्ट को पढ़ रहे है तो बेशक आप भी कही ना कही खेती बाड़ी से जुड़े होंगे अगर हाँ तो आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होने वाला है।  क्योंकि आज हम आपको अपने इस आर्टिकल की मदद से पंजाब, फर्द, जमाबंदी खसरा ऑनलाइन कैसे देखे इससे जुड़ी संपूर्ण जानकारी देने जा रहे है

क्योंकि अक्सर देखा जाता है की प्रदेश के किसानों को अपने ज़मीन से जुड़ी छोटी – छोटी जानकारियों तथा उससे जुड़े दस्तावेजों की जानकारी को प्राप्त करने के लिए के बार – बार कचहरी या अन्य सरकारी दफ्तर के चक्कर लगाने पड़ते जिसमे किसानों को अपने समय नष्ट होने के साथ  – साथ काफी परेशानियो का भी सामना करना पड़ता है फिर भी समय पर काम नही हो पाता है।

लेकिन पंजाब सरकार ने प्रदेश के किसानों की इन परेशानियों को ध्यान में रखते हुए  प्रदेश सरकार ने अब किसानों की खेती से जुड़ी जानकारी जैसे फर्द, खसरा, जमाबंदी आदि से जुड़ी सभी जानकारियो को पोर्टल की मदद से ऑनलाइन उपलब्ध करा दिया गया है अगर आप भी योजना से जुड़ी सभी जानकारियों से भली भांति परिचित होना चाहते है तथा इसका लाभ उठाना चाहते है। तो लेख की नीचे तक ध्यान पूर्वक पड़े क्योंकि पंजाब फर्द जमाबंदी ऑनलाइन प्रक्रिया से जुड़ी सभी जानकारियाँ हमारे द्वारा नीचे लेख में विस्तार से साझा की गई है ।

Contents

पंजाब फर्द ऑनलाइन जमाबंदी क्या है? | What is Punjab Fard Online Jamabandi

पंजाब फर्द, भू- लेख जमाबंदी ऑनलाइन कैसे देखे

पंजाब प्रदेश के सरकार प्रदेश के किसानों की सुविधा के लिए लगातार कुछ ना कुछ प्रयास करती है। जिससे प्रदेश के किसानों को किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करने पड़े। इसी क्रम को मजबूत करते हुए प्रदेश सरकार द्वारा पंजाब फर्द ऑनलाइन जमाबंदी प्रक्रिया चालू की गई ही जिसके जरिये प्रदेश के किसान ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से अपनी भूमि से जमाबंदी, फर्द, खतौनी आदि की जानकरी बहुत ही आसानी से प्राप्त कर सकते है तथा इसका प्रिंट आउट भी निकलवा सकते है।

नाम पंजाब फर्द भूलेख
राज्य पंजाब राज्य
उद्देश्य भ्रष्टाचारी और घूसखोरी को कम करना
प्रक्रिया ऑनलाइन
देख रेख पंजाब फर्द भूलेख विभाग

इसके लिए किसानों को ना तो किसी भी शुल्क का भुगतान करना होगा ना ही किसी सरकारी दफ्तर के चक्कर काटने होने। इस योजना का लाभ लेने  की प्रक्रिया बेहद सरल है जिसके लिये आपको मात्र एक स्मार्ट फोन , लैपटॉप तथा एक इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होगी। जो हर घर में बहुत ही आसानी से उपलब्ध होता है।

पंजाब फर्द ऑनलाइन प्रक्रिया से लाभ | Benefit from punjab fard online process

अगर आप उस प्रकिया के उपयोग करना चाहते है तो आपको इस बात की जानकारी होना भी आवश्यक है।कि आप इससे क्या – क्या लाभ ही सकता है।

  • पंजाब फर्द ऑनलाइन प्रक्रिया के प्रारम्भ होने से आपको भूमि से जुड़ी जानकारी तथा उससे जुड़ी दस्तावेजों की जानकरी के लिए बार – बार सरकारी दफ्तर के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।
  • इस प्रक्रिया के प्रारम्भ होने से प्रदेश के किसानों के समय और पैसा दोनों की बहुत खपत होगी।
  • इससे आप भूमि का विवरण देख सकते हो तथा उसका प्रिंट आउट भी निकाल सकते हो।
  • इसके प्रारम्भ होने से सरकारी दफ्तारों में हो रही रिश्वत खोर और भ्रष्टाचार में काफ़ी कमी आयेगी।
  • पंजाब के किसान घर बैठे – बैठे अपना खसरा नंबर प्राप्त कर सकते है। तथा उससे जुड़े सभी विवरण ऑनलाइन देख सकते है।

पंजाब फर्द, भू- लेख जमाबंदी ऑनलाइन कैसे देखे? | How to Check Punjab Land Records Online Bhulekh

अगर आप पंजाब प्रदेश में रहते है तथा अपनी खसरा खतौनी चेक करना चाहते है तथा उसका प्रिंट आउट निकला चाहते है तो आप नीचे लेख में दी गयी जानकारियों को स्टेप By स्टेप फॉलो करें।

Total Time: 30 minutes

पोर्टल वेबसाइट पर जाएं

सबसे पहले पंजाब खसरा खतौनी देखने के लिए आपको विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट http://jamabandi.punjab.gov.in/ पर जाना होगा । ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद वेबसाइट का होम पेज आपकी स्क्रीन पर खुल जायेगा। इसमें आपको फर्द का विकल्प नज़र आएगा जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है। क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा ।

जानकारी भरें

जिसमें आपको सबसे पहले ज़िला का चयन करना है।
जिले का चयन करने के बाद तहसील जा चयन करना है। उसके बाद का को चुनना है। तथा वर्ष को सलेक्ट करना है। इन सभी जानकारियों का सही प्रकार चयन करने के बाद आपको Set Region पर क्लिक कर देना है।
पंजाब फर्द, भू- लेख जमाबंदी ऑनलाइन कैसे देखे

Jamabandi पर क्लिक करें

Set Region पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा। जिस पकगे पर आपको जमाबंदी का ऑप्शन दिखेगा। जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है।
पंजाब फर्द, भू- लेख जमाबंदी ऑनलाइन कैसे देखे

Owner name Wise पर क्लिक करें

आपको चार विकल्प दिखायी देंगे – 1.Owner Name wise
2.khewat Number Wise 3. Khasra Number Wise
4. Khatouni Number Wise
इस विकल्पों में से आपको अपनी सुविधा अनुसार एक विकल्प का चयन कर लेना है।
हम आपको Owner Name Wise के बारे में बताते है।
आपको Owner Name Wise के ऊपर क्लिक कर देना है।
पंजाब फर्द, भू- लेख जमाबंदी ऑनलाइन कैसे देखे

owener name डालें

जिसके बाद आपके सामने कुछ नया पेज ओपन होगा। जिसमें आपको सर्च बार में जाकर उसका नाम डालना है। जिसका खसरा, खतौनी आप देखना चाहते है। इसके बाद सर्च पर क्लिक करना है।
पंजाब फर्द, भू- लेख जमाबंदी ऑनलाइन कैसे देखे  Punjab Land Record Online In Hindi

जमाबंदी देखें।

सर्च करते ही आपके एरिया के उस नाम के सभी व्यक्तियों की जानकारी आपके सामने खुल जायेगी।
आप चाहे तो उसे वहां से प्रिंट करके सुरक्षित कर सकते है।

पंजाब फ़र्द जमाबंदी विभाग में कॉन्टेक्ट कैसे करें ? | How to contact Punjab Jamabandi Department

यदि आप पंजाब फ़र्द विभाग में संपर्क करना चाहते है। तथा कोई सहायता या शिकायत चाहते है। तो आप विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट plrs.org.in पर जाकर कर सकते है या अगर आप फोन द्वारा संपर्क करना चाहते है। तो (+91) 172 – 2740 – 119 पर काल करके भी कर सकते हैं।

पंजाब फर्द भूलेख से जुड़े कुछ जरूरी प्रश्न उत्तर

पंजाब फर्द भूलेख क्या है?

पंजाब फर्द्द भूलेख एक सरकारी दस्तावेज है जिसमें पंजाब राज्य में खेती करने वाले किसानों की जमीन का पूरा विवरण दिया होता है। जब जमीन का बंटवारा होता है तो यह दस्तावेज महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

पंजाब फर्द भूलेख ऑनलाइन पोर्टल जारी होने से नागरिकों को क्या लाभ होंगे?

पंजाब सरकार द्वारा पंजाब फर्द भोले ऑनलाइन पोर्टल जारी होने के बाद से अब राज्य के नागरिक अपने घर पर ही अपनी जमीन का विवरण प्राप्त कर पाएंगे उन्हें अपनी जमीन से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए सरकारी दफ्तरों के बार बार चक्कर नहीं काटने होंगे।

पंजाब फर्द भूलेख प्रक्रिया को ऑनलाइन मोड पर करने का मुख्य उद्देश्य क्या है?

इस प्रक्रिया के ऑनलाइन होने के बाद से सरकारी दफ्तरों में होने वाली घूसखोरी और भ्रष्टाचारी को काफी हद तक रोकने में मदद मिलेगी।

पंजाब फर्द भूलेख जुड़ी सहायता या शिकायत करने के लिए संपर्क कहां करें?

यदि आप पंजाब फर्द भूलेख से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या से जुड़ी सहायता या शिकायत दर्ज कराना चाहते हैं तो आप टोल फ्री नंबर 172 – 2740 – 119 पर काल करके अपनी समस्याओं का समाधान प्राप्त कर सकते हैं

निष्कर्ष

आज हमारे उस लेख द्वारा पंजाब फ़र्द जमाबंदी ऑनलाइन प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी साझा की गयी। हमने उस आर्टिकल में बताया कि आपको इससे क्या क्या लाभ हो सकते है , पंजाब भूलेख कैसे देख सकते है , आप पंजाब फ़र्द जमाबंदी विभाग से कैसे कॉन्टेक्ट कर सकते है आदि। अगर आपको इस योजना से जुड़ा कोई डाउट है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हमारी टीम द्वारा आपकी जल्द से जल्द सहायता की जायेगी।

Spread the love

Leave a Comment